परीक्षा कैसे पास करें

जीवन एक निरंतर परीक्षा है, स्कूल एक स्पष्ट उदाहरण है। वहां, परीक्षाएं असली हैं, और लगातार कभी-कभी सामग्री को पढ़ना और उन्हें पास करने में सक्षम होने के लिए कक्षाओं में भाग लेने के लिए पर्याप्त नहीं है, इसलिए यह लेख इस बात पर चर्चा करेगा कि कैसे प्रभावी तरीके से अध्ययन करें, मस्तिष्क कैसे काम करें और एक अच्छा निशान सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण के दौरान क्या करें। बिना किसी समस्या के अगले परीक्षा का सामना करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए पहले चरण पर जाएं।

कदम

भाग 1

स्मार्ट व्यवहार में अध्ययन
1
संगठित हो। अगर आप अपने आप को अच्छी तरह से व्यवस्थित कर लें (और सभी विकर्षण हटा दें) तो आप अपनी पढ़ाई शुरू करने से पहले अधिक उत्पादक होंगे। इन चीज़ों के बारे में सोचना, सोफे पर डूबने और बिना वापसी के बिंदु को पार करने से पहले:

  • एक समय निर्धारित करें आपके पास शायद बहुत सारी प्रतिबद्धताएं, कुछ शौक हैं और आप कुछ और करना चाहते हैं आपके पास उपलब्ध समय को उप-विभाजित करें और पत्र को अपने दिन के कार्यक्रम का पालन करें।
इमेज शीर्षक से एक परीक्षा चरण 1 बुलेट 1
  • सभी ट्यूटोरियल प्राप्त करें वे लंबे समय से पहले भी उपयोगी हो सकते हैं। सबसे ऊपर, सबसे महत्वपूर्ण बात को हाथ में रखने का ध्यान रखें, विषय कार्यक्रम।
    एक परीक्षा पास चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • सब कुछ ले लो जो आप की आवश्यकता हो सकती है स्टेपल से हाइलाइटर तक, कुशन से गुजरते हुए।
    एक परीक्षा उत्तीर्ण छवि चरण 1 बुलेट 3
  • पानी को आसान, कुछ स्वस्थ नाश्ते और कुछ व्यंजन रखें (हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि डार्क चॉकलेट संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार!)। अगर आपको नींद आती है, तो कुछ कॉफी ले लो। अगर आपको अच्छा लेट मैकाइआटो मिलता है, कैफीन (कम मात्रा में) आपकी मदद कर सकता है तो दोषी महसूस न करें
    इमेज शीर्षक से एक परीक्षा चरण 1 बुलेट 4
  • इमेज शीर्षक से एक परीक्षा चरण 2 दर्ज करें
    2
    कार्यक्रम के विषय को निर्दिष्ट करें जिसमें आप अध्ययन करेंगे। आइए एक उदाहरण लेते हैं: आपने गुरुवार को दो घंटे का इतिहास निर्धारित करने का निर्णय लिया। बढ़िया, यह पहला कदम है। अब इसका अच्छा उपयोग करें! सात साल के युद्ध के लिए गुरुवार को समर्पित सोमवार आप फ्रेंच क्रांति और अगले बुधवार के बारे में कुछ पढ़ना शुरू कर सकते हैं आप नेपोलियन पर स्विच कर सकते हैं और उसकी भव्यता के भ्रम विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें, अवधारणाओं, दिन, पृष्ठों या अध्यायों की संख्या हो सकती है। तो यह अधिक व्यवहार्य लग जाएगा।
  • यदि आपको एक से अधिक परीक्षा देने की आवश्यकता है, तो याद रखें कि हर बार जब वे योग्य हों आपको हर किसी के लिए एक ही समय का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, कड़ी मेहनत पर केंद्रित है यदि आप समय से बाहर चल रहे हैं, तो आप ब्रेक के दौरान अन्य विषयों का अध्ययन कर सकते हैं
  • 3
    नोट्स को अधिक उज्ज्वल बनाएँ अध्ययन के सकारात्मक पहलुओं में से एक यह है कि हर कोई अपनी पसंद की विधि का उपयोग कर सकता है। आपको सबसे ज्यादा उबाऊ पाठों में से एक नोट्स लें, जिनसे आपने निपटा दिया है और उन्हें सुखद बना दिया है, ताकि आप उन्हें आसानी से याद कर सकें।
  • महत्वपूर्ण जानकारी पर हाइलाइटर का उपयोग करें मुख्य अवधारणाओं के लिए एक रंग चुनें, दिनांक के लिए एक, आदि। जब आप समीक्षा करेंगे, तो आपको सामग्री सरल मिल जाएगी।
