ध्यान के साथ स्मृति में सुधार कैसे करें

यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हुआ है कि ध्यान ध्यान और स्मृति में सुधार करने की अनुमति देता है ध्यान तकनीक कई हैं, आप अपनी याददाश्त को बढ़ाने के लिए पसंद करने वाले एक को चुनने में सक्षम होने के लिए बहुत भाग्यशाली हैं। उदाहरण के लिए, जागरूक ध्यान मन को ध्यान केंद्रित करने के तरीके को सिखाता है। जब आप प्रभावी रूप से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होते हैं, तो आपको अल्पकालिक स्मृति में अवधारणाओं को मजबूत करने में भी कम कठिनाई होगी। इसलिए ध्यान से आप आसानी से कई और अधिक जानकारी याद रख सकते हैं।

कदम

भाग 1

प्रारंभ
चित्रा का शीर्षक चित्रा 1 का प्रयोग करके अपनी मेमोरी सुधारें
1
किसी भी अब इंतजार किए बिना आज शुरू करें आपको यह पता चलने में आश्चर्य होगा कि यह पहले लाभों को देखना शुरू करने में अधिक समय नहीं लगेगा। वैज्ञानिकों ने ध्यान के लिए छात्रों के एक समूह की प्रतिक्रियाओं की जांच करने के लिए एक अध्ययन किया। केवल दो हफ़्तों के ध्यान के अभ्यास (एक दिन में 10 मिनट और सप्ताह में 45 मिनट के 4 सबक) के बाद, वे सभी ने अपने जीआरई परीक्षा स्कोर में सुधार किया (अमेरिकी विश्वविद्यालयों द्वारा आवश्यक मानक प्रवेश परीक्षा)।
  • दरअसल, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि केवल 4 दिनों के लिए ध्यानपूर्वक स्मृति और ध्यान अवधि में सुधार हो सकता है।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 2 का उपयोग करके अपनी स्मृति को सुधारें
    2
    अक्सर ध्यान करें यह आदर्श हर दिन करना होगा। लाभ में वास्तविक स्मृति सुधार शामिल हैं विशेष रूप से, यह दिन में कई बार ध्यान करने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है, उदाहरण के लिए सुबह 10 मिनट, दोपहर के भोजन में 10 मिनट और शाम को 10 मिनट। हालांकि, यदि आपके पास हर दिन ध्यान देने का अवसर नहीं है, तो कम से कम जितनी बार हो सके ऐसा करने का प्रयास करें।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 3 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    3
    अभ्यास जागरूकता ध्यान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने के अलावा, यह एक ऐसा व्यवहार है जिसे आप दैनिक जीवन के हर पल में शामिल कर सकते हैं। साधारण शब्दों में, जागरूक होने का अर्थ है कि किसी को क्या करना चाहिए या न करने के लिए, वर्तमान क्षण को पूरी तरह से जीने के लिए, मन कहीं और नहीं भटकने दे।
  • आपको एक व्यावहारिक उदाहरण देने के लिए, अगली बार जब आप शॉवर लेते हैं, तो अभी समाप्त होने वाली स्थितियों के बारे में सोचने की कोशिश न करें या आप जीने वाले हैं उस पल में आपको जो भावनाएं हैं, उन पर ध्यान केंद्रित रहने की कोशिश करें, जैसे कि गर्म पानी या साबुन से चमड़ी त्वचा के संपर्क में आते हैं। शैम्पू या बुलबुला स्नान से आने वाले सुगंध पर ध्यान दें अपने शरीर को हर सनसनी महसूस करें
  • आप जहां भी हो, जागरूकता का अभ्यास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप व्यंजन धोते हैं, तो ध्यान दें कि आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान दें। अपने आप को गर्म पानी से अवगत कराएं, जो आपकी त्वचा को भिगोती है, आपके हाथों के बीच के पकवान का वजन- जब आप व्यंजन रगड़ते हैं, तो किसी भी दाग ​​को हटाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 4 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    4
    छोटे क्रमिक कदम निश्चित रूप से आप एक घंटे से एक दिन के लिए ध्यान करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश लोगों ने ऐसा परीक्षण नहीं कर पा पाया है, सबसे अच्छी बात यह है कि कम समय के अंतराल के लिए ध्यान शुरू करना, और फिर धीरे-धीरे अवधि का विस्तार करना। दिन में केवल 3 मिनट से शुरू करने में कुछ भी गलत नहीं है।
  • भाग 2

