कैसे एक खराब मेमोरी को भूल जाओ

जब एक खराब याददाश्त एक शर्मनाक स्थिति या एक दर्दनाक घटना से आता है, यह घटना के बाद भी दिनों, महीनों और वर्षों के लिए जारी रह सकता है। सौभाग्य से, स्वस्थ तरीके से नकारात्मक यादों से निपटने के लिए मन को प्रशिक्षित करना संभव है। बुरी यादों को कम बार याद करने और इसके साथ आने वाली चिंता को कम करने के तरीकों को जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

स्वस्थ सोच मॉडल बनाना
विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 1 नामक छवि
1
उन वस्तुओं और जगहों से बचें जो यादें वापस लाते हैं। क्या आपने गौर किया है कि जब आप कुछ जगहों पर होते हैं या विशिष्ट वस्तुओं को देखते हैं तो आपको अचानक याद किया जाता है? शायद यह आपको स्पष्ट नहीं है कि ये ऐसी चीजें हैं जो आपकी यादें ट्रिगर करती हैं उदाहरण के लिए, संभवतः छवि एक प्राथमिकता के दौरान हुई दुर्घटना से संबंधित है और यह आपके मन में आती है कि यह हर बार जब आप भवन के सामने चलते हैं तो ऐसा होता है। यदि आप सुबह में काम करने के लिए एक नए रास्ते पर शुरू करते हैं और सड़क से बचने के लिए जहां स्कूल स्थित है, तो आप अपने दिमाग को बुरी मेमोरी से मुक्त कर सकते हैं थोड़ी अधिक बार
  • यदि आप पूरी तरह से उन कारकों से बच सकते हैं जो आपको एपिसोड की याद दिलाते हैं, तो संभवत: आप इसे पूरी तरह से अपने दिमाग से मिटा सकते हैं कम कारण होंगे जो इसे वापस सतह पर लाएंगे ताकि आप इसे और अधिक महत्वपूर्ण विचारों के साथ बदलकर जी सकें।
  • जाहिर है आप पूरी तरह से सभी कारकों है कि यादें लाने से बचने नहीं कर सकते हैं और हो सकता है नहीं चाहता है या मार्ग को बदल सकते हैं नहीं काम करने के लिए जाने के लिए, के रूप में आप नहीं चाहते, उदाहरण के लिए, विज्ञान कथा पुस्तकों के अपने संग्रह को दान या सुन रहा रोक आपके पसंदीदा बैंड केवल इसलिए क्योंकि पिछली बार आप एक कॉन्सर्ट में थे, आपके साथी ने आपको बताया कि आपका संबंध खत्म हो गया था। आप तत्वों है कि स्मृति मन में, शायद क्योंकि वे कई हैं लाने से बचने नहीं कर सकते हैं या वे स्मृति में ही उस शक्ति देने के विचार बर्दाश्त नहीं कर सकता, पता है कि इससे निपटने के लिए अन्य तरीके हैं कि।
  • विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 2 नामक छवि
    2
    स्मृति की सोच रखो, जब तक यह अपनी शक्ति खो देता है पहले कुछ बार जब आप कुछ बुरा के साथ आते हैं, तो आप को गार्ड से पकड़ा जा सकता है और चिंतित महसूस करने के लिए और खाली हो जाओ पहली आवेग शायद इसके बारे में सोचने से बचने के लिए हो सकता है, लेकिन जितनी संभव हो, लेकिन स्मृति को दबाने की कोशिश में अक्सर याददाश्त की तुलना में मेमोरी को अधिक महत्व दिया जा सकता है। अपने मन से इसे बाहर निकालने के लिए हर तरह की कोशिश करने के बजाय, अपने आप को याद रखें कि क्या हुआ। इसके बारे में सोचते रहो जब तक आपको यह महसूस न हो जाए कि यह अब और बुरा नहीं है। समय में आपको इसके बारे में सोचना बंद करना होगा और जब आप करेंगे, तो आप देखेंगे कि यह इतना दर्दनाक नहीं होगा। अगर यादें आपके मन में भारी हो जाती हैं, तो एक लंबी पैदल की कोशिश करें या फिर एक ऊर्जावान तरीके से व्यायाम शुरू करें।
  • अपने आप को यह सोचकर सांत्वना की कोशिश करें कि जिस घटना से आपको बुरी मेमोरी मिलती है वह खत्म हो गया है। जो कुछ भी हुआ - जो शर्मिंदगी की स्थिति में हंसते हैं, जिसमें आप खुद को या खतरे का अनुभव करते हैं - अब अतीत का हिस्सा हैं
  • कभी-कभी एक बुरा मेमोरी के बारे में सोचने के लिए एक जुनूनी हो सकता है। अपनी भावनाओं पर ध्यान दो, जब आप बार-बार याद रखेंगे। यदि आपको यह महसूस होता है कि जब भी आप इसके बारे में जानबूझकर सोचते हैं, तो स्मृति अभी भी दर्दनाक है, इसे से छुटकारा पाने के लिए एक अलग तरीके को स्थापित करने का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक भूल गए मेमोरी चरण 3 को भूलें