    इमेज का शीर्षक एक परीक्षा चरण 3 बुलेट 1
  • आपके द्वारा सीखने वाली अवधारणाओं से अपने लिए चार्ट, नक्शे और आरेख बनाएं चित्र लिखित शब्दों से अधिक प्रभावशाली हैं, वे बेहतर अध्ययन कर रहे हैं और परीक्षा के समय याद रखना आसान है। कृषि उद्योग क्या 40% कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन का उत्पादन करते हैं? एक पाई चार्ट बनाने के लिए बेहतर!
    इमेज का शीर्षक एक परीक्षा चरण 3 बुलेट 2
  • आपके नोट्स को फिर से लिखना बहुत उपयोगी हो सकता है अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आप अलग-अलग तरीकों से जानकारी के संपर्क में हैं (इस मामले में लेखन, साथ ही पढ़ना) अवधारणाएं अब दिमाग में रहती हैं उन सभी को फिर से लिखना आवश्यक नहीं है, बस कुछ और महत्वपूर्ण लाइनें वापस लाएं
    इमेज शीर्षक से परीक्षा पास करें 3 बुलेट 3
  • 4
    अभी भी मत रहो सभी विज्ञान विभिन्न स्थानों पर विभिन्न अवधारणाओं का अध्ययन करने का सुझाव देते हैं। ऐसा हो सकता है कि आपके मस्तिष्क को आपके कमरे में प्रकाश संश्लेषण के बारे में सुनने के लिए ऊब हो जाता है, यह पता चला है कि यदि आप पर्यावरण बदलते हैं, तो यह आपकी प्राथमिकता सीखने के लिए भी पैदा करेगा यह विचार यह है:
  • विभिन्न स्थानों में अध्ययन। यह पता चला है कि मस्तिष्क क्या होता है और आसपास के वातावरण के बीच संबंध बनाता है अधिक सहयोग, मजबूत कनेक्शन
    एक परीक्षा उत्तीर्ण छवि चरण 4 बुलेट 1
  • वह विभिन्न अवधारणाओं का अध्ययन करता है एक तकनीक पर एक पंक्ति में तीन घंटे तक एक खिलाड़ी के प्रशिक्षण के बारे में सोचना मुश्किल है। वही छात्रों के लिए सच है यदि आप लगातार किसी बिंदु पर डिवीजनों पर समस्याएं बनाते हैं तो आप स्वचालित रूप से जाना होगा। अपने मस्तिष्क को जा रहा रखने के लिए विभिन्न अवधारणाओं पर काम करने की कोशिश करें
    एक परीक्षा चरण 4 बुलेट 2 पास करें
  • इमेज शीर्षक एक परीक्षा चरण 5
    5
    ब्रेक ले लो यह समय की बर्बादी नहीं है, यह आपको बहुत कुछ पुनर्जन्म देगा विज्ञान भी ऐसा कहता है, मस्तिष्क को आराम करने और ध्यान के स्तर को बहाल करने के लिए विराम देने की अनुमति होती है। तो हर घंटे 5-10 मिनट का ब्रेक लें।
  • ब्रेक के दौरान टहलने या जोग लो, अगर आप गंभीर होना चाहते हैं यदि आप अपना रक्तचाप बढ़ाते हैं, तो आप मस्तिष्क में ऑक्सीजन के आदान-प्रदान को बढ़ावा देंगे। यदि आप जिम में जा सकते हैं तो कभी-कभी यह बेहतर भी होता है, व्यायाम में काम पर मानसिक प्रतिरोध बढ़ जाता है।
  • इमेज शीर्षक एक परीक्षा चरण 6
    6
    अवधारणाओं को पहले जानें यह तर्कसंगत प्रतीत हो सकता है, लेकिन अक्सर कई लोग मस्तिष्क में सीमेंट करने और जादू द्वारा सुगम होने की आशा वाले अवधारणाओं को बार-बार पढ़ते हैं। समय पढ़ने से पहले समय बर्बाद करने से पहले आप समझ नहीं आते हैं, संदर्भ का एक विचार प्राप्त करने की कोशिश करें। विवरण पर ध्यान केंद्रित करने से पहले, छवि को पूर्ण में देखें
  • कार्यक्रम इस कारण से भी उपयोगी है। यदि आपके पास एक नहीं है, तो इसे स्वयं करें फिर आप एक समय में एक भाग पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • 7
    मित्रों के साथ अध्ययन करें आदर्श अध्ययन समूह में अधिकतम 3-4 लोगों को शामिल किया गया है और यह बहुत प्रभावी है (बशर्ते आप दूसरों के साथ संपर्क में अच्छी तरह से काम करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि अध्ययन समूह सही दिशा में जा रहा है (अर्थात, यह दोस्तों के बीच की बैठक नहीं है स्नैकिंग और टेलीविजन कार्यक्रमों के बारे में बात करना) आपको इन अवधारणाओं में से कुछ को ध्यान में रखना होगा:

  • एक समूह के नेता का चुनाव करें (यदि आप चाहें तो आप बदल सकते हैं)। यह एक ऐसा समूह है जो समूह को ध्यान में रखता है।
    एक परीक्षा उत्तीर्ण छवि चरण 7 बुलेट 1
  • निर्णय लें कि क्या अध्ययन करें और इसे कैसे करें पहले तुमसे मिलना इस तरह से लक्ष्य प्राप्त करना आसान है
    इमेज शीर्षक से एक परीक्षा चरण 7 बुलेट 2
  • सभी को यथासंभव तैयार किया जाना चाहिए। समूह एक लापरवाही व्यक्ति द्वारा बर्बाद होने का जोखिम चलाता है यदि ऐसा होता है, तो इसे बाहर निकालें गंभीरता से।
    इमेज शीर्षक से परीक्षा पास करें चरण 7 बुलेट 3
  • भोजन, पेय लें और अध्ययन को यथासंभव मज़ेदार बनाने का प्रयास करें। एक-दूसरे की क्विज़ लीजिए, चर्चा शुरू करें और इंटरैक्टिव अवधारणाएं करें। बातचीत को और उत्तेजित करना, परीक्षाओं के दौरान इसे याद रखना आसान है।
    एक परीक्षा पास चरण 7 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • इमेज शीर्षक एक परीक्षा चरण 8
    8
    महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका तरीका आपके लिए काम करता है समस्या यह है कि हम सभी एक ही नहीं हैं। कुछ अध्ययनों का कहना है कि किसी को जागने या सोने से पहले अध्ययन करना चाहिए, क्योंकि ऐसे समय में मस्तिष्क की जानकारी इकट्ठा करने और इसे याद करने की अधिक संभावना है। अन्य अध्ययनों का कहना है कि यह दोपहर में करना बेहतर होता है ऐसे लोग हैं जो समूह और अन्य लोगों में बेहतर काम करते हैं जो अकेले रहना पसंद करते हैं। आपके लिए सबसे अच्छा क्या करें
  • यद्यपि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लोग अलग तरीके से सीखते हैं हास्यास्पद हैं, फिर भी आपको इसके बारे में सोचना चाहिए। क्या आप सामग्री को सुनना पसंद करते हैं? उन्हें पढ़ें? इस बारे में बात? क्या कोई ऐसी चीज है जो आपको याद रख सकती है? अध्ययन करते समय उस पद्धति पर ध्यान दें
  • भाग 2

    परीक्षा के लिए तैयार
    1
    तैयार हो जाओ। यदि आप परीक्षा से बल प्राप्त करते हैं तो आप चिंता का शिकार बन जाएंगे और यह केवल चीजों को मुश्किल कर सकता है। शांत होना बेहतर है शांति पाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • अभ्यास योग यह पता चला है कि योग चिंता से राहत देता है और ध्यान अवधि में सुधार करता है। यह भी कैलोरी जलता है, ट्रिपल सफलता!
    इमेज शीर्षक से एक परीक्षा चरण 9 बुलेट 1
  • ध्यान अभ्यास करें आप पहले से ही जानते होंगे कि ध्यान चिंता और तनाव के स्तर को कम करता है। इसमें केवल कुछ ही मिनट लगते हैं।


    एक परीक्षा उत्तीर्ण छवि चरण 9 बुलेट 2
  • यह अरोमाथेरेपी में डुबकी लेने के लिए कुछ आवश्यक तेलों की बदबू आती है लैवेंडर और रोसमेरी अरोमा के आसपास के साथ परीक्षा की चिंता कम हो सकती है। यह बहुत आसान है, सही लगता है?
    इमेज का शीर्षक एक परीक्षा पास करें 9 बुलेट 3
  • इमेज शीर्षक से एक परीक्षा चरण 10
    2
    नींद अच्छी तरह से मस्तिष्क को 100% काम करने के लिए नींद की ज़रूरत है 7 से 9 घंटे तक किसी भी नींद का अंत ठीक हो जाएगा। नींद की कमी नकारात्मक स्मृति, एकाग्रता और ध्यान को प्रभावित करती है। तो यह जोखिम नहीं है!
  • दूसरे शब्दों में, पूरी रात को पढ़ते रहने से बचें। यह आपके लिए कोई अच्छा काम नहीं करेगा, और आप सुबह में चार बजे आधे सो से किसी भी जