Windows XP की गति को नाटकीय रूप से कैसे सुधारें

क्या आपके कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए आपका कंप्यूटर धीमा है या आपको परेशान करता है? यह आपके कंप्यूटर की गलती नहीं हो सकती है Windows XP, जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो तेज़, कुशल और प्रयोग करने में मजेदार हो सकता है। यहां XP के साथ अपने सिस्टम को गति देने का तरीका बताया गया है

कदम

1
अपनी हार्ड ड्राइव में कन्वर्ट NTFS. यदि आप FAT16 या FAT32 में एक ड्राइव का उपयोग करते हैं, तो आप इसे NTFS को परिवर्तित करके प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं।
  • ऐसा करने के लिए, विंडो + आर बटन दबाएं और दिखाई देने वाली रन विंडो में टाइप करें "कनवर्ट सी: / एफएस: एनटीएफएस" (बिना उद्धरण) निर्देशों का पालन करें और आपकी डिस्क को NTFS में कनवर्ट किया जाएगा। याद रखें कि NTFS डिस्क केवल Windows 2000 / rt / XP / Vista / 7 द्वारा उपयोग किया जा सकता है विंडोज के पहले के संस्करण केवल FAT, FAT16 और FAT32 के साथ संगत हैं I
  • 2
    निकालें i मैलवेयर आपके सिस्टम से जब आप इंटरनेट से एक मुफ्त प्रोग्राम डाउनलोड करते हैं, तो इसमें स्पाइवेयर हो सकता है ये आपके कंप्यूटर को बहुत धीमा कर सकते हैं डाउनलोड और इंस्टॉल करें Spybot खोज & नष्ट[1], अपने कंप्यूटर को सुरक्षित मोड में शुरू करें और एक पूर्ण स्पाइवेयर स्कैन चलाएं। अन्य सुरक्षा कार्यक्रमों को खोजने के लिए मुक्त, चलें यह विकिपीडिया लेख.
  • 3
    साफ करें रजिस्टर. रजिस्ट्री को साफ करने से विंडोज एक्सपी काफी तेज हो सकता है क्योंकि विंडोज़ और अन्य प्रोग्राम्स अक्सर रजिस्ट्री को बुलाते हैं। आप अपने आप से एक महान उपकरण प्राप्त कर सकते हैं इंटेल सॉफ़्टवेयर पार्टनर्स
  • 4
    बंद करें अनुक्रमण सेवा. अनुक्रमण सेवा आपकी डिस्क और अनुक्रमणिका फ़ाइलों को स्कैन करती है ताकि खोजों को तेज़ हो सके यह पृष्ठभूमि में चलता है और स्मृति और प्रोसेसर गणना क्षमताओं का उपयोग करता है, यह कई कंप्यूटर विशेषज्ञों द्वारा अनावश्यक भी माना जाता है। इसे बंद करने के लिए, कंप्यूटर खोलें, हार्ड ड्राइव पर राइट क्लिक करें, गुण पर जाएं और आगे के बॉक्स को अनचेक करें "अनुक्रमण सेवा को तेजी से खोजों के लिए डिस्क को अनुक्रमित करने की अनुमति दें"। ठीक क्लिक करें ऑपरेशन के पूरा होने में कुछ समय लग सकता है।
  • 5
    कम करें दृश्य प्रभाव. Windows XP अच्छा दिख सकता है, लेकिन सभी दृश्य प्रभाव प्रदर्शित करने से सिस्टम संसाधनों को बर्बाद कर सकता है। प्रदर्शन में सुधार करने के लिए, चलें प्रारंभ, ठीक क्लिक करें कंप्यूटर, और कार्ड पर जाएं उन्नत में प्रदर्शन और पर क्लिक करें सेटिंग, फिर चयन करें "सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए नियम"। यदि आप Windows XP का डिफ़ॉल्ट स्वरूप रखना चाहते हैं, तो आप चेक किए गए अंतिम तीन बक्से को छोड़ सकते हैं। एक बड़ा प्रोग्राम या ग्राफ़िक्स प्रोग्राम स्थापित करते समय इन बक्सों को अक्षम करने की अनुशंसा की जाती है। कुछ मामलों में इन बक्से से जांच हटाने से छवियों, फिल्मों या संगीत के प्रदर्शन में सुधार होगा।
  • 6
    स्पीड ऊपरफ़ोल्डर ब्राउज़िंग. कंप्यूटर पर जाएं > उपकरण > फ़ोल्डर विकल्प > टैब देखें से टिक हटाएं "स्वचालित रूप से नेटवर्क फ़ोल्डर्स और प्रिंटर के लिए खोजें" और "एक अलग प्रक्रिया में फ़ोल्डर खोलें"। लागू करें क्लिक करें, फिर ठीक पर क्लिक करें।
  • 7
    सुधारें उतराई गति. Google.com पर जाएं और टाइप करें "टीसीपी अनुकूलक" खोज बार में पहले परिणाम पर क्लिक करें प्रोग्राम डाउनलोड करें और इसे चलाएं। जब कार्यक्रम खुला है, तो फ़ाइल पर जाएं > वर्तमान सेटिंग्स की एक बैकअप प्रतिलिपि बनाने के लिए बैकअप आपके कनेक्शन की सैद्धांतिक अधिकतम गति के अनुसार गति को समायोजित करें। फिर इष्टतम सेटिंग्स पर क्लिक करें, लागू करें और पुनः आरंभ करें। आपकी डाउनलोड की गति में सुधार किया जाना चाहिए।
  • 8
    लदान की गति को सुधारता है मेन्यू. प्रेस विंडोज + आर बटन और प्रकार "regedit", फिर Enter दबाएं। खोज "HKEY_CURRENT_USER नियंत्रण कक्ष डेस्कटॉप", डबल क्लिक करें "MenuShowDelay", संख्या 100 से कम नहीं मान के लिए कम करें



