असंगत अहंकार से बचने के लिए कैसे?

क्या आप सहकर्मियों, रिश्तेदारों या यहां तक ​​कि आपकी पसंद के व्यक्ति के साथ अक्सर संघर्ष करते हैं क्योंकि वे कहते हैं कि आप खुद से भरे हैं? क्या आपको किसी समूह में काम करने में कठिनाई हो रही है? क्या कोई मदद के लिए पूछने के लिए हास्यास्पद और बेकार लग रहा है? इन सभी मामलों में, आपके पास अहं समस्याएं हो सकती हैं। बेशक, जब आप काम के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं तो यह एक मजबूत आत्मसम्मान प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है हालांकि, यह आपको किसी टीम में काम करने से भी रोका जा सकता है। इसलिए, खासतौर से अपने अहसास को रखने के लिए सीखकर अपने रिश्तों को बेहतर बनाएं।

कदम

भाग 1

परिवर्तन परिप्रेक्ष्य
अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र 33
1
तुलना करना बंद करो चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक हो, वे आपको अधिक चिंतित, मनोभावना और आपके निर्णयों को प्रभावित कर सकते हैं। हमेशा एक ही सिक्का के दो पहलू होते हैं किसी को देखकर, आप सोच सकते हैं कि आप बेहतर हैं, लेकिन यह उतना ही सच है कि आप खुद को दूसरे दृष्टिकोणों से दूर कर सकते हैं।
  • यदि आप सराहना सीखते हैं, तो आप तुलना करना बंद कर देंगे मन में एक आदर्श होने के बजाय आपको लगता है कि आपको अनुपालन करने की आवश्यकता है, आप केवल लोगों के रूप में दूसरों की पेशकश करने के लिए सम्मान और प्रशंसा करते हैं।
  • याद रखें कि कोई भी सही नहीं है, यहां तक ​​कि आप भी नहीं। यदि आपको एक तुलना करना है, तो उस व्यक्ति के साथ करो जिसे आप कल तक रहे थे।
  • इफेक्ट शीर्षक में लाइफ स्टाइल 4 में रहो
    2
    विफलताओं को देखने का अपना तरीका बदलें असंतुष्ट अहंकार वाले लोग दुनिया के अंत के रूप में विफलता पर विचार कर सकते हैं। ऐसा मत करो यदि आप हार से डरते हैं, तो आप अधिक प्रयास करने में असमर्थ हो सकते हैं या छोटे लक्ष्यों को प्राप्त भी कर सकते हैं। असफलताओं आप को पता है और कर सकते हैं सब कुछ सही करने का अवसर देते हैं। हर विफलता में सफलता के करीब पहुंचने का अवसर जानने के लिए जानें।
  • जिस तरह से आप वर्तमान में बाधाओं पर प्रतिक्रिया देते हैं, उस पर ध्यान दें क्या आप गलती करते हैं? क्या आप सभी सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं को हटाते हैं?
  • चुनें कि कैसे प्रतिक्रिया दें आप सावधानीपूर्वक उन सभी चीजों का विश्लेषण करने का निर्णय ले सकते हैं जो आपके द्वारा एकत्र की गई नई जानकारी को ध्यान में रखते हुए हो और आपकी योजनाओं को बदलते हैं।
  • प्रोत्साहित किया। कुछ उत्तेजक उद्धरण प्राप्त करें और उन्हें अपने रहने वाले कमरे या कार्यालय में रखें कुछ वाक्यों को दोहराएं जो आपको बाधाओं पर काबू पाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • छवि शीर्षक सफलतापूर्वक शुरू में लघु व्यवसाय चरण 11
    3
    जिस तरीके से आप सफलता देखते हैं उसे बदलें अक्सर आज के व्यस्त समाज में, सफलता केवल मूर्त gratifications से मापा जाता है, जैसे कि इनाम, कार्यस्थल में पीठ पर या किसी पदोन्नति पर। इस तरह की मान्यता के आधार पर, आप अपने आप को जब आपके पास नहीं होना चाहिए उस विचार को बढ़ाना जोखिम होता है, क्योंकि सफलता के मूल्यांकन के कई अन्य तरीके हैं जो पैसे या इनाम पर निर्भर नहीं होते हैं
  • सफलता देखने का एक अन्य तरीका यह है कि यह एक यात्रा के रूप में है। इस संबंध में एक कहावत है कि सफलता एक सपने की प्रगतिशील प्राप्ति है। दूसरे शब्दों में, आप जब तक आपके लक्ष्यों की प्रगति करते हैं, तब भी आप सफल होते हैं (भले ही आप छोटे चरणों में आगे बढ़ रहे हों), भले ही आपका बॉस या आपके शिक्षकों को इसका एहसास न हो और आप पर्याप्त रूप से पुरस्कृत न हों।
  • इस बीच, अपनी उपलब्धियों का दावा करने से बचें अपने आप को बधाई जब आप एक अच्छा काम करते हैं, बिना अतिरंजित, लेकिन दूसरों की पेशकश की पेशकश को पहचानने की कोशिश यदि आप असहनीय अहंकार नहीं दिखाना चाहते हैं, तो आपको उन लोगों के साथ सफलता और जीत हासिल करने में सक्षम होना चाहिए जिनके पास एक ही ध्यान है।
  • 30 वर्षीय मील का पत्थर चरण 7 को स्वीकृत शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी उम्मीदों का आकार बदलें यदि आप अपने आप या दूसरों से बहुत अधिक की अपेक्षा करते हैं, तो आप अपनी अहंकार समस्याओं को बिगड़ने का जोखिम उठाते हैं। हमारी अपेक्षाएं हम जिस तरह से अपने आप को और हमारे चारों ओर की दुनिया को समझते हैं, उसके अनुसार आकार लेती हैं। परिणामस्वरूप, हम जो उम्मीद करते हैं उसके अनुसार हम आसपास के वातावरण पर प्रतिक्रिया करते हैं। जब हम उम्मीदों के जाल से खुद को मुक्त करते हैं, तो हमारे पास एक नए परिप्रेक्ष्य से खुद को और आसपास की वास्तविकता को देखने की शक्ति है।
  • जांचें कि क्या आपके कार्यों में तर्कहीन धारणाएं हैं शायद एक बच्चे के रूप में आपको बताया गया है कि यदि आप ऐसा व्यवहार करते हैं जैसे आस-पास की जगह तुम्हारी थी, तो दूसरों को यह भी विश्वास होगा कि आपके पास यह शक्ति है। यह काम कर सकता है, लेकिन इस बीच जोखिम भी है कि लोग इस बीच में चले जाएंगे। सभी प्रतिबद्धताओं को समाप्त करें "कारण और प्रभाव" और अपने खुद के तरीके में सफलता को परिभाषित करें
  • सचेत ध्यान का अभ्यास करें अपने जीवन के हर पल में पूरी तरह से उपस्थित होने का प्रयास करें इस तरह आप अतीत में सीमित दृष्टि के भीतर या भविष्य में विशेष रूप से उन्मुख नहीं महसूस करेंगे।
  • शुरुआती मानसिकता से आरंभ करें अगर हमें विश्वास है कि हम सभी पहलुओं में स्थिति जानती हैं, तो हम इसे पूरी तरह से मूल्यांकन नहीं करने का जोखिम लेते हैं। उम्मीदों के जाल में नहीं पड़ना, हर स्थिति का सामना करना पड़ता है जैसे कि यह पहली बार है। इस तरह, आप नए विचारों और दृश्य के अन्य बिंदुओं को स्वीकार करने के लिए तैयार होंगे।
  • भाग 2

    इंटरैक्ट करने का तरीका बदलें
    स्टॉप स्केप निष्क्रिय एग्रेसिव चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    समझौता करना सीखें अपने अहंकार को नियंत्रण में रखने के लिए, आपको दूसरों के साथ गहन जमीन खोजने के लिए इस्तेमाल करना पड़ता है। चाहे यह काम या पारस्परिक संबंध हों, समझौता की कला आपको अधिक प्रभावी ढंग से बातचीत करने में मदद कर सकती है। इसके बारे में कुछ सरल युक्तियां दी गई हैं:
    • अपनी मंशाओं पर पुनर्विचार करें फिर, जब आप किसी के साथ फंस रहे हैं, तो आपको खुद से पूछना चाहिए कि क्या आप इससे असहमत हैं क्योंकि आपको लगता है कि बेहतर या न्यून है। यदि कुछ घर्षण उत्पन्न हो गया है, तो कुछ बिंदु पर उपज का प्रयास करें। शामिल सभी दलों के लिए एक लाभकारी तरीका खोजें
    • तय करें कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है याद रखें कोई भी नहीं है "मैं" एक टीम में आप किस समूह के लक्ष्य के लिए जा रहे हैं? क्या आप हर किसी के द्वारा साझा लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अपनी स्थिति की समीक्षा करने के लिए तैयार हैं?
    • पहचान लें कि समझौता का मतलब हार नहीं है किसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, यह वाकई किसी अन्य व्यक्ति के साथ सहयोग करना महत्वपूर्ण है, भले ही आपको उस चीज़ पर आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर किया गया हो जिसकी कम महत्व है (जैसे कारण या शक्ति हो)। आपको केवल यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वास्तव में जो वैरिएबल हैं, जैसे कि विश्वास या व्यक्तिगत मूल्य, कभी भी समझौता नहीं किया जाता है



  • आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    राय के अंतर स्वीकार करें यह आपके नर्वस होने के कारण आगे नहीं बढ़ेगा जब दूसरों की तुलना में आपकी राय अलग होती है। निजी और व्यावसायिक जीवन में कुछ घर्षण भी स्वस्थ हो सकते हैं। एक कहावत है जो कहता है: "अगर सभी एक ही तरह से सोचते हैं, तो कोई भी सोच नहीं रहा है"। वही दूसरों के साथ बातचीत करने पर लागू होता है: अगर हर कोई हमेशा समझौता होता है, तो हमेशा एक राय ही होगी। अगर एक तरफ, इस तरह की स्थिति आपके लिए अच्छी हो सकती है, दूसरी तरफ यह बहुत ही व्यक्तिगत और / या पेशेवर विकास को सीमित करती है
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने साथी या सहकर्मी से परेशान होना चाहिए, लेकिन जब भी आपको धमकी दी जाए तो संचार में बंद होने और इसे बंद करने से बचें। ऐसा हो सकता है कि कोई व्यक्ति आपकी दृष्टि से एक अलग दृष्टिकोण व्यक्त करता है, इसलिए इस दृष्टिकोण को एक अलग परिप्रेक्ष्य से वास्तविकता को देखने के लिए प्रोत्साहित करने के तरीके के रूप में देखने का प्रयास करें।
  • अधिक दिलचस्प कदम 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    दूसरों में दिलचस्पी बातचीत को एकाधिकार के बजाय, वह लोगों में रुचि दिखाता है जब आप लोगों का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करते हैं तो यह रवैया आपको बहुत दूर ले जाएगा। दूसरों में रुचि दिखाने के कई तरीके हैं
  • दृश्य संपर्क स्थापित करें उस व्यक्ति की ओर मुड़ें जिसे आप सामना कर रहे हैं अपने पैरों को पार न रखें और आपके हाथों को जोड़ कर रखें। अपने उत्तरों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपने वार्ताकार के भाषण को समझने के लिए सक्रिय रूप से सुनने की कोशिश करें कुछ भी कहने से पहले, अपने स्वयं के शब्दों में दोहराएं जो आपने सुना है और कुछ स्पष्टीकरण मांगते हैं, जैसे: "क्या आप यह कह रहे हैं ...?"।
  • नाम से अपना वार्ताकार को बुलाओ उससे कुछ महत्वपूर्ण चीजें पूछें, उदाहरण के लिए, अपने बच्चों या उनके पसंदीदा शौक आप कह सकते हैं: "नमस्ते, सारा! क्या आप हाल ही में नाव से बाहर गए हैं?"।
  • तारीफ दें यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन हार न दें अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपने ध्यान को बाहर से निर्देशित करें उस व्यक्ति की पहचान करें जिसे आप सामना कर रहे व्यक्ति के लिए वास्तव में सराहना करते हैं: जिस तरह से आप अपनी उपस्थिति की देखभाल करते हैं, आपके प्रयास या आपके व्यक्तित्व उन्हें पता है कि आप इन गुणों को सकारात्मक रूप से न्याय करते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आप जानते हैं कि इस परियोजना में आपकी ऊर्जा वास्तव में संक्रामक है। धन्यवाद!"।
  • भाग 3

