यदि आपको क्रोध प्रबंधन थेरेपी की आवश्यकता है तो समझें

गुस्सा एक व्यक्तिगत गलत या अपराध के लिए एक सहज भावनात्मक प्रतिक्रिया है, जो तब शुरू हो रहा है जब कोई खुद को अन्याय या दुरुपयोग के कृत्यों का शिकार मानता है। यदि आप अक्सर क्रोध और / या हिंसा के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, तो यह समय हो सकता है कि आप क्रोध प्रबंधन चिकित्सा का सहारा लें। क्रोध के लगातार हमलों का अनुभव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है: नकारात्मक परिणामों में, हम उदाहरण के लिए दिल की बीमारी का खतरा बढ़ते हैं, खासकर पुरुषों में। रेबीज के प्रबंधन में समस्याएं किसके पास हैं मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय कार्यक्रम प्रभावी रूप से इस भावना को नियंत्रित करने और इसे सही तरीके से व्यक्त करने में मदद कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

रेबीज के कारणों और सिग्नल को पहचानना
1
उस तरह के व्यवहार के बारे में सोचो जो आपने अभी तक किया है। अपने आप से पूछें कि क्या आप अक्सर हिंसक रूप से प्रतिक्रिया करते हैं क्या आप चीजों को तोड़ने, लोगों पर हमला करने के लिए या आक्रामक रवैया लेते हैं? वे क्रोध प्रबंधन की समस्या के मुख्य लक्षण हैं सलाह आपको मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता से पूछना है, इससे पहले कि आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने के जोखिम को चलाने से पहले
  • स्थानीय मस्तिष्क बनाएं और अपने आप से पूछें कि क्या आप अक्सर दोस्तों, परिवार या परिचितों के साथ लड़ाई करते हैं एक रिश्ते में यह लड़ने के लिए हो सकता है, लेकिन यदि तर्कों को अक्सर बदमाश या बहुत अधिक हो जाते हैं, तो वे क्रोध नियंत्रण समस्या के संकेत हो सकते हैं।
  • क्या आपको कभी अपने जीवन में न्याय के साथ समस्याएं हैं? अपने आप से पूछें कि क्या आपको अक्सर न्याय के साथ समस्याएं आती हैं या यदि आप पहल के पीछे आक्रामकता का नायक हैं तो जुर्माना लेने के मुद्दे पर।
  • 2
    अपने आप से पूछें कि आप अक्सर क्रोध को दबाने से रोकते हैं इस भावना को हमेशा खुलासा नहीं किया जाता है यदि आप अप्रभावी क्रोध की भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो आप क्रोध प्रबंधन चिकित्सा से लाभ उठा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको बहुत ही रूढ़ी से व्यवहार करता है या जब आप सामान्य दैनिक गतिविधियों (काम पर, घर-कार्य स्थानान्तरण के दौरान, ड्राइविंग, टेलीविज़न को देखते हुए) में लगे हुए हैं, तो उन स्थितियों पर आप प्रतिक्रिया करते हैं।
  • 3
    आपके शरीर की प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें क्रोध एक शक्तिशाली और दृढ़ विस्तिष्क भावना है, जो शरीर पर प्रभाव पड़ता है। आपको लगता है कि शरीर की उत्तेजनाओं पर ध्यान दें, खासकर उन लोगों को जो क्रोध की स्थिति बताते हैं।
  • क्रोध के विभिन्न प्रकार के लक्षण हैं ये शामिल हैं: पीसने वाले दांत, मुंह मुस्कुराते हुए, सिरदर्द या पेट में दर्द, टचीकार्डिया, गर्म चमक, चक्कर आना, चेहरे की लाली, पसीना हाथ और, सामान्य रूप में, शरीर तनाव।
  • 4
    क्रोध की भावनाओं को अलग करने की कोशिश करो जो लोग क्रोध प्रबंधन की समस्याएं हैं, वे इस भावना से अभिभूत होने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संघर्ष करते हैं। वे असहिष्णु बन सकते हैं और सहानुभूति महसूस करने की क्षमता खो सकते हैं या अपने स्वयं के विभिन्न पदों को स्वीकार कर सकते हैं।
  • कुछ व्यंग्य के साथ अपने गुस्से काटते हैं, या अपनी आवाज उठाते हैं या आगे पीछे चलना शुरू करते हैं आप यह भी देख सकते हैं कि जब क्रोध बढ़ना शुरू होता है, तो आपकी हास्य की भावना जल्दी गायब हो जाती है।
  • भाग 2

