कैसे बीट्स या चुटकुले बहुत गंभीरता से लेना बंद करो

क्या आप अक्सर मजाक, चुटकुले या चुटकुले बहुत गंभीरता से लेते हैं? थोड़ी देर के बाद, मजाक करने में यह असमर्थता आपके रिश्ते को प्रभावित कर सकती है, खासकर यदि अन्य लोगों को लगता है कि आप बेहतर महसूस करते हैं, या यदि आप दूसरों का मजाकिया निराश करते हैं शायद तुम चुटकुले या सामग्री को नहीं समझ सकता है की एक मजाक आप हिट, या आपको लगता है उन चुटकुले किसी भी मामले में हैं- खिलाफ निर्देशित कर रहे हैं करते हैं, निर्दोष हास्य देखने की आपकी कोई अनावश्यक की और अपने असमर्थता क्यों समझने के लिए सीखना आराम करना शुरू करने का यह एक उपयोगी तरीका है

कदम

स्टॉप टैकिंग जॉक्स नाम वाली छवि गंभीरता से चरण 1
1
इस बारे में सोचें कि आप लगभग मजाकिया चुटकुले क्यों नहीं पाते और दोस्तों के बीच हास्य के क्षणों को बहुत गंभीरता से लेते हैं। यह हो सकता है कि मजाक अजीब नहीं है या वास्तव में अपमानजनक या अपमानजनक है। हालांकि, एक बार आपत्तिजनक हास्य को बाहर रखा गया है, यदि आप स्वीकार करने में असमर्थ हैं कोई मजाक और इसे एक व्यक्तिगत हमले के रूप में ले लो, या जैसे लोग आपका मजाक उड़ा रहे हैं, तो शायद आप पर एक overreaction हो रही है इस प्रतिक्रिया के लिए या आपके लिए दी जाने वाली वजह का कारण "सब" चोट लगी चुटकुले जटिल हो सकती हैं और आपके व्यक्तिगत अनुभवों पर निर्भर करती है। कुछ संभावित कारण हो सकते हैं:
  • हो सकता है कि आपको खराब समय हो और आपकी हास्य की भावना पीड़ित हो। जो कुछ भी हंसी में कहा जाता है कि घाव में चाकू मोड़ रहा है, और बदले में एक तरीका है कि दूसरों मस्ती करने के लिए या बस मज़ा बनने की कोशिश करने के लिए उपयोग के रूप में चुटकुले को देखने का, आप विश्वास है कि मजाक कर रहा व्यक्ति नहीं लेते चुनें आपकी दुखद स्थिति गंभीरता से पर्याप्त है
  • आप ग्रहणशील होने के बजाए प्रतिक्रियात्मक रूप से व्यवहार करते हैं, संभवत: आपको एक दर्दनाक अनुभव के कारण, जहां किसी ने कमजोर करने के लिए मजाक का इस्तेमाल किया और आप के लिए बुरा हो। प्रतिक्रियाशील होने के नाते आपकी भावनाओं या विकल्पों की सोच या अन्वेषण के बिना अभिनय करना - इस मामले में एक मजाक के बारे में। अधिकांश लोग प्रतिक्रियाशील ढंग से व्यवहार करते हैं जब उन्हें धमकी दी जाती है या भावनात्मक रूप से हमला किया जाता है। चुटकुले या मजाक के मामले में, अगर किसी को पहले से उन्हें इस्तेमाल करने के लिए तुम्हें चोट लगी है, तो आप प्रत्येक व्यक्ति जो अपनी उपस्थिति में एक मजाक बताता है की नकारात्मक अनुभव, परियोजना क्योंकि आपके चोट संवेदनशीलता माना जाता है कि मजाक पर हमला करने के लिए एक रास्ता है ।
  • आप यह नहीं बता सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति चुटकुले या गंभीरता से कहता है। कारण हो सकते हैं कई हैं: शायद कि क्या मजाक अस्पष्ट है, या कथाकार, जिस तरह से आप दुनिया को देखने के लिए, आप जिस तरह से से लाया गया, और इतने पर के रवैये पर निर्भर करता है। जो भी कारण है, यह समझने में नाकाम रहने कि अन्य व्यक्ति गंभीर है या मजाक कर रहा है तो यह बहुत निराशाजनक हो सकता है।
