कैसे हास्य की भावना है

हास्य की भावना एक व्यक्ति का सबसे बड़ा स्रोत हो सकता है। यह एक ऐसा कौशल है जो आपको दूसरों के साथ सहभागिता को सुविधाजनक बनाने, अपने स्वास्थ्य में सुधार करने और कठिन परिस्थितियों में वातावरण को गुस्सा करने में आपकी सहायता कर सकता है। कई लोगों को यह पता चलता है कि मनोरंजक होने के लिए मनोरंजक होना आवश्यक नहीं है, लेकिन सिर्फ चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखना सीखें।

कदम

भाग 1

अपने हास्य को समझना
1
हास्य की भावना से संबंधित लाभों की पहचान करें हास्य की भावना एक दृष्टिकोण है जिसे अपनाया जा सकता है और जो आपको ऐसी स्थिति में मजेदार पक्ष ढूंढने की अनुमति देता है, जो सकारात्मक हैं, क्योंकि वे नकारात्मक हैं। यह तनाव और चिंता को कम कर सकता है, लेकिन आत्म-सम्मान और मुश्किल परिस्थितियों से निपटने की क्षमता भी बढ़ा सकता है।
  • शारीरिक, संज्ञानात्मक, भावनात्मक और सामाजिक दृष्टिकोण से लाभ होते हैं, जिनमें शामिल हैं: दुख और तनाव में कमी, अच्छे हास्य और रचनात्मकता में वृद्धि, पारस्परिक संबंधों में अधिक सौहार्द और शांति।
  • 2
    एक मजेदार व्यक्ति और हास्य की भावना के साथ किसी के बीच अंतर को पहचानें। पहले मामले में यह अपने कॉमिक मूड को व्यक्त करने में सक्षम होने के बारे में है, शायद एक मजाक कह रहा है जो आपको हंसी के साथ हँसता है, शब्दों का मजाकिया खेल खोज रहा है या सही समय पर मजाक बना रहा है। हालांकि, हास्य की भावना का अर्थ है सब कुछ बहुत गंभीरता से लेने के बिना जाने के लिए और हँसने - या कम से कम अजीब साइड को देखते हुए - जीवन के व्यर्थता में।
  • हास्य की भावना रखने के लिए, मजाकिया होना या मजाक बनाने के बारे में पता होना जरूरी नहीं है।
  • 3
    अपनी व्यंग्यात्मक नसों की खोज करें क्या आपको हंसी करता है? क्या आपको मुस्कुराहट और खुद को कम गंभीरता से लेता है? इन सवालों का जवाब देना एक तरह से हास्य की भावना को प्रोत्साहित करने का एक तरीका है। ऐसे कई प्रकार के हास्य हैं, उदाहरण के लिए, जिनके पास मजाक तैयार है या जो कुछ विडंबना के साथ ज़िंदगी देखते हैं।
  • 4
    देखो और सीखें अगर आपको यकीन नहीं है कि विभिन्न परिस्थितियों में हँसने या लोहे के लिए कैसे जाना है, तो अन्य लोगों को देखें मित्रों और परिवार को उनके चारों ओर वास्तविकता के अजीब पक्ष और उन चीजों को किस तरह देखते हैं?
  • विचित्र मूर्रे, एडी मर्फी, एडम सैंडलर, स्टीव मार्टिन या चेवी चेस जैसी अन्य कॉमेडी फिल्म देखने की कोशिश करें। कॉमेडी की क्लासिक्स देखो, जैसे मैं आपसे मेरा परिचय करूँगा, फ्रेंकस्टीन जूनियर, मोंटी पायथन और पवित्र कंघी बनानेवाले की रेती, आधी रात और आधा आग, कड़ी मेहनत के लिए एक कुर्सी, नीमो की तलाश में और दुल्हन के दोस्त.
  • अन्य लोगों पर सावधानी बरतें, लेकिन उनकी हास्य की नकल न करें जब यह सच है, यह सहज है और आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित करता है
  • 5
    मज़ेदार व्यक्ति होने की तुलना में मज़ेदार होने की खुशी पर अधिक ध्यान दें हास्य की भावना हमें मज़ेदार बनाता है चाहे हमारे जीवन में कौन-सा जीवन मौजूद है इसका अर्थ यह है कि आसपास की वास्तविकता के बारे में हंसने और विभिन्न परिस्थितियों पर वज़न कैसे करना है। अपने आनंद पर ध्यान केंद्रित करने के लिए याद रखें
  • भाग 2