    अपनी अहंकार समस्याओं को पहचानना
    क्रिएटिव टेंप्लर ऑफ़ अनैगर मैनेजमेंट पाठ्यक्रम, 1 शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने आप से प्रश्न पूछें कार्यालय या घर में लगातार झड़पों के बावजूद, यह नहीं कहा गया है कि आप अपनी अहंकार समस्याओं से पूरी तरह जानते हैं। इस अवधारणा को परिभाषित करने के लिए बहुत जटिल पथ हैं शायद अहंकार का सबसे अच्छा स्पष्टीकरण यह है कि हम उस हिस्से का अनुमोदन मांग रहे हैं। यह जानने के लिए कि क्या आपका अहंकार किसी निश्चित स्थिति में खुद को लगाता है, तो दो प्रश्न पूछें:
    • "क्या मैं दूसरों की अपेक्षा बेहतर महसूस करता हूं?"।
    • "क्या मैं दूसरों से निपुण महसूस करता हूं?"।
    • अगर आपने उत्तर दिया "हां" इनमें से किसी भी प्रश्न के लिए, आप सबसे अधिक संभावना अपने अहंकार परिस्थितियों को संभालने के लिए अनुमति देगा शायद यह तुम्हारी आंखों को समझ में आता है जो श्रेष्ठ महसूस कर रहा है एक अशुभ अहंकार का लक्षण है। हालांकि, आप इस बात की अनदेखी कर सकते हैं कि दूसरों की तुलना में हीमता की भावना भी एक अहंकार समस्या हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक एक भावनात्मक तूफान चरण 13 बचता है
    2
    नोटिस अगर आप खुद को क्षेत्रीय युद्धों में शामिल होने देते हैं जिनके पास एक मजबूत अहंकार है, उन लोगों के साथ परस्पर संबंध हैं जो व्यक्तिगत क्षेत्र के रूप में माना जाता है। आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको कुछ सुझाव देने की कोशिश करता है कि आपके गोल्फ कौशल में सुधार कैसे किया जाए। प्रबंधक जो पूरे दिन डेस्क के पीछे बैठता है, वह सोचता है कि वह आपको बता सकता है कि आप अपने काम को कैसे सुधार सकते हैं।
  • यदि कुछ स्थितियों में आपको कुछ घबराहट महसूस होती है, तो इसका मतलब है कि आपका अहंकार उभर रहा है। आप को गुस्सा हो सकता है जब कोई व्यक्ति आपको उस चीज़ पर एक सुझाव देने का प्रयास करता है जिसे आपको लगता है कि आप जानते हैं और किसी भी तरह की सहायता से इनकार करते हैं। जब कोई आपको एक वैध विचार प्रदान करता है जो आपके स्वयं के ऊपर से छुटकारा दिलाता है, तो आप इसे अस्वीकार करते हैं ताकि आपकी टिप्पणियां कम न हों।
  • छवि के साथ डील के साथ आपका किशोर क्रैश चरण 2
    3
    समझने की कोशिश करें कि आपको आसानी से नाराज़ हो। एक अशुभ अहंकार हमेशा स्पष्ट नहीं होता है कभी-कभी, यह उभरकर आता है कि जैसे ही कोई आपके सामने विपरीत दृष्टिकोण को दिखाता है, तो आप को अपमानित करते हैं। जो दृढ़ अहंकार वाले हैं, वे स्वयं के बारे में भी निश्चित होते हैं। यदि वह आलोचना या चीजों को देखने के एक अलग तरीके से सहमत नहीं है, तो उनका मानना ​​है कि उनकी अपनी क्षमताओं पर सवाल खड़ा हो रहा है।
  • यदि आप आसानी से नाराज हो जाते हैं तो आपको समझने में परेशानी हो सकती है कुछ दिनों के लिए दूसरों के साथ अपनी बातचीत देखें क्या आप उन लोगों से घिरे रहते हैं जो आपको परेशान करने के लिए निरंतर बहस करते हैं? क्या आपको हमेशा गुस्सा छोड़ना पड़ता है जब किसी ने तुम्हें अपना गुस्सा खो दिया है? इन मामलों में, आपके पास अहं समस्याएं हो सकती हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com