    रेबीज के परिणाम का मूल्यांकन
    1
    अपने रिश्तों का हिस्सा लें तथ्य यह है कि आपके क्रोध का दूसरों पर प्रभाव पड़ता है और आपके साथ उनके रिश्ते को एक ऐसी समस्या का संकेत मिलता है जो आप उपचार के साथ हल कर सकते हैं।
    • क्रोध के एपिसोड के दौरान, क्या आप दूसरों को शारीरिक नुकसान पहुंचाते हैं या उन्हें भावनात्मक दृष्टिकोण से चोट पहुँचाते हैं? क्या आप अपने गुस्से के कारण दोस्ती खो देते हैं? क्या आपको अफसोस है कि आप लोगों के साथ कैसा रवैया करते हैं, जब आप क्रोध के लिए शिकार का शिकार होते हैं? इस मामले में, परिणाम बहुत बोझ पड़ते हैं: आपको एक समस्या है और चिकित्सा आपकी मदद कर सकती है।
    • उनके शत्रुतापूर्ण दृष्टिकोण के कारण, जो क्रोध पहुंचने से पीड़ित होते हैं, वे कुछ दोस्त हैं। सामाजिक सहायता एक महत्वपूर्ण कारक है जो आपको तनाव और बीमारी से खुद को बचाने में मदद कर सकता है।
  • 2
    अपने स्वास्थ्य पर क्रोध के नकारात्मक प्रभावों की एक सूची बनाएं रेबीज की लगातार पहुंच आपको बीमार कर सकती है और आपके स्वास्थ्य को चोट पहुँचा सकती है.अगर आपको अक्सर सिरदर्द या अन्य दर्द होता है और लगता है कि इसका कारण आपका क्रोध हो सकता है, गंभीरता से चिकित्सा पर विचार करें।
  • ध्यान रखें कि परिणाम तुरंत दिखाई नहीं दे सकते, लेकिन आपके स्वास्थ्य के लिए कम खतरनाक नहीं है। उदाहरण के लिए, अक्सर रेबीज हमलों दिल के दौरे और अन्य हृदय रोग के जोखिम के लिए जिम्मेदार हैं, विशेष रूप से पुरुषों के बीच
  • 3
    क्या आप वस्तुओं को तोड़ते हैं? क्रोध आक्रामकता को बढ़ाता है और वस्तुओं के खिलाफ भाप को छोड़ने, उन्हें नुकसान पहुंचाने या उन्हें टुकड़ों में तोड़ने के लिए धक्का दे सकता है यदि आप हिट, ब्रेक या ऑब्जेक्ट्स को नुकसान पहुंचाते हैं, तो आपको एक समस्या है और गुस्सा प्रबंधन चिकित्सा आपकी सहायता कर सकती है।
  • 4
    अपने दृष्टिकोणों पर ध्यान दें एक नाराज व्यक्ति दूसरों के प्रति निंदक है उन्माद की अपनी अभिव्यक्तियों में से एक उन लोगों के अभिमानी रवैए को पा सकते हैं जो सोचते हैं कि गलत और बेवकूफ बातें केवल दूसरों के द्वारा ही की जाती हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मोटर यात्री ट्रैफिक रोकता है क्योंकि वह यह नहीं देखता कि प्रकाश हरा हो गया है, तो आप सोच सकते हैं: "केवल एक मूर्ख एक ऐसी बात कर सकता है"जबकि वास्तविकता में रोशनी पर इंतजार करते समय विचलित होना मुश्किल नहीं होता है। यदि आपको लगता है कि क्रोध आपको दुनिया का नकारात्मक नज़रिया देता है, तो आपको एक समस्या है और चिकित्सा आपको मदद कर सकती है।



  • 5
    शराब और ड्रग्स की अपनी खपत की जांच करें क्रोध प्रबंधन की समस्या वाले लोग दूसरों की तुलना में अधिक शराब और दवाओं का उपभोग करते हैं। पदार्थ का दुरुपयोग स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है और सामाजिक और भावनात्मक समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • 6
    अपनी भलाई की उपेक्षा न करें अपने आप से पूछें कि क्या क्रोध आपको अपने व्यवहार के अपने जीवन के परिणामों के बारे में बुरा महसूस करता है, यह दुनिया के बारे में आपके दृष्टिकोण को कैसे बिगाड़ देता है या दोनों
  • यदि क्रोध और स्थितियां आपको लेती हैं, तो आपके मनो-भौतिक कल्याण को प्रभावित करने के लिए इतनी भारी हो सकती है कि क्रोध प्रबंधन चिकित्सा का सहारा लेने का समय हो सकता है।
  • भाग 3

    आप के लिए सबसे अच्छा प्रकार के चिकित्सा का निर्णय लें
    1
    विभिन्न संभावनाओं की जांच करें रेबीज के प्रबंधन की कई तकनीकों और चिकित्सा तक पहुंच के विभिन्न तरीकों हैं।
    • एक तकनीक में खुद को सीमित करने की कोई आवश्यकता नहीं है: यदि आप एक कोशिश करते हैं और आप नतीजे से संतुष्ट नहीं हैं, भले ही आप गंभीरता से प्रयास कर चुके हों, आप हमेशा दूसरे या दो के संयोजन की कोशिश कर सकते हैं।
  • 2
    सोच आधारित चिकित्सा के बारे में जानें कुछ चिकित्सा उन तरीकों को बदलने के लिए धक्का देती हैं जो तकनीक पर ध्यान देते हैं और शांत हो जाते हैं और शांत रहती हैं।
  • इनमें से एक दृष्टिकोण विश्राम पर आधारित है। प्रस्तावित विश्राम तकनीकों में गहरी साँस लेने, आराम की छवियों के दृश्य और योग की तरह एक सभ्य जिमनास्टिक्स का अभ्यास शामिल है: इन सभी तकनीकों से आप अपने गुस्से पर हावी हो सकते हैं। अगर आप तनाव को कम करने के लिए अपने शरीर पर आराम से काम करना पसंद करते हैं, तो विश्राम तंत्र सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • एक अन्य दृष्टिकोण को संज्ञानात्मक पुनर्गठन कहा जाता है, जिसका मतलब है कि बस सोचने का तरीका बदलना यह दृष्टिकोण तर्क पर आधारित है और कुछ शब्दों को रोकने के उद्देश्य है "कभी" या "कभी", उन विचारों का मकसद जो गुस्से से पैदा होता है यह तकनीक सबसे अच्छा विकल्प हो सकती है अगर आपके पास अक्सर विचार या मानसिकता होती है, जो आपके क्रोध को तबाह करने का प्रभाव रखती है।
  • 3
    अपने व्यवहार को बदलने या उस वातावरण को बदलने पर आधारित चिकित्सा के बारे में जानें जो आप रहते हैं। ऐसे उपचार हैं जो परिवर्तन की कार्रवाई को क्रोध के ट्रिगर करने वाले कारकों को सीमित करने के सबसे प्रभावी और प्रत्यक्ष तरीके के रूप में प्रस्तावित करते हैं। इन तकनीकों को अकेले या अन्य तरीकों से मिलकर अपनाया जा सकता है जो किसी को अपनी सोच के तरीके को बदलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • इन विधियों में से एक समस्या हल करने की तकनीक पर आधारित है। यदि आप लगातार क्रोध का शिकार हो, तो यह घटनाओं पर मामूली प्रतिक्रिया न हो, बल्कि वास्तविक और महत्वपूर्ण समस्याओं को दूर करने की कोशिश करने के लिए एक शारीरिक अनुकूली प्रतिक्रिया हो सकती है, जो निष्पक्ष रूप से मुश्किल से निपटना मुश्किल है। यदि आपको लगता है कि यह आपकी वास्तविक स्थिति और क्रोध के साथ आपके संबंधों के अनुरूप है, तो एक समस्या सुलझाने के दृष्टिकोण को अपनाने का सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है।
  • कभी-कभी आदर्श पर्यावरण को सीधे बदलने के लिए होता है कुछ मामलों में, रेबीज के ट्रिगर्स को उस वातावरण में पहचाना जाना चाहिए जिसमें वे रहते हैं- इन मामलों में, क्रोध का प्रबंधन करने का एक प्रभावी तरीका पर्यावरण को बदलने का प्रयास कर सकता है, एक रास्ता या दूसरा उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपके गुस्से को ट्रिगर करने वाली कई परिस्थितियां, आपके कार्यस्थल में होती हैं, तो अपनी नौकरी बदलने पर विचार करें, जहां आपको खुशी मिल सकती है या कम से कम नाराज हो । यह विकल्प सबसे उपयुक्त हो सकता है यदि आप किसी विशिष्ट पर्यावरणीय कारक की पहचान करने में सक्षम होते हैं, जैसे कि कार्यस्थल, जो आपके क्रोध के लिए काफी योगदान देता है
  • 4
    ऑनलाइन संसाधनों का पता लगाएं लोग अपने क्रोध प्रबंधन समस्याओं को स्वीकार और दूर करने में सहायता करने के लिए समर्पित ब्लॉग और साइटें हैं। वे सही समाधान हो सकते हैं यदि आप दूसरों को अपनी समस्या को स्वीकार नहीं कर सकते।
  • 5
    एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता की यात्रा करें एक अच्छा विशेषज्ञ की सिफारिश करने के लिए परिवार के डॉक्टर से पूछें जब आप अध्ययन को बुलाते हैं, तो आप पूछ सकते हैं कि क्या वे किसी ऐसे व्यक्ति की सिफारिश कर सकते हैं जो क्रोध प्रबंधन चिकित्सा में विशिष्ट है।
  • एक वैकल्पिक विधि के रूप में, एक विशेषज्ञ की पहचान करने के लिए, "रेबीज मैनेजमेंट थेरेपी" और खोजशब्दों के रूप में आपके निवास स्थान को डालकर इंटरनेट पर खोज करें, ताकि आप अपने क्षेत्र में काम करने वाले किसी व्यक्ति की पहचान कर सकें।
  • 6
    रेबीज को ऑनलाइन या लाइब्रेरी के प्रबंधन पर मैनुअल खोजें। अक्सर वे पत्ते होते हैं जो आपको उन लोगों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं जो आप के लिए क्रोध के ट्रिगर कारक हैं और इसलिए, आपके लिए सबसे उपयुक्त उपचार है
  • उदाहरण के लिए, इनमें से एक कार्ड आपको इस तथ्य से अवगत कराने में मदद कर सकता है कि आपका मन आपको डूबता है, ऐसे विचारों को पैदा करता है जो गुस्सा को रोका जा सके नतीजतन, आप अपने आप को संज्ञानात्मक पुनर्गठन की पद्धति के प्रति उन्मुख कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com