कैसे Windows कंप्यूटर सिस्टम लॉक को हल करने के लिए

विंडोज शायद बाजार पर सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। हालांकि लोकप्रिय, यह सही नहीं है वास्तव में यह भी कह सकता है कि यह बेहद प्रसिद्ध है - यह दुर्घटना और अक्सर दुर्घटना के लिए जाना जाता है। यह अच्छी प्रणाली में शायद ही मामला है, लेकिन अगर आपके कंप्यूटर को रखरखाव की कमी से ग्रस्त है, तो आपको समस्याओं के लिए इंतजार करना होगा दुर्भाग्य से, अधिकांश उपयोगकर्ता अपने सिस्टम का नियमित रख-रखाव नहीं करते हैं सरल रखरखाव करने में सक्षम होने के लिए आपको कंप्यूटर विशेषज्ञ बनने की आवश्यकता नहीं है, यह केवल आपके समय का थोड़ा सा लेता है

कदम

स्टेप ए विंडोज कम्प्यूटर से फ्रीजिंग चरण 1 से छवि
1
एंटीवायरस स्कैन लॉन्च करें आम तौर पर वायरस आपके कंप्यूटर पर दुर्घटनाग्रस्त यादृच्छिक त्रुटियों, दुर्घटनाओं और दुर्घटनाओं के लिए ज़िम्मेदार हैं। एंटीवायरस स्कैन कैसे चलाया जाए, यह आपके एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर पर निर्भर करता है, लेकिन मूल रूप से आपको क्या करना है, सी: डिस्क और / या अन्य मेमोरी डिवाइसेस (विशेष रूप से हार्ड डिस्क्स) का चयन करें, जिसे आपको संदेह है कि वायरस हो सकता है स्कैन शुरू करने के लिए एक बटन।
  • स्टेप ए विंडोज कम्प्यूटर से फ्रीजिंग चरण 2 से छवि
    2
    स्थापना रद्द कार्यक्रम अब जरूरी नहीं है। ऐसा प्रतीत हो सकता है कि प्रोग्राम जो अब उपयोग नहीं किए जा रहे हैं वे बड़ी समस्या नहीं हैं, लेकिन उनमें से कुछ पृष्ठभूमि में खुले रहते हैं, और यह स्मृति को ऊपर ले जाता है किसी प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करने के लिए, नियंत्रण कक्ष दर्ज करें और क्लिक करें "प्रोग्राम जोड़ें / निकालें", उस प्रोग्राम का चयन करें जिसे आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं और पर क्लिक करें "परिवर्तित करें / निकालें"। आप इंस्टॉलेशन सीडी भी डालें और अनइंस्टॉल करने के लिए विकल्प चुन सकते हैं या फाइल जैसे की खोज कर सकते हैं "uninstall.exe" प्रोग्राम फ़ाइलों में
  • स्टॉप ए विंडोज कम्प्यूटर से फ्रीजिंग चरण 3
    3
    कुछ एप्लिकेशन बंद करें क्या आप हमेशा खुद को बंद करने के बजाय कार्यक्रमों को कम करने के लिए सीमित करते हैं? चिंता न करें, अगर आपने खिड़की को बंद कर दिया है तो आपके द्वारा खोला गया फोटोग्राफ गायब नहीं होगा। वेब पेजों के लिए, ब्राउज़र खोलने की बजाए, बस उस पेज को दबाएं जिसे आप पसंदीदा (बुकमार्क) में रखते हैं या पृष्ठ को सहेज सकते हैं। सहेजें जो आप को बचाने और खिड़की को जल्दी से बंद करना चाहते हैं (आपको पता होना चाहिए कि उस कार्यक्रम को बंद करने के लिए जिस पर आपको क्लिक करना होगा "एक्स" खिड़की के शीर्ष दाएं कोने पर, लेकिन माउस का उपयोग करने में कोई अधिक प्रभावी तरीका भी नहीं है, खिड़की बंद करने के लिए ALT + F4 दबाएं, और खुली खिड़कियों के बीच नेविगेट करने के लिए ALT + TAB)।
  • स्टॉप ए विंडोज कम्प्यूटर से फ्रीजिंग चरण 4 से चित्र
    4
    उन फ़ाइलों को हटाएं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है यह डीफ़्रेग्मेंटेशन प्रक्रिया में मदद करता है, क्योंकि डीफ़्रैग्मेन्टेशन के दौरान स्थानांतरित होने वाली कम फ़ाइलें हैं। उस फ़ाइल या फ़ाइलों का चयन करें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं और हटाएं कुंजी दबाएं या दाएं माउस बटन पर क्लिक करें और चुनें ""को हटा देता है" ड्रॉप डाउन मेनू से
  • स्टॉप ए विंडोज कंप्यूटर से फ्रीजिंग चरण 5 से चित्र
    5
    योजना उपयोगिताओं का उपयोग करें प्रारंभ मेनू से चयन करें "सामान" और फिर "सिस्टम उपयोगिताओं"। विंडोज के आपके संस्करण के आधार पर आपको एक कार्यक्रम मिलेगा जो आपको रखरखाव कार्य, हार्ड डिस्क क्लीनअप, डीफ़्रैग्मेन्टेशन और अधिक समयबद्ध करने के लिए अनुसूचित करेगा। ये संचालन इष्टतम स्तर पर आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन को बनाए रखने में मदद करेगा। नोट करें कि Windows XP में उपयोगिता को कहा जाता है "अनुसूचित आपरेशन"।
  • स्टॉप ए विंडोज कम्प्यूटर से फ्रीजिंग चरण 6
    6
    Windows रजिस्ट्री फ़ाइल को साफ करें रजिस्ट्री क्लीनर ढूंढें या मैन्युअल रूप से सफाई करें। हालांकि, मैन्युअल रूप से ऐसा करने का प्रयास न करें यदि आप महत्वपूर्ण सिस्टम सेटिंग्स को बदलने के साथ सहज नहीं हैं डिस्क-सफाई उपयोगिता का उपयोग करने की कोशिश करें, जो सिस्टम उपयोगिताओं में से एक है सिस्टम उपयोगिताओं सहायक उपकरण के बीच पाए जाते हैं।
  • स्टॉप ए विंडोज कम्प्यूटर से फ्रीजिंग चरण 7



