भावनात्मक विकार से मुक्त कैसे हो

खुशी का रास्ता अच्छी तरह से आदेश दिया जाना चाहिए, अन्यथा यह अन्यत्र एक सीधा रास्ता है। बहुत से लोग मानते हैं कि संचित वस्तुओं से छुटकारा पाने का अर्थ केवल उस विचलन के परिणामों के बारे में सोचने के बावजूद, जो आपके रास्ते में निरोधक है, को नष्ट करने का मतलब है। भावनात्मक वृद्धि के कारण भी उतनी ही प्रवृत्ति बढ़ जाती है, क्योंकि कभी भी ऐसी वस्तु नहीं होगी जो आप स्मृति के रूप में नहीं रखना चाहते ... अधिक से अधिक मानदंड वाले वस्तुओं को प्राप्त करने की कोशिश करें और अपने जीवन से "भावनात्मक विकार" को खत्म करने का तरीका जानें।

कदम

इकलौते शीर्षक वाला चतुराई वाला अव्यवस्था चरण 1
1
प्रतिबिंबित करें कि किस प्रकार की विकार आपके लिए भावुक प्रकृति का हो जाता है हर कोई एक ही कारण या ट्रिगर नहीं है कि उन्हें सामान जमा करने के लिए ड्राइव। हालांकि, कुछ सामान्य कारण हैं:
  • प्यारे में से किसी ने आपको एक या अधिक विशिष्ट वस्तुएं दी हैं
  • ऑब्जेक्ट को अपने बच्चों द्वारा घर बनाया या लाया गया है।
  • आइटम को दिया गया है या आपके साथी के घर में लाया गया है।
  • इससे एक बहुत ही विशेष अवधि की पुरानी यादें याद रखी जाती हैं (क्लासिक "अच्छा समय")
  • जब आप संकट के समय / संक्रमण या एपिटैनी, आदि के दौरान युवा थे / या आप विदेशों में जाकर इसे खरीदा था, तो आप इसे बनाया या खरीदा था।
  • इकलौता छवि का नाम ले जाने वाला भावपूर्ण अव्यवस्था चरण 2
    2
    भावुक वस्तु के वास्तविक मूल्य को पहचानें यह वही वस्तु नहीं है जो मूल्य रखता है और आपको भावनात्मक महसूस करता है बल्कि, यह आप हैं जो इसे यादों के साथ लोड करके इसे मूल्य देते हैं। आप वस्तु को कितना जादू या अपवाद देते हैं, यह किसी भी व्यक्ति या किसी निश्चित अवधि का प्रतिनिधित्व नहीं करता है - यह केवल कुछ ऐसा है जो आपको अतीत में संभवतः लंगर डालेगा। यह उस व्यक्ति को या उस पल में वापस लाने का आपका तरीका है, उम्मीद है कि जादू वापस आ सकता है। हालांकि, वह क्षण केवल एक स्मृति है, और भावनाओं, भावनाओं और अंतःक्रियाओं को एक बार मौजूद नहीं है। याद तुम्हारी सही है, लेकिन कुछ वस्तुओं को अपने वर्तमान पर वजन देना अस्वास्थ्यकर है।
  • भावनात्मक संबंध सबसे आम कारणों में से एक है क्योंकि लोग अपने विकार से छुटकारा नहीं पा सकते हैं। और घर पर "यादें" जमा करना घुटन और स्थिर है, जैसे कि यह एक हार्डवेयर था (सॉफ़्टवेयर के रूप में अपने मस्तिष्क पर विचार करना)। यह हर जगह आपकी तरफ चलता है, यह आपको परेशानी में डालता है और एक बाधा का प्रतिनिधित्व करता है, जिससे आप अपने जीवन का आनंद ले रहे हैं।
  • इकलौते शीर्षक वाला चतुराई वाला अव्यवस्था चरण 3
    3
