कैसे कंधों को अतीत को छोड़ दें

अतीत की नकारात्मक घटनाओं को आप वर्तमान में रहने के लिए मुश्किल कर सकते हैं। जब वे परेशान कर रहे हैं, तो यादें आपको अच्छी तरह नींद से या दिन का सामना करने से रोक सकती हैं। ऐसे समय आयेगा जब आपको अतीत को छोड़ना होगा, अन्यथा कोई खतरा है जो भविष्य की स्थितियों में है। और फिर भी, आप हमेशा सोच, बोलने और दुनिया को समझने के तरीके में आपके साथ अपने अनुभव का पता लगाएंगे। जब आप यह सब करने की कोशिश करते हैं, तो आपको क्षितिज के किसी भी गंतव्य को देखने के बिना, रेजर के किनारे पर चलने की तरह महसूस होगा। हालांकि, ध्यान रखें कि एक समय में एक कदम उठाकर और मन के एक विशिष्ट खुलेपन को बनाए रखने से, आप अतीत को अपने हिस्से के रूप में स्वीकार कर सकते हैं। इस तरह, आपको नकारात्मक आदतों के पीछे जाने की ताकत मिलेगी, जिसने आपको अपूर्ण सपने से बंधे रखा है और वादों को धोखा दिया है।

कदम

भाग 1

पिछले अनुभवों के प्रभाव को स्वीकार करना
इमेज का शीर्षक, पिछला बिराइड चरण 1 के पीछे का शीर्षक
1
अतीत की चुनौतियों को पहचानें कभी-कभी अनसुलझे पिछले अनुभव स्थायी मनोवैज्ञानिक और शारीरिक प्रभाव पैदा कर सकते हैं। इन मामलों में, यह समझना महत्वपूर्ण है कि कैसे पिछले दृष्टिकोण या वर्तमान आदतों को प्रभावित करता है
  • एक महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण कदम यह है कि पिछले घटनाओं का नाटक करने से रोकने के लिए जीवन में कोई निशान नहीं निकलता है। वास्तव में, जब तक आप उन्हें स्वीकार नहीं करते, तब तक आप उन्हें दूर नहीं कर पाएंगे। यदि कुछ ऐसा होता है जो आपको एक दर्दनाक घटना की याद दिलाता है या जो एक मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है, तो शांति से स्वीकार करें कि चीजें इस तरह से हैं। अपने आप को अतीत के बारे में क्या महसूस करता है, इसके बारे में जागरूक होने का अवसर दें। अगले कदमों से आप इस सब से निपटने में मदद करने के लिए कुछ विशेष रणनीतियों की व्याख्या करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को दूसरों के बीच में रह रहे हैं तो ऐसी स्थिति है जो अतीत से संबंधित मजबूत भावनाओं को जागृत करती है, उन्हें अस्वीकार करने की कोशिश न करें इसके बजाय, एक पल के बहाने और समूह से दूर हो जाओ। फिर एक पल को प्रतिबिंबित करें कि आप कितने रहते हैं और यह आपकी पार्टी में शामिल होने से पहले आपको किस प्रकार प्रभावित करता है।
  • पिछले घोटाले का असर विशेष रूप से मजबूत हो सकता है यदि आपके पास नैतिक समर्थन का एक वैध नेटवर्क नहीं है।
  • कभी-कभी पिछले अनुभवों से आघात इतना तीव्र हो सकता है कि यह उन लोगों के साथ आपके संबंधों को प्रभावित करता है जिनके बारे में आप परवाह करते हैं यदि अनसुलझे छोड़ दिया गया है, तो पिछली घटनाओं में आप प्रियजनों के साथ मजबूत संबंध बनाने से बचा सकते हैं। वे आपको अपने सपनों को पूरा करने में सक्षम नहीं होने के विचार के बारे में चिंतित भी कर सकते हैं। ये सब, बदले में, आपके रुख और आपकी वर्तमान आदतों को बहुत ज़्यादा ज़िंदगी में बाधाओं के प्रबंधन को मुश्किल में डाल सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक जो पिछला 2 चरण के पीछे छोड़ दें
    2
    जिस तरह से आघात मन को प्रभावित करता है, उसे समझें। दर्दनाक या विशेष रूप से मजबूत अनुभव हमारे न्यूरोकेमिकल प्रणाली की स्थिति कर सकते हैं कभी-कभी, वे संरचनात्मक स्तर पर मस्तिष्क पर भी प्रभाव डाल सकते हैं।
  • यदि आपके पास यह धारणा है कि आपको केवल यह करना है "आपको एक कारण बताओ", याद रखें कि वास्तविकता इससे ज़्यादा जटिल है जितनी लगता है। दुर्घटनाग्रस्त घटनाएं वास्तव में मस्तिष्क के तरीके को बदल सकती हैं। इसलिए, यह संभावना है कि आपको उन पर काबू पाने के लिए बहुत समय की आवश्यकता होगी, इसलिए अपने आप को एक राहत देने की कोशिश करें और धैर्य रखें।
  • तंत्रिका विज्ञान के क्षेत्र में उभरते शोध से पता चलता है कि मस्तिष्क में कुछ है "प्लास्टिसिटी"। आनुवंशिक गड़बड़ी को वातानुकूलित किया जा सकता है और मजबूत अनुभवों के बाद अप्रत्याशित रूप से व्यक्त किया जा सकता है। दूसरे शब्दों में, मस्तिष्क बदल सकती है, आनुवांशिक संयोजनों और अनुभवों का एक उत्पाद बन सकता है।
  • आपको शायद इस धारणा होगी कि पिछली अनुभवों से निर्धारित शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभावों को अपने जीवन से दूर करना और आत्मसात करना कठिन है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शरीर और मस्तिष्क लगातार नए अनुभवों के अनुसार पुनर्गठन करते हैं। वे पहले से ही बदल चुके हैं और फिर से ऐसा करते रहेंगे। इसलिए, इन परिवर्तनों को सकारात्मक घटनाओं के रूप में व्याख्या करने का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक, द द विद बिछुंड स्टेप 3
    3
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि जिस तरह से आप इसे देख रहे हैं उसे छोड़कर आप जो कुछ हुआ उसे बदल नहीं सकते हैं। आपके पास अतीत को फिर से लिखने की संभावना नहीं है, लेकिन आप जिस तरीके से इसे देख सकते हैं उसे बदलने के लिए और इसे अब से प्रबंधित करने की क्षमता है। अन्यथा, जो आपको पीड़ित है वह हिस्सा उस हिस्से को खींच देगा भावनात्मक दर्द अन्य अनुभवों और रिश्तों में
  • इस बिंदु पर आपके प्रयासों को अतीत को स्वीकार करने और उनको क्षमा करने के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए, जिन्होंने आपको चोट पहुंचाई है। अपने आप को अतीत से संबंधित भावनाओं का अनुभव करने का मौका दें। फिर उन भावनाओं से दूर होने की कोशिश करें और उन्हें जाने दें
  • जब आप किसी घटना पर अतीत में क्रोध या दुःख महसूस करते हैं, तो ध्यान रखें कि, नकारात्मक भावनाओं को लंगर डालने के लिए, लंबे समय में आप कुछ नहीं करेंगे, लेकिन अपने आप को नुकसान पहुंचाएंगे। इस दुनिया के सभी क्रोध जो हुआ उसे रद्द करने में सक्षम नहीं होगा। इसलिए, आप जो महसूस करते हैं, उसके बारे में जागरूक होकर, आपको उन लोगों को क्षमा करने के लिए करुणा मिलती है जो आपको दुख पहुँचाते हैं और प्राप्त होने वाली बुराई को छोड़ने की ताकत करते हैं।
  • इस प्रक्रिया को समय लगता है और हर व्यक्ति में अलग है निम्नलिखित आलेख के कदम आप इसे से निपटने में मदद करने के लिए डिज़ाइन कर रहे हैं।
  • अतीत पर रहने से, आप अपने आप को समस्याएं पैदा कर सकते हैं और तर्कसंगत रूप से इसे दूर करने की इच्छा के लिए आपको कुछ भी ज़रूरत नहीं होगी।
  • इमेज का शीर्षक, द विद बिछुंड स्टेप 4 के पीछे छोड़ें
    4
    ध्यान या योग का प्रयास करें इसमें कई गतिविधियां हैं, जो कि के रूप में परिभाषित हैं "शरीर जागरूकता प्रथाओं", जो अतीत के साथ सुलह को प्रोत्साहित कर सकता है ध्यान और योग, उदाहरण के लिए, मौजूदा एक को निजी अनुकूलन तकनीकों को विकसित करने में मदद करें। इस तरह की गतिविधि के लिए धन्यवाद, भावनाओं के शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करने के तरीके के प्रति अधिक संवेदनशील होना संभव है।
  • योग सबसे अच्छा एक पेशेवर प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में सीखा है। यदि आपने पहले कभी भी ऐसा नहीं किया है, तो अपने क्षेत्र में मुफ्त या निम्न-मूल्य वाले परिचयात्मक पाठ्यक्रम देखने के लिए इंटरनेट खोज करें। कई जिम सस्ती कीमतों पर टेस्ट सबक प्रदान करते हैं, जो आप का लाभ उठाने के लिए यह महसूस कर सकते हैं कि यह अभ्यास आपके लिए सही है या नहीं।
  • ध्यान कुछ है जो आप आसानी से अकेले घर पर कर सकते हैं। अपने पैरों के साथ बैठने के लिए एक आरामदेह जगह खोजें और अपनी गोद में अपने हाथों को खोजें। अपनी आँखें बंद करें और धीरे-धीरे और गहराई से साँस लें। श्वास पर फ़ोकस को छोड़कर, मन से सब कुछ खत्म करने की कोशिश करें। आप सीडी खरीद सकते हैं और एमपी 3 म्यूजिक फाइलों को डाउनलोड कर सकते हैं जो ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं, ध्यान चरणों में मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • इन पद्धतियों से आपको पिछले अनुभवों से संबंधित विशेष भावनाओं की पहचान करने के लिए समय और मनोवैज्ञानिक स्थान मिलते हैं। इस तरह, वे आपको अपने सोच और अभिनय के रास्ते पर उत्पन्न प्रभावों को अलग-अलग करने और उनकी जांच करने की अनुमति देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, द पछले पीछे के पीछे कदम 5
    5
    एक डायरी रखें रोजमर्रा की जिंदगी से संबंधित घटनाओं को लिखें या जो अतीत से संबंधित हैं यह सबसे जटिल भावनाओं का विश्लेषण करने का एक शानदार तरीका है
  • एक शाम शुरू करो, बस दिन के दौरान आपके साथ हुई घटनाओं की सूची। आपको एक कथा के रूप का अनुसरण करके उन्हें बताने के लिए खुद को मजबूर नहीं करना पड़ता है इस बारे में अधिक सोचने की कोशिश न करें, लेकिन एक खुले दिमाग को ध्यान में रखें और केवल उत्तेजनाओं को ध्यान दें जो स्वस्थ रूप से उत्पन्न होते हैं। ऐसा करने से, आप अपनी डायरी के सामने सहज महसूस करेंगे।
  • दिन जितना आसान हो जाना चाहिए, क्योंकि यह एक आदत बन जाएगी। इस बिंदु पर आप पिछले अनुभवों को बता सकते हैं जो आपके दिमाग में लिखते हैं।
  • आप क्या सोचते हैं और प्रयास करें पर ध्यान दें महत्वपूर्ण बात यह है कि आप स्वयं को व्यक्त करें, अच्छी कहानी न बताएं
  • एक पत्रिका रखें चिंताजनक घटनाओं कि अतीत में हुई की स्मृति का कार्य सौंपा जा करने के लिए उन लोगों के साथ सामंजस्य करने के लिए और रोजमर्रा की जिंदगी में उन्हें कम दखल बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है। अभिव्यक्ति लेखन में दोनों शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ हैं आपकी भावनाओं को विस्तृत करने और नींद विकारों को ठीक करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है।
  • शायद इस तरह के भावनात्मक काम के लिए समय और अंतर्निहित कौशल की आवश्यकता होगी। हालांकि, यदि आप इसे स्वतंत्र रूप से विकसित करने की अनुमति देते हैं, तो यह बहुत उत्पादक हो सकता है
  • इमेज का शीर्षक, द विद बिछुंड स्टेप 6
    6
    अन्य लोगों के साथ अपना समय व्यतीत करें कभी-कभी अनसुलझे अतीत के अनुभव हमें पूरे जीवन में जानते हुए भी अन्य लोगों पर विश्वास रखने से रोकते हैं, जिससे स्वस्थ रिश्तों का निर्माण करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, नकारात्मक अनुभवों के कारण घावों को ठीक करने में दूसरों के द्वारा एक मजबूत समर्थन प्रणाली की उपस्थिति सबसे महत्वपूर्ण कारक हो सकती है।
  • समर्थित होना चाहिए, भयभीत नहीं होना चाहिए, जब हम दूसरों की उपस्थिति में हैं इसलिए, शुरुआत में, सावधानी के साथ आगे बढ़ें, शायद किसी को कॉफी बनाने के लिए आमंत्रित करके
  • जब आप अन्य लोगों के साथ बातचीत करते हैं तो स्वयंसेवा भी अधिक आरामदायक महसूस करने का एक शानदार तरीका हो सकता है इससे आपकी कमजोरियों से भी अधिक परिचित हो सकता है कि वे दूसरों को कैसे प्रबंधित करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, द विद बिहंड विद स्टीफ 7
    7
    पेशेवर मदद के लिए देखो यदि आप कभी-कभी पीटा या पूरी तरह से असहाय महसूस करते हैं, तो एक पेशेवर से सहायता मांगने पर विचार करें यदि आप जिन कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, जो ऊपर वर्णित चरणों का पालन करने के बाद गायब नहीं हो या सुधार न करें, एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से बात करें।
  • ऐसे समय होते हैं जब पिछले अनुभव इतने कमजोर पड़ते हैं कि आपको ऐसे लोगों की सहायता करने की आवश्यकता है जिनके पास ऐसे समस्याओं की सहायता करने में अनुभव है जो पहले से ही इसी तरह की समस्याओं से चले गए हैं। यही कारण है कि मनोविश्लेषक और मनोचिकित्सक मौजूद हैं।
  • अगर आपको पता नहीं है कि कैसे एक को ढूंढना है, तो आप अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं। वह शायद एक अच्छे पेशेवर की सिफारिश करने में सक्षम होंगे
  • आप एएसएल मनोवैज्ञानिक की सलाह भी इस्तेमाल कर सकते हैं आपके निकटतम ASL पर जाएं और मनोविज्ञान सेवाओं के लिए पूछें।
  • भाग 2

    नई आदतें बनाएं
    इमेज का शीर्षक, द विद बिछुंड स्टेप 8 के पीछे छोड़ें
    1
    अपने सामाजिक परिवेश का मूल्यांकन करें उन दोस्तों को छोड़ने की संभावना पर विचार करें जो आपको अतीत में लंगर रखते हैं। जिस सामाजिक संदर्भ में हम रहते हैं वह हमारे लिए परिभाषित करने का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह हमारे जीवन में पिछले अनन्य अनुभवों को शामिल करने के तरीके को भी प्रभावित करता है।
    • उन लोगों के बारे में कुछ समय व्यतीत करें (या शायद डायरी में लिखना), जिन लोगों को आप बाहर निकलते हैं और जिस तरह से आपको महसूस करते हैं अगर किसी की ज़िंदगी आपके जीवन में मौजूद होती है जो आपको बुरा महसूस करती है या नकारात्मक आदतों को मजबूत करती है, तो उसके साथ कम समय बिताने पर विचार करें।
    • उदाहरण के लिए, जो आपको निरंकुश करते हैं, वे लगातार अपने जीवन में एक प्रमुख स्थान पर कब्जा नहीं कर सकते। यहां तक ​​कि दोस्तों जो आपको सबसे नाजुक अतीत के अनुभवों के साथ मिलाने के अपने काम को मुश्किल है एक समस्या हो सकती है। नए दोस्तों को बनाने की संभावना पर विचार करें या, कम से कम, आपके द्वारा अक्सर परिवेश को बदलने में।
    • यह हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन नई चीजों के साथ प्रयोग करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, तुम्हारा से बाहर निकलना सुविधा क्षेत्र और लोगों के रूप में परिपक्व
