अल्पकालिक स्मृति समस्याओं से निपटने के लिए कैसे

यदि आप कभी भी सीढ़ियों के नीचे तक पहुंच गए हैं, तो आपने कभी नीचे जाने के कारण सीढ़ियों के नीचे तक पहुंच पाया है, तो आपको अल्पकालिक स्मृति समस्याएं हुई हैं चाहे आपकी समस्या नैदानिक ​​स्थिति या बस लापरवाही के कारण हो, यहां कुछ रणनीतियों के साथ रहना है। जब तक आप इन विचारों को रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल करने में सक्षम नहीं होते हैं, आपको याद रखने में सहायता के लिए इस पृष्ठ को प्रिंट या बुकमार्क करें।

कदम

मेमोरी समस्याओं से मुकाबला करना

1
ध्यान दें कई अल्पकालिक स्मृति समस्याओं को मस्तिष्क की याद रखने की क्षमता की तुलना में अधिक ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। यदि आप पहले से ही उस व्यक्ति का नाम भूल चुके हैं जो आपको सिर्फ प्रस्तुत किया गया है, यह केवल एक स्मृति समस्या नहीं हो सकती है। क्या आप सुन रहे थे जब आप शुरू हुए या आप सोच रहे थे कि आप बाद में क्या कहेंगे? अगली बार, जब आप उसका हाथ हिलाते हैं और नाम जोर से दोहराते हैं, तो उसे आंखों में देखो। फिर इसे चुपचाप दो बार दोहराएं। सावधान रहने के लिए सचेत और सक्रिय प्रयास करें जब आपको पता चले कि आप शायद कुछ भूल जाएंगे
  • 2
    लिखें। जो कुछ भी आप याद रखने की कोशिश कर रहे हैं, उसे लिखने की आदत में उतरें। एक व्हाईटबोर्ड, एक पोस्ट-बुलेटिन बोर्ड, एक नोटबुक, अपनी हथेली या जो कुछ भी आपके पास है उसका उपयोग करें। खरीदारी की सूची, अपने कमीशन, अपनी नियुक्तियों और यहां तक ​​कि नीचे की आवश्यकता के लिए नीचे की आवश्यकता के लिए भी लिखिए।
  • 3
    दिखाएँ। आपको क्या करने की आवश्यकता है, इसके अलावा, आप इसे अपने दिमाग से भी आकर्षित कर सकते हैं, जितना आप कार्रवाई करते हैं, जितनी संभव हो सके उतनी ही विस्तार से देखें। अगर आपको दरवाज़े को बंद करने की याद रखना चाहिए, उदाहरण के लिए, अपने आप को दरवाजा बंद करने की कल्पना करें और संभाल पर अपने हाथ को देखिए। फिर अपनी जेब से चाबियाँ खींचने की कल्पना करें, उन्हें लॉक में डालें और उन्हें चारों ओर मोड़ो, उन्हें निकालकर और अपनी जेब में वापस डाल दें। जितना अधिक आप विवरण में जाएंगे, उतना ही अधिक होने की संभावना आपके सिर में आ जाएगी।
  • 4
    एक प्रणाली बनाएँ उन वस्तुओं को छोड़ दें जहां वे दिखाई दे रहे हैं और जब तक आप उन्हें प्रयोग नहीं करते तब तक उन्हें दृष्टि में छोड़ दें। इसका मतलब सीढ़ियों के नीचे चीजों को ऊपर डाल कर, एक प्रमुख स्थान में बिलों को तब तक डाल सकता है जब तक कि आप भुगतान नहीं करते, या आप नाश्ता के लिए उपयोग की जाने वाली कुकीज़ के शेल्फ़ पर बिल्ली का खाना डालते हैं।

  • यह सप्ताह के एक दिन या नियमित रूप से आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के साथ विशेष कार्यों को संयोजित करने में आपकी सहायता कर सकता है उदाहरण के लिए यदि आपके पास कैक्टस होता है तो आपको हर दो हफ्ते में एक बार पानी भरना पड़ता है, हर बार जब आपका फुटबॉल टीम घर पर खेलती है
  • हम सभी को आदत की शक्ति पता है, क्यों इसे अपने लाभ के लिए उपयोग नहीं? आपको सहजता से चीजों को पूरा करने में मदद करने की आदतें बनाएं ताकि आप अपने चेतन मन पर केवल याद रखने के लिए निर्भर न हों एक बूढ़ी औरत को एक नई आदत से जुड़ें, जैसे हर बार जब आप दांतों को ब्रश करते हैं तो आपकी दवा लेना।
  • Calendar_658 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक कैलेंडर या डायरी रखें जहां आप चीजों को लिख सकते हैं जिनकी आपको हर दिन करने की आवश्यकता है आपको तुरंत बताया जाने के तुरंत बाद उन्हें लिखना याद रखें और हर दिन अपने एजेंडे की जांच करें काम और व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं के लिए केवल एक कैलेंडर का उपयोग करें
  • 6