  • 9
    अक्षम करें I अनावश्यक सेवाएं. Windows XP कई सेवाएं प्रदान करता है और कई प्रोग्राम चलाता है जो सिस्टम संसाधनों का उपयोग करेंगे लेकिन आपको उन्हें आवश्यकता नहीं होगी। नीचे आप उन सेवाओं की सूची पा सकते हैं जो अधिकांश कंप्यूटरों पर अक्षम हो सकते हैं: Alerter, Clipbook, कंप्यूटर ब्राउज़र, वितरित लिंक ट्रैकिंग ग्राहक, इंडेक्सिंग सर्विस, IPsec सेवाएँ, मैसेंजर, NetMeeting दूरस्थ डेस्कटॉप शेयरिंग, पोर्टेबल मीडिया सीरियल नंबर, दूरस्थ डेस्कटॉप सहायता सत्र प्रबंधक, दूरस्थ प्रक्रिया कॉल लोकेटर, दूरस्थ रजिस्ट्री, माध्यमिक लॉग ऑन, रूटिंग & रिमोट एक्सेस, सर्वर, एसएसडीपी डिस्कवरी सर्विस, टेलनेट, टीसीपी / आईपी नेटबीओएस हेल्पर, अपलोड मैनेजर, यूनिवर्सल प्लग एंड प्ले डिवाइस होस्ट, विंडोज टाइम, वायरलैस ज़ीरो कॉन्फ़िगरेशन (वायरलेस कनेक्शन का उपयोग करते हुए आखिरी न करें). इन सेवाओं को अक्षम करने के लिए, विंडोज + आर बटन दबाएं और टाइप करें "services.msc", उस सेवा पर डबल क्लिक करें जिसे आप अक्षम करना चाहते हैं, जिसमें बूट का प्रकार बदलता है "विकलांग"।
  • 10
    स्पीड ऊपरफ़ोल्डर्स तक पहुंच अंतिम एक्सेस अपडेट अक्षम करना प्रेस विंडोज + आर बटन और प्रकार "regedt32", पेड़ आरेख पर क्लिक करें जब तक आप देखेंगे "HKEY_LOCAL_MACHINE System CurrentControlSet नियंत्रण FileSystem ", दाईं ओर खिड़की के खाली क्षेत्र में राइट-क्लिक करें और नई चुनें > DWORD मान कॉल "NtfsDisableLastAccessUpdate" और उसके बाद इसे बदलने और टाइप करने के लिए मूल्य पर डबल क्लिक करें "1", फिर Enter दबाएं।
  • 11
    बढ़ाता है प्रारंभ समय. प्रेस विंडोज + आर बटन और प्रकार "regedt32 ", फिर Enter दबाएं खोज "HKEY_LOCAL_MACHINE SOFTWARE Microsoft Dfrg BootOptimizeFunction", का चयन करें "सक्षम करें" दाईं ओर की सूची से, डबल क्लिक करें, मूल्य और प्रकार बदलें "Y", और Enter दबाएं और विंडो बंद करें प्रेस विंडोज + आर बटन, प्रकार "msconfig" और ओके पर क्लिक करें स्टार्टअप टैब पर क्लिक करें और उन आइटम्स को अचयनित करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। एंटीवायरस और एंटीस्पायवेयर को निष्क्रिय न करें।
  • 12
    उन्हें सुधारें swapfile प्रदर्शन. (नोट: कुछ लोगों का सुझाव है कि केवल Win9x पर इस सहायता और यह बेकार है Windows NT आधारित इस तरह के WinXP और Win2000 के रूप में सिस्टम के लिए). सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर स्वैप फ़ाइल का उपयोग करने से पहले स्मृति की अंतिम बूंद (स्वैप फ़ाइल से तेज़) का भी उपयोग करता है। प्रेस विंडोज + आर, टाइप करें "msconfig" और फिर Enter दबाएं। System.ini टैब पर क्लिक करें, और प्लस बटन पर क्लिक करके 386 एह टैब का विस्तार करें। नई पर क्लिक करें, फिर खाली विंडो में टाइप करें "ConservativeSwapfileUsage = 1"। प्रेस दर्ज करें, और परिवर्तनों की अनुमति देने के लिए अपने पीसी को पुनरारंभ करें
  • 13
    सुधारें बंद गति XP का यह वृद्धि चलने वाले कार्यक्रमों को बंद करने के समय की मात्रा को कम करता है, जब यह बंद हो जाता है। प्रेस विंडोज + आर बटन और प्रकार "regedt32 ", फिर Enter दबाएं खोज "HKEY_CURRENT_USER नियंत्रण कक्ष डेस्कटॉप", डबल क्लिक करें "WaitToKillAppTimeout" और मान को परिवर्तित करें a "1000", फिर Enter दबाएं। डबल क्लिक करें "HungAppTimeout", और मान को परिवर्तित करें a "1000"। Enter और ढूंढें दबाएं "HKEY_LOCAL_MACHINE System CurrentControlSet नियंत्रण", डबल क्लिक करें "WaitToKillServiceTimeout" और मान को परिवर्तित करें a "1000", और Enter दबाएं
  • 14
    निकालेंपृष्ठभूमि छवि अपने डेस्कटॉप से डेस्कटॉप पर राइट क्लिक करें और फिर संपत्ति, तो कार्ड पर जाएं डेस्कटॉप. पृष्ठभूमि को बदलें और रखो "कोई नहीं"। यह विंडोज एक्सपी की गति देगा इसके अलावा, चलें "सेटिंग", और संपादित करें "रंग की गुणवत्ता" को "मध्यम (16 बिट)"।
  • 15
    निकालें i अवांछित कार्यक्रम. प्रारंभ पर जाएं > नियंत्रण कक्ष > प्रोग्राम जोड़ें या निकालें अवांछित प्रोग्राम और मुक्त डिस्क स्थान निकालें
  • टिप्स