    • यह एक अच्छा विचार होगा नए शौक की कोशिश करो साथ नए दोस्त. जब आप तैयार हों, तो अपने आराम क्षेत्र की सीमा को चौड़ा करना शुरू करें, शायद एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हो या एक कला पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें। जीवन के धीरे-धीरे नए क्षितिज उभरकर सामने आएंगे, जो अन्यथा संभव नहीं होता।
  • इमेज का शीर्षक, द विद बिछुंड स्टेप 9 पीछे
    2



    उन दोस्तों के लिए आभारी रहें जो आपकी सहायता करते हैं। उन लोगों के बारे में उदास सोच मत बनो जो आपके सम्मान नहीं करते हैं और आपको मूल्य नहीं देते हैं। इसके बजाय, अपने आसपास के लोगों पर ध्यान केंद्रित करें दिखाएँ कि आप उनकी मदद की सराहना करते हैं
  • शायद यह नकारात्मकता पर ध्यान केन्द्रित नहीं करना कठिन होगा हालांकि, जो मित्र आप का समर्थन करते हैं वे वे हैं जो आपका ध्यान रखते हैं।
  • इस समय के दौरान अच्छे दोस्त के साथ खुद को चारों ओर से भरें आस-पास सहायक लोग होने से आपको मजबूत रहने में सहायता मिलेगी। इस तरह, आपको अपने आप में भरोसा होगा जब आपको अकेला महसूस किए बिना अतीत के अनुभवों या जटिल भावनाओं से निपटना होगा।
  • जब आप थोड़ा अस्थिरता महसूस करते हैं, तो उन लोगों के साथ कुछ समय व्यतीत करने का प्रयास करें जिन पर आप भरोसा करते हैं और जो आपको ट्रैक पर वापस लाने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि आप बुरी आदत में या निराशा के कगार पर गिरने की कगार पर हैं, तो एक विश्वसनीय दोस्त को बुलाओ और उसे कॉफी या ड्रॉप अपने आप से आमंत्रित करें। आपके आस-पास होने के नाते, आपको लगेगा कि आपके पास सहायता है और यह सब आपको कठिन समय से गुज़रने में सहायता करेगा।
  • इमेज का शीर्षक, द विद बिछुंड स्टेप 10 के पीछे छोड़ें
    3
    व्यवस्थित desensitization की कोशिश करो यह एक ऐसी विधि है जो आपको संभावित दर्दनाक परिस्थितियों में कदम से कदम उठाने का अवसर प्रदान करती है जबकि आप आराम से रहने के लिए कुछ तकनीकों का उपयोग करते हैं लक्ष्य अपने आप को इन स्थितियों को अपने दम पर रहने के साथ ही कल्याण की भावना को बढ़ाने के लिए है
  • यह उन दृष्टिकोणों और परिस्थितियों से परिचित होने के लिए उपयोग करने के लिए उपयोग किया जा सकता है जो आपको अत्यधिक चिंता का कारण बनता है।
  • बुनियादी आराम तकनीक सीखना शुरू करें, जैसे कि गहरी साँस लेने या ध्यान अभ्यास। फिर अपने आप को उन हालातों के समान उजागर करें, जो आपको परेशानी का कारण बनाते हैं। शांत रहने के लिए सीखी गई छूट तकनीकों का उपयोग करें
  • छोटी अवधि के लिए तनावपूर्ण परिस्थितियों से गुजरना शुरू होता है रहस्य अपने समय के अनुसार आगे बढ़ना है, बहुत दूर जाने से परहेज करना। अंत में, आप उन परिस्थितियों से आसानी से निपट सकते हैं जो वर्तमान में आपको परेशान करने वाली भावनाओं को देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि उसे आक्रामक कुत्ते द्वारा हमला किया गया और गंभीर रूप से घायल हो गया। आप शायद सभी कुत्तों से बचने लगे इस डर पर काबू पाने के लिए, आपको एक विश्वसनीय दोस्त से मिलने का प्रयास करना चाहिए, जिसकी हल्का स्वभाव वाला कुत्ता है अपने घर की यात्रा के दौरान और दौरान विश्राम तंत्र का उपयोग करें दूसरी बार वापस आने का प्रयास करें, समय बढ़ाना। यह सबसे पहले मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप कुत्ते के साथ कुछ पल बिताते हैं जो कोई खतरा नहीं है, तो आप अतीत में प्राप्त आक्रामकता से जुड़े नकारात्मक भावनाओं को हरा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, द पछले पीछे कदम पीछे 11
