बिना सीखे अध्ययन कैसे करें आपने क्या सीखा?

छात्रों के बीच सबसे आम डर परीक्षा कक्ष में प्रवेश करना है और अचानक यह महसूस किया गया है कि मन की सभी अवधारणाओं का अध्ययन किया गया है। इस डर को दूर करने के लिए और याद रखें कि आपने क्या सीखा है, आप कई युक्तियों और युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं एक बार जब आप एक प्रभावी अध्ययन विधि प्राप्त किया है, टिप्स कि आप एक सक्रिय तरीके से जानकारी स्टोर करने के लिए अनुमति देने के लिए प्रयोग किया जाता और लागू प्रणाली है कि रटना सीखने की सुविधा है, तो आप को देखने के लिए कितना आसान है यह मुश्किल अवधारणाओं और तारीखों के एक मेजबान याद करने के लिए है हैरान होंगे।

कदम

भाग 1

अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए व्यवस्थित करें
एलिवेट आपका स्व एस्टीम चरण 13 शीर्षक वाली छवि
1
एक सकारात्मक तरीके से अध्ययन करें। यदि आप पुस्तकों को खोलते हैं जब आपके पास आवेदन करने की सही भावना नहीं होती है, तो आप अच्छी तरह से अध्ययन नहीं करेंगे। हालांकि, यदि आप सीखने के लिए रोमांचित हैं, तो आपको परीक्षा का विषय बनाने वाले विषयों को याद रखने और सीखने में कम कठिनाई होगी।
  • मत सोचो: "मैं कभी इसे सीखने में सक्षम नहीं होगा"।
  • एक नई अवधारणा सीखने का प्रयास करते हुए स्वयं के साथ धैर्य रखें
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    एक प्रभावी अध्ययन कार्यक्रम की स्थापना करें और इसका सम्मान करें। जब आप अधिक सावधान और ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होते हैं तब घंटे पहचानने की कोशिश करें। कुछ लोगों के लिए सबसे अच्छा समय स्कूल के ठीक बाद है दूसरों ने इसे अधिक कर दिया है यदि वे एक ब्रेक लेते हैं और पुस्तकों को खोलने से पहले थोड़ा आराम करते हैं। जब आप अध्ययन करने के लिए चुनते हैं की परवाह किए बिना, आप अगर आप अपने आप को हर दिन (30-60 मिनट के लिए एक समय में) के बजाय अंतिम क्षण में आप को मारने के लिए काम करने से लागू अधिक उत्पादक हो जाएगा।
  • अपने कार्यक्रम में ब्रेक को शामिल करना याद रखें वे मस्तिष्क को आत्मसात करने की अनुमति देंगे जो आपने अभी पढ़ा है।
  • एक अंतराल के दौरान आप अपना मन खाली करने के लिए सैर ले सकते हैं या कुछ ताजी हवा ले सकते हैं।
  • स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 2
    3
    अध्ययन करने के लिए सही जगह चुनें आपको एक लाइब्रेरी या घर के एकांत क्षेत्र की तरह एक शांत और विचलित स्थान मिलना चाहिए। अध्ययन के लिए डिज़ाइन किया गया क्षेत्र मन को शांति से अवधारणाओं को आत्मसात करने देगा।
  • एक बार जब आप इस जगह को चुनते हैं, तो सब कुछ आपको अपने साथ लाएं। जब आप तैयार होते हैं, तो आपको अपने आप को पुस्तक या नोट की तलाश में विचलित नहीं करना पड़ता है
  • यदि आपको इंटरनेट खोज करने के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता है, तो एक एप्लिकेशन को सक्रिय करें जो आपको कुछ वेबसाइटों को अस्थायी रूप से अवरुद्ध करने की अनुमति देता है। इस तरह, आपको सामाजिक नेटवर्क पर सर्फ करने या अध्ययन करने की आवश्यकता होने पर समाचार पढ़ना नहीं होगा।
  • मनी ऐस एट टीन गर्ल स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    संगठित हो। स्मृति के लिए अराजक और अस्थिर नोट या गड़बड़ी हानिकारक हैं जिस वातावरण में आप अध्ययन करते हैं, उसकी व्यवस्था करके, आप मानसिक व्यवस्था का पक्ष रखेंगे और आप अवधारणाओं को बेहतर ढंग से याद रखेंगे और उन्हें लंबे समय तक याद करेंगे।
  • अपने आप को बेहतर महसूस करना शीर्षक वाला चित्र (जब आप`re Sick) Step 12
    5
    पर्याप्त नींद जाओ नींद के दौरान, मस्तिष्क लंबी अवधि की स्मृति द्वारा प्रबंधित डेटा में अल्पकालिक स्मृति में निहित जानकारी को बदल देती है। यहां तक ​​कि एक झपकी भी इस प्रक्रिया को प्रोत्साहित कर सकती है।
  • यदि आप दोपहर में अध्ययन करते हैं और आपके पास एक झपकी के लिए समय नहीं है, तो बिस्तर पर जाने से पहले रात या नोट्स या फ़्लैश कार्ड की समीक्षा करें।
  • हर रात 9 घंटे सोने की कोशिश करें, किशोरों के लिए आदर्श समय। वयस्कों के लिए, हालांकि, 7-9 घंटे सो जाने की सलाह दी जाती है।
  • भाग 2