    मजाक करने के लिए जानें
    1
    कुछ मज़ाक जानें दूसरों के साथ तालमेल पाने का एक शानदार तरीका एक शानदार और उत्साही माहौल बनाना है। यदि आप लोगों के बीच कुछ हास्य लाने जा रहे हैं, तो कुछ सरल मजाक सीखिए। आप दूसरों के साथ साझा करने के लिए इंटरनेट, चुटकुले और प्रफुल्लित नकल पर हास्यास्पद चित्रों की खोज भी कर सकते हैं। अपनी आत्मा को दर्शाता है कि कुछ के लिए देखो
    • उदाहरण के लिए, इस तरह से कुछ प्रयास करें: चीनी परिवहन मंत्री का नाम क्या है? फर गैन सिने.
    • एक पुजारी ने एक ठंडे बस्ते में क्या किया जो बलिब्रिस्ट द्वारा धकेल दिया? प्रेट-ए-पोर्टर!.
  • 2
    आम चीज़ों में हास्य पक्ष की खोज करें लोगों को चुटकुले पर हंसते हैं, जो कि उनकी परिस्थितियों, उन जगहों पर रहते हैं या उनके विश्वासों के साथ करते हैं। लोगों के बीच बर्फ को तोड़ने के लिए, मौसम या उस शहर के बारे में एक सूक्ष्म मजाक बनाएं जिसमें आप रहते हैं। यदि आप अपने वार्ताकार के समान काम करते हैं, तो वह आपकी व्यावसायिक गतिविधि के बारे में चुटकुले करता है।
  • जब आप नहीं जानते कि क्या कहना है, मौसम के बारे में कोई टिप्पणी करें उदाहरण के लिए: "अगर यह बर्फ गिरने को रोक नहीं सकता है, तो मुझे स्कीइंग काम पर जाना होगा"।
  • 3
    अजीब लोगों के साथ खुद को चारों तरफ देखें मजेदार मित्रों के बारे में सोचें वे बातचीत में अपने हास्य को सम्मिलित करने का प्रबंधन कैसे करते हैं? वे किस तरह की चुटकुले करते हैं?
  • कुछ स्टैंड-अप कॉमेडियन देखें या इंटरनेट पर कुछ वीडियो देखें। जिस विषय पर यह स्वयं को व्यक्त करता है, विषयों पर और रोज़ाना मजेदार चुटकुले में कैसे बदलता है पर ध्यान दें।
  • लोगों को अपने जीवन में देखें कि आप मजाकिया समझते हैं और अपनी विडंबना के बारे में आप की पहचान करते हैं कि आप अपने में जोड़ सकते हैं
  • 4



