किसको का कोई भी तरीका स्वीकार करना है

अनुनय की शक्ति विकसित करने से आपको व्यवसाय की दुनिया और पारस्परिक संबंधों में अपना रास्ता बनाने में मदद मिलेगी। चाहे आप किसी ग्राहक को एक बड़ी खरीददारी करने के लिए या अपने माता-पिता को राजी करने के लिए राजी कर दें कि सप्ताहांत में आपको वापस आने दें, एक ठोस तर्क तैयार करना सीखें, सही शब्दों के साथ इसे व्यक्त करें और समझें कि जिस व्यक्ति के साथ आप चर्चा कर रहे हैं वह आपको समझने में सक्षम बना सकता है व्यावहारिक रूप से किसी के साथ अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

अच्छा तर्क विकसित करना
1
अपना होमवर्क करो अपने व्यक्तिगत दृष्टिकोण को पहले समझना सुनिश्चित करें, चाहे वह निजी स्वाद है (उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि अच्छे लोग से बेहतर होना धर्म-पिता), जो आपके माता-पिता को बाद में वापस जाने या एक नैतिक मुद्दे पर चर्चा करने की कोशिश कर रहा है, जैसे कि मौत की सज़ा। सबसे पहले, अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण के बारे में किसी भी धारणा के बिना सभी तथ्यों को ढूंढें।
  • यदि आपको कार की तरह कुछ बेचना है, तो आपको उस कार को जानने की जरूरत है जो आप बेच रहे हैं। इसी तरह, आपको अपने साथ प्रतिस्पर्धा में वाहनों के बारे में जितना संभव हो उतना जानकार होना चाहिए।
  • 2
    चर्चा की शर्तों को परिभाषित करें कुछ तर्कों के लिए, सरल तथ्यों को जानने के लिए पर्याप्त नहीं है एफिल टॉवर की सुंदरता पर चर्चा करते समय अपना समय बर्बाद मत करो यदि आप अपनी प्रतिष्ठित प्रकृति को दोहराने की कोशिश कर रहे हैं। अपनी शर्तों को परिभाषित करें क्या यह एक नैतिक प्रश्न है? एक सौंदर्य सवाल? व्यक्तिगत अधिकारों और स्वतंत्रता से संबंधित प्रश्न?
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यक्ति को स्टैच्यू ऑफ़ लिबर्टी के बारे में समझना चाहते हैं "अच्छा" एफिल टॉवर के, आपको इस विषय पर चर्चा करने के लिए आर्किटेक्चर और सौंदर्यशास्त्र के बारे में पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए। इसके अलावा, आपको प्रत्येक संरचना, आर्किटेक्ट की ऊंचाई, और मापदंडों के सेट जैसे तथ्यों को जानने की ज़रूरत है, जिनका उपयोग विकल्पों के वजन के लिए किया जाना चाहिए।
  • 3
    अपने तर्क विकसित करना एक अच्छी तर्क तैयार करना एक तालिका बनाने का एक सा है: आप चाहते हैं कि मुख्य बिंदु को सहायक तर्कों के द्वारा समर्थित किया जाए, जैसे कि लकड़ी के शेल्फ पैरों के द्वारा आयोजित किया जाता है। यदि आपके पास कोई सहायक तर्क और सबूत नहीं हैं, तो आपके पास पैरों के बिना केवल एक लकड़ी का शेल्फ होगा, इसलिए आपके पास एक पूरी तालिका नहीं होगी। बस एक निबंध के रूप में आप निश्चिन्त रहेंगे और शोध को सही ढंग से लिखेंगे, आपको उस मूल बिंदु को परिभाषित करना और स्पष्ट करना चाहिए, जिसका आप अपने शब्दों का समर्थन करने वाले सबूतों का समर्थन और एकत्र करना चाहते हैं।
  • यदि आपका मुख्य बिंदु है "आधुनिक कला उबाऊ है", क्या कारण है कि आप इसे प्रचार करने के लिए नेतृत्व कर रहे हैं? क्या आपने कलाकारों की प्रेरणा के आधार पर तर्क का आधार तय किया है? काम के अतिक्रमण पर? जनता के बीच लोकप्रियता की कमी पर? अपने कारणों के बारे में सोचो और उस बिंदु को मजबूत कर सकते हैं जो आप समर्थन करते हैं।
  • 4
    स्पष्ट उदाहरणों और परीक्षणों के साथ अपने तर्क का समर्थन करें अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करने के लिए आपको यादगार और प्रभावशाली विवरण का उपयोग करना चाहिए। क्या आप किसी को यह बताना चाहते हैं कि बीटल्स सभी समय का सबसे बड़ा बैंड है? यदि आप का शीर्षक याद नहीं कर सकते, तो आपको जोर देना मुश्किल होगा "उस एलबम" कि आप पसंद करते हैं, या यदि आपके पास चर्चा का समर्थन करते समय एक सामान्य संदर्भ बिंदु पेश करने के लिए आपके पास सही टुकड़े नहीं हैं
  • 5
    अपने प्रतिद्वंद्वी को थोड़ा लड़ाई जीतने के लिए ताकि आप पूरे युद्ध जीत सकें। अपने वार्ताकार द्वारा व्यक्त की गई कम राय को स्वीकार करें और दिखाएं कि आप अपना मन बदल सकते हैं। इस तरह, आप उसे समझते हैं कि आप इस मुद्दे से संबंधित कुछ पहलुओं पर सहमत हैं, और यह आपके दृष्टिकोण को दूसरे व्यक्ति के दिमाग को खोल देगा। अगर आप सामान्य विवाद जीतने के लिए चर्चा के कुछ हिस्सों पर आत्मसमर्पण करने को तैयार हैं, तो इससे आपको सबसे मजबूत स्थिति मानने की अनुमति मिल जाएगी।
  • चर्चा और झगड़े के बीच का अंतर? एक झगड़ा तर्कसंगतता से परे चला जाता है और अहंकार द्वारा निर्देशित होता है। इनमें से एक में से कोई भी गलत नहीं होना चाहता, और आप और आपके वार्ताकार ने बार-बार एक-दूसरे की यात्रा करने का निर्णय लिया है जब तक उनमें से एक गिर जाता है।
  • भाग 2

