कैसे एक दर्दनाक घटना के साथ सामना करने के लिए

जब कुछ दर्दनाक होता है, तो लंबे समय के लिए सदैव हमारे विचारों और भावनाओं में आघात हो सकता है। जिस समय से यह ठीक हो जाता है, नुकसान की गंभीरता पर निर्भर करता है और इस मस्तिष्क से कितना मस्तिष्क बनी हुई है और इसे फिर से भोगना जारी रहता है। आघात मन के बहुत गहरी भावनात्मक संरचनाओं में लगातार उपस्थित रहता है और अगर हम सदमे के भावनात्मक पहलू से निपटने के लिए कारण का उपयोग नहीं करते हैं, तो आघात आसानी से एक अनन्त नाटक में बदल सकता है जिसके साथ हमें अनजाने शब्दों के लिए आना चाहिए। एक दर्दनाक घटना से निपटने के लिए यहां कुछ व्यावहारिक युक्तियां दी गई हैं।

सामग्री

कदम

1
अपने दिमाग में क्या हो रहा है उसे पहचानो मन एक कथाकार है जो प्रत्येक प्रकरण में कहानी को सुशोभित करना पसंद करता है। इसलिए तथ्यों को ध्यान में रखें केवल तथ्यों के लिए! चीजें कैसे चली जा सकती हैं, या यह कैसे समाप्त हो सकती है, अगर मैं एक फोन कॉल कर सकता था, या "केवल अगर" क्या हो सकता था पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में सोचना शुरू मत करो। क्या हुआ और मन वास्तविकता को बदल नहीं सकते हैं
  • 2
    वर्तमान क्षण में फिर से लौटें दर्दनाक घटनाओं की समीक्षा एक फिल्म की तरह की जाती है, वे फिर से और फिर से मन में वापस आ जाते हैं। जब आपको पता चलता है कि आप दुःस्वप्न को पुन: प्राप्त कर रहे हैं, तो गहराई से श्वास करके और अपने पैरों को महसूस करते हुए वर्तमान क्षण में वापस आएं। देखें कि अभी क्या हो रहा है: जिस कुर्सी पर आप बैठे हैं, चाहे वह दिन या रात हो, आप सुनते हैं और इतने पर। आप इन चीजों को जब भी होते हैं, के अलावा किसी भी समय नहीं कर सकते हैं, बल्कि यह भी महसूस कर सकते हैं कि, कम से कम शुरू में, आपको यह अभ्यास एक दिन में एक हजार बार करना पड़ सकता है।
  • 3
    अभिनय से पहले एक गहरी सांस लें हम में से बहुत से कार्रवाई के साथ भावनाओं का इलाज अगर हम गहरी सांस नहीं लेते हैं और अभिनय से पहले स्पष्ट रूप से सोचने की कोशिश करते हैं, तो हम उन चीजों को भी बहुत ऊर्जा में खर्च कर सकते हैं जो रचनात्मक नहीं हैं और वास्तव में हानिकारक भी हो सकते हैं। यदि आप अकेले ही अपने व्यवहार का आकलन नहीं कर सकते हैं, तो एक भरोसेमंद दोस्त से पूछें, जो आपके कार्यों के नतीजे में कोई रूचि नहीं है, अगर आप जो करना चाहते हैं वह समझदार है या नहीं। दूसरी तरफ, अगर आपको लगता है कि जब आप वास्तव में जानते हैं कि आपको कार्रवाई करने की आवश्यकता है, तो गहरी साँस लेते हैं और संभवत: सर्वोत्तम तरीके से इसका निपटारा करें।
  • 4
    रुको जब तक आप किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले भावुक लहर छोड़ दें एक दर्दनाक घटना के बाद, भावनाओं का प्रवाह सुनामी की तरह है, वास्तविकता को बिगाड़ने की उसकी शक्ति बहुत बड़ी है रुको, प्रतीक्षा करें और थोड़ी देर प्रतीक्षा करें। अशांत भावनाओं से उत्पन्न संदेह आम तौर पर समय के साथ हल करते हैं, जब स्पष्टता और शांति वापसी। चूंकि आप सोचते हैं कि जब आप बेहद परेशान होते हैं, तब से बहुत सी बातें नहीं हैं, भावनात्मक लहर की प्रतीक्षा करें और एक मिनट के लिए नहीं सोचें कि आप जो कुछ हल करना चाहते हैं, खासकर यदि यह निर्णय समयपूर्व से लिया जाता है ।
  • 5
    अपनी भावनाओं को सुनो यह जानने में भेद कैसे करें कि आप अपनी भावनाओं को कैसे प्रतिक्रिया दे रहे हैं आप इस बात के बारे में गुस्से महसूस कर सकते हैं कि यह घटना आपके जीवन को कैसे प्रभावित कर रही है। आप उन चीजों के बारे में भ्रमित महसूस कर सकते हैं जिन्हें आप समझ नहीं सकते। और निश्चित रूप से आप जो खो गए हैं, उसके लिए एक भयानक दर्द और दुःख महसूस करते हैं, भले ही अब यह केवल एक अस्पष्ट याद है जो एक बार आपको प्रिय था। भावनाओं को वर्तमान क्षण में होते हैं और अभी क्या हो रहा है इसका उत्तर है। इसके बजाय भावनात्मक प्रतिक्रियाएं अतीत या भविष्य की चिंता करती हैं अब आप जो अनुभव कर रहे हैं, उसके लिए आप अभी क्या महसूस करते हैं?