    अभ्यास। अभ्यास करना चुटकुले ताकि आप बेहतर बना सकें और अधिक प्राकृतिक हो सकें अपने करीबी परिवार और दोस्तों के साथ हास्य की भावना का उपयोग शुरू करें उन्हें बताएं कि आपका इरादा क्या है और आपके साथ ईमानदार होने के लिए कहें। अगर उन्हें लगता है कि आपके चुटकुले में सुधार हुआ है तो उन्हें सुनें जैसा कि आप और अधिक सहज महसूस करते हैं, जब आप लोगों से बात करते हैं तो आप अपने विडंबनाओं का शोषण करके नए चुटकुले के साथ प्रयोग करते हैं।
  • 5
    अपमान न करें, सावधान रहें जैसा कि आप अपने हास्य की भावना को तेज करें, संदर्भ के बारे में सोचें। क्या कोई आसानी से आपको परेशान करता है जब कोई आप को छेड़ता है? चाहे आप विनोद कर रहे हों या चुटकुले पर हंसते हों, आपको सावधान रहना चाहिए कि किसी का अपमान न करें और दूसरों की भावनाओं को चोट न दें। हास्य की भावना होने का मतलब है एक प्यारा रवैया के साथ जीवन का सामना करना। हंसने के लिए लोगों का लाभ न लें और जब कोई अन्य लोगों का मजाक उड़ाता है तो हंसी न करें।
  • यदि आप एक मजाक बनाने जा रहे हैं, तो परिस्थितियों के बारे में सोचें। क्या यह काम के संदर्भ, एक नियुक्ति या उन लोगों के समूह में उचित है जिनके अंदर आप हैं? क्या आप किसी को अपमानित कर सकते हैं?
  • जातिवाद, सेक्सिस्ट और चोंच सामग्री के साथ हास्य बेहद आक्रामक हो सकता है। यहां तक ​​कि धर्म, राजनीतिक राय या लोगों के विश्वासों के बारे में मजाक कर रहे हैं, आप अपमानजनक होने का खतरा हैं। बुरा और असभ्य चुटकुले को बचाने के लिए, उन्हें अपने लिए रखकर या उन्हें कम भावुक मित्रों के लिए आरक्षित कर दें।
  • इनकार या आक्रामक हास्य का उपयोग मजाक, व्यंग्य और मजाक के माध्यम से आलोचना और हेरफेर करने के लिए किया जाता है। यह मज़ेदार हो सकता है जब इसे सार्वजनिक आंकड़ों के लिए निर्देशित किया जाता है, लेकिन अगर दोस्तों के खिलाफ इस्तेमाल किया जाता है, तो यह बेहद आक्रामक हो सकता है और व्यक्तिगत संबंधों में समझौता कर सकता है।
  • भाग 3

