बूट सेक्टर से वायरस कैसे निकालें

क्या आपका कंप्यूटर अजीब ढंग से व्यवहार करता है? क्या यह धीमा है या क्या आपको लगातार प्रोग्राम डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है? यदि हां, तो आपके पास वायरस हो सकता है यह आलेख बूट सेक्टर वायरस को कवर करेगा। ये वायरस ऑपरेटिंग सिस्टम को प्रारंभ करने के लिए आवश्यक क्षेत्रों को पीड़ित करते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनः स्थापित या बदलना समस्या का समाधान नहीं करेगा।

कदम

सीडी ड्राइव को विंडोज 7 चरण 1 बुलेट 1 के साथ प्रारूपित करें
1
सभी महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप लें और उन्हें संक्रमित कंप्यूटर से निकालें, फिर इसे बंद करें। यदि आप अभी भी राम में हैं तो आप इस प्रकार के वायरस को नहीं हटा सकते।
  • एक बूट सेक्टर वायरस चरण 2 निकालें शीर्षक छवि
    2
    विकल्प 1: एक पेशेवर से हार्ड ड्राइव ले लो मॉनिटर और सभी परिधीय उपकरणों सहित बिजली की आपूर्ति से अपने कंप्यूटर को डिस्कवर दें संक्रमित कंप्यूटर से एचडीडी (हार्ड डिस्क या हार्ड ड्राइव) निकालें सुनिश्चित करें कि आप धातु केस को छूकर अपने हाथों पर सभी स्थिर बिजली उतार डालें।
  • मरम्मत बूट त्रुटियों चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    3
    विकल्प 2: आपके पास सीडी-रॉम या फ्लॉपी पर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें (आप अब भी फ़्लॉपी छवियां डाउनलोड कर सकते हैं), यदि आपके पास है, तो ड्राइव को स्कैन करने के लिए और एमबीआर की मरम्मत करें। ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना सीडी डालें और विंडोज रिकवरी कंसोल में प्रवेश करें यदि आप विंडोज का उपयोग कर रहे हैं
  • मरम्मत बूट त्रुटियाँ चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    4
    बूट क्रम बदलने के लिए: कंप्यूटर शुरू होने पर आवश्यक कुंजी दबाकर BIOS दर्ज करें। एक बार BIOS में प्रवेश करने से यह बूट क्रम बदल जाता है ताकि स्टार्टअप पर पढ़ा जाने वाला पहला सीडी और फ्लॉपी ड्राइव हो।
  • एक बूट सेक्टर व्हायरस निकालें शीर्षक से छवि चरण 5



    5
    सही सॉफ्टवेयर प्राप्त करें: पता लगाएँ कि किस कंपनी ने आपका एचडीडी बना दिया है और पता लगा है कि क्या वे एक निम्न-स्तरीय प्रारूप करने के लिए सॉफ्टवेयर प्रदान करते हैं चेतावनी: इस तरह आपकी हार्ड डिस्क पर फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है। इस प्रयोजन के लिए कुछ उपकरण यहां पाये जा सकते हैं। यहां.
  • एक बूट सेक्टर वायरस चरण 6 को शीर्षक वाला इमेज
    6
    एचडीडी के निर्माता द्वारा प्रदान किए गए स्वरूपण उपकरण को लॉन्च करें
  • इंस्टाल विंडोज 7 चरण 1 नामक छवि
    7
    अगर आपको ऑपरेटिंग सिस्टम शुरू करने में परेशानी होती है, तो इसे पुनः इंस्टॉल करें
  • एक बूट सेक्टर वायरस चरण 8 को हटाए जाने वाले चित्र
    8
    सबसे महत्वपूर्ण बात विश्वसनीय स्रोतों से सॉफ्टवेयर का उपयोग करना है, अन्यथा आप अन्य वायरस में चला सकते हैं कुछ एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर आपके सिस्टम पर नकली वायरस का पता लगाने के लिए आपको पूर्ण संस्करण की कोशिश करने और बेचने के लिए प्रकट करेगा। तो, समीक्षा पहले पढ़ें
  • टिप्स

    • एक बूट फ्लॉपी की आवश्यकता नहीं है, एक स्वरूपित फ्लॉपी पर्याप्त होगा। अगर मैक या पीसी के लिए फ्लॉपी को स्वरूपित किया गया है तो लेबल की जांच करें। यदि आवश्यक हो, तो Windows पर, कंप्यूटर पर जाएं, फ़्लॉपी ड्राइव पर राइट-क्लिक करें, "प्रारूप" पर क्लिक करें और उसे प्रारूपित करें। फिर, आपके द्वारा डाउनलोड की गई फ़्लॉपी छवि को प्रारंभ करें। एक सीडी छवि को इसके बजाय एक जलते सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी।
    • यदि आप इस विषय पर कोई विशेषज्ञ नहीं हैं और इनमें से कोई एक कदम नहीं उठा सकते हैं, तो अपने कंप्यूटर को एक तकनीशियन या सेवा केंद्र में ले जा सकते हैं।

    चेतावनी

    • फ़्लॉपी पर टैब स्लाइड करके इसका उपयोग करने से पहले फ्लॉपी लिखने से सुरक्षित रखें, क्योंकि बूट सेक्टर में संग्रहीत वायरस भी फ्लॉपी पर स्थानांतरित कर सकते हैं।
    • निम्न-स्तरीय स्वरूपण आपके एचडीडी पर कुछ भी मिटा देगा इसका कारण यह है कि यह पूरी डिस्क को हटाई जाती है और सिर्फ फाइल ऍलोकेशन टेबल (एफएटी) नहीं है, जो कि एचडीडी की निर्देशिका होगी। उत्तरार्द्ध, एक टेलीफोन डायरेक्टरी की तरह कुछ काम करता है जब आप फ़ाइलों को हटाते हैं या Windows या DOS पर एक साधारण या उच्च-स्तरीय प्रारूप करते हैं, तो आप फ़ाइल संदर्भ को FAT पर हटा देंगे, लेकिन यह वास्तव में डिस्क पर डेटा छोड़ देगा। दूसरी ओर, कम-स्तरीय स्वरूपण, एफएटी को पूरी तरह से हटा देता है और उन क्षेत्रों को ओवरराइट करता है जहां फाइलें मौजूद थीं। इस कारण से, प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आप डेटा को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com