  • 6
    अनिश्चितता को गले लगाओ अधिकांश आघात अनिश्चितता के डर को ट्रिगर करते हैं। हमारे ब्रह्मांड को अचानक और दर्दनाशक रूप से बदल दिया गया है, हम बहुत खो गए हैं। इसका एक प्रभाव यह है कि जिन घटनाओं के बारे में आपको अभी तक पता नहीं था, इससे पहले अनिश्चितताएं स्पष्ट हो गई हैं। नौकरी का नुकसान भारी वित्तीय अनिश्चितता ला सकता है। किसी पार्टनर या पति या पत्नी के नुकसान से हम कई चीजों के बारे में संदेह बढ़ा सकते हैं जिन्हें हमने एक बार लिया था एक स्वास्थ्य समस्या दर्द और यहां तक ​​कि मौत के बारे में हमारी सबसे बुरी आशंका का कारण बन सकती है। इसलिए, विशिष्ट अनिश्चितता कारक की पहचान करें जो आपके डर का कारण बन रहा है और अपने आप से पूछें: "क्या मैं इस अनिश्चितता को स्वीकार कर सकता हूं, कम से कम अब?"
  • 7
    चीजों का आविष्कार न करें अतीत केवल स्मृति के रूप में अनुभव किया जा सकता है और भविष्य शुद्ध धारणा है। आपके दिमाग में कथाकार अपनी स्क्रिप्ट को अतीत के तथ्यों पर रखना चाहता है और कल्पना करता है कि भविष्य में क्या होगा। इस पल से पहले जो कुछ भी हुआ था, अब ये वास्तव में वहां मौजूद है। वास्तविकता का विरूपण तब बिगड़ता है जब आप भविष्य में विश्वास करते हैं जो आप सोचते हैं, जो कि आपने अतीत से क्या आविष्कृत किया था। खुद से पूछकर इस दुष्चक्र को तोड़ें: "क्या यह वाकई सच है? या मैंने इसे आविष्कार किया?"
  • 8
    क्या हुआ उसे स्वीकार करने का प्रयास करें एक ट्रॉमा विशेषता यह स्वीकार करने में हमारी अविश्वसनीय भावनात्मक प्रतिरोध है कि घटना हुई। हम आघात से पहले सुखद जीवन और शांतिपूर्ण क्षणों को पुनर्जीवित करना चाहते हैं और हम सब कुछ खो चुके हैं जो हम खो चुके हैं। हम सभी ताकत के साथ सोच सकते हैं कि हम उस व्यक्ति से एक अलग विकल्प बना सकते थे जो इस दर्दनाक घटना को जन्म दिया। यदि हमें विश्वास है कि हमने एक ऐसी गलती की है जिसने घटना का कारण बना दिया है, तो हम अनिश्चित काल तक यह चाहते हैं कि हमने ऐसा नहीं किया। इनमें से कोई भी उत्पादक नहीं है क्योंकि जो किया गया है वह बदल नहीं सकता है। समय में हम जो कुछ हुआ उसे स्वीकार करने पर काम कर सकते हैं - पहले हम जो कुछ हुआ उसे स्वीकार करना शुरू करते हैं और पहले हम फिर से आंतरिक शांति का अनुभव करने में सक्षम होंगे।