    अपना तर्क व्यक्त करें
    1
    खुद के रूप में यकीन के रूप में यकीन हो। एक व्यक्ति का आत्मसम्मान हमें आकर्षित करता है दृढ़ विश्वास के साथ अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करते हुए और अयोग्य प्रमाण प्राप्त करने की धारणा इसे समर्थन करने का सबसे मान्य तरीका है। जो भी बिंदु आप साबित करने की कोशिश कर रहे हैं, आप इसे अधिक प्रभावी ढंग से करने में सक्षम होंगे यदि आपको लगता है कि यह।
    • मुखर होने का मतलब यह नहीं है कि वह जिद्दी और आक्रामक हो। आप निश्चित रूप से बहस पर अपने दृष्टिकोण के गहराई से विश्वास कर सकते हैं, लेकिन अपने आप को विकल्प के लिए खुला दिखा सकते हैं
    • अपने आप को अच्छे उदाहरणों और ठोस तर्कों के आधार पर विशेषज्ञ के रूप में पेश करें, अन्य व्यक्ति के लिए आपका विश्वास करना आसान होना चाहिए। किसी को बीटल्स पर वैध बिंदु देखने के लिए किसी को समझाने के लिए, पहले आपको संगीत क्षेत्र में अपनी सामग्री जानने की छाप देना होगा।
  • 2
    कर्मचारियों पर फोकस करें यदि एक तरफ, वास्तविक तथ्यों को तर्कसंगत दृष्टिकोण से गलत माना जा सकता है, तो किसी व्यक्ति की सहानुभूति और करुणा पर निर्भर होने से उन्हें इस विषय से जुड़े निजी क़दम की जानकारी दी जा सकती है। आप जरूरी नहीं कि आप क्या कह रहे हैं की कोशिश करना है, लेकिन प्रेरक होने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • यदि आप किसी को यह बताना चाहते हैं कि मौत की सजा गलत है, तो आपको अपनी नैतिकता की भावना का लाभ उठाने की जरूरत है, एक आंतरिक भावनात्मक तर्क। उन लोगों के बारे में कहानियां याद करें जिन्हें सजा दी गई है और मौत की सज़ा की अनैतिक निंदा की गई है - तथ्यों को एक दिल से प्रस्तुत करने के तरीके से बताता है, सिस्टम की अमानवीयता पर बल देता है।



  • 3
    शांत रहो पागल की तरह घूमते हुए किसी को सही होने के लिए समझाओ। आपके द्वारा प्रस्तुत तथ्यों को सुनिश्चित करने के लिए, आपके बयानों का समर्थन करने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए गए सबूतों के और आपके द्वारा प्लेये जाने वाले परिप्रेक्ष्य में आसानी से किसी को भी अपने दृष्टिकोण के बारे में आसानी से समझा जा सकता है
  • भाग 3

    अपने शत्रु को समझना
    1
    चुप रहो और सुनो वह व्यक्ति जो सबसे अधिक बात करता है, वह जरूरी नहीं कि वह चर्चा को जीत लेता है या किसी के बारे में विश्वास करता है विनम्रता को सुनने के लिए सीखना तर्कों का निर्माण करने के लिए सबसे अधोरेखित विधि है। हालांकि इसे मनाने के लिए एक सक्रिय तरीके से ऐसा नहीं लगता होगा, किसी और के दृष्टिकोण को समझने के लिए समय निकालने से आप उन्हें विकल्प के बारे में समझा सकते हैं। अपने परिप्रेक्ष्य को निर्देशित करने वाले लक्ष्य, राय और प्रेरणाओं को पहचानना सीखें।
  • 2
    अपने वार्ताकार को विनम्रता से शामिल करें उसे आंखों में देखो, आवाज के एक निश्चित स्वर का उपयोग करें और चर्चा के दौरान शांत रहें। प्रश्न पूछें और सक्रिय रूप से सुनो जबकि अन्य व्यक्ति बोलता है। किसी वाक्य के मध्य में इसे कभी भी बाधित न करें और हमेशा दयालु रहें।
  • पारस्परिक सम्मान की स्थापना आवश्यक है अगर कोई व्यक्ति मानता है कि वह आपका सम्मान नहीं करते हैं, तो वे आपको कभी भी समझ नहीं पाएंगे, इसलिए उन्हें अपने सम्मान दिखाएं और सही तरीके से व्यवहार करें ताकि आप इसे कमा सकें।
  • 3
    अपने वार्ताकारों के आपत्तियों और उद्देश्यों को पहचानें यदि आप जानते हैं कि दूसरे व्यक्ति क्या चाहता है, तो आप उसे पेश करने में सक्षम होने की संभावना अधिक है। जब आप अपने दृष्टिकोण के पीछे के कारणों की पहचान करते हैं, तो अपने विचारों को एक तरह से बदल दें जिससे कि आपके वार्ताकार को आपको बेहतर समझ सकें।
  • हथियार नियंत्रण पर एक तर्क व्यक्तिगत स्वतंत्रता और जिम्मेदारी से संबंधित व्यापक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। वास्तविक विषय के बजाय इन समस्याओं की चर्चा करें। अपने प्रतिद्वंद्वियों के प्रश्नों से पूछिए कि उन्हें अपने विवेक के बारे में सोचने के लिए उस समान असंगति को ध्यान में रखकर आप को पकड़ा गया था।
  • 4
    दूसरे व्यक्ति का विश्वास कमाएं अपने दृष्टिकोण को जोर देता है और उसके परिप्रेक्ष्य से संबंधित है। आवश्यक बिंदुओं पर Cede, लेकिन याद रखें कि आपका लक्ष्य उन्हें अपने दिमाग में परिवर्तन करना है। यदि आप एक अच्छा काम करते हैं और इसे एक तर्क में फंस सकते हैं, जिससे वह बच नहीं सकता है, तो आप इसे राजी करेंगे। यदि आप एक प्रतिभाशाली और दयालु संवादवादी हैं, तो आप स्वीकार करेंगे कि यह आपके साथ सहमत होने और अपना मन बदलने की समस्या नहीं है।
  • टिप्स

    • किसी व्यक्ति को समझने में सक्षम होने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप इसे ऊपर और पूरी तरह से मानते हैं अगर आप किसी झूठ के किसी को मनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको इसे सफल होने में विश्वास करने में धोखा होना चाहिए। आपके मन में संदेह की छाया नहीं होनी चाहिए जब वार्तालाप को पता चलता है कि आप संकोच करते हैं, तो वह आपको कभी विश्वास नहीं करेगा। इसके बजाय, यदि आप अपने आप में 100% और अपनी कहानी में विश्वास करते हैं, तो यह रवैया बातचीत के दौरान सुरक्षा का विचार व्यक्त करेगा।
    • राय फीका शायद आपको लगता है कि आप किसी के मन को बदलने में कामयाब रहे, लेकिन कुछ दिनों के बाद, शायद एक सप्ताह में, आपको पता चल गया कि वह उसी शुरुआती बिंदु पर वापस आ गया है।
    • लोगों को अपना मन बदलने के लिए मजबूर न करें, बल्कि वे तर्कसंगत और विनम्रता से बात कर रहे हैं।
    • हमेशा रहो अनुकूल और सम्मान, भले ही दूसरे व्यक्ति अपने दिमाग को बदल न दें
    • अपने दर्शकों को पूरी तरह से कैद करने के लिए, भीड़ में व्यक्तियों का चयन करें और प्रस्तुति के दौरान एकांतर से उन्हें आंखों में देखें।
    • सफल होने के विचार से ड्रेस करें: अगर आपके पास सही नजर नहीं है तो आप कुछ भी नहीं बेच सकते हैं।
    • विनम्र रहें
    • खरीदें तकनीकों पर पुस्तकों को खरीदें और पढ़ें।

    चेतावनी

    • कोई भी अपने विचार या राय के अंक कभी नहीं बदल जाएगा, और हम सभी को यह अधिकार है। लोगों को गलत (या कारण, मामले के आधार पर) होने का अधिकार है
    • यदि आपका वार्ताकार पूर्वाग्रहों से भरा हुआ है, तो समझदार प्रश्न बनाएं जिससे वह अपनी राय पर संदेह कर सकें या वह जवाब न दे सके। इसके बाद, अपने विचारों को तार्किक रूप से समझाएं, वैध कारण बताएं। किसी भी मामले में, वह वह है जो तय करता है कि आपके परिप्रेक्ष्य में विश्वास करना या नहीं।
    • यदि आपका वार्ताकार आपके साथ सहमत नहीं है, तो उसके साथ बहस मत करो तर्कसंगत और स्पष्ट उदाहरणों का उपयोग करने के लिए समझाने के लिए कि आपको अपनी राय पर क्यों विश्वास करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com