  • शायद आप खुद को बहुत गंभीरता से लेते हैं और इससे आप दूसरों के चुटकुले को गंभीरता से लेते हैं। यदि आप चीजों के प्रति नकारात्मक रुख रखते हैं और आप किसी तरह पीड़ित महसूस करते हैं, तो चुटकुले आपको खतरा महसूस कर सकते हैं। या आप किससे बेहतर महसूस करते हैं "वह एक मूर्ख है" और आप यह दिखाना चाहते हैं कि आप अपने स्तर पर खुद को कम नहीं करते हैं यदि कारण बाद में है तो आपको सावधान रहना होगा: यह सुरक्षा का एक तंत्र है जो आसानी से अहंकार और अलग-अलग हो सकता है।
  • स्टॉप टैकिंग जॉक्स नामक छवि को गंभीरता से चरण 2
    2
    यह मानने से पहले कि आपकी हास्य की भावना किसी तरह से फंस गई है, संभावना को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि यह किसी विशेष व्यक्ति या समूह द्वारा हास्य का दुरुपयोग है। डरावना हास्य तब होता है जब चुटकुले बताता व्यक्ति मानव शिष्टता और मानव गरिमा के सम्मान की सीमा से परे जाता है। ऐसा तब हो सकता है जब चुटकुले एक निश्चित समूह या प्रकार के समाज को हाशिए पर लगा देते हैं, और जब कोई अपमानजनक या आक्रामक मजाक कहता है। पूरी तरह से या थोड़ा जानते हैं कि यह एक मजाक है कि marginalizes है, लेकिन अधिक आप संपर्क में हैं और बनाता है आप असुरक्षित महसूस या बल दिया है, खासकर अगर आपको लगता है कि मैं एक मजाक का विरोध नहीं कर सकते हैं या आप लक्ष्य के मालिक हैं, तो हो सकता है। वास्तव में, डरावना हास्य सभी हास्य पर नहीं है - यह जानबूझकर एक नामित शिकार को चोट करना चाहता है। कुछ मामलों में, डरावना हास्य का शिकार होने से आप किसी प्रकार के हास्य के प्रति बहुत संवेदनशील हो सकते हैं।
  • स्टॉप टैकिंग जॉक्स नामक छवि को गंभीरता से चरण 3
    3
    उस व्यक्ति की प्रेरणा की पहचान करें जो मजाक कहता है। आपकी प्रतिक्रिया उस व्यक्ति पर निर्भर करती है जो वास्तव में मजाक के साथ व्यक्त करना चाहता है चुटकुले को बताने के कई कारण हैं और बहुत अच्छे इरादों पर आधारित हैं। लोग हँसी, रिलीज तनाव, अच्छा महसूस करना, लोकप्रिय हो, एक मूर्ख स्थिति पर हंसना, या और भी कठिन, हास्यास्पद सामाजिक मानदंडों उपहास करने के लिए, और इतने पर प्रकाश में लाना मज़ाक। हम पिछले चरण में देखा, कुछ लोगों को किसी व्यक्ति या समूह को नीचा दिखाने के लिए, किसी को कम करने को नियंत्रित करने, दूसरों की सफलताओं आकार बदलने के लिए मज़ाक, और चीजों को नियंत्रण में हेरफेर और करने के लिए इस्तेमाल चुटकुले के इस प्रयोग simili-, और जानबूझ कर नुकसान पहुंचाने के लिए करना चाहता है । लेकिन ज्यादातर लोग सकारात्मक तरीके से चुटकुले का इस्तेमाल करते हैं - नकारात्मक उपयोग आम तौर पर उन विशिष्ट लोगों तक ही सीमित होता है, जिनके रिश्तों में लोगों में शक्ति बहुत असंतुलित होती है। जब आप एक मजाक सुनते हैं, तो विचार करें कि आपको क्या लगता है:
  • क्या आपको मजाक कहने वाले व्यक्ति के साथ अपने संबंधों के अन्य पहलुओं के बारे में सहज महसूस होता है? उदाहरण के लिए, क्या आप किसी तरह से भयभीत या खुद को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं? यह व्यक्ति आपको लगता है "मज़े करना" हमेशा और यह कहकर यह औचित्यपूर्ण है कि "वह मज़ाक कर रहा था"?