    4
    अपने भय का सामना करें और अपनी आदतों को बदल दें कभी-कभी हम ऐसी आदतों का विकास करते हैं जो अनसुलझे अनुभवों से निपटने और उनका सामना करने से रोकती हैं। वे हमारे वर्तमान निर्णयों पर उसी अनुभवों के आधार पर प्रभावों को विस्तारित करने से हमें वापस पकड़ सकते हैं इन प्रभावों को आत्मसात करने के लिए, इन आदतों को बदलने के लिए आवश्यक है और इसके परिणामस्वरूप, अपनी भावनाओं का सामना करना संभव होगा
  • हम कुत्तों के डर पर उदाहरण जारी रखते हैं। यदि आप कुत्ते द्वारा हमला किया गया था, तो आप सड़क पार करने की आदत विकसित कर सकते हैं जब आप किसी को कुत्ते के साथ चलते देखते हैं आप यहां तक ​​कि इसके बारे में सोचने के बिना भी ऐसा कर सकते हैं। तत्काल अवधि में यह व्यवहार शायद चिंता कम कर देता है हालांकि, लंबे समय में यह आपको अपने भय को जीतने से रोक सकता है किसी भी मामले में, यह एक दोष है इसलिए, इस आदत को समाप्त करने का प्रयास करें आपको कुत्ते को ढूँढ़ने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब आप अपने दिशा में आने वाले देखते हैं तो सड़क को पार करने की कोशिश करें। इस प्रकार की परिस्थिति से आप परिचित हो जाने के बाद, आप अपने कुत्ते को पालतू करने के लिए एक अजनबी से भी पूछ सकते हैं। धीरे-धीरे आप जिस आघात से अनुभवी हो उसे पीछे छोड़ सकते हैं।
  • प्रतिकारक आदतों को बदलने की कोशिश करते समय व्यवस्थित विरंजना उपयोगी हो सकती है
  • कभी-कभी हम ध्यान नहीं देते हैं कि अनगिनत अनुभवों को हम कैसे बदल सकते हैं। उनसे बचने के हमारे प्रयासों को हमारी दैनिक आदतों में लगाया जाता है व्यवहार में बदलाव के बारे में अधिक जागरूक होने का एक तरीका यह है कि हम ऐसे किसी व्यक्ति से पूछें, जिस पर हम काम करते हैं, अजीब बात करते हैं। अक्सर दूसरों को समझने में सक्षम होते हैं कि हम अपने आप में ध्यान नहीं दे सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, भावुक विराम के बाद अपने सबसे अच्छे दोस्त को पूछने का प्रयास करें: "क्या मैंने अपनी प्रेमिका के बाद से आश्चर्यजनक व्यवहार किया और मैं टूट गया?"।
  • इमेज का शीर्षक, द पछले बिछाई पीछे स्टेप 12
    5
    अपने व्यवहार की एक चेकलिस्ट लिखें जब आप कुछ करने से परहेज करते हैं, तब नीचे बैठें और संकलन करें क्योंकि आप डरे हुए थे या असुविधाजनक महसूस नहीं करना चाहते थे। आपको यह भी पता ही नहीं पड़ेगा कि आप उस समय क्यों डरे हुए थे कभी-कभी, पिछले अनुभवों से संबंधित भावनाओं को लिखने का साधारण तथ्य उन्हें खुले तौर पर अधिक प्रवाह करने देने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • यह काम विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आपके पास अपने व्यवहार के बारे में पूछने के बाद कोई अच्छा दोस्त न हो
  • जब विचार प्रवाह शुरू करते हैं, तो भविष्य में इस तरह की स्थिति से निपटने के लिए एक नया तरीका सोचें।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपकी सूची के लिए धन्यवाद आप समझते हैं कि आप दोस्तों के साथ बाहर जाने से हिचकिचा रहे हैं। स्थिति को थोड़ा नियंत्रण में रखने के लिए उन्हें अपने घर पर आमंत्रित करना प्रारंभ करें पहले आप कुछ समय बाद करीबी दोस्त और फिर आमंत्रित कर सकते हैं, उनसे उन लोगों को लाने के लिए कहें जिन्हें आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं।
  • जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं, उनकी मदद के लिए पूछने के लिए जल्दी या डर में मत बनो। यदि आप धीरे-धीरे प्रगति करते हैं, तो आप सबसे अधिक नकारात्मक पिछले अनुभवों के प्रभावों को पूरा करने में सक्षम होंगे जो आप कभी भी हल नहीं कर पाए हैं।
  • यदि आप धीरे-धीरे अपने आप को किसी ऐसे क्षेत्र की ओर धकेलते हैं जहां से पहले आपको असहज महसूस होता, तो बेकार की आदतें फीका शुरू हो जाएंगी। फिर आप रोज़मर्रा की जिंदगी में नई आदतों, और अधिक कार्यात्मक प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 3

    मुश्किल क्षणों पर काबू पाने
    इमेज का शीर्षक, द विद बिछुंड स्टेप 13 के पीछे छोड़ें
    1
    आप को परेशान करने वाली सभी चीजों को एक तरफ रख दें थोड़ी देर के लिए यह उन चीजों को रखने में उपयोगी हो सकता है जो आपको एक बॉक्स में अनजाने अनुभवों को याद दिलाते हैं। एक बॉक्स प्राप्त करें और हर चीज में फेंक दें जिसका असफल संबंध या एक नौकरी है जिससे आपको पीड़ित किया गया है। आपको किसी भी भौतिक चीज़ को एक साथ रखा जाना चाहिए जिससे आपके मन में कष्टदायक अनुभव सामने आए।
    • कुछ समय बाद, यह तय करें कि क्या बॉक्स फेंक या स्टोर करना है। दोनों ही मामलों में, आप अपनी सामग्री पर निष्कर्ष पर पहुंच जाएंगे जो अब आपको प्रभावित नहीं करेगा।
  • इमेज का शीर्षक, द विद बिछुंड स्टेप 14 पीछे छोड़ें
    2
    लिखें जो आप महसूस करते हैं या जोर से कह रहे हैं। शब्दों में अनसुलझे भावनाओं और अनुभवों को परिभाषित करने से उन्हें अधिक मूर्त बना सकते हैं और आपकी भावनाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • आप, उदाहरण के लिए, एक पत्र लिखें एक व्यक्ति या अतीत से कई लोग जो आपको चोट पहुंचाते हैं या आपके साथ एक मुश्किल घटना का सामना करते हैं यह उनके साथ संपर्क करने में सक्षम होने के लिए बहुत उपयोगी होगा, भले ही वे वास्तव में मौजूद न हो और आपसे बात नहीं कर सकते।
  • आप एक कविता या एक कथा का टुकड़ा लिख ​​या पढ़ सकते हैं कुछ भी आपको लंबे समय तक लंगर डालने वाली भावनाओं को मुक्त करने की अनुमति देगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि मन में आने वाले शब्द कितने भयानक हो सकते हैं, उन्हें कहें।
  • इमेज का शीर्षक, द पछले को पीछे छोड़ें चरण 15
    3
    तर्कसंगत निर्णय लें जैसा कि आप का सामना चिकित्सा प्रक्रिया, ट्रिगर्स से अवगत रहें जो आपको पुरानी आदतों में वापस आ सकती है, जैसे कि किसी व्यक्ति के साथ संपर्क में रहना जिससे आपको पीड़ित हो कभी-कभी, एक ऐसी फिल्म को देखकर जो एक अनसुलझे अनुभव को याद करता है, एक ट्रिगर कारक हो सकता है।
  • जब ऐसी स्थिति से अवगत हो, तो ऊपर वर्णित तकनीकों का उपयोग करें। इसका उद्देश्य आपकी अभ्यस्त प्रतिक्रियाओं को सक्रिय रूप से नियंत्रित करना और अलग-अलग काम करने के लिए खुद को चुनौती देना है।
  • इसका अर्थ यह भी है कि आप जल्द से जल्द पछतावा होने के फैसले से बचने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, ध्यान से अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ किसी भी तरह का कनेक्शन काटने या किसी को एक विकिरक टिकट भेजने से पहले ध्यान से सोचें। नौकरी की तरह, कुछ समय के साथ आपके द्वारा बनाए गए कुछ चीज़ों को छोड़ने से पहले, सावधानीपूर्वक विचार करने के लिए इस तरह के निर्णय पर ध्यान दें। आखिर में इनमें से कुछ विकल्प सावधानीपूर्वक प्रतिबिंबित करने के बाद आपके द्वारा किए जाने वाले मार्ग हो सकते हैं। हालांकि, शुरुआत में इस अभ्यास का मतलब आप को मजबूत करना है जिससे आप निर्णय ले सकें शांति और समझदारी