    3
    भाग में मेमोरी बदलने की कोशिश करो जब भी कोई एपिसोड दिमाग में वापस आता है, यह थोड़ा बदलता है मस्तिष्क स्मृति में छोटे अंतराल के लिए झूठी जानकारी के साथ जगह लेता है। आप विभिन्न सूचनाओं के साथ घटना के नकारात्मक पहलुओं को बदलकर मस्तिष्क के इस प्राकृतिक तंत्र का लाभ उठा सकते हैं। अंत में, आप इसके बारे में एक संशोधित संस्करण में सोचना शुरू कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपको नाव की नाव में एक यात्रा के बारे में बचपन की स्मृति है "ड्रीमकैचर" अपने पिता के साथ एक झील पर आप अपने पिता को लाल शॉर्ट्स और धूप का चश्मा पहने हुए याद करते हैं, चिल्लाते हुए जैसा कि आप नाव के किनारे पर बहुत दूर झुकते हैं और पानी में गिर जाते हैं तुम्हें पता है कि यह वही हुआ है, लेकिन कई सालों बाद, उस दिन की एक तस्वीर को देखकर, आप देखते हैं कि वास्तव में आपके पिता जींस पहन रहे थे और नाव कहा जाता था "किंगफिशर"। जैसा कि आप देख सकते हैं, यादें इतनी सटीक नहीं होती हैं और ये भी बदल सकती हैं।
  • सबसे दर्दनाक स्मृति का हिस्सा बदलने की कोशिश करें उपरोक्त उदाहरण के बाद, यदि आपको याद है कि आप अकेले थे और डरे हुए थे जब आप झील में गिर गए तो इस घटना को फिर से कल्पना करने का प्रयास करें कि यह आपके पिता द्वारा कितना अच्छा था।
  • हर बार जब आप उस मेमोरी के बारे में सोचते हैं तो यह थोड़ा अलग होगा। यदि आप एपिसोड के सबसे खराब पक्ष के बजाय प्रत्येक बार अच्छी भावनाओं पर ध्यान देते हैं, तो आप अलग-अलग संवेदनाओं को महसूस करना शुरू करेंगे। शायद यह कभी भी खराब स्मृति के लिए एक सुंदर एक बनने के लिए संभव नहीं होगा, लेकिन यह अपनी दर्दनाक ताकत खो सकता है
  • विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 4 नामक छवि
    4
    खुशी की यादों पर ध्यान दें कभी-कभी मस्तिष्क एक "सुरंग" में प्रवेश करती है जिसमें से बाहर निकलना मुश्किल होता है। यदि आप ध्यान देते हैं कि आप हमेशा बुरी यादों पर टकराते हैं, तो खुश रहें यादों को आगे बढ़ने के लिए अपने मन को प्रशिक्षण देना शुरू करें। किसी बुरे अतीत के लिए बहुत ज्यादा समय न दें, यह आपके मन को बदल सकता है या आप को परेशान कर सकता है, बल्कि, जब आपके मन की बात आती है, तो आप तुरंत अपने विचारों को एक खुश स्मृति में बदल देते हैं सकारात्मक सोच को विकसित करने का अभ्यास करें जब तक आप अनजाने में उसी पुराने मानसिक तंत्र में नहीं गिरते।
  • एक अच्छा एक के साथ खराब स्मृति को संबद्ध करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप उस समय के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते हैं जब आप पूछताछ के दौरान स्कूल में गड़बड़ी कर रहे थे और पूरी कक्षा हँसे तो, इस प्रकरण को एक अन्य प्रकरण के साथ जोड़ो, जहां आपने एक अच्छा प्रभाव डाला है और प्रशंसा प्राप्त की है। जब भी खराब याददाश्त को याद आती है, तो अपने विचारों को सकारात्मक घटनाओं में ले जाएं। मन में अच्छी याद रखने के कारण आपको बुरा महसूस करने के बारे में सोचने के लिए कुछ सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अपने मस्तिष्क के तनाव को रोकना होगा।
  • विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 5 नामक छवि
    5
    वर्तमान में रहने के लिए जानें वर्तमान क्षण को अधिक ध्यान देने की तकनीक कहा जाता है जागरूकता. इसका अर्थ है कि अब और अब पर ध्यान केंद्रित करना, अतीत पर रहने या भविष्य की आशंका के बजाय चिंतित तरीके से। इसके बारे में जागरूक होना तनाव को दूर करने और जीवन से अधिक प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। उन चीज़ों के बारे में चिंता करने की समय और ऊर्जा खर्च करने के बजाय जो आप बदल नहीं सकते हैं, चिंता का बोझ उठाने और बस चीजों को छोड़ दें होना.
  • हम अक्सर हमारे दिमाग को दैनिक गतिविधियों के दौरान बेतरतीब रहते हैं और हम पूरी तरह से हम क्या कर रहे हैं से डिस्कनेक्ट कर रहे हैं। इसके बजाय डालने के बजाय "ऑटो-पायलट", छोटे विवरण, जैसे ध्वनि या गंध लिखने के लिए समय निकालें, जिसे आप सामान्य रूप से ध्यान नहीं देते हैं यह मन को वर्तमान क्षण में लाने में मदद करता है और इसे यादों में लौटने से रोकने में मदद करता है।
  • एक मंत्र का पाठ करने की कोशिश करें, जब आप उन जगहों पर विचार कर सकते हैं जहां आप उन्हें नहीं जाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, दोहराएं: "मैं यहाँ हूँ" या "मैं जीवित हूँ"। कुछ कहो जो आप वर्तमान में लंगर करते हैं
  • जिस तरह से शरीर यहां सही लगता है, उस पर ध्यान दें, अभी। अपनी इंद्रियों को सुनो: क्या आप देख सकते हैं जो आप सुनते हैं, देखते हैं, स्वाद लेते हैं और गंध करते हैं?
  • कोशिश ध्यान. ध्यान के अधिकांश स्वरूप जागरूकता प्रदान करते हैं। साँस लेने और विकर्षण से मस्तिष्क को मुक्त करने पर ध्यान केंद्रित करके, आप वर्तमान में अधिक पूर्ण रह सकते हैं। नियमित ध्यान केंद्रित करने के लिए न केवल ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, लेकिन यह सामान्य मनोदशा को सुधारने के लिए भी दिखाया गया है।
  • भाग 2

    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखना
    विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 6 नामक छवि
    1
    ईवेंट से आपने जो सीखा है उसके लिए मूल्य जोड़ें। यहां तक ​​कि सबसे भयानक अनुभव कुछ सिखा सकते हैं आप सबक प्राप्त करने में काफी समय लग सकते हैं, खासकर अगर अप्रिय घटना हाल ही में हो। लेकिन अगर आप अतीत को देखते हैं तो आप महसूस करते हैं कि आपने कुछ सीखा है, तो बुरा स्मृति ही कम दर्दनाक हो सकती है। क्या आपको एक सकारात्मक पहलू मिल सकता है जिसे आपने पहले नहीं देखा था?
    • याद रखें कि नकारात्मक अनुभव जीवन का अनिवार्य हिस्सा हैं वे कठिन हैं जो हमें मजबूत बनाते हैं और सुखद क्षणों की सराहना करने में हमारी मदद करते हैं समय-समय पर बिना पीड़ित हम सुंदर चीजों की सराहना करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • अब अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं को ध्यान में रखें इस मेमोरी के कारण जो भी कुछ खो चुका है, उसके बावजूद उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आप अभी आभारी हैं।
  • विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 7 नामक छवि
    2
    नए खुश यादें बनाएं समय बीतने के साथ, बुरी मेमोरी अनिवार्य रूप से थोड़ा दूर हो जाएगी आप अपने जीवन को पूरी तरह से जीने और अपने मन को भरने के लिए नई अच्छी यादें बनाकर इस प्रक्रिया को गति दे सकते हैं। जितना संभव हो उतना समय व्यतीत करें कि आप उन लोगों के साथ पसंद करें जो आपको खुश करते हैं। अधिक सकारात्मक यादें जो आप बना सकते हैं और कम वजन वाले समय के साथ हो सकते हैं।
  • यह उन स्थानों पर जाने में आपकी सहायता कर सकता है जिन्हें आपने पहले कभी नहीं किया है, इसलिए आप पूरी तरह से नए अनुभवों का अनुभव कर सकते हैं जो पिछले किसी भी तरह से प्रभावित नहीं हैं। एक नए शहर के लिए उड़ान भरें या अपने शहर में एक पर्यटक बनें, पड़ोस में जाएं जो आमतौर पर अक्सर नहीं होता है।
  • यदि यात्रा आपके लिए नहीं है, तो अपनी रूटीन किसी अन्य तरीके से बदलें। एक नए रेस्तरां पर जाएं जिसे आपने कभी नहीं लगाया है, एक व्यस्त लंच पकाना या रात के खाने के लिए अपने सभी दोस्तों को आमंत्रित करें
  • एक बुरा स्मृति चरण 8 नामक छवि
    3



    एक व्यस्त जीवन की कोशिश करो अपने आप को व्यस्त रखें और अपने मन को लगातार उत्तेजित रखें ताकि आपके पास नकारात्मक विचारों पर ध्यान देने का समय न हो। अगर आप आम तौर पर अकेले बहुत समय बिताते हैं, तो दोस्तों के साथ अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें या अधिक बार परिवार से मिलने का प्रयास करें अपने आप को एक अच्छी किताब के साथ विचलित करें या एक नया शौक अभ्यास करें। जितना बार आप कुछ भी नहीं कर बैठे बैठते हैं, उतनी पुरानी यादें पुनर्जन्म होने की संभावना है। नीचे कुछ विचार हैं जो आपको विचलित करने और व्यस्त रहने में सहायता कर सकते हैं:
  • एक नई शारीरिक गतिविधि शुरू करें, जैसे फुटबॉल या किकबॉक्सिंग यदि आप विशेष रूप से स्पोर्टी नहीं हैं, तो प्रत्येक दिन कुछ निश्चित किलोमीटर की यात्रा करें या योग करना शुरू करें। शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण अपने आप को नकारात्मक विचारों से अपने दिमाग को मुक्त करने का एक शानदार तरीका है। प्रशिक्षण मस्तिष्क द्वारा एंडोर्फिन की रिहाई का कारण बनता है जो मूड में सुधार करता है।
  • कुछ नया बनाएं यह एक पोशाक सिलाई का सवाल हो सकता है, रंग या एक गीत लिखो. अपनी ऊर्जा को कुछ रचनात्मक में रखो और आप देखेंगे कि आपको बुरी यादों के बारे में सोचने के लिए बहुत समय नहीं बचा होगा।
  • स्वयंसेवक के लिए समय ढूंढें दूसरों की सहायता करना आपके मन को अपनी समस्याओं से दूर रखने का एक शानदार तरीका है
  • एक बुरा मेमोरी चरण 9 को भूलें छवि
    4
    शराब और ड्रग्स लेने से बचें मन-परिवर्तन करने वाले पदार्थों का उपयोग आपके मनोदशा को बढ़ सकता है, खासकर अगर खराब स्मृति ने आपको उदास या चिंतित महसूस कर दिया है। शराब, अवसाद, चिड़चिड़ापन और चिंता को बढ़ा सकता है, खासकर उन लोगों में जो पहले से ही इन लक्षणों का अनुभव कर चुके हैं। यदि आप एक सकारात्मक मानसिकता बनाए रखना चाहते हैं तो आपको इन पदार्थों के उपयोग से पूरी तरह से सीमित करना चाहिए या अलग होना चाहिए।
  • बुरा यादों को भूल जाने या किसी भी प्रकार की नकारात्मक भावनाओं से बचने के लिए अल्कोहल और ड्रग्स ले लो, अक्सर लीडर्स व्यसन के लिए. यदि आप देखते हैं कि आप इन पदार्थों पर भरोसा करते हैं, जब आप कुछ ऐसी चीजें याद रखना नहीं चाहते हैं जो आपको परेशान करता है, तो आपको तत्काल मदद चाहिए