  • जो व्यक्ति मजाक कहता है वह अक्सर उसकी बातचीत में मजाक का उपयोग करता है, शायद क्योंकि वह सहज या घबराहट महसूस नहीं करता है? हो सकता है कि ऐसा करने का उनका तरीका है और किसी को चोट पहुंचाने का इरादा नहीं है?
  • मज़ाक वास्तव में मज़ा है? यह हँसी का कारण बनता है क्योंकि यह आक्रामक न हो, मज़ेदार, आकर्षक है?
  • स्टॉप टैकिंग जॉक्स नामक छवि को गंभीरता से चरण 4
    4
    ध्यान से सुनो जब वे आपको एक मजाक बताते हैं, तो तुरंत यह मत समझो कि यह आपके पर हमले का आघात है या आपको खुद से बचाने के लिए कुछ है आपको अपना व्यक्तिगत व्याख्या देने से पहले, उस संदर्भ पर विचार करें जिसमें मजाक बताया गया है, वास्तविक सामग्री और जिस तरीके से यह बताया गया है। शायद मजाक एक बड़े वार्तालाप का हिस्सा है, या क्या यह वातावरण को हल्का करने के लिए कहा गया है? याद रखें कि ज्यादातर लोग मजाक को सकारात्मक, नकारात्मक नहीं बताते हैं, इसलिए हर परिस्थिति में सबसे खराब सोचने से बचें।
  • स्टॉप टेकिंग चुटकुले का शीर्षक गंभीर रूप से चरण 5



    5
    आपके बीच संचार की एक पंक्ति स्थापित करें अगर कोई व्यक्ति मजाक कहता है या मजाक कहता है और आप उसे समझ नहीं सकते हैं कि क्या वह आपको चोट पहुंचाता है, तो यह बता सकते हैं कि वह आपकी भावनाओं को चोट पहुँचाता है और क्यों बताता है आपके दृष्टिकोण पर ध्यान दें और दूसरे व्यक्ति को यह बताने दें कि वह मजाक से वास्तव में क्या मतलब है। शायद, एक बार जब आप स्पष्टीकरण की बात सुन चुके हैं तो आपको पता चल जाएगा कि उस व्यक्ति के पास आपके लिए दुर्भावनापूर्ण इरादों नहीं थे, और यह भी पता लगाने के लिए आपको क्या लगता है कि आपको खेद महसूस हो सकता है। कुछ सबक जो एक मजाक के बारे में गंभीर चर्चा से प्राप्त किया जा सकता है इसमें शामिल हैं:
  • सबसे खराब की सोच के बजाय उचित संदर्भ में इस व्यक्ति से अगले चुटकुले को देखने का प्रयास करें
  • यदि आप इस व्यक्ति को पसंद करते हैं, तो उस पर भरोसा करें और आगे बढ़ें, ध्यान रखें कि वह आपको चुटकुले के रूप में अप्रिय बातें नहीं बताएंगे।
  • अगर किसी विशेष विषय ने आपको बुलाया है, जब वह मजाक कर रहा था, तो इसे पेश करें। अपनी उपस्थिति में मजाक करने वाले तरीके से उस विषय के बारे में बात करने से बचने के लिए मुझसे पूछें क्योंकि इससे आपको गलतफहमी या दर्द होता है।
  • समझौता करने के लिए तैयार रहें यहां तक ​​कि अगर आपकी भावनाओं को महत्वपूर्ण है, तो उस व्यक्ति को काटने से आपके दृष्टिकोण को रोकने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि उनकी भावनाओं का भी सम्मान किया जाना चाहिए, और अगर चोट का कोई इरादा नहीं होता तो वह नैतिक रूप से बेहतर महसूस करने से बचा जाता है सीमा स्पष्ट करें लेकिन अन्य व्यक्ति द्वारा आपको दिए गए स्पष्टीकरण का सम्मान करें।
  • स्टॉप टेकिंग चुटकुले शीर्षक वाली छवि गंभीरता से चरण 6
    6