    सचेत ध्यान का प्रयोग करना सीखें
    चित्रा का शीर्षक चित्रा 5 का उपयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    1
    ध्यान करने के लिए एक स्थान खोजें। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप इसे कहीं भी कर सकते हैं, लेकिन बिना किसी विकर्षण के स्थान को चुनना बेहतर है, खासकर यदि आप शुरू कर रहे हैं। टीवी बंद करें और किसी अन्य शगल से दूर जाएं। आप घर के कोने को स्थायी तरीके से ध्यान के अभ्यास में भी समर्पित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए मोमबत्ती, धूप या वस्तुओं पर सजाने जिस पर आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चित्त 6 का उपयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    2
    ठीक नीचे बैठो आप कुर्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं या खुद को फर्श पर रख सकते हैं, जैसा कि आप चाहते हैं क्या मायने रखता है कि आपको सहज महसूस होता है सुनिश्चित करें कि आपके शरीर का कोई भी हिस्सा अत्यधिक दबाव या श्रम के अधीन नहीं है। आपको अपनी पीठ को सीधे रखने की कोशिश करनी चाहिए लेकिन एक ही समय में आराम करनी चाहिए।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 7 का उपयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    3
    तैयार हो जाओ। सिर्फ सही मानसिक स्थिति में आने की कोशिश में कुछ मिनट खर्च करें आप मोमबत्ती की लौ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उपयोगी पा सकते हैं अभ्यास में विशेष रूप से अवशोषित होने की चिंता न करें, बस जब भी कोई विचार आपको विचलित कर लेता है, तो अपने मन को वर्तमान क्षण में वापस लाने का प्रयास करें।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 8 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें



    4
    श्वास पर ध्यान केंद्रित करता है जब आप तैयार होते हैं, तो अपने मन को विशेष रूप से उस हवा पर केंद्रित करने की कोशिश करें जो आपके शरीर में प्रवेश करती है और बाहर निकलती है। आपको श्वास की लय को बदलना नहीं है, बस इसे देखो। केवल जिस तरह से आप श्वास और साँस छोड़ते हैं, उस पर ध्यान दो। यदि दिमाग में प्रवेश करना शुरू हो जाता है, तो उसे सांस पर धीरे से वापस लाएं।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 9 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    5
    वर्तमान क्षण पर ध्यान आकर्षित करना जारी रखें जितना अधिक आप बैठते हैं, उतना ही अधिक होने की संभावना आपके मन में कुछ और सोचने लगती है चिंता मत करो, ऐसा होना सामान्य है क्या मायने रखता है यह समझना है कि आपने अपने आप को विचलित कर लिया है और अपना ध्यान अपनी सांस लेने में वापस ले लिया है। अपने दिमाग में होने वाली घटना को नाम देने का प्रयास करें, जब वह अन्य जगहों को खोदना शुरू कर देता है, उदाहरण के लिए मानसिक रूप से बताते हुए "विचार", इसलिए अपने सांस पर एक बार फिर ध्यान केंद्रित करें
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 10 के साथ मेमोरी का उपयोग करें
    6
    गहरी साँस लेने की तकनीक का प्रयास करें ध्यान का अभ्यास करने के लिए यह एक सरल तरीका है। सीने पर एक हाथ और दूसरे पेट पर रखें, फिर सामान्य रूप से साँस लें - यह सही ढंग से करने के लिए पेट को छाती से ज्यादा विस्तार करना चाहिए, इसलिए गहरी साँस लेने की कोशिश करें। व्यायाम के दौरान अपनी आँखें बंद करने का प्रयास करें नाक के माध्यम से धीरे धीरे श्वास लें, मानसिक रूप से सात तक अपना सांस रखें, फिर अपने मुंह से बाहर हवा को धीरे-धीरे, आठ तक गिना जाने पर धीमा कर दें।
  • 5 गहरी साँस हर बार कोशिश करें
  • जब आप श्वास ले जाते हैं, तो फेफड़ों को पूरी तरह से खाली करना सुनिश्चित करें
  • भाग 3

    ध्यान प्रथा में सुधार करें
    चित्रा का शीर्षक चित्रा 11 के साथ मेमोरी का उपयोग करें
    1
    मुद्रा सबक लेने के लिए यहां तक ​​कि अगर आप उन लोगों में से हैं जो किसी समूह में ध्यान नहीं करना चाहते हैं, तो ध्यान देने के क्षेत्र में पहला कदम उठाने के लिए एक मार्गदर्शक उपयोगी हो सकता है, जो आपके रोज़ाना अभ्यास में मदद करता है। यदि आप स्पष्ट नहीं हैं कि कहां से शुरू करना है, तो सबसे अच्छा उपाय सबक में भाग लेना है
    • अपने घर के पास एक ध्यान केंद्र की तलाश करें कई योग केंद्र भी समूह या निर्देशित ध्यान व्यवस्थित करते हैं। अक्सर बौद्ध केंद्र या पूर्वी विषयों का अध्ययन भी ध्यान के क्षण प्रदान करते हैं।
    • आप पुस्तकालयों, व्यायामशालाओं, पार्क मनोरंजन केंद्रों या मनोचिकित्सा अध्ययनों के माध्यम से ध्यान पाठ प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 12 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    2
    चिंता मत करो अगर आप अपने आप को विचलित हो जाते हैं ध्यान से समय निकालने के लिए किसी को भी ऐसा होता है प्रारंभ में आप को अनावश्यक रूप से अपने आप से पीड़ित या नाराज़ हो सकता है इसके बजाय, परेशान न होने की कोशिश करें, बस ध्यान दें कि आप क्या सोच रहे थे, फिर ध्यान पर ध्यान केंद्रित करें।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 13 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    3
    समझें कि कुछ मिनटों के लिए ध्यान भी अभी भी उपयोगी है। हो सकता है आप को विश्वास है कि लाभ एक निश्चित समय पर हर दिन ध्यान करने के लिए आवश्यक है काटते करने के लिए कर रहे हैं, लेकिन इस तरह से सोच कर देने जैसे ही आप क्योंकि दैनिक कार्यों के कुछ ही सत्र याद आती है के लिए मजबूर हो जाएगा खत्म होने की संभावना है। सच्चाई यह है कि स्मृति में सुधार करना पर्याप्त नहीं है, इसलिए जितना संभव हो उतना ही ध्यान करने की कोशिश करें, भले ही आपको हर दिन ऐसा करने का समय न मिलें।
  • चित्रा का शीर्षक चित्त 14 का उपयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    4
    एक निर्देशित ध्यान को सुनने की कोशिश करें यदि आप सबक में भाग नहीं लेना चाहते हैं, तो आप उन लोगों के अनुभव से भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं जो लंबे समय तक ध्यान रहे हैं। इंटरनेट के लिए धन्यवाद आप मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए कई निर्देशित ध्यान प्राप्त कर सकते हैं, एक ऐप के रूप में भी। एक आवाज आपको अभ्यास के माध्यम से ले जाएगी, यह समझाया कि यह करना सबसे अच्छा क्या है।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 15 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    5
    विभिन्न तकनीकों का प्रयास करें हमेशा उसी तरह ध्यान रखना आवश्यक नहीं है। उदाहरण के लिए, कुछ लोग ध्यान चलने की तकनीक की सराहना करते हैं। आपको लगता है कि भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर 10 मिनट के लिए चलने की कोशिश करें उन लोगों का ध्यान रखें, जो आपके शरीर को चलते हैं, वहीं व्यक्तिगत आंदोलनों पर ध्यान देते हैं। ध्यान दें कि आप किस प्रकार हवा में प्रवेश करते हैं और फेफड़ों को छोड़ते हैं इस बिंदु पर, उत्तेजनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको इंद्रियों के माध्यम से महसूस होता है: आपकी त्वचा पर सूर्य की गर्मी, आप जो चीजें देखते हैं, आप सुनते हैं या आपको गंध महसूस करते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com