  • किसी मनोचिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य सलाहकार से संपर्क करने के लिए यह विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है यह आपको नकारात्मक भावनाओं को ट्रिगर करने वाले अनुभवों से निपटने के लिए उपयोगी टिप्स प्रदान करेगा।
  • मुश्किल क्षणों में याद रखना कि भविष्य महत्वपूर्ण है। आपका लक्ष्य एक जिम्मेदार, चिंतनशील और ईमानदार तरीके से भविष्य का निर्माण करना है, जो अतीत की आदतों से उत्पन्न पकड़ से मुक्त है।
  • इमेज का शीर्षक, द विद बिछुंड स्टेप 16 के पीछे छोड़ें
    4
    एक समय में एक कदम उठाइए। एक पल से दूसरे तक परिवर्तन की अपेक्षा न करें यदि आप अपने जीवन में अतीत के प्रभावों को संसाधित करने के लिए समय और स्थान की अनुमति देते हैं, तो आपको सर्वोत्तम परिणाम मिलेंगे।
  • प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग समय के साथ ठीक हो जाता है यदि आप सोचने लगे "अब तक मुझे ये सब दूर करना होगा" के साथ एक समान विचार को बदलने की कोशिश "मैंने प्रगति की है और उन्हें करना जारी रखेंगे"।
  • टिप्स

    • कुछ नुकसान निश्चित नहीं हैं यहां तक ​​कि अगर आप एक वयस्क हैं, तो आपके पास अभी भी सुखों को पूरा करने का अवसर है, जो आपको एक बच्चे के रूप में अस्वीकार कर दिया गया है। अपनी उम्र के बावजूद, संकोच न करें और कॉमिक्स, गुड़िया या अन्य महत्वपूर्ण चीजें जो आपने छोड़ दी हैं इकट्ठा करना शुरू करें। आप अपने जीवन के लिए बच्चे के विस्मय के साथ साथ कर सकते हैं, भले ही आप अपने बचपन को जिस तरह से आप चाहते थे उसमें नहीं रहे।
    • हमेशा अपने आप में विश्वास करो उन लोगों को कभी मत सुनाएं जो आपको अपमानित करने की कोशिश करते हैं और निजी आलोचना नहीं लेते हैं।
    • अतीत में हुई झुंझलाहट की बजाय आप जो प्रगति कर रहे हैं, उस पर सकारात्मक और ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • अतीत में रहने से बचें बहस के रूप में वर्तमान में सुधार न करें। अगर चीजें आप नहीं चाहते हैं, तो उन्हें शिकायत करने के बजाय उन सभी का विश्लेषण करें कि सब कुछ एक बार और अधिक सुंदर हो। एक इंसान के रूप में, आपके पास नवीन बनाने, बनाने और अनुकूलित करने की क्षमता है, और आप बेहतर तरीके से बेहतर रहने के लिए भी सक्षम हैं। हालांकि, आप अपनी वर्तमान स्थिति की तुलना अतीत से ब्रेक लगाना कर सकते हैं।
    • एक दुखी बचपन कुछ अनन्य नहीं है। अपने व्यक्ति या आप जिस स्थिति का सामना कर रहे हैं, में सुधार न करने का एक बहाना के रूप में निरंतर उपयोग करना, आप केवल अपने आप को नुकसान पहुंचाएंगे, अनसुलझे अनुभवों के प्रभावों को संसाधित करने की क्षमता के साथ समझौता करेंगे। इस तथ्य को स्वीकार करें कि जब आप जवान थे, तब आप के साथ क्या हुआ, न तो खूबसूरत और न ही उचित था और ठीक होने की कोशिश करता है यदि आवश्यक हो तो एक चिकित्सा का पालन करें, लेकिन आपको संतुष्ट जीवन होने की आपकी वर्तमान संभावनाओं को नष्ट न करें, जो आपको महसूस होता है। यदि आप करते हैं, तो भूत के राक्षस जीत जाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com