    रिएक्टिव के बजाय ग्रहणशील होने का प्रयास करें यदि आपको सामान्य महसूस हो रहा है कि चुटकुले आप पर हमला करने का एक तरीका है जिसमें आप की आलोचना और अस्वीकृति शामिल है, तो यह आपकी अपेक्षाओं का परीक्षण करने का समय है। यदि आप चुटकुले या चुटकुले के लिए ज़्यादा प्रतिक्रिया जारी रखते हैं, तो यह न केवल हंसने का अवसर खोने का खतरा है, बल्कि इसका मतलब यह भी है कि आप दूसरों के अनुमोदन पर अपना आत्मसम्मान आधार बनाते हैं। यदि आप लाइनों को आपकी ओर से अनुमोदन की कमी के रूप में व्याख्या करते हैं, तो आप अपने आप को कमजोर और आसान शिकार बनाते हैं। यह आपकी निर्भर है कि आप अपने भावनात्मक संतुलन को पुन: स्थापित करें और अपने मूल्य के माप को इस तथ्य पर आधार दें कि आप स्वयं पर विश्वास करते हैं, दूसरों के अनुमोदन की प्रतीक्षा किए बिना। बजाय Alterarti की भी बहुत अधिक है तो आप ग्रहणशील हो सकता है, एक मजाक आप के खिलाफ निर्देशित है चाहे, यह व्यक्तिगत रूप से नहीं लेते हैं और अक्षुण्ण आत्मसम्मान रखने जाएगा। संदिग्ध आपको भस्म करने की अनुमति देने के बजाय, ग्रहणशीलता आपको सही परिप्रेक्ष्य में चुटकुले को देखने और भावनात्मकता के बदले जवाब देने की अनुमति देगा। ग्रहणशील होने के लिए:
  • एहसास है कि चुटकुले काफी हद तक उदार हैं। यहां तक ​​कि अगर वे नहीं थे और एक इंद्रप्रस्थ तरीके से आप पर निर्देशित कर रहे हैं, यह आपके मूल्य को कम नहीं करता है। केवल आप इसे कर सकते हैं।
  • पहचानो कि आप रक्षात्मक पर हैं। यदि आप एक मजाक को मारते हैं, तो आप केवल अपनी ताकत बढ़ाते हैं और स्थिति को प्रारंभिक प्रभाव से परे छोड़ दें। आप दूसरे व्यक्ति को लगता है क्योंकि आप अपने बारे में मजाक अस्वीकृत और अपने आप पर जोर नाराज या उच्चतर है, तो आप रक्षा में कार्य कर रहे हैं और आप दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण दे रहे होंगे की स्थिति कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर मजाक इंद्रधनुषी था, तो यह इसे संघर्ष या नाटक के एक अवसर में बदलने से बचा जाता है दूसरी ओर, आप इस तथ्य को पहचानते हैं कि आप अपनी प्रतिक्रिया को बेअसर करने में सक्षम होने के लिए रक्षात्मक पर हैं।
  • शांत और शांतिपूर्ण रहें एक सरल अवलोकन सबसे अच्छी बात है, जैसे "यह एक बहुत अच्छी / तरह बात नहीं है" या "हर कोई सोचता है जैसे वह चाहता है"। कभी-कभी, सबसे अच्छी बात कुछ भी नहीं कहना है, या विषय को बदलना है।
  • स्टॉप टैकिंग जॉक्स नामक छवि को गंभीरता से चरण 7
    7
    अपने आत्मसम्मान को सुधारने की कोशिश करना जारी रखें याद रखें कि आपके गुण क्या हैं आप जानते हैं कि आप बेवकूफ या बेवकूफ नहीं हैं या जो मजाक लगता है या आपकी आंतरिक आवाज कह रही है आप जानते हैं कि आपके मित्र या आपका साथी आपके साथ नहीं होगा यदि यह इसके लायक नहीं है। अपने आत्मसम्मान के साथ शांति बनाएं यह सबसे महत्वपूर्ण बात है, क्योंकि जब आप अपने आप पर भरोसा करते हैं, तो लाइनें केवल आपको ही दिखाई देती हैं ... चुटकुले
  • स्टॉप टैकिंग जॉक्स नाम वाली छवि गंभीरता से चरण 8
    8
    अक्सर अधिक हँसो प्रकट होने की कोशिश करने के बजाय खुद को हँसते हैं "जैसा कि यह होना चाहिए" या "मोची का नौकर"। आपको चुटकुले पर हंसी चाहिए जब मजाक निर्दोष है, मजाकिया है और बिना द्वेष के कहा, थोड़ी सी हँसते हैं। थोड़ी सी हंसी के साथ आप दोनों चुटकुले के मजे की तरफ महसूस करेंगे, और कई अन्य चीजें यहां तक ​​कि मजाक करने वाला व्यक्ति वास्तव में प्यारा नहीं था, कभी-कभी वह मजाक में हँस रहा था जिससे वह परेशान करना चाहता था जिससे वह हानिरहित हो जाता है और व्यक्ति को फिर से कोशिश करने से रोक देता है।
  • टिप्स

    • यह अक्सर ऐसा होता है कि पूर्णतावादी चुटकुले को बहुत गंभीरता से लेते हैं, क्योंकि उन्हें डर है कि किसी भी कमी से अपरिपक्व दिखाई देगा। इस मामले में, रचनात्मक आलोचना स्वीकार करना सीखना और कम पूर्णतावादी होना सीखने से आपको तनाव कम करने में मदद मिल सकती है जब आप एक मजाक सुनते हैं।
    • इस तथ्य को छिपाना न करें कि एक मजाक आपकी भावनाओं को चोट पहुँचाता है। जितना अधिक आप बात करते हैं, उतना ही आपका दोस्त आपको कम से कम जितना जितना चाहें मनोरंजक चुटकुले मिल जाएगा।
    • आप (अपने / अपने साथी परिवार या) के साथ एक रिश्ते में पाते हैं जहां मजाक और चुटकुलों इस तरह कैसे सबसे गंभीर बातचीत के बिना संबद्ध करने के रूप में नियमित हो गए हैं, तो यह समझना अगर उन चारों ओर आप से बात कर मुश्किल हो सकता है गंभीरता से या नहीं यह एक अलग और जटिल मनोवैज्ञानिक समस्या है, और यदि ऐसा होता है तो पेशेवर के समर्थन की तलाश करना बेहतर होगा।
    • यदि आप जानकारी की कमी रखते हैं या आपके पास कुछ का पूरा ज्ञान नहीं है तो आप चुटकुले को बहुत गंभीरता से ले सकते हैं, क्योंकि आप सभी तथ्यों से अवगत नहीं हैं। एक मजाक के बारे में नकारात्मक निष्कर्ष आने से पहले सुनिश्चित करें कि आपको तथ्यों के बारे में बताया गया है।

    चेतावनी

    • चुटकुले को गंभीरता से लेना हेरफेर या अहंकार का एक रूप हो सकता है, जो कोशिश कर रहा है "एक शहीद हो" या "घायल व्यक्ति" दूसरे व्यक्ति को उसे आप की तरह देखने या आप जो करना चाहते हैं उसे करने के लिए। इस व्यवहार से बचें - यह वातावरण को बर्बाद करने का एक छोटा रास्ता है और नवाचारों, मज़ा और रचनात्मकता को दबाना है इसके अलावा, यह दूसरों को चुप्पी करने और एक की राय प्रबल बनाने का एक तरीका है, जो वास्तव में खराब है।
    • ये रेखियां जो वंश, लिंग, यौन अभिविन्यास, विकलांगता या धर्म को दर्शाती हैं, वे आमतौर पर आक्रामक होते हैं और गंभीरता से ली जाती हैं किसी भी प्रकार की असहिष्णुता की अनुमति न दें इसके अलावा, कुछ संदर्भों में चुटकुले इस तरह की अनुशासनात्मक प्रतिबंधों के (एक संस्थागत संदर्भ में) के अधीन किया जा सकता है या कानूनी (एक निजी या सामाजिक संदर्भ में)। मत कहो कि विवाद या मौखिक धमकी के प्रवचन ने आपके जीवन को बर्बाद कर दिया होगा।
    • दूसरों के साथ मत करो जिन्हें आप नहीं करना चाहते हैं यह आपके मित्र या अन्य लोगों को बुरी चीजें कहने के लिए अच्छा या चतुर नहीं है, भले ही वे बाहर शुरू कर रहे हों अपने स्तर पर खुद को कम मत करो!
    • कभी-कभी अपराधी सिर्फ आपको अपनी चुटकुले से चोट लगी है और जब तक आप इसे अनुमति देते हैं तब तक ऐसा करते रहेंगे। इसे अनदेखा करें, या किसी को पता चले कि किसके पास एक निश्चित प्राधिकारी है कि उन पंक्तियों को आप पर निर्देशित किया गया है और आप को कमजोर महसूस कर सकते हैं,
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com