  • 9
    अपराध में घबराओ मत लज्जा, जिम्मेदारी, अपराध, क्रोध, दया और आत्म दया दयाल और झूठी हैं। इन भावनाओं में तय नहीं रहें! जब हम नकारात्मक घटनाएं करते हैं तो हम सबसे अच्छा कर सकते हैं कि हम यह समझते हैं कि हम अपूर्ण इंसान हैं जो हम सही होने की कोशिश करते हैं, और यह एक बुरी चीज नहीं है दुर्भाग्य से, अच्छे अनुभव अच्छे लोगों के लिए होते हैं, और जब वे होते हैं, तो हम चुनौती को दूर कर सकते हैं, ज्ञान से बढ़ सकते हैं और मजबूत लोगों बन सकते हैं। कभी-कभी हम जो कुछ हुआ उसके लिए ज़िम्मेदार होते हैं, और कभी-कभी अन्य लोग भी होते हैं अगर हम दोष देना शुरू करते हैं, तो कोई भी जिम्मेदार नहीं हो सकता है और कोई भी विकास नहीं कर सकता है।
  • 10
    उपयुक्त मदद की तलाश करें यदि आपकी हानि सचमुच विपत्तिपूर्ण है, या यदि आप यह महसूस करते हैं कि आप इसे दूर नहीं कर पा रहे हैं और अकेले जा सकते हैं, तो उचित सहायता मांगें आप निरंतर समर्थन देने के लिए दोस्तों और परिवार के सदस्य श्रेष्ठ व्यक्ति नहीं हो सकते। इसके बजाय, आपको एक योग्य परामर्शदाता या आध्यात्मिक मार्गदर्शक की ओर मुड़ना चाहिए। अगर आपका नुकसान किसी प्रियजन की मृत्यु है, तो कई समुदायों को देखभाल केंद्रों के माध्यम से मुफ्त सहायता और सेवाएं मिलती हैं। अगर आपको लगता है कि आप पेशेवर सहायता नहीं दे सकते हैं, तो उचित सहायता प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं या सेवा संगठनों के संपर्क में रहें।
  • टिप्स

    • ट्रैमा जीवन का हिस्सा हैं हालांकि दर्द निश्चित रूप से वांछनीय नहीं है, यह परिहार्य नहीं है हमारा सबसे बड़ा व्यक्तिगत विकास आम तौर पर दर्द से निपटने और इसका सामना करने से आता है। अगर हम दर्द का विरोध करते हैं, तो मन में एक बौद्ध चक्र में भावनात्मक रूप से भारी समस्या या नाटक के रूप में आघात रहता है। अगर हम अपने दर्द को पूरा करने के लिए तैयार हैं, तो हम शांति और स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं। याद रखें, नुकसान को स्वीकार करने और आगे बढ़ने की क्षमता एक लंबी और पूर्ति जीवन जीने की कुंजी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com