    व्यावहारिक और मुक्तिदायक से क्या भावुक को अलग करें भावनात्मक विकार जल्द ही आप डूब सकता है अगर आप इसे और अपने जीवन के बाकी हिस्सों के बीच सीमा नहीं डाल सकते हैं भावुक अव्यवस्था को अपने वर्तमान जीवन को भरने दें, अतीत के साथ वर्तमान में "भरें", नए लोगों को बनाने के बजाय यादें बनाने, या एक पुरानी आत्म-चित्र या अन्य परिवर्तित लोगों की याद रखने के लिए भी एक रास्ता बन जाए। एक बहुत कुछ (उदाहरण के लिए, जो बड़े हो चुके हैं, खुद को जीवन के एक अलग चरण में प्रवेश करते हैं, आदि)। दूसरी तरफ, व्यावहारिक और मुक्तिकारी वस्तुएं उन उपकरण हैं जो आपके वर्तमान जीवन को बेहतर, सरल और अधिक सुखद बनाती हैं। व्यावहारिक वस्तुओं की अपनी जगह होती है और वे गड़बड़ी का हिस्सा नहीं होते हैं, वे कहीं नाकामी बक्से के अंदर या अलमारी के तल पर छिपे नहीं होते हैं - इन्हें अक्सर इस्तेमाल किया जाता है, और स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाले स्थानों में रखा जाता है। मुक्तिकारी वस्तुओं को दैनिक उपयोग के होते हैं, जो आपको अपने कार्य को व्यवस्थित ढंग से पूरा करने की अनुमति देते हैं, जीवन और अवकाश के समय का आयोजन करते हैं। अपने आप को गड़बड़ाने से मुक्त करने के लिए आप भी उस अद्भुत तत्व को "अंतरिक्ष" के रूप में जाना जाएगा।
  • जीवन में याद करने के लिए बहुत सारी चीजें हैं और आप उन सभी को ध्यान में नहीं रख सकते हैं, इसलिए अपने आप को कुछ भूलने की अनुमति दें और अपनी स्वतंत्रता की सराहना करना सीखें।
  • इकलौते शीर्षक वाला चतुराई वाला भावपूर्ण अव्यवस्था चरण 4
    4
    अंतरिक्ष की उपलब्धता पर विचार करें अगर आपके पास घर पर बहुत भावुक सामान हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आप इसके साथ रह सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह भी हो, तो यह बेतुका होगा, क्योंकि आप अभी भी एक बड़े घर में भी उस सामग्री से संबंधित होना चाहिए। एक दिन, जल्दी या बाद में, आप अपने सामान की मात्रा पर ध्यान देंगे और आपको आश्चर्य होगा कि आपके पास इतना क्यों है ... बहुत से लोगों के लिए समस्या यह है कि उन्हें अपने स्वयं के ऑब्जेक्ट्स को इकट्ठा करने के लिए बड़े और बड़े स्थान की आवश्यकता होती है, उनके अनुकूलन के बजाय जो पहले से हैं तो एक बार उन्हें पता चला कि उनके पास पर्याप्त स्थान नहीं है, तो वे बड़े कमरे वाले घरों की तलाश शुरू कर देते हैं, गड़बड़ी को कम करने के बजाय। संबंधित परिणामों के साथ जो पोर्टफोलियो, मानस, ग्रह के संसाधनों और व्यक्तिगत कल्याण को प्रभावित करते हैं। अगर वस्तुओं का संचय बढ़ता जा रहा है, तो इस समस्या का सबसे अच्छा संभव तरीके से सामना करना जरूरी है क्योंकि यह बहुत मुश्किल है कि आप को दूर करना और वर्तमान में एक संतोषजनक जीवन जीने से आपको रोका जा सकता है।
  • यदि आप अतिरिक्त सामान स्टोर करने के लिए रिक्त स्थान किराए पर लेते हैं, तो आप बड़ी मुश्किल में हैं उन वस्तुओं में से कोई भी स्थान किराए पर लायक नहीं हो सकता!
  • उन लोगों को देखने में सक्षम होने की कल्पना करें, जो आपकी मृत्यु के बाद, आपके द्वारा छोड़ी हुई गड़बड़ी में गुजारें। क्या आपको लगता है कि वे क्या मिल सकता है या आप को गहरा शर्मिंदा होगा के बारे में अच्छा महसूस करते हैं?
  • चलो जाओ का भावनात्मक अव्यवस्था चरण 5
    5



    उन सभी को रखने की कोशिश करने के बजाय अपने भावुक वस्तुओं के लिए कई परीक्षणों का विकास करें। एक भावुक व्यक्ति के लिए अपनी खुद की वस्तुओं से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है, जैसे कि किसी वस्तु से छुटकारा पाने का मतलब स्मृति को रद्द करना विकार से शुद्धता के लेनदेन को सुविधाजनक बनाने के लिए, भावनात्मक वस्तुओं के अवरोही स्तर या विश्लेषण प्रश्नों की एक श्रृंखला तैयार करें। ऑब्जेक्ट को केवल तभी रखें जब वह कुछ मापदंडों का जवाब देता है, अगर उन्हें टेस्ट पास नहीं किया जाता है तो उन्हें दूर कर दें। निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • "अगर मैंने उसे एक वर्ष से अधिक समय तक नहीं देखा है, तो उसका समय हो चुका है"
  • "अगर मैं इसे दिखाता हूं तो मुझे बहुत अधिक शर्मिंदा होता है, यह कोई ऐसा वस्तु नहीं है जो लायक रखने वाला है।"
  • "अगर मेरे पास इस तरह की इतनी सारी चीजें हैं जो मेरी स्मृति मेहनत करती हैं, तो मैं उन सभी को फेंक सकता हूं"।
  • "अगर मैं अभी भी इस आत्मीयता से प्रतिनिधित्व व्यक्ति की ओर रुख, क्रोध, जलन या किसी अन्य नकारात्मक भावना को पकड़ता हूं, तो यह मेरे मानसिक स्वास्थ्य की खातिर इस से छुटकारा पाने का समय है"।
  • "यदि भावुक वस्तु में एक परिवार के सदस्य की कई चीजें हैं जो लंबे समय से रह रहे हैं और मैं उनका उपयोग नहीं कर रहा हूं या उन्हें दिखा रहा हूं, लेकिन केवल जमा कर रहा हूं, तो उन्हें परिवार के अन्य सदस्यों के साथ साझा करना बेहतर है" (इस मामले में , अक्सर वहां नए परिवार के सदस्य होंगे, जो इस बीच में, स्मृति चिन्ह की देखभाल करने के लिए पर्याप्त हो गए हैं, इसलिए दयालु होकर उन्हें पास करें)।
  • "अगर मैं ऑब्जेक्ट से घृणा करता हूँ, लेकिन मैंने आपको छुड़ाने वाली शक्ति या बेहतर व्यक्ति बनने के लिए चेतावनी दी है, तो आपका पल आ गया है। मैं एक बेहतर इंसान हूँ क्योंकि मैंने इसे इस समय रखा है, लेकिन अगर मैं इसे निकाल दूंगा तो मैं और भी अधिक हो जाएगा। "
  • "अगर मैं इसे दिखा सकता हूं, उसका ख्याल रखना, इसका इस्तेमाल करना, इसे पहनना, उसे खेलना, इसे पढ़ना या जो भी हो, तो मैं इसे रखता हूं। अभी के लिए "
  • इकलौता छवि का नाम ले जाने के लिए भावुक अव्यवस्था चरण 6
    6
    ट्रिंकेट, पत्र, कतरनों, आदि की संख्या को कम करें, बक्से में संग्रहित या स्टैक किया हुआ और अन्य कंटेनरों। जो लोग वस्तुओं को जमा करते हैं वे खुद को तथाकथित "यादों के बक्से" के साथ मिलते हैं। और कितना आसान है एक अलमारी के नीचे या एक बॉक्स बॉक्स (या अन्य) वस्तुओं से भरा शेल्फ, और इसे भूल जाते हैं ... अभी तक, जगह ले लो और आपको कुछ भी ज़रूरत नहीं है, खासकर जब और पूरे घर के लिए 15 और अधिक ढूंढें। स्वयं के साथ ईमानदार रहें: कितने क्रिसमस कार्ड, व्यंजनों के टुकड़े, प्रेम पत्र, यात्रा विवरणिका, टिकट, बच्चों के काम और इतने पर - क्या आप फिर से देखेंगे? आपके पास एक कंटेनर में सब कुछ समूह करना प्रारंभ करें यह समय लगेगा लेकिन आपको अपनी यादों को फिर से रखने और चुनने के लिए और क्या फेंकना है, यह जानने के लिए अधिक अवसर होंगे।
  • बहुत चयनात्मक होने का प्रयास करें एक कंटेनर में रखो जो आप वास्तव में रखना चाहते हैं और, जब यह भरा होता है, कुछ फेंक दे या कुछ और न जोड़ें अपने बच्चों की यादों के मामले में, यह एक संकेत हो सकता है कि वे विकास के एक चरण को दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए छोड़ देते हैं, और इससे आपके लिए मानसिकता में बदलाव भी निकलता है। अपने स्वयं के जीवन के परिवर्तनों के अनुरूप - वे सामान्य, स्वस्थ होते हैं, और एक बार आप के लिए क्या करना अच्छा नहीं लगा।
  • इकलौते छवि का शीर्षक, चलो जाओ ऑफ़ सेंटीमेंटियल क्लस्टर, 7
    7
    भौतिक स्थान को काटने के लिए डिजिटल भाषा का उपयोग करें आपकी दुनिया के भावुक विकार के खिलाफ लड़ाई में डिजिटल कैमरे, कंप्यूटर हार्ड ड्राइव मेमोरी, ऑनलाइन एल्बम्स और क्लाउड आपके सहयोगी हैं। चूंकि यादें भावुक होने के लिए सबसे अधिक कारणों में से एक हैं, इसलिए फ़ोटो ऑब्जेक्ट के बिना करने की याद रखने के लिए एक साधन बन सकती हैं। स्मृति आपके अंदर है, ऑब्जेक्ट में नहीं, इसलिए यह तस्वीरों को "एडिएंमेन्टल मेमनिक प्राइमर" के रूप में मानती है इसे छोड़ने या इसे दूर करने से पहले प्रत्येक आइटम की एक तस्वीर ले लीजिए (इसे दान करने का प्रयास करें या यदि संभव हो तो इसे रीसायकल)। पीसी, क्लाउड, फोटो साइटों पर फोटो सहेजें, जहां आप यादों के एवेन्यू पर टहलने लेते हुए उन्हें फिर से देखने के लिए आसान और अधिक संतोषजनक हो। इस प्रक्रिया की सुंदरता यह है कि प्रत्येक मौनिक प्राइमर हमेशा हाथ में बंद हो जाएगा, भौतिक स्थान पर कब्जा किए बिना और खो जाने से इसे रोकना। यह वास्तव में काम करता है!
  • एक डिजिटल स्क्रैपबुक रखें आप सब कुछ ऑनलाइन जमा कर सकते हैं, और दिल की अपनी यादों के साथ रचनात्मकता का उपयोग कर सकते हैं और इनमें से कोई भी गैर-आभासी दुनिया में जगह नहीं ले सकता है!
  • इकलौते शीर्षक वाला चतुराई वाला अव्यवस्था चरण 8
    8
    सीमा निर्धारित करें भविष्य में (अपने प्रारंभिक "अनसैम्बलबलर" अनुभव के बाद), दराज और बक्से भरने से बचने के लिए सीमाएं निर्धारित करें और अपने घर को गड़बड़ाना आप इसके बारे में कई बातें कर सकते हैं, उदाहरण के लिए:
  • अपने आप से हर बार पूछें: "क्या यह आवश्यक है? क्या यह मेरी याददाश्त के बारे में चिंता करता है, क्या यह फर्क पड़ता है या क्या यह मेरे जीवन में एक और वस्तु होगी? "
  • चीजों को स्टोर करने के लिए कंटेनरों का उपयोग करें यदि आप कंटेनर में कुछ नहीं डाल सकते हैं क्योंकि बाकी के साथ कुछ नहीं करना है या यह पहले से ही भरा हुआ है, तो रोकें और पूछें कि क्या इसे रखने के लिए वास्तव में आवश्यक है।
  • अपने आपको याद दिलाएं कि आपको अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं है। आपको अधिक समय की आवश्यकता है, अधिक छूट और कम स्मरणीय बाधाएं।
  • एक चुनिंदा मानसिकता का विकास करना, संचायक नहीं। दोनों ही आदतें हैं, जब आप चाहते हैं तब आप खराब सड़क को छोड़ सकते हैं और अभ्यास और आंतरिक वार्ता के माध्यम से सही रास्ते पर लौट सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप यथार्थवादी हैं क्योंकि यह भावुक है, तो आप हमेशा अपने आप को निर्णायक बना लेंगे क्योंकि आप चाहे कितनी भी अच्छी तरह से इसका इरादा रखते हैं, हमेशा इस बात का खतरा होगा कि, दोबारा व्यवस्थित और सबसे अच्छा चयन करते समय, काम कभी भी ठीक नहीं होगा अपनी गड़बड़ी के बारे में जागृत रहें और उसे माफ कर दो - एक बार जब आप कुछ तय कर लेते हैं या फेंक देते हैं, तो इसके बारे में अब और मत सोचो, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने अपूर्ण चुनाव में लग सकते हैं।
    • फेंक देने से इंकार करने से इंकार करने का एक और तरीका है जो किसी के जीवन को पूरी तरह से जीने से इनकार करने का एक और तरीका है। अपने आप को एक समय सीमा दें
    • यदि आपके पास "दोषपूर्ण" स्मृति है, तो उस पर काम करने के लिए कुछ समय दें और पता करें कि यह क्यों है क्या यह आपके आहार पर निर्भर करता है, क्या यह चिंता से संबंधित है, क्या यह आलस है या कोई अन्य कारण है? घबराहट, अवसाद, दुःख आदि के मामले में, चीजों पर चिपकाने के लिए आपकी आलस को औचित्य देने के लिए एक बहाना है, वस्तुओं को आपके लिए याद रखना। यह मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं है क्योंकि अंत में, वस्तुओं आपकी रचनात्मकता और सोचने की क्षमता को अव्यवस्थित करेगा, और पैदा होने वाली यादें आपको जीवन में प्रगति या यहां तक ​​कि घर छोड़ने से रोक सकती हैं।
    • अपने बच्चों को यह बताएं कि उनकी यादें अपने अंदर कैसी रहेंगी, ताकि वे जहां भी जाएं, वहां जो भी हों, उन्हें ले जा सकें। यह भौतिकवाद को कम करता है और सामाजिक और प्रेम संबंधों को स्थापित करता है।
    • कुछ लोगों के लिए, एक छोटा सा लाभ होने के कारण उन्हें क्रम रखने में मदद मिल सकती है। उन लोगों को मूल्यवान स्मारिका वस्तुओं को बेच या दान करें जिन्हें आप जानते हैं और उपयोग करेंगे, जैसे बच्चों के कपड़े, घुमक्कड़, क्रिब्स, शौक आइटम जिन्हें आप लंबे समय से बंद कर चुके हैं, कपड़े आदि। किसी और की खुशी को देखकर जो अपने मूल्य की सक्रिय रूप से सराहना करेंगे, आपके घावों को ठीक करने में मदद करेंगे।
    • जब आप इस बुरी आदत को खो देते हैं, तो अन्य संचयकों को उनके आस-पास के विकार से छुटकारा पाने में मदद करें। यह वास्तव में करने के लिए एक अच्छी कार्रवाई है

    चेतावनी

    • विस्मृति हमेशा बुरा नहीं होता है कुछ लोगों को नए अनुभवों के लिए जगह छोड़ने को भूलना अच्छा है। और आप आश्चर्यचकित होंगे जब आप देखेंगे कि कितने चीजें एक सुगंध, एक व्यक्ति का चेहरा, एक नज़र, ध्वनि, रंग आदि जैसी जाहिरा तौर पर हटाई गई यादों को ट्रिगर करती हैं। जीवन के बारे में आश्चर्य की भावना को सुधारने के लिए इन मेमनिक ट्रिगर्स का लाभ उठाएं।
    • अपने आप के साथ दयालु हो यह आसान नहीं है, लेकिन यह आवश्यक है, और एक लहर या दो उन्हें ले जा सकते हैं के बाद आप क्रम में डाल दिया है और कुछ फेंक दिया आदर्श कुछ है जो आप अपने घर से बाहर ले जाते हैं और आपको बिना किसी नई चीज़ के पीछे वापस ले आते हैं। रात के खाने के लिए बाहर जाने की कोशिश करें, झील पर बाइक की सवारी करें, फिल्म देखना, मित्रों के घर पर जाएं, आदि पर खरीदारी करें या सस्ते के लिए शिकार मत करो!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंटेनरों और लेबल
    • कूड़ा बैग और बास्केट
    • दान और डिब्बे के लिए बॉक्स
    • अनुस्मारक जो आपको आदतों को बदलने के लिए याद दिलाते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com