    कंप्यूटर का उपयोग करें ऐसे प्रोग्राम और वेबसाइट हैं जो आपको एक डिजिटल कैलेंडर बनाने की अनुमति देते हैं, जहां आप अपनी प्रतिबद्धताओं को रिकॉर्ड कर सकते हैं और रिमाइंडर लिख सकते हैं।
  • 7
    पूरा नोट ले लो जब आप कक्षा में हैं, तो एक मीटिंग में या निजी कारणों से, नोट्स ले लो यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें कभी भी नहीं पढ़ते हैं, तो उन्हें लिखने का एकमात्र कार्य आपको याद रखेगा कि जानकारी। इसके अलावा, अगर आपको अपनी याददाश्त को ताज़ा करने की ज़रूरत है, तो आपको पता चल जाएगा कि कहाँ देखना है।

  • प्रत्येक विषय, परियोजना या रुचि के लिए एक अलग नोटबुक का उपयोग करें उन्हें अलग-अलग रंगों और आकारों में चुनने के लिए उन्हें अलग करें।
  • यदि आप कंप्यूटर के साथ नोट लेने का फैसला करते हैं, तो डेस्कटॉप खोज इंजन, जैसे कि Google डेस्कटॉप या कॉपरनिक, खोजशब्दों के लिए खोज करके पुरानी नोट्स ढूंढने में आपकी मदद कर सकता है। इसका मतलब है कि आप उन्हें सॉर्ट करने में कम समय बर्बाद कर सकते हैं।
  • 8
    वस्तुओं को दिखाई देने वाले स्थानों पर रखें यदि, उदाहरण के लिए, आप हमेशा ताजी सब्जियों को तब तक भूल जाते हैं जब तक कि वे अलमारी में सड़ने के बजाय उन्हें एक शेल्फ पर एक पारदर्शी बैग में लटकाते हैं।

  • अगर आपको याद दिलाने के लिए अपने डेस्क पर कई चीजों को ढेर करने की आवश्यकता है, तो ऐसा करें टोकरी या कंटेनरों का उपयोग करें यदि आप अपना कमरा बनाना चाहते हैं
  • अगर आपको कहीं जाना है तो आपको अपने साथ सामान लाने होंगे, जब आप उन्हें इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो उन्हें बैग में छोड़ दें। सस्ते बैग हैं, एक ऐसी गतिविधि के लिए जो आपको करने की आवश्यकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपको याद रखना जरूरी नहीं है यदि आप हमेशा अपने जूते को बिस्तर के पैरों पर या दरवाजे के पास छोड़ देते हैं, तो इसे जगह दें जहां आप आमतौर पर एक कंटेनर छोड़ देते हैं और जगह लेते हैं ताकि आपके जूते अपने अंदर रख सकें।
  • 9
    करने के लिए चीजों की सूची बनाएं यदि आप कुछ नियमित रूप से करते हैं, तो चीजों के क्रम को लिखो। वे सरल कार्य हो सकते हैं जैसे कि सुबह के लिए तैयार करने के लिए चीजों के क्रम, या आपके काम से संबंधित अधिक जटिल कार्रवाइयां आप एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर या एक प्लास्टिक के फ़ोल्डर के अंदर पेपर के शीट पर अपनी सूची लिख सकते हैं।
  • 10
    कार्य योजना बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने परिवार के लिए खाना बना रहे हैं, तो सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए मेनू लिखें। एक बार जब आपने योजना लिखा है, तो इसका पालन करें। इस उदाहरण में, सप्ताह के सभी भोजन के लिए जरूरी चीजें खरीदकर रोजाना तैयार करें
  • 11
    अपने आप को विश्वास करो मेमोरी में विश्वास के साथ बहुत कुछ करना है यदि आपको लगता है कि आपके पास स्मृति समस्या है, तो यह बहुत अधिक संभावना है कि यह समस्या पुनरावृत्ति होगी। यह विशेष रूप से होता है यदि आप कुछ याद करने की कोशिश करते हैं विश्वास की कमी के कारण आपको याद करने से रोकना होगा। हर बार जब आप सामान्य रूप से भूल जाते हैं, तब आप को याद करते हुए स्वयं को बधाई देने के द्वारा अपने मीडिया में विश्वास विकसित करना
  • टिप्स

    चित्रण कैफीन अस्थायी रूप से आपकी अल्पकालिक स्मृति में सुधार कर सकता है। पिछले चरण अधिक प्रभावी होते हैं और इसमें कम स्वास्थ्य जोखिम शामिल होते हैं।
  • उबले अंडे को याद करने के लिए अलार्म लगाओ, या वे विस्फोट कर सकते हैं। अलार्म या अलार्म सेट करना आपको याद रख सकता है।
  • उदाहरण: आपके लिए सर्वोत्तम तरीके से काम करने वाले तरीके जानें और विभिन्न रणनीतियों के साथ प्रयोग करें।
  • चित्रण पर्याप्त समय और हमेशा एक ही घंटे में। हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि मस्तिष्क सोने के दौरान यादें समेकित करता है।
  • लोगों के नामों को याद रखने के लिए, वह आपकी पहली बातचीत के दौरान कई बार इसे दोहराने में आपकी मदद कर सकता है। या प्रत्येक नाम को जोड़ने और एक निश्चित सुविधा बनाने का प्रयास करें।
  • रिलैक्स। अपने दिमाग को बहुत ज्यादा तनाव के लिए ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे आप घबराहट की भावना दे सकते हैं। जब आप इसे उपयुक्त पाते हैं, तो किसी अन्य पर चलने से पहले एक प्रतिबद्धता खत्म करो
  • चेतावनी

    • यदि आपकी याददाश्त या आपके रिश्तेदार की बहुत खराब हो जाती है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com