    7
    अपनी हार्ड ड्राइव को डिफ्रैग्ज करें प्रारंभ पर क्लिक करें>कार्यक्रम>सामान>सिस्टम उपयोगिताओं>डिस्क डीफ़्रेग्मेंटर उपयोगिता स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और सी: डिस्क चुनें। यदि आप सोच रहे हैं कि वास्तव में defragmentation क्या कर रहा है, तो इस बारे में सोचें: जब आप अपने कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो फ़ाइलें पहले खोली जाती हैं और फिर बंद हो जाती हैं। जब फ़ाइलें स्थानांतरित या हटाई जाती हैं, तो वे शारीरिक रूप से हार्ड डिस्क के एक हिस्से से दूसरे स्थान पर ले जाते हैं अंत में फ़ाइलें हर जगह बिखरे हुए हैं, और आपके कंप्यूटर को उन्हें ढूंढने में अधिक समय लगता है। अपनी हार्ड ड्राइव के डीफ़्रेग्मेंटेशन के साथ, फ़ाइलों को एक साथ फिर से रखा जाता है और कंप्यूटर के लिए उन्हें ढूंढना आसान होता है। डिस्क के आकार और फाइलों की संख्या के आधार पर आपकी हार्ड ड्राइव को डिफ्रैगमेंट करने में केवल दस मिनट या पिछले कई घंटे लग सकते हैं
  • 8
    अपने कंप्यूटर का मामला खोलें और धूल हटा दें। धूल कंप्यूटर की सबसे तेज गति धीमी गति से कर सकती है। मामले के किनारे पर शिकंजा खोलें, बोर्ड हटा दें और केबल खींचें, फिर धूल को खाली करना शुरू करें किसी घटक या केबल को रिक्त करने के लिए सावधान रहें हार्डवेयर के कवर वाले हिस्से तक पहुंचने के लिए आपको कार्ड को निकालने की आवश्यकता हो सकती है। प्रोसेसर प्रशंसक और अन्य प्रशंसकों से धूल हटाना सुनिश्चित करें यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो तकनीकी कौशल वाले किसी मित्र से संपर्क करें या बस संपीड़ित हवा का इस्तेमाल कर सकते हैं पूरी तरह से सफाई करने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें, जो बड़ी मात्रा में पाउडर की समस्या पैदा करता है।
  • हालांकि यह मामला अभी भी खुला है, जांचें कि प्रोसेसर प्रशंसक दोषपूर्ण नहीं है। इससे ऑपरेटिंग सिस्टम क्रैश हो सकता है, खासकर विंडोज के नए संस्करण में।
  • हालांकि उपरोक्त कंप्यूटर से धूल हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने का सुझाव दिया जाता है, लेकिन बिजली के झटके का खतरा होता है। यदि आप परिचित नहीं हैं तो ऐसा करने की सिफारिश नहीं की जाती है इसके बजाय, एक संपीड़ित हवा का इस्तेमाल कर सकते हैं हटाने योग्य प्रशंसकों से संबंधित उन लोगों के लिए, उन्हें हटा दें और उन्हें ध्यान से साफ़ करें।
  • स्टेप ए विंडोज कम्प्यूटर से फ्रीजिंग चरण 9 से चित्र
    9
    अपनी हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करें और अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करें। अपने डेटा का बैकअप लें, इसलिए सुनिश्चित करें क्योंकि प्रारूपण आपकी हार्ड ड्राइव पर सब कुछ मिटा देता है
  • स्टेप ए विंडोज कम्प्यूटर से फ्रीजिंग चरण 10 से चित्र
    10
    अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के किसी पुराने संस्करण को डाउनग्रेड करें (उदाहरण के लिए: विंडोज 7 से विंडोज एक्सपी तक) ऑपरेटिंग सिस्टम को संतोषजनक स्तर पर चलाने के लिए आपके कंप्यूटर की तकनीकी विशिष्टता बहुत कम हो सकती है न्यूनतम आवश्यकताएं न्यूनतम हैं: इसका मतलब यह है कि यदि आप उन तक पहुंचते हैं तो आप केवल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को चला सकते हैं। अनुकूलतम प्रदर्शन के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम विनिर्देश हैं सुझाव कम से कम नहीं
  • स्टॉप ए विंडोज कम्प्यूटर से फ्रीजिंग चरण 11
    11
    न्यूनतम Linux वितरण स्थापित करने पर विचार करें। एक लिनक्स वितरण ढूंढने के लिए एक खोज इंजन का उपयोग करें, जिसे आपको लगता है कि आपके लिए काम करेगा। लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम है I "खुला स्रोत", जिसका अर्थ है कि यह कानूनी तौर पर मुफ्त है यदि आप Windows के समान इंटरफ़ेस चाहते हैं, तो संस्करण का उपयोग करें जो कि KDE इंटरफ़ेस का उपयोग करता है। लिनक्स पर सूचना साइटों को देखने का प्रयास करें जैसे कि distrowatch लिनक्स के नवीनतम संस्करण और समीक्षा डाउनलोड करें।
  • स्टेप ए विंडोज कंप्यूटर को फ्रीजिंग स्टेप 12 से टाईप करें
    12
    दूसरे कंप्यूटर को खरीदें या इकट्ठा करें हो सकता है कि यह समाधान आपके लिए नहीं है, लेकिन यह संभवतः सबसे अच्छा विकल्प है यदि आपका कंप्यूटर अभी भी ऊपर दिए गए चरणों का पालन करने के बाद ठीक से काम नहीं करता है याद रखें कि कंप्यूटर लंबे समय तक तैयार नहीं किए जाते हैं, हार्डवेयर समस्याओं के शुरू होने से पहले उनमें से ज्यादातर को 2 से 5 साल लगते हैं (एक विंडोज़ इंस्टॉलेशन कम से कम, छह महीने से एक साल तक, के मामले में जहां नियमित सिस्टम रखरखाव नहीं किया जाता है)।
  • टिप्स

    • जब आप किसी कार्यक्रम से छुटकारा चाहते हैं, तो लिंक को न हटाएं, लेकिन इसे कंट्रोल पैनल से अनइंस्टॉल करें। ` एक लिंक को हटाने का मतलब केवल शॉर्टकट को हटाने का मतलब है जिससे आप सीधे अपने डेस्कटॉप से ​​निष्पादन योग्य फाइल को लॉन्च कर सकते हैं, सीधे उस पर क्लिक करने के बजाय लिंक हटाने के बजाय कार्यक्रमों को अनइंस्टॉल करें
    • सप्ताह में कम से कम एक बार कचरा खाली करें। `भले ही फाइलें कचरे में हों, तो वे जगह लेते हैं, और कभी-कभी वे भी खुले रहते हैं।
    • बेहतर सिस्टम रखरखाव उपयोगिताओं को डाउनलोड या खरीदने पर विचार करेंविंडोज में शामिल उपकरण सिर्फ एक शुरुआती बिंदु हैं और अन्य रखरखाव उपकरणों के समान ही हो सकते हैं। अगर आपके पास अपनी हार्ड ड्राइव पर पर्याप्त जगह है, तो सबसे अच्छा रखरखाव उपकरण डाउनलोड और स्थापित करें, और सुनिश्चित करें कि आप उनका उपयोग करते हैं।
    • डेस्कटॉप क्लीनअप विज़ार्ड लॉन्च करें। ` विंडोज के कुछ संस्करणों में, एक ऐसी सुविधा है जो आपको अपने डेस्कटॉप से ​​अप्रयुक्त कनेक्शन को साफ करने की अनुमति देती है। डेस्कटॉप पर दाएं माउस बटन पर क्लिक करें, गुणों का चयन करें और डेस्कटॉप सफाई विज़ार्ड के लिए खोजें।
    • यह अजीब लग सकता है, लेकिन कम स्क्रीन संकल्प का उपयोग करने पर विचार करें। देखें कि ऐसा करने से प्रोसेसर उपयोग कम हो जाएगा।

    चेतावनी

    • वायरस के लिए बाहर देखो जब आप इंटरनेट से कुछ डाउनलोड करते हैं। फ़ाइलों को निकालने से पहले संपीड़ित फ़ोल्डरों को स्कैन करें, निष्पादन योग्य फ़ाइलों को स्कैन करें, प्रत्येक संदिग्ध फाइल को स्कैन करें इसे ज़्यादा मत करो, हालांकि
    • अपने कंप्यूटर पर हार्डवेयर के किसी भी टुकड़े को संभालने में सावधान रहें। यदि आप अपने कंप्यूटर हार्डवेयर से निपटने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो एक मित्र से पूछें जो आपकी मदद करने के लिए तकनीकी समझी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com