कंप्यूटर को धीमा करने वाली बेकार सेवाओं को अक्षम कैसे करें

क्या आपको पता है कि कई बेकार सेवाएं हैं जो आपके कंप्यूटर को धीमा कर सकती हैं? ये न केवल स्मृति लेते हैं बल्कि स्पायवेयर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है तकनीकी रूप से, एक सेवा को ऐसी प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया जाता है जो उपयोगकर्ता प्रक्रियाओं की शुरूआत करती है जिन्हें उपयोगकर्ता हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है। हमें इन प्रकार के घटकों को बनाने की आवश्यकता क्यों है? ये सेवाएं कुछ मूल विंडोज प्रोग्राम्स के निष्पादन की सुविधा प्रदान करती हैं, और इसे विशेष प्रभाव प्राप्त करने की अनुमति देती हैं। जाहिर है सभी सेवाओं की आवश्यकता नहीं है अवांछित सेवाओं, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अनावश्यक स्मृति लेते हैं और स्पाइवेयर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है सेवाओं को अनुकूलित करके, आप CPU उपयोग को कम कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर को धीमा या अवरुद्ध होने से रोक सकते हैं। यह आलेख आपके कंप्यूटर को गति देने के कुछ तरीके बताता है।

सामग्री

कदम

अक्षम यूजलेस सर्विसेज जो कि धीमा कंप्यूटर का चरण 1
1
सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन सुविधा का उपयोग करने के लिए सेवाओं और शुरुआती कार्यक्रमों का प्रबंधन करने के लिए पहला कदम है धीमी शुरुआत आम तौर पर एक अधिभार के कारण होती है माइक्रोसॉफ्ट हमें स्टार्टअप पर कार्यक्रमों के प्रबंधन के लिए उपयोगिता प्रदान करता है इस उपयोगिता को प्रारंभ करने के लिए आप प्रारंभ बटन पर क्लिक कर सकते हैं और "रन" चुनें - प्रकट होने वाली विंडो में "Msconfig" टाइप करें, और उपयोगिता इंटरफ़ेस तक पहुंचने के लिए "ठीक" दबाएं। कार्यक्रमों की सूची देखने के लिए, शीर्ष पर, "प्रारंभ करें" अनुभाग चुनें। इस बिंदु पर, ऐसे प्रोग्राम्स को अचयनित करें जिन्हें आप स्वचालित रूप से लॉन्च नहीं करना चाहते हैं, जब Windows प्रारंभ हो। पहला सिस्टम पुनरारंभ होने के बाद परिवर्तन लागू होंगे।
  • अक्षम यूजलेस सर्विसेज जो कि धीमा कंप्यूटर चरण 2 का कारण बनता है
    2



    दूसरा कदम आपके कंप्यूटर पर सेवाओं का प्रबंधन करना है। जब आप इसे खरीदा तो आपका कंप्यूटर तेज़ था - इसे धीमा क्यों मिला? बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि जब आप कुछ प्रोग्राम इंस्टॉल करते हैं तो कुछ सेवाएं जुड़ जाती हैं। इस प्रकार, एक उच्च CPU उपयोग होता है, और स्मृति में वृद्धि हुई है। परिणाम यह है कि आपका कंप्यूटर धीमा हो जाता है और अक्सर क्रैश होता है चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है - बस तुरंत अपने कंप्यूटर पर सक्रिय सेवाओं की जांच करें जैसा कि पहले चरण में वर्णित है, सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन सुविधा को खोलें, और सभी अवांछित लोगों को अक्षम करने के लिए "सेवाएं" अनुभाग चुनें हालांकि, किसी भी सुझाव के बिना, हम सभी इस प्रक्रिया के दौरान गलतियां करते हैं। मैन्युअल रूप से अक्षम करने वाली सेवाओं को कभी-कभी अच्छे से भी अधिक नुकसान हो सकता है इस कारण से, यह एक समर्पित और नि: शुल्क आवेदन की तरह उपयोग करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है WinMate
  • अक्षम यूजलेस सर्विसेज़ जो कि धीमा कंप्यूटर का चरण 3
    3
    डेस्कटॉप पर माउस को हटाने के लिए अंतिम चरण है यहां तक ​​कि ये अधिक या कम कंप्यूटर धीमा कर सकते हैं लिंक को हटाने से, आप केवल माउस को निकाल देंगे I यदि आप एक प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करना चाहते हैं जिसे आपको नियंत्रण कक्ष तक पहुंचने की आवश्यकता है।
  • टिप्स

    • आम तौर पर, सिस्टम ऑप्टिमाइज़ेशन के बाद, कंप्यूटर की गति लगभग 20-30% तक बढ़ सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com