    सक्रिय मोड में सीखना
    चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 9
    1
    जोर से पढ़ें। कुछ संवेदी अंगों द्वारा उत्पादित उत्तेजनाओं का उपयोग करते हुए और अधिक आसानी से जानकारी का एक बहुत कुछ याद है, तो यह भी ज़ोर से और सुनने के शब्द कहने का साधारण तथ्य यह है करने के लिए सहायक हो सकता है। अपने कुत्ते के जीव विज्ञान नोटों को पढ़ने में बेवकूफ़ महसूस न करें यदि आप इस परीक्षा में अगले परीक्षा उत्तीर्ण करने में मदद करेंगे तो आप संतुष्ट होंगे।
  • एक चाइल्ड चरण 6 में अच्छे अध्ययन की आदतें प्रोत्साहित करें
    2
    चर्चा करें कि आप क्या सीख रहे हैं या किसी और को पढ़ा रहे हैं जोर से पढ़ने के अलावा, आप समझ सकते हैं कि आप क्या पढ़ रहे हैं, इसके द्वारा अवधारणाओं और जानकारी को बेहतर ढंग से याद कर सकते हैं। किसी मित्र को शामिल करने और एक-दूसरे से सवाल करने की कोशिश करें, या अपनी पढ़ाई वाले विषयों को एक माता-पिता या अपने छोटे भाई को सिखाना।
  • अपने आप को यह समझने के लिए आवेदन करना कि आप क्या सीख रहे हैं, आप इस विषय पर अधिक से अधिक विश्लेषण और समर्पण के साथ ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • अगर आपको किसी अवधारणा को समझाने में कठिनाई हो रही है, तो यह समझना आसान होगा कि आपको कौन सी विषयों की जांच करने की ज़रूरत है।



  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 13
    3
    याद करने के लिए जानकारी लिखें। आप वास्तव में अपनी मेमोरी कौशलों में सुधार कर सकते हैं यदि आप लिखे गए लेखों को संक्षेप में लिखते हैं या आप सीखने की कोशिश कर रहे सूत्र या अवधारणाओं को पुनः लिखते हैं।
  • आप जिस विषय का अध्ययन कर रहे हैं, उसको भी तैयार कर सकते हैं। दृश्य संगठन की सरल प्रक्रिया मस्तिष्क को आदेश के साथ जानकारी याद रखने में मदद कर सकती है।
  • इसके अलावा, सबसे महत्वपूर्ण तथ्यों, तिथियों और सूत्रों के साथ फ्लैशकार्ड बनाने का प्रयास करें। इस विधि दो कारणों के लिए उपयोगी है: लेखन, और याद करने के लिए मन में मदद और आप एक उपकरण है जो जहाँ भी परीक्षा के विषयों, के रूप में अगर आप बस से यात्रा करते हैं या प्रतीक्षालय में इंतजार आप वापस आने के लिए अनुमति देगा होगा।
  • जब आप पढ़ते हैं, तो पृष्ठों के मार्जिन के साथ प्रत्येक पैराग्राफ को संक्षेप में प्रस्तुत करें। इस तरह, आप मस्तिष्क का विश्लेषण करने और सामग्री को जानने के लिए बाध्य करेंगे।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक 23
    4
    परीक्षा परीक्षा का अनुकरण करें यदि आप एक परीक्षा ले सकते हैं या अंतिम परीक्षा से प्रश्न प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको यह समझने का अवसर मिलेगा कि आपने क्या सीखा है और आगे की पढ़ाई के लिए आपको कौन सा विषयों की आवश्यकता है।
  • एक बार सिमुलेशन समाप्त हो जाने के बाद, उन कुछ विषयों की समीक्षा करें जिन्हें आप नहीं जानते और कुछ दिनों के बाद किसी अन्य परीक्षण के लिए सबमिट नहीं करते हैं।
  • याद रखें कि परीक्षा में आने वाले विषयों का अध्ययन करने के लिए स्वयं को सीमित नहीं करें। यह बहुत संभावना है कि वास्तविक परीक्षा में कार्यक्रम में उल्लिखित सभी अवधारणाओं को शामिल किया जाएगा, केवल आपके सिमुलेशन में पूछे गए प्रश्न या पिछले परीक्षा में शामिल नहीं होंगे
  • भाग 3

