कैसे अपने कंप्यूटर पर एक DLL फ़ाइल को पुनर्स्थापित करने के लिए

अपने कंप्यूटर पर अतिरिक्त प्रोग्राम स्थापित करना, डायनेमिक लिंक लायब्रेरीज़ (`.dll` एक्सटेंशन से फ़ाइलें) ऑपरेटिंग सिस्टम, या अन्य निष्पादन योग्य फ़ाइलों (`.exe`) द्वारा माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के द्वारा अधिलेखित कर सकता है इस मामले में, मूल ऑपरेटिंग सिस्टम DLL को पुनर्स्थापित करने के लिए आवश्यक हो सकता है।

कदम

अपने कंप्यूटर पर पुनर्स्थापित DLL फ़ाइलें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
किसी भी तरह से गायब होने वाली Dll फ़ाइलें आपके कंप्यूटर को खराबी के कारण हो सकती हैं, जैसे कि एक अनुचित शटडाउन। Norton एंटीवायरस के साथ स्कैन करें उदाहरण के लिए, इस कार्यक्रम में `विंडोरक्टर` नामक एक सुविधा है, जो इन मरम्मत कार्यों को स्वचालित बना सकती है यदि आपको मुफ्त एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के लिए नॉर्टन की स्थापना रद्द करने की आवश्यकता है, तो यह बहुत ही उपयोगी उपकरण, जैसे नॉर्टन WinDoctor और डिस्क डीफ़्रेग्मेंटेशन के लिए स्पीड डिस्क को हटाने की सलाह नहीं दी जाएगी।
  • अपने कंप्यूटर पर पुनर्स्थापित DLL फ़ाइलें शीर्षक वाला छवि चरण 2
    2
    इसे खोलने से पहले वेब से किसी भी फाइल को हमेशा स्कैन करें। प्रोग्रामों को अनइंस्टॉल करें जिन्हें आप उपयोग नहीं करते हैं या इसकी आवश्यकता नहीं है। बहुत सारे प्रोग्राम इंस्टॉल किए जाते हैं, बस कंप्यूटर के संचालन को धीमा कर देते हैं। समय-समय पर हार्ड डिस्क की डीफ़्रैग्मेन्टेशन करते हैं। हर बार जब आप सिस्टम के सामान्य उपयोग के अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर, संगीत फ़ाइलों आदि को स्थापित या हटा देते हैं, तो आपकी हार्ड डिस्क को और अधिक defragmented किया जाता है, जिससे प्रक्रियाओं का सामान्य संचालन बहुत धीमा होता है। जब सिस्टम `.sys`, `.dll`, `.ocx`, `.ttf`, `.fon` और `.exe` पर लिखा गया है, तो कंप्यूटर अस्थिर हो सकता है और अप्रत्याशित चला सकता है, जो हो सकता है प्रोग्रामों के निष्पादन में त्रुटियां लाने या ऑपरेटिंग सिस्टम के निष्पादन में त्रुटियों को भी लेना।
  • अपने कंप्यूटर पर पुनर्स्थापित DLL फ़ाइलें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    यदि ये समस्याएं आपके सिस्टम में एक और `.dll` फ़ाइल की कमी के कारण होती हैं, तो यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि वे क्या हैं और उनकी पुनर्प्राप्ति को संचालित करते हैं। `। Dll` फ़ाइलों के मुफ्त डाउनलोड की पेशकश करने वाली साइटों के लिए Google खोजें इन फ़ाइलों को अपने डेस्कटॉप पर डाउनलोड करें और यदि आवश्यक हो, तो उन्हें उचित कार्यक्रम के साथ खोलें। इस मामले में आपको फ़ाइलों को अपने संकुचित अभिलेखागारों से निकालने के लिए Winzip या WinRAR जैसे कार्यक्रमों की आवश्यकता होगी।
  • अपने कंप्यूटर पर पुनर्स्थापित DLL फ़ाइलें शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    अब आपको डीएलएल पुस्तकालयों को उपयुक्त फ़ोल्डर में प्रतिलिपि करना होगा, या प्रोग्राम के सबफोल्डर के लिए जो उन्हें इस्तेमाल करने की आवश्यकता होगी। यह पता लगाने का एक तरीका है कि विशिष्ट डीएलएल पुस्तकालय की ज़रूरत वाले प्रोग्राम को Google के माध्यम से वेब पर खोज करना है।
  • अपने कंप्यूटर पर पुनर्स्थापित DLL फ़ाइलें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5



    `q_encutl.dll + प्रोग्राम का नाम `. उदाहरण के लिए, `Norton Windoctor` द्वारा प्रदर्शित संदेश ले: `C: Program Files Common Files InstallShield Professional RunTime 0701
  • अपने कंप्यूटर पर पुनर्स्थापित DLL फ़ाइलें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    इंटेल 32 DotNetInstaller.exe `आवश्यक फ़ाइल` mscoree.dll `तक नहीं पहुंच सकता है। इस बिंदु पर यह `mscoree.dll` पुस्तकालय को डाउनलोड करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • अपने कंप्यूटर पर पुनर्स्थापित DLL फ़ाइलें शीर्षक से छवि चरण 7
    7
    इस उदाहरण में, Windows Explorer का उपयोग करके, आपको `c:/ प्रोग्राम फ़ाइलें / सामान्य फ़ाइलें / इंस्टॉल शील्ड / `और जब तक आप सही एक (उदाहरण में यह` पेशेवर / रन टाइम / इंटेल 32 `है) उपलब्ध होने तक सभी फ़ोल्डर्स को चेक करें। इस मामले में आपको इस फ़ोल्डर में डीएलएल फ़ाइल की प्रतिलिपि करना होगा। यह एक व्यक्तिगत फ़ोल्डर में डीएलएल पुस्तकालय की एक प्रति है, भविष्य की जरूरत के मामले में हाथ रखने के लिए सिफारिश की गई है
  • अपने कंप्यूटर पर पुनर्स्थापित DLL फ़ाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    वैकल्पिक रूप से, आप Windows की `रन` सुविधा तक पहुंच सकते हैं और `एसएफसी` कमांड टाइप कर सकते हैं। यह विंडोज उपकरण सिस्टम DLL को जांचता है और, अगर कोई समस्या है, तो ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टालेशन सीडी पर एक का उपयोग करके सही संस्करण को पुनर्स्थापित किया जाएगा।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास संकुचित फ़ाइलों को खोलने के लिए कोई प्रोग्राम नहीं है, तो आप मुफ्त में एक डाउनलोड कर सकते हैं https://7-zip.org/
    • कभी-कभी अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर की स्थापना में `.dll` फाइलों की स्थापना होती है जो सिस्टम में समस्या को ठीक कर सकती हैं।

    चेतावनी

    • यदि यह प्रक्रिया काम नहीं करती है, तो DLL फ़ाइल को किसी अन्य फ़ोल्डर में ले जाने के लिए आवश्यक हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इंटरनेट कनेक्शन
    • संकुचित अभिलेखागार खोलने के लिए सॉफ्टवेयर (WinZip, Winrar, WinAce, 7-ज़िप ...)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com