    जीवन के सकारात्मक पक्ष को देखें
    1
    हँसने के लिए जानें हंसी हास्य की भावना रखने के लिए एक मौलिक तत्व है हर दिन हँसने में व्यस्त रहें, स्वयं भी। छोटी चीजों का आनंद लें, हर रोज़ स्थितियों में मजेदार पक्ष और जीवन के दुर्भाग्य का पता लगाएं। जब भी आप मुस्कुरा सकते हैं लोगों पर हंसी को छीनने का भी प्रयास करें हँस आपके लिए और दूसरों के लिए प्राथमिकता बनना चाहिए
  • 2
    बुरी तरह से प्रतिक्रिया के बजाय हंसी। जब आप एक तनावपूर्ण स्थिति में हैं, तो खुद की दूरी और हंसी शुरू करें। क्रोध एक मजबूत भावना है, लेकिन हंसी के पास मन और शरीर पर कुछ शक्ति है। मौका से एक मजाक बनाओ, स्थिति पर हंसते या माहौल को पतला करने के लिए हास्य की अपनी भावना का उपयोग करें आप अपने आप को तनाव और परेशानी बचा सकते हैं
  • कभी-कभी तनाव या असहज स्थितियों में थोड़ा विडंबना होती है एक मजाक तनाव को कम कर सकता है और लोगों को आसानी से लगा सकता है
  • जब आपको पता चलता है कि आप किसी पर बड़बड़ा रहे हैं, तो मजाक के साथ तोड़ दो यदि आप अपने भाई के साथ बहस कर रहे हैं, तो आप कह सकते हैं: "हम 10 साल तक इस विषय पर चर्चा कर रहे हैं! जाहिर है, हम किशोर बने रहे"।
  • यदि कोई आपको छेड़ता है क्योंकि आपकी कार पुरानी है, तो उत्तर देने का प्रयास करें: "मुझे यकीन है आप 15 साल पहले थे जितना सुंदर नहीं!"।
  • 3
    रक्षात्मक रुख को छोड़ दें उन चीजों को महत्व देने की कोशिश न करें जो आपको रक्षात्मक व्यवहार को अपनाने के लिए प्रेरित करती हैं। आलोचना, निर्णय और असुरक्षाओं पर उड़ो। बल्कि, उन हालतों को जाने दें, जो आपको अपनी हास्य की भावना का उपयोग करके परेशान करते हैं। आपको आलोचना करने या उत्तेजित करने के लिए कोई भी उत्सुक नहीं है इसके बजाय, मुस्कान और हँसो
  • 4
    अपने आप को स्वीकार करें एक आत्म deprecating रवैया हास्य की भावना को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। खुद पर हंसना सीखो कभी-कभी आपको अपने आप को गंभीरता से लेना पड़ता है, लेकिन खुद पर हँसने के लिए सीखना एक तरीका है जो अपने आप को स्वीकार करने का है। कोई भी सही नहीं है और हम सभी गलतियां करते हैं अपने आप को बहुत गंभीरता से न लें और ज़िंदगी के बारे में अच्छा मन रखें।
  • उन चीजों पर हँसते हैं जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते, जैसे उम्र और उपस्थिति। यदि आपके पास नापसंद नाक है, तो इस घबराहट के बारे में परेशान करने की बजाय घबराहट यदि आप बूढ़ा हो रहे हैं, तो आप इस तथ्य पर हंस रहे हैं कि आप वर्षों से आगे बढ़ रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप का मज़ाक उड़ाते समय असहज महसूस करते हैं, तो यह सब हिलाएं, खासकर यदि आपके पास इसे बदलने की शक्ति नहीं है
  • अपनी गलतियों पर हँसते और आपको शर्मिंदा होता है आप अपने मानवता के अजीब पक्ष देखेंगे
  • अपने जीवन के सबसे शर्मनाक क्षणों के बारे में सोचो मजाक में उन्हें बताने का प्रयास करें, अपमानजनक तरीके से नहीं। आपको खुद का मजाकिया करना होगा और शायद अतार्किक या तथ्यों को अधिक नाटकीय बनाना होगा।
  • 5
    लोगों को मत दबाएं हास्य की भावना पाने के लिए, आपको इसे दूसरों के पास स्थानांतरित करना होगा जैसा कि आपको अपने आप को बहुत गंभीरता से नहीं लेना चाहिए, इसलिए आपको दूसरों को यह वही सिद्धांत लागू करने की कोशिश करनी चाहिए। जब लोग गलत हैं, तो सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें और ध्यान रखें। आप अपनी गलतियों के हल्के से हँसते हैं, जैसे कि आपने उन्हें स्वयं बना दिया था यह रवैया न केवल आपको अच्छा महसूस करने के लिए प्रेरित करेगा, लेकिन दूसरों को स्वीकार करने की अनुमति देगा, जिससे आप अपने रिश्ते बनाए रख सकते हैं।
  • नाराज होने के बजाय एक कर्मचारी हमेशा बैठकों के लिए देर से होता है, मजाक कहता है: "अच्छी बात यह है कि आप एक एयरलाइन नहीं चलाते हैं"।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके किसी सहयोगी का मजाक कठिन या आक्रामक हो सकता है, तो गुस्सा पाने के लिए आवश्यक नहीं है। हास्य की भावना रखने का मतलब है चीजों को हिलाएं और चुनें कि किस तरह गर्म होना चाहिए
  • 6
    सहज रहें ज्यादातर लोग हार के डर या बेवकूफ होने के डर से काम नहीं करते। आत्म-विडंबना आपको भय को दूर करने में मदद कर सकती है जो आपको वापस पकड़ लेती है। हास्य की भावना आपको कुछ मानसिक नतीजों से बाहर निकलने और बाधाओं को दूर करने की अनुमति देता है ताकि आप अपनी जिंदगी पूरी तरह से जी सकें, भले ही आपने जो प्रयास किए हों और आपको सफलता मिली हो।
  • हास्य की भावना आपको समझने में मदद करती है कि यह बेवकूफ लगने की समस्या नहीं है, क्योंकि इन परिस्थितियों में भी आपको खुद पर हंसना पड़ेगा और फिर आपको कुछ नया करने की कोशिश करने में खुशी हो रही है
  • टिप्स

    • उन चीजों का आनंद लें जो आपको हंसी और मुस्कुराते हैं यह आपके हास्य की भावना को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है
    • हार न दें! हास्य जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है
    • सुनिश्चित करें कि आप सही समय पर मज़ेदार हैं किसी को हंसी पाने के लिए समय आवश्यक है हास्य किसी भी स्थिति में उपयुक्त नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com