विंडोज में प्रिंट स्पूलर को कैसे रोकें?

प्रिंटर हमेशा मशीनों का उपयोग और प्रबंधन करने में बहुत मुश्किल बना रहे हैं यह आलेख सबसे आम समस्याओं में से एक के प्रबंधन में मदद करना चाहता है, जो प्रिंटर की दुनिया से संबंधित है: सेवा जो प्रिंट कतार को प्रबंधित करती है (जिसे कहा जाता है "प्रिंट स्पूलर" विंडोज़ सिस्टम पर) शब्द "अटेरन" अंग्रेजी संक्षिप्त शब्द से निकला है "एक साथ परिधीय संचालन ऑन लाइन" और ऑपरेटिंग सिस्टम प्रक्रिया को संदर्भित करता है जो प्रिंटर को भेजे जाने वाले आदेशों के भेजने और अनुक्रम को संभालता है। कुछ मामलों में, प्रिंटर पर भेजी गई दस्तावेज़ को रोकने के लिए इस Windows सेवा को बंद करने की आवश्यकता हो सकती है। अभी या बाद में यह किसी को होता है एक दस्तावेज दो बार मुद्रित करने के लिए, या बंद कर देते हैं या प्रिंटर अनप्लग किसी अवांछित दस्तावेज़ के मुद्रण को रोकने के लिए और फिर इसे फिर से देखने के लिए एक बार प्रिंटर फिर से चालू और कंप्यूटर के लिए पुन: कनेक्ट किए है। इन समस्याओं को हल करने और पता करने के लिए पढ़ना जारी रखें कि यदि आवश्यक हो तो क्या करें।

कदम

विधि 1

कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करें
1
मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ"। आप इसे विभिन्न तरीकों से कर सकते हैं: बटन दबाकर "विंडोज" कीबोर्ड का या आइकन पर क्लिक करके "प्रारंभ" डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में रखा गया।
  • 2
    कीवर्ड टाइप करें "cmd" (बिना उद्धरण) बस खोजशब्द में टाइप करके एक खोज करें "cmd" मेनू या स्क्रीन के भीतर "प्रारंभ"। यह आरंभ करने के लिए कमांड है "कमांड प्रॉम्प्ट" विंडोज़ का खोज के अंत में, आपको परिणाम सूची में प्रोग्राम आइकन ढूंढना चाहिए।
  • 3
    प्रारंभ करें "कमांड प्रॉम्प्ट" सिस्टम व्यवस्थापक के रूप में ऐसा करने के लिए, सही माउस बटन के साथ प्रोग्राम आइकन चुनें, फिर विकल्प चुनें "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया अगर इसके लिए पॉप-अप विंडो है "उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण" विंडोज़ का, बस बटन दबाएं "हां".
  • "कमांड प्रॉम्प्ट" विंडोज आपको सरल पाठ कमांड लाइन का इस्तेमाल करते हुए ऑपरेटिंग सिस्टम की एक विस्तृत श्रृंखला चलाने की अनुमति देता है सभी कार्यों के माध्यम से किया जा सकता है "कमांड प्रॉम्प्ट" वे भी माउस का उपयोग कर किया जा सकता है, कीबोर्ड और विंडोज के ग्राफिकल यूजर इंटरफेस, लेकिन अक्सर पहले के मामले में कीमती समय बचाया है।
  • 4
    कमांड टाइप करें "नेट स्टॉप स्पूलर"। खिड़की के अंदर इसे करने के लिए संबंधित दिखाई दिया "कमांड प्रॉम्प्ट", फिर Enter कुंजी दबाएं आपको एक संदेश जैसा दिखाई देगा "प्रिंट स्पूलर सेवा को बंद करना है". कुछ पलों के बाद, आपको निम्नलिखित के जैसा दूसरा संदेश दिखाई देगा "प्रिंट स्पूलर सेवा रोक दी गई।".
  • 5
    प्रिंट कतार में कार्य हटाता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब आप इसे पुनः आरंभ करते हैं, तो प्रिंटर अंतिम दस्तावेज़ की प्रिंटिंग को फिर से शुरू नहीं करता है "प्रिंट स्पूलर", आपको ऑपरेटिंग सिस्टम प्रिंट कतार में सभी सक्रिय लंबित कार्य को हटाना होगा एक विंडो खोलें "फ़ाइल एक्सप्लोरर" या "संसाधनों का अन्वेषण करें", तो निम्न पथ तक पहुंचने के लिए इसका उपयोग करें: "C: Windows System32 स्पूल प्रिंटर"। इसे एड्रेस बार में चिपकाएं और एंटर कुंजी दबाएं। यदि कोई ऑपरेटिंग सिस्टम संवाद प्रकट होता है, तो आपको कंप्यूटर व्यवस्थापक के रूप में जारी रखने के लिए कह रहा है, बस बटन दबाएं "निरंतर".
  • करीब ध्यान देना फ़ोल्डर को नष्ट न करें "प्रिंटर", लेकिन केवल इसकी सामग्री
  • 6
    सेवा को पुनरारंभ करें "प्रिंट स्पूलर"। ऑपरेटिंग सिस्टम की मुद्रण कार्यक्षमता को पुनर्स्थापित करने के लिए, सवाल में सेवा ऊपर और चलनी होनी चाहिए, इसलिए आपको उसे पुनरारंभ करना होगा कमांड टाइप करें "नेट शुरू स्पूलर" (बिना उद्धरण) की खिड़की के अंदर "कमांड प्रॉम्प्ट", फिर Enter कुंजी दबाएं यदि आपको संदेश दिखाई देता है "प्रिंट स्पूलर सेवा को सफलतापूर्वक प्रारंभ करना का अर्थ है कि सेवा ठीक से शुरू हो गई है और फिर से सक्रिय है।
  • 7
    की खिड़की को बंद करें "कमांड प्रॉम्प्ट"। मुद्रित होने के लिए छपी कतार सक्रिय प्रक्रियाओं द्वारा रिक्त किया गया है और देखें "प्रिंट स्पूलर" इसे सफलतापूर्वक पुनः आरंभ किया गया है, इसलिए आप बिना किसी समस्या के सामान्य गतिविधि को फिर से शुरू कर सकते हैं। अगर आप निष्क्रिय रहने के लिए प्रिंट सेवा पसंद करते हैं, तो कमांड टाइप करें "नेट स्टॉप स्पूलर" की खिड़की के भीतर "कमांड प्रॉम्प्ट" या अधिक आसानी से इस खंड के पिछले चरण का प्रदर्शन नहीं करते हैं। काम के अंत में, इस विंडो को बंद करना याद रखें "कमांड प्रॉम्प्ट"
  • विधि 2

