धीमी कंप्यूटर को कैसे साफ करें I

बहुत से लोग सोचते हैं कि जब कंप्यूटर का प्रदर्शन कम हो जाता है तो यह समय एक नया खरीदना है। कितनी बार और कब तक आप अपने आप को हर बार स्क्रीन पर छोटी घंटी देख रहे हैं? क्या यह फ़ाइलों या एप्लिकेशन को लोड करने में धीमा है, और इसे शुरू करने में कितना समय लगता है? यहां तक ​​कि अगर आप अपने कंप्यूटर का उपयोग कैसे करते हैं और कभी भी सामग्री को कभी भी न डाउनलोड करने पर ध्यान दें "संदिग्ध उत्पत्ति"समय के साथ यह अनिवार्य होगा कि आपका सिस्टम अवांछित रजिस्ट्री प्रविष्टियां, त्रुटियों, भ्रम और मलबे को जमा करेगा। यह लेख आपको दिखाएगा कि आपके कंप्यूटर को कैसे साफ किया जाए और उसे ठीक से काम करने के लिए वापस ले लें।

कदम

क्लीन अप ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 1
1
अपने एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को अपडेट करें और एक पूर्ण स्कैन शुरू करें। एंटीवायरस आपके कंप्यूटर को वायरस और अन्य संदिग्ध फ़ाइलों से सुरक्षित रखने में मदद करता है जो एक ईमेल खोलकर भी आसानी से फैल सकता है आप नियमित रूप से जांच और निर्धारित कर सकते हैं कि बाहरी फाइलें आपके सिस्टम को घुसपैठ करने का प्रयास कर रही हैं।
  • Norton और Kaspersky दो सबसे लोकप्रिय व्यावसायिक सॉफ्टवेयर हैं, और इसे अक्सर € 20 से कम के लिए खरीदा जा सकता है
  • रजिस्ट्री अनुकूलक या रजिस्ट्री क्लीनर उपकरण (क्लीन रेग उपकरण) का उपयोग न करें। इन प्रकार के अनुप्रयोगों में से अधिकांश आपके पीसी के दीर्घकालिक उपयोग में किसी भी चीज की तुलना में अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।
  • क्लीन अप ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 2
    2
    अपनी हार्ड ड्राइव पर स्थान खाली करें अनावश्यक फ़ाइलों को हटाना जो आपके कंप्यूटर को बचाता है स्मृति को हल्का करने और समग्र प्रदर्शन में सुधार करने का एक आसान तरीका है। ऐसा करने के लिए, Windows में डिस्क क्लीनअप सुविधा में लॉग इन करें, या मैक पर अस्थायी फ़ाइलें हटाएं।
  • विंडोज एक्सपी, विंडोज 7, विस्टा: स्टार्ट > सभी कार्यक्रम > सिस्टम टूल > डिस्क सफाई अगर आपके पास एक से अधिक हार्ड ड्राइव हैं, तो आपको यह निर्दिष्ट करने की आवश्यकता हो सकती है कि आप को कौन साफ़ करना चाहते हैं।
    क्लीन अप एक धीमा प्रदर्शन करने वाला कम्प्यूटर चरण 2 बुलेट 1
  • मैक: एप्लीकेशन > उपयोगिताएँ > टर्मिनल। कमांड लाइन में टाइप करें "सुडो आरएम-आरएफ / टीएमपी / *" और Enter दबाएं (अधिक संभावना है कि आपको अपना सिस्टम पासवर्ड टाइप करने के लिए कहा जाएगा)। आपके कंप्यूटर पर रहने वाली अस्थायी फ़ाइलें तब हटा दी जाएंगी।
  • क्लीन अप ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 3
    3
    अनावश्यक प्रोग्रामों को अनइंस्टॉल करें या जिन्हें आप शायद ही कभी उपयोग करते हैं वे गेम, या मल्टीमीडिया फ़ाइलों को शामिल कर सकते हैं जो आपके बच्चे कभी भी उपयोग नहीं करते हैं, या शायद बेमानी या पुराना सॉफ्टवेयर
  • Windows: प्रारंभ करें > सेटिंग > नियंत्रण कक्ष इस विंडो से पर क्लिक करें प्रोग्राम जोड़ें / निकालें या एक प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें और उस सॉफ़्टवेयर को हटा दें जिसे अब आपको आवश्यकता नहीं है।
    क्लीन अप एक धीमा प्रदर्शन करने वाला कम्प्यूटर चरण 3 बुलेट 1
  • मैक: अवांछित कार्यक्रमों को अपनी फ़ाइलों को ट्रैश में खींचकर हटा दें
  • रीसायकल बिन को खाली करने के लिए याद रखें जब आप इन फ़ाइलों को हटा देते हैं, फिर भी आपकी हार्ड डिस्क पर हैं, तब भी वे जगह पर कब्जा कर लेते हैं - बस सही माउस बटन के साथ प्रासंगिक आइकन पर क्लिक करें और जब तक आप कमांड नहीं पाते "कचरा खाली करें"।
    क्लीन अप एक स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 3 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • क्लीन अप ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 4



    4
    स्पाइवेयर हटाने के लिए प्रोग्राम डाउनलोड और इंस्टॉल करें स्पाइवेयर एक प्रकार का दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर है, जो आपके कंप्यूटर पर एक बार स्थापित होता है, उपयोगकर्ता की जानकारी के बिना कुछ जानकारी रिकॉर्ड करता है। इसलिए, अपने कंप्यूटर की गोपनीयता और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, स्पाइवेयर और अन्य को खत्म करना अच्छा है "malvare"।
  • आपको वेब पर एंटी-स्पायवेयर सॉफ़्टवेयर खोजने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, बहुत सारे हैं, और ये भी निःशुल्क हैं एक बार डाउनलोड करने के बाद, एप्लिकेशन इंस्टॉल करें और इसे शुरू करें - अगर आप एक विशेषज्ञ उपयोगकर्ता नहीं हैं, तो निर्देश पढ़ें।
  • क्लीन अप ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 5
    5
    डिफ्रैगमेंट डिस्क विखंडन, सरल शब्दों में, तब होता है जब आपकी फ़ाइलें बेतरतीब होने लगती हैं, आपके कंप्यूटर की क्रमिक रूप से व्यवस्था करने की क्षमता को धीमा करना डीफ़्रैग्मेंटेशन इस समस्या को सुधारने के अलावा कुछ भी नहीं है।
  • विंडोज: पर क्लिक करें "कंप्यूटर संसाधन", फिर पर क्लिक करें "संपत्ति", तब टूलबार से बटन पर क्लिक करें "Defragment" और प्रोग्राम शुरू करें आप अपने कंप्यूटर को प्रत्येक निर्धारित समय अंतराल पर स्वचालित रूप से defragate कर सकते हैं।
    स्क्रीप्ट अप स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • मैक: शायद ही कभी, शायद कभी नहीं, एक मैक के ऑपरेटिंग सिस्टम को हार्ड डिस्क की जगह की आवश्यकता होती है जो डीफ़्रैग्मेन्ट हो।
  • क्लीन अप ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 6
    6
    अपनी रैम की जांच करें रैम रैंडम एक्सेस मेमोरी के लिए है। यह आपके कंप्यूटर की स्मृति चिप्स है, और जिस तरह से आप जानकारी की कल्पना करते हैं यदि पर्याप्त नहीं है, तो आपका कंप्यूटर इंटरमीडिएट परिणामों को रिकॉर्ड करने के लिए आपकी हार्ड डिस्क का उपयोग करेगा, बहुत धीमी प्रक्रिया यदि ऐसा होता है, तो आपका कंप्यूटर आपकी हार्ड ड्राइव से डेटा को पढ़ने और लिखने के लिए बहुत धीमी गति से प्रदर्शन करेगा। आप शारीरिक रूप से यह काम सुन सकते हैं, और यह निश्चित रूप से संकेत है कि कंप्यूटर सुपर व्यस्त है एक नेतृत्व में प्रकाश चालू होगा
  • आइकन पर राइट-क्लिक करें "कंप्यूटर संसाधन", इसलिए "संपत्ति"... पट्टी पर क्लिक करके वह क्या कहता है पढ़ता है "सामान्य"। Windows XP के लिए यह 256 एमबी या अधिक होना चाहिए। यदि यह 1024 MB से कम है, तो यह समस्या हो सकती है।
    क्लीन अप एक धीमा प्रदर्शन वाला कंप्यूटर चरण 6 बुलेट 1
  • यदि समस्या रैम से संबंधित है, तो आपका कंप्यूटर हर बार एक नया एप्लिकेशन प्रारंभ करने से धीमा हो जाएगा हालांकि, यदि पीसी धीमा है जब आप उसे चालू या पुनः आरंभ करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि कारण कहीं और पाया जा सकता है।
  • अधिक रैम खरीदने के लिए किसी स्टोर में जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में जानते हैं कि आपके कंप्यूटर के लिए कौन सा सही है, और वास्तव में नि: शुल्क स्लॉट (आपके कंप्यूटर पर) से जुड़ने के लिए
  • अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए यह बेहतर है कि सेवा केंद्र इसे ध्यान में रखे। तो अपने कंप्यूटर को पीछे ले आओ
  • टिप्स

    • यदि आप आमतौर पर न्यूनतम फाइल / प्रोग्राम डाउनलोड करते हैं, तो सप्ताह में कम से कम एक बार स्पाइवेयर और वायरस दोनों के लिए स्कैन चलाते हैं। यदि आप भारी बजाय नीचे जाते हैं, तो दैनिक स्कैन की सिफारिश की जाती है।
    • अपने कंप्यूटर को साप्ताहिक डिफ्रैग करने के लिए प्रतिबद्ध
    • उन प्रोग्राम्स को स्थापित करने से बचें जो आप नियमित रूप से उपयोग करने का इरादा नहीं करते हैं
    • कुछ साइटों से डाउनलोड किए गए मुफ्त कार्यक्रमों पर ध्यान दें स्पायवेयर / मैलवेयर / ग्रेवेयर या यहां तक ​​कि वायरस भी छुपा सकते हैं।
    • सुनिश्चित करने के लिए "गाली" वेब ब्राउज़िंग फ़ायरवॉल स्थापित करती है (माइक्रोसॉफ्ट के पास एक्सपी के साथ एकीकृत है) या उसके पास राउटर खरीदता है

    चेतावनी

    • स्पाइवेयर हटाने सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते समय, निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना सुनिश्चित करें चूंकि इन प्रकार के एप्लिकेशन सिस्टम रजिस्ट्री में बदलाव करते हैं, इसलिए आप वास्तव में स्थिति को भी बदतर बनाने का जोखिम उठा सकते हैं। यदि आप अपने कंप्यूटर का भारी उपयोग नहीं करते हैं, तो लाल रंग में मिली प्रविष्टियां हटा दें, या शायद एक अधिक अनुभवी दोस्त से परामर्श करें।
    • जब आप प्रोग्रामों की स्थापना रद्द करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको उनकी आवश्यकता नहीं है - कंप्यूटर द्वारा निष्पादित किए गए कुछ कार्यों के उचित प्रदर्शन के लिए कुछ एप्लिकेशन आवश्यक हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com