    • यह अस्थायी फ़ाइलों को हटाने में भी मदद कर सकता है। इसे करने के लिए जाने पर "प्रारंभ", तब पर "रन", और खिड़की में जो लिखते दिखाई देते हैं "अस्थायी" हटाना शुरू करने के लिए
    • आप प्रारंभ करने के लिए अपने सिस्टम के लिए एक पुनर्स्थापना बिंदु बना सकते हैं > सामान > सिस्टम उपयोगिताएँ > सिस्टम संसाधन आपको एक पुनर्स्थापना बिंदु बनाने या पिछले एक पर वापस जाने की संभावना होगी यह उपयोगी हो सकता है, जब आपके कंप्यूटर को यह तेजी से बनाने की कोशिश करते हुए कुछ और होता है और आप पिछले कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं।
    • यदि कोई अन्य वायरलेस कनेक्शन वायरलेस कनेक्शन प्रबंधित करता है तो आप वायरलेस ज़ीरो कॉन्फ़िगरेशन अक्षम कर सकते हैं।
    • इन युक्तियों का पालन करने से पहले डिस्क का बैकअप बनाएं ताकि अगर कुछ गलत हो जाए, तो कम से कम आप अपनी फाइल खो नहीं पाएंगे।
    • सुझावों का पालन करने के बाद डिस्क विखंडन निष्पादित करना एक अच्छा विचार है
    • रिबूट के बाद आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को अंतिम रूप दिया जाएगा

    चेतावनी

    • करीब ध्यान दें! आप आप क्या कर रहे पता नहीं है, कुछ भी नहीं करते, आप अपने कंप्यूटर, धीमी हो सकती है कुछ सेटिंग स्थायी रूप से बदल सकते हैं, या यहां तक ​​कि अपने सिस्टम को नष्ट कर।
    • इस गाइड में कुछ कदम आपके कंप्यूटर को तेज़ी से नहीं बनाएंगे, और आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • डाउनलोड आधिकारिक वेबसाइट से ही Spybot खोज और नष्ट। अन्यथा आप नकली कार्यक्रमों को डाउनलोड करने का जोखिम उठा सकते हैं जिनमें स्पाइवेयर शामिल हैं।
    • Spybot SpywareBot से संबंधित नहीं है जो इसके बजाय एक स्पायवेयर है
    • रजिस्ट्री को संपादित करने से पहले एक बैकअप प्रतिलिपि बनाएँ।
    • दुर्भावनापूर्ण और भ्रामक वेबसाइटों पर ध्यान दें, जो आपके पीसी की नाटकीय रूप से गति बढ़ाने का वादा करता है। केवल उन प्रोग्राम्स का उपयोग करें और इंस्टॉल करें जिन्हें आप भरोसा करते हैं। साइट की प्रामाणिकता की जांच करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com