    टूल का उपयोग करें जो कि मेमोरी को सहायता करता है
    एक परिपूर्ण बोलने वाली आवाज विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
    1
    मेमनिक तकनीक का इस्तेमाल करना सीखें ये रणनीतियों हैं जो आपको नाम, तिथियों और घटनाओं को याद रखने में मदद करते हैं, इस जानकारी को आकर्षक गाया जाता है, संक्षेप या वाक्यांशों में बदलते हैं। उदाहरण के लिए, "लेकिन बहुत दर्द से वह उन्हें नीचे लाता है" प्राथमिक स्कूलों में इस्तेमाल बच्चों के लिए इतालवी आल्प्स की चेन (एमए निर्दिष्ट समुद्री आल्प्स, सीओ आल्प्स Cozie को पढ़ाने के लिए एक स्मरक है, GRA Graian, Pennine आल्प्स के लिए पीई, ले मतलब है Lepontine आल्प्स, आरई Rhaetian आल्प्स , सीए अल्पी कार्नेच, नो नॉरिक आल्प्स और जीआईयू जूलियन आल्प्स)। प्रत्येक नाम का पहला अक्षर वाक्य में शब्दों को बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • एक अन्य उदाहरण Roygbiv है, या यहाँ तक RoAranGiVerTurInVio, परिवर्णी शब्द इंद्रधनुष बनाने सात रंगों के अनुक्रम याद करने के लिए प्रयोग किया है:, लाल, नारंगी, पीला, हरा, नीला (आसान बनाने के लिए उच्चारण नीले नीले रंग के साथ प्रतिस्थापित किया गया है) इंडिगो, बैंगनी।
    • अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें उन शब्दों के एक समूह के पहले अक्षर का उपयोग करें, जिन्हें आप याद कर रहे हैं और उन शब्दों के साथ एक मूर्ख वाक्यांश तैयार कर सकते हैं जो उसी अक्षर से शुरू होते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक भाषण परिचय खुद चरण 7
    2
    छद्म बनाना बनाएं जानकारी को याद रखने के लिए उन्हें एक ध्वन्यात्मक मौनिकी तकनीक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है दूसरे शब्दों में, शब्दों की आवाज़ों के संयोजन से एक को गाया जाता है। क्लासिक नर्सरी कविता के बारे में सोचो जो एक महीने में दिनों की संख्या को याद रखने के लिए हर किसी के द्वारा प्रयोग किया जाता है: "तीस दिन नवंबर हैं, अप्रैल, जून और सितंबर के साथ। अट्ठाई एक है, बाकी सभी के पास तीस-एक है"।
  • याद रखने के लिए जानकारी या शब्दों के साथ एक कविता लिखें।
  • छवि बनाएं आपका सपनों को सच करो चरण 1
    3
    एक मानसिक मानचित्र विकसित करें यह एक स्कीमा या एक छवि बनाने के बारे में है जो आपको दृष्टि से अध्ययन करने वाली सामग्री को व्यवस्थित करने की अनुमति देती है। इस तरीके से, आप विभिन्न सूचनाओं के बीच के रिश्तों को देख सकेंगे और विभिन्न अवधारणाओं के बीच मौजूद कनेक्शनों को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे। जिस तरह से एक डेटा दूसरे से जोड़ता है, उसके बारे में ध्यान में रखते हुए, आप इसे याद रखना और परीक्षा के दौरान इसे याद करने में सक्षम होंगे।
  • नक्शा के केंद्र में मुख्य विचार रखें और इसे विभिन्न सूचनाओं से जोड़ने के लिए लाइनों को ट्रेस करें।
  • आप कागज के एक टुकड़े पर दिमाग का नक्शा लिख ​​सकते हैं या डिजिटल स्वरूप में इसे बनाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • गिट रेज ऑफ वीड गंध चरण 4 नामक छवि
    4
    जब वह अध्ययन करता है तो वह एक गम चबता है। कुछ शोधकर्ता दावा करते हैं कि चबाने से मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है और इसके परिणामस्वरूप, एकाग्रता को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, यदि आप चबाने वाली गम का अध्ययन करते हैं जिसमें टकसाल जैसी निश्चित स्वाद है, और परीक्षा के दौरान भी ऐसा ही करते हैं, तो आप आसानी से उन अवधारणाओं को याद रखेंगे जिन्हें आपने सीखा है।
  • रोटिंग फॉर क्रयिंग स्टेप 1 से टाईप इमेज शीर्षक
    5
    गंध की भावना का उपयोग करें गंध अक्सर यादों से जुड़ा होता है, इसलिए आप उन का उपयोग करके याद रख सकते हैं कि आप क्या पढ़ रहे हैं।
  • इस प्रयोग की कोशिश करें: अध्ययन करते समय सुगंध या सुगंध गंध। फिर परीक्षा से ठीक पहले इसे गंध दो। आप जिन विषयों को आपने सीखा है, वे आसानी से याद रख सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com