  • विकर्षण के अन्य रूप भी हैं जिन्हें टाला जाना चाहिए। यदि नकारात्मक भावनाओं को दबाने के लिए आप जुआ खेलते हैं, बहुत ज्यादा खा लेते हैं या आप एक ऐसी आदत में शरण लेते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है, यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आप इस व्यवहार को पहचान लें और इसे बाधित करें, अकेले, अगर आप सक्षम हों, या एक चिकित्सक या सहायता समूह की मदद से।
  • एक भूल मेमोरी चरण 10 भूलें चित्र
    5
    अपना स्वास्थ्य पहले रखो जब आप नकारात्मक विचारों से पहना जाता है, तो अपने आप को ख्याल रखना याद रखना मुश्किल हो सकता है शरीर को स्वस्थ रखते हुए, हालांकि, मूड और सोच को भी बहुत प्रभावित करता है पौष्टिक खाद्य पदार्थों को खाने, पर्याप्त नींद लेने और एक सप्ताह में कई बार शारीरिक गतिविधि करने से खाड़ी में बुरी यादें रखने में बहुत मदद मिलती है। सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के अलावा, अपने आप को प्रसन्न करने के लिए कुछ समय लें और खराब स्मृति की वजह से चिंता कम करने का प्रयास करें।
  • संतुलित आहार का पालन करें जिसमें ताजे फल और सब्जियां, दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा शामिल हैं।
  • हर दिन अभ्यास के एक घंटे में 30 मिनट का काम करें, सीमा पर काम के बाद लंबी पैदल यात्रा ठीक है।
  • हर रात कम से कम 7-8 घंटे सोते रहने की कोशिश करें, क्योंकि अगर आप हमेशा थक गए हैं तो भावनाओं को बहुत ज्यादा और अक्सर बुरी यादों पर जोखिम के साथ भावनाओं को बढ़ाते हैं।
  • भाग 3

    एक दर्दनाक अनुभव पर काबू पाने
    एक बुरा मेमोरी चरण 11 को भूल जाओ
    1
    स्मृति पर प्रक्रिया करें स्मृति और इसके साथ जुड़े नकारात्मक भावनाओं को पहचानें। यद्यपि यह आपको क्या करना चाहिए इसके विपरीत लग सकता है, विस्थापन प्रक्रिया की एक महत्वपूर्ण पहलू है। यदि आप अपने आप को खराब स्मृति को दबाने के लिए सीमित कर देते हैं, तो यह निश्चित है कि यह जीवन में बाद में जीवन में आ जाएगा। गुस्सा, उदास, शर्मिंदगी और यहां तक ​​कि खराब भी महसूस करने के लिए हर वक्त लो। यदि आपको रोना या चीखने की ज़रूरत है, तो इसे करें जब आप आघात से मुकाबला करते हैं, तो आप उस दर्द का सामना करने में अधिक सक्षम और मजबूत महसूस करेंगे, जिसे आप अब अनदेखा करने की कोशिश कर रहे हैं
  • एक बुरा मेमोरी चरण 12 को भूल जाओ
    2
    किसी से बात करें किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ विश्वास करें जो आप भरोसा करते हैं। अन्य लोग आपको सलाह दे सकते हैं, इसी प्रकार की कहानियों को साझा कर सकते हैं और आपको यह आश्वस्त भी कर सकते हैं कि शायद यह घटना इतनी भयावह नहीं थी कि आप इसे अपने मन में अनुभव कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति से बात करें जो सीधे इस तथ्य में शामिल नहीं हुआ - यह आपको एक और परिप्रेक्ष्य पर विचार करने में मदद करेगा, जिसे आपको ज़रूरत है।
  • सहायता समूह में शामिल होने के लिए मुद्रा अपने क्षेत्र में सहायता समूह ढूंढने के लिए कुछ शोध करें जो विशेष रूप से आपके विशिष्ट समस्या को संबोधित करता है ऐसे कई समूहों या संगठन हैं जो हालिया तलाक, जोड़ों के अलग-अलग, पुरानी बीमारियों और इतने पर काबू पाने में मदद करते हैं।
  • यदि आप अज्ञात लोगों के साथ अनुभव साझा करने के लिए नहीं उपयोग किया जाता है, तो एक डायरी रखें जिसमें आप को वह सब कुछ लिखना है जिसे आप व्यक्त करना चाहते हैं और उसे किसी सुरक्षित स्थान पर संग्रहीत करना चाहते हैं, जहां कोई भी इसे नहीं ढूंढ सकता है।
  • विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 13 नामक छवि
    3
    एक मनोवैज्ञानिक उपचार का पालन करने की संभावना पर विचार करें। यदि आपको लगता है कि आपको किसी दोस्त या परिवार के सदस्य की तुलना में अधिक जरूरत पड़ सकती है, तो एक योग्य पेशेवर के साथ मनोचिकित्सा लेना आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। क्योंकि चिकित्सक-रोगी संबंध गोपनीय है, आपको चीजों को सेंसर करने या शर्मिंदा महसूस करने की चिंता नहीं है।
  • एक चिकित्सक आपको उन कारकों को पहचानने में मदद कर सकता है जो आपको स्मृति की याद दिलाते हैं और आपको उनसे कैसे उबरने के लिए सिखाते हैं। यह आपको ऐसी तकनीकें दिखाएगा जो आप खराब यादें को सतह पर लौटने से रोकने के लिए जगह में डाल सकते हैं।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी उन लोगों के लिए उपयोगी साबित हुए हैं जिन्हें आघात से निपटना है। इस क्षेत्र में विशेषज्ञ एक चिकित्सक की तलाश करें।
  • विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 14 नामक छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आप पोस्ट-स्ट्राइक असर (डीपीटीएस) से पीड़ित नहीं हैं। यह विकृति एक भयानक और हानिकारक अनुभव, जैसे यौन दुर्व्यवहार, एक बुरी यातायात दुर्घटना, हिंसक आक्रामकता या कमजोर पड़ने वाली बीमारी के बाद विकसित हो सकती है। PTSD के साथ रोगियों के लिए आघात की यादें फीका नहीं होतीं, लेकिन डर के साथ चिंता की निरंतर भावना को छोड़ दें कि बुरे एपिसोड खुद को दोहरा सकते हैं यदि आप इस विकार से पीड़ित होने से डरते हैं, तो मदद के लिए पूछना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह एक ऐसी समस्या नहीं है कि आप अकेले हल कर सकते हैं।
  • PTSD के लक्षण मतिभ्रम, दुःस्वप्न और डरावनी विचार हैं
  • आप भावनात्मक रूप से सुन्न महसूस करते हैं, निराश या लगातार चिंतित हैं, आप सभी समय में पतन के कगार पर होने की भावना महसूस करते हैं।
  • विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 15
    5
    विशेष उपचार की तलाश करें यदि आप एक दर्दनाक अनुभव की यादों में फंस महसूस करते हैं, तो आपकी स्थिति के लिए उपलब्ध उपचार उपलब्ध हैं। वे आम तौर पर मनोचिकित्सा के साथ संयोजन के रूप में कार्यान्वित होते हैं, ताकि वे सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त कर सकें। चर्चा करने के लिए एक मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें कि क्या विशिष्ट उपचार आपकी सहायता कर सकता है और आपको बुरी यादों से मुक्त कर सकता है जो आपके जीवन की गुणवत्ता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • कोशिश करने के लिए दवाएं पहले इलाज हैं एंटीडिपेसेंट्स या एक्सक्रियोयटीक्स अक्सर उन लोगों के लिए निर्धारित होते हैं जिन पर नकारात्मक विचारों को जारी करने में कठिनाई होती है।
  • सोमैटिक थेरेपी आपके शरीर की उत्तेजनाओं के साथ संपर्क में वापस आने की कोशिश करता है। यह तकनीक स्वत: "लड़ाई या उड़ान" पर ध्यान केंद्रित करती है ताकि यह वास्तविक वास्तविक खतरे के बिना ट्रिगर न हो।
  • इलेक्ट्रोशॉक थेरेपी यह दर्दनाक यादों से दिमाग को मुक्त करने के लिए एक और प्रभावी तरीका है, जब कोई अन्य उपचार नतीजे की ओर ले जाता है।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि विचारों के लिए एक अलग नाम देने से मस्तिष्क को "चाल" कर सकते हैं और आघात को दूर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक को संदर्भित करने के बजाय "बुरा" याद रखें, आप इसे एक घटना को कॉल कर सकते हैं "अतीत"। यदि आप हमेशा शब्द दोहराते हैं "बुरा" आप केवल बुरा महसूस करना जारी रखेंगे
    • शोक की अवधि में बहुत अधिक विलंब न करें थोड़ी देर के लिए उदास लग रहा है भारी घटना के बाद काफी स्वाभाविक है - हालांकि, आपको यह पता होना चाहिए कि कब "सुरंग" से बाहर निकलना और फिर से जीना शुरू करना है।
    • कोई भी बात नहीं है कि स्मृति कितनी बुरी है, यह अब अतीत की एक घटना है - इसे अब आपके वर्तमान या भविष्य को प्रभावित करने की इजाजत नहीं दी जाएगी जैसा आपने पहले किया है- वहां जो भी हुआ है उसे बदलने के लिए आप कुछ नहीं कर सकते जब तक आप समय पर यात्रा करने में सक्षम नहीं होते हैं इस कारण से, अतीत में आघात छोड़ दो और पहले से मजबूत और बेहतर रहने लगे!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com