    प्रशासनिक उपकरण का उपयोग करें
    1
    प्रिंटर को रोकें यदि संभव हो, तो प्रिंटर को अस्थायी रूप से विंडोज प्रिंट कतार में दस्तावेज़ों को छोडने रोक दें और सभी कार्य को अभी भी मुद्रित होने की प्रतीक्षा करने के लिए भौतिक समय दें।
  • 2
    इस तक पहुंचें "नियंत्रण कक्ष"। बटन दबाएं "विंडोज" कुंजीपटल का, कीवर्ड में टाइप करें "नियंत्रण कक्ष" और Enter कुंजी दबाएं
  • 3
    पता लगाएँ और चिह्न का चयन करें "प्रशासनिक उपकरण" माउस के एक डबल क्लिक के साथ की खिड़की के अंदर "नियंत्रण कक्ष", आपको आइकन ढूंढना चाहिए "प्रशासनिक उपकरण". इस तरीके से आपको सिस्टम की उन्नत कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स तक पहुंचने की संभावना होगी।
  • नोट: बड़ी संख्या में कॉन्फ़िगरेशन विकल्प का उपयोग करके संशोधित करना "प्रशासनिक उपकरण", आप संभावित रूप से पूरे सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं के निष्पादन को रोकने की कोशिश करो "प्रिंट स्पूलर"।



  • 4
    पता लगाएँ और चिह्न का चयन करें "सेवाएं" माउस के एक डबल क्लिक के साथ खिड़की के अंदर "प्रशासनिक उपकरण" दिखाई दिया, आपको आइकन ढूंढना चाहिए "सेवाएं". अपने कंप्यूटर पर सेवाओं की संपूर्ण सूची तक पहुंचने के लिए माउस के एक डबल क्लिक के साथ इसे चुनें।
  • अगर आपको आइकन ढूंढने में परेशानी होती है "सेवाएं", बटन दबाएं "रों" विंडो में तत्वों में से एक को क्लिक करने के बाद "प्रशासनिक उपकरण"। हर बार बटन दबाया जाता है "रों", पाठ कर्सर वर्तमान में चुने हुए एक के बाद के आइकन पर स्थित होगा जिसका नाम पत्र से शुरू होता है "एस"।
  • 5
    सेवा का चयन करें "प्रिंट स्पूलर" सही माउस बटन के साथ, फिर विकल्प का चयन करें "बंद हो जाता है" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया सेवा का पता लगाएं "प्रिंट स्पूलर" खिड़की के अंदर "सेवाएं", तब संकेत दिए गए निर्देशों का पालन करें इस तरह से "प्रिंट स्पूलर" इसे विंडोज प्रिंट कतार में स्वचालित रूप से किसी दस्तावेज़ के मुद्रण को रोकना बंद कर दिया जाएगा।
  • यदि आपको इसे पहचानने में परेशानी होती है "प्रिंट स्पूलर", बटन दबाएं "रों" विंडो में सूचीबद्ध सेवाओं में से किसी एक पर क्लिक करने के बाद "सेवाएं"। हर बार बटन दबाया जाता है "रों", पाठ कर्सर खुद को सूची की अगली सेवा पर रखता है, जिसका नाम पत्र से शुरू होता है "एस"।
  • 6
    प्रिंट में दस्तावेज़ हटाएं प्रिंटर को इसे फिर से शुरू करने पर प्रिंटिंग को रोकने के लिए "प्रिंट स्पूलर", आपको विंडोज प्रिंट कतार में प्रतीक्षारत सभी सक्रिय नौकरियों को हटाना होगा। ऐसा करने के लिए, एक विंडो खोलें "फ़ाइल एक्सप्लोरर" या "संसाधनों का अन्वेषण करें", तो निम्न पथ तक पहुंचने के लिए इसका उपयोग करें: "C: Windows System32 स्पूल प्रिंटर"। इसे खिड़की के पता पट्टी में पेस्ट करें, फिर एंटर कुंजी दबाएं। यदि कोई ऑपरेटिंग सिस्टम संवाद प्रकट होता है, तो आपको कंप्यूटर व्यवस्थापक के रूप में जारी रखने के लिए कह रहा है, बस बटन दबाएं "निरंतर".
  • करीब ध्यान देना फ़ोल्डर को नष्ट न करें "प्रिंटर", लेकिन केवल इसकी सामग्री
  • 7
    इसे पुनरारंभ करें "प्रिंट स्पूलर"। सेवा का चयन करें "प्रिंट स्पूलर" सही माउस बटन के साथ, फिर विकल्प चुनें "प्रारंभ होगा" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया इस बिंदु पर प्रिंटर प्रिंट करने के लिए नए दस्तावेज़ प्राप्त करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • विधि 3

    कार्य प्रबंधक या कार्य प्रबंधक का उपयोग करें
    1
    विंडोज टास्क मैनेजर विंडो को खोलें (माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के सबसे आधुनिक संस्करणों में इसका नाम बदलकर "गतिविधि प्रबंधन")। ऐसा करने के लिए, शॉर्टकट कुंजी संयोजन को दबाएं ^ Ctrl + ⎇ Alt + Del, फिर प्रविष्टि चुनें "गतिविधि प्रबंधन" (या "कार्य प्रबंधक") मेनू से दिखाई दिया
  • 2
    कार्ड तक पहुंचें "सेवाएं"। यह खिड़की के ऊपरी भाग में अन्य तत्वों के साथ स्थित है "गतिविधि प्रबंधन"। कार्ड तक पहुंच "सेवाएं" सभी सेवाओं की सूची वर्तमान में सक्रिय है और सिस्टम में मौजूद नहीं दिखाई जाएगी।
  • 3
    इसे रोको "प्रिंट स्पूलर"। ऐसा करने के लिए, नामित सूची के तत्व की पहचान करें "स्पूलर", इसे सही माउस बटन के साथ चुनें, फिर आइटम चुनें "बंद हो जाता है" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • यदि आपको सेवा खोजने में परेशानी है "स्पूलर", बटन दबाएं "रों" कार्ड पर सूचीबद्ध सेवाओं में से किसी एक पर क्लिक करने के बाद "सेवाएं"। हर बार बटन दबाया जाता है "रों", पाठ कर्सर खुद को सूची के अगले तत्व पर रखता है, जिसका नाम अक्षर से शुरू होता है "एस"।
  • 4
    प्रिंट में दस्तावेज़ हटाएं प्रिंटर को इसे फिर से शुरू करने पर प्रिंटिंग को रोकने के लिए "प्रिंट स्पूलर", आपको विंडोज प्रिंट कतार में प्रतीक्षारत सभी सक्रिय नौकरियों को हटाना होगा। ऐसा करने के लिए, एक विंडो खोलें "फ़ाइल एक्सप्लोरर" या "संसाधनों का अन्वेषण करें", तो पथ का उपयोग करने के लिए इसका उपयोग करें: "C: Windows System32 स्पूल प्रिंटर"। इसे विंडो के पता बार में पेस्ट करें और Enter कुंजी दबाएं। यदि कोई ऑपरेटिंग सिस्टम संवाद प्रकट होता है, तो आपको कंप्यूटर व्यवस्थापक के रूप में जारी रखने के लिए कह रहा है, बस बटन दबाएं "निरंतर".
  • करीब ध्यान देना फ़ोल्डर को नष्ट न करें "प्रिंटर", लेकिन केवल इसकी सामग्री
  • 5
    इसे पुनरारंभ करें "प्रिंट स्पूलर"। ऐसा करने के लिए, सही माउस बटन के साथ सेवा का चयन करें "स्पूलर" कार्ड में मौजूद "सेवाएं" खिड़की का "गतिविधि प्रबंधन", तो विकल्प चुनें "प्रारंभ होगा" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • चेतावनी

    • जब आप सक्रिय विंडो को खिड़की के माध्यम से रोकते हैं तो बहुत सावधान रहें "क्रियाएँ प्रबंधन"क्योंकि ऐसा करने से पूरे सिस्टम को अस्थिर कर सकता है या कंप्यूटर पर सामान्य ब्लॉक भी हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com