याद रखें कि आप किस चीज़ को भूल गए

क्या तुमने कभी एक कमरे में खुद को खोज लिया और आपको बेहोश विचार क्यों नहीं मिला है कि आप वहां क्यों गए? या क्या आपके पास "जीभ की टिप" पर कोई नाम / शब्द है, लेकिन आप इसे याद नहीं कर सकते हैं? हमारे मस्तिष्क वह अंग है जो एक विशाल राशि प्राप्त करता है, संगठित करता है और भंडार करता है, परन्तु कई बार गलती करता है जो हमें कुछ भूलने के लिए प्रेरित करती है, यहां तक ​​कि एक अवधारणा, बस तैयार की गई है। सौभाग्य से, ऐसे तरीके हैं जिन्हें आप भूल गए हैं कि आप क्या भूल गए हैं।

कदम

विधि 1

मेमोरी की मदद करें
यादृच्छिक वस्तु जिसे आप चरण 1 को भूल गए शीर्षक वाला चित्र
1
जानें कि memorization प्रक्रिया के चरणों क्या हैं कुछ याद करने में सक्षम होने के लिए, मस्तिष्क को तीन चरणों के माध्यम से जाना चाहिए: अधिग्रहण, समेकन और सूचना की वसूली (जिसे स्मृति भी कहा जाता है)। अगर इन तीन चरणों में कुछ फंस जाता है, तो आपको याद रखना कि आप क्या याद रखना चाहते हैं, आपको परेशानी हो रही है।
  • अधिग्रहण के चरण में, जो जानकारी आपने अभी सीखी है उसे दीर्घकालीन स्मृति के रूप में छोड़े जाने या कोडित होने से पहले अल्पकालिक स्मृति में रखा जाता है। यदि आप किसी चीज़ पर ध्यान नहीं देते हैं, जैसे एक जगह छोड़ने से पहले, जहां आप अपने चश्मे डालते हैं, तो कमरे में लौटने के समय याद रखने की अधिक संभावनाएं हैं।
  • समेकन चरण में, आपके द्वारा सीखी गई जानकारी को दीर्घकालिक स्मृति में स्थानांतरित किया जाता है अगर यह आपकी दीर्घकालिक यादों से संबंधित है, तो यह प्रक्रिया अधिक होने की संभावना है, यदि यह किसी तरह से महत्वपूर्ण है (किसी ऐतिहासिक या अन्यथा महत्वपूर्ण घटना से संबंधित) या अगर यह मजबूत संवेदी उत्तेजना से जुड़ा हुआ है
  • पुनर्प्राप्ति के चरण में, आपकी स्मृति में मौजूद जानकारी को चेतना में वापस लाया गया है जिससे तंत्रिका पैटर्न को सक्रिय करने के लिए इसका इस्तेमाल किया गया है। यह चरण "जीभ की नोक पर" होने की भावना से संबंधित है और कई तकनीकें हैं जो आप इसे अनलॉक करने के लिए जगह में डाल सकते हैं।
  • छवि याद रखें जिसे आप भूल गए चरण 2
    2
    अपने कदमों को पुनः अनुशंसित करें अनुसंधान ने दिखाया है कि ज्यादा मेमोरी "सख्ती से संदर्भ-निर्भर" है - इसका मतलब यह है कि लोगों को ऐसी जानकारी के बारे में बेहतर जानकारी याद आती है जो मेल खाता है या वह बताती है जिसमें जानकारी सीखी गई थी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप लिविंग रूम में किसी विशेष चीज़ के बारे में सोचते हैं और रसोई घर में जाते हैं तो इसे भूल जाते हैं, फिर से रहने वाले कमरे में जाने की कोशिश करें यह संभावना है कि परिवार के संदर्भ में आपको खो गई जानकारी ढूंढने में मदद मिलेगी।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम तू कुछ भूल गया है वह चरण 3
    3
    अपने विचारों की सूची को फिर से बनाएं यदि आप भौतिक रूप से उस जगह पर वापस नहीं लौट सकते हैं जहां आपने जानकारी हासिल की है (और आप किस समय भूल गए), कल्पना कीजिए कि आप कहां थे, आप क्या कर रहे थे और समझने की कोशिश करें कि विचारों ने एक दूसरे के साथ क्या किया और एक दूसरे से जुड़े हुए हैं चूंकि कई सूचनाएं एक ही तंत्रिका पथ के बाद संग्रहित होती हैं, विचारों के अनुक्रम के पुनर्निर्माण से आपको संबंधित विचारों को उत्तेजित करके आप जो भी भूल गए हैं उसे ढूंढने में सहायता करता है।
  • याद दिलाना कुछ ऐसी चीज जिसे आप भूल गए चरण 4
    4
    मूल पर्यावरण संकेतों को फिर से बनाएं अगर आप किसी विशेष गीत को सुन रहे थे या आप एक विशिष्ट वेबसाइट पर जा रहे थे, जब आपको सटीक सोचा था कि अब आपको याद नहीं है, तो इसे वापस गीत या इंटरनेट पेज पर विचार करने के लिए वापस लाने का प्रयास करें।
  • यादृच्छिक रूप से याद किया जाने वाला चित्र जिसे चरण 5 भूल गया
    5
    एक अलग विषय के बारे में सोच या बात करें, जिसमें भूल गए सोच असंबंधित है। चूंकि मस्तिष्क एक ही तंत्रिका पैटर्न के लिए और अधिक विचारों को अधिसूचित करता है, इसलिए जब आप किसी अभिनेत्री के बारे में सोचने का प्रयास करते हैं, जो कि पिछले फिल्म में बैटमैन के बारे में सोचने का प्रयास करते हैं, यादें सभी अभिनेता जिन्होंने इस भूमिका में अभिनय किया है, इसके अलावा आप जो रुचि रखते हैं उसे छोड़कर। इस मामले में मेमोरी की प्रक्रिया को "रीसेट" करने के लिए पूरी तरह से डिस्कनेक्ट किया गया कुछ सोचने में उपयोगी है।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक आप याद करते हैं चरण 6
    6
    रिलैक्स। चिंता को अवधारणाओं का सबसे सरल याद रखना भी कठिन है यदि आपको कुछ याद रखने में परेशानी होती है, तो कंजूस मत करो - शांत होने के लिए कुछ गहरी साँस लें और फिर जानकारी के बारे में सोचने का प्रयास करें।
  • विधि 2

    मेमोरी में सुधार
    यादृच्छिक रूप से याद किया जाने वाला चित्र जिसे चरण 7 भूल गया
    1
    जब आप कुछ याद रखना चाहते हैं, तो "विशिष्ट सुराग" बनाएँ यदि आपके पास कुछ विशेष रूप से एक "सुराग" या क्यू के रूप में कार्य करता है, तो आपके पास लंबी अवधि की स्मृति के रूप में एक धारणा को संहिताबद्ध करने के लिए बहुत अधिक संभावनाएं हैं सब कुछ सुराग हो सकता है, लेकिन विशेष रूप से याद रखने के लिए सक्रिय रूप से एक विशेष रूप से कार्य करता है बेहतर काम करता है
    • उदाहरण के लिए, जब आप अपने अगले जन्मदिन के बारे में बताने वाले मित्र के साथ चैट करते हैं, तो इस जानकारी को दूसरे से जोड़ने का प्रयास करें ताकि आप बहुत अच्छी तरह याद कर सकें: "मेलिसा ने मुझे बताया कि उसका जन्मदिन 7 जून है , मेरी मां के जन्मदिन के ठीक एक हफ्ते बाद "
    • ये संकेत भी प्रकृति में संवेदी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, कई लोगों में बहुत ही ज्वलंत यादें ट्रिगर कर सकते हैं, जैसे ताज़ा बेक्ड कुकीज़ की बू आ रही है जो तुरंत आपको दादी के घर पर बिताए गए दिनों की याद दिलाती है। यदि मेमोरी एक गंध से जुड़ी हो सकती है, तो मेलिसा के जन्मदिन के उदाहरण में यह कॉफी या दालचीनी ब्रीच की गंध हो सकती है, इस परिचित गंध का पता लगाने के साथ स्मृति को उत्तेजित करने का प्रयास करें



  • याद दिलाना कुछ ऐसी चीज जिसे आप भूल गए चरण 8
    2
    विशिष्ट स्थानों पर यादें कनेक्ट करें मेमोरी पर्यावरण संदर्भ में बारीकी से जुड़ी हुई है जिसमें जानकारी सीखी जाती है। आप इस तंत्र को इसे सांकेतिक रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे बाद में अपने मन में वापस ला सकते हैं।
  • जानकारी और जगह के बीच मौखिक संबंध बनाने की कोशिश करें: "जब मैं पियाजा प्रिंसिपे के बार में मेलिसा से मिला, उसने मुझे बताया कि उसका जन्मदिन 7 जून है।"
  • यादृच्छिक स्मरणोत्सव जिसे आप भूल गए 9 चरण का चित्र
    3
    धारणा तुरंत दोहराएँ यदि आपके पास लोगों के नामों को लगभग तुरंत भूलने की बहुत आम प्रवृत्ति है, तो उन्हें आपको प्रस्तुत किया जाता है, जैसे ही वे स्पष्ट हो जाते हैं, उन्हें ज़ोर से दोहराएं। यदि आप जितना संभव हो सके कई सुरागों को नाम से जोड़ते हैं, जैसे व्यक्ति की उपस्थिति, आप क्या पहनते हैं और आप कहां हैं, भविष्य में आपको इसे याद रखने की अधिक संभावनाएं हैं।
  • यदि आप एक पार्टी में हैं और एक दोस्त आपको मासाको नाम के व्यक्ति के साथ पेश करता है, तो आप मुस्कान के रूप में उसे आंखों में देखने की कोशिश करें, अपना हाथ हिलाएं और एक समान वाक्यांश कहें: "मासाको आपको मिलना अच्छा है आपकी शर्ट बहुत अच्छी नीली है! " इस तरह से आप बहुत सारी संवेदी जानकारी को मजबूत करते हैं जो नाम को संग्रहीत करने और याद रखने में आपकी मदद करेंगे।
  • यादृच्छिक रूप से याद किया जाने वाला चित्र जिसे आप चरण 10 भूल गए
    4
    "मेमोरी का महल" बनाएं स्मृति के महलों वे एक बहुत ही आम स्मरक तकनीक हैं जो कि विचारों और पर्यावरण संदर्भों के बीच संबंध बनाने के लिए उपयोग की जाती हैं भले ही, इस मामले में, वे काल्पनिक वातावरण हैं। यहां तक ​​कि प्रसिद्ध जासूस शर्लक होम्स (हालांकि यह एक काल्पनिक चरित्र है) इस विधि का उपयोग करता है।
  • यह एक ऐसी तकनीक है जिसे थोड़ा अभ्यास पूरा करने की आवश्यकता होती है, लेकिन वह जानकारी संग्रहीत करने के लिए वास्तव में बहुत उपयोगी है जिसे आप याद रखना चाहते हैं क्योंकि यह इसे किसी रचनात्मक और कभी-कभी बेतुका स्थानों पर जोड़कर इसे ज़ोर देते हैं।
  • छवि यादृच्छिक रूप से याद किया जिसे आप भूल गए चरण 11
    5
    जब आप तनावपूर्ण परिस्थितियों में स्वयं पाते हैं, ज्ञान प्राप्त करने से बचें यह हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन अगर आप बहुत अधिक जोर देते हैं (उदाहरण के लिए, परीक्षा से पहले रात) आप नई जानकारी का अध्ययन करने से बच सकते हैं, तो याद रखने की आपकी क्षमता बेहतर होगी।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम तू कुछ भूल गया है वह चरण 12
    6
    यह बहुत बाकी है नींद, खासकर आरईएम ("तेजी से आंख-आंदोलन") चरण प्रसंस्करण, समेकन और जानकारी संग्रहीत करने के लिए महत्वपूर्ण है। नींद से वंचित "जला" न्यूरॉन्स, कोडिंग और विचारों को याद रखना और अधिक मुश्किल।
  • याद दिलाना कुछ ऐसी चीज जिसे आप भूल गए चरण 13
    7
    पानी पी लो कुछ अलग करो, यदि आप वास्तव में विश्वास करते हैं कि आप अपनी याददाश्त में मदद कर रहे हैं, तो आप देखेंगे कि आप याद करेंगे
  • टिप्स

    • जोर से बोलते हुए काम करने के लिए आपको कमरा से कमरे में ले जाने की ज़रूरत है जिससे आपको यह याद आता है। उदाहरण के लिए, यदि आप मल्टीविटामिन पूरक को लेने के लिए बाथरूम जा रहे हैं तो आप दोहरा सकते हैं: जब तक आप बाथरूम तक नहीं पहुंच जाते, तब तक "मैं मल्टीविटामिन प्राप्त करूंगा"।
    • जन्मदिन और चिकित्सक की नियुक्तियों जैसी महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण जानकारी याद रखने में आपकी सहायता के लिए एजेंडा या स्मार्टफ़ोन ऐप का उपयोग करें यहां तक ​​कि सबसे मजबूत दिमाग को कुछ मदद की ज़रूरत है!

    चेतावनी

    • जिन्कगो बिलोबा जैसे मेमरी को मजबूत करने की खुराक व्यापक हैं, लेकिन उनके प्रभाव का समर्थन करने के लिए बहुत कम सबूत हैं - इसके अलावा, इन पदार्थों के गंभीर दुष्प्रभाव जैसे रक्तस्राव और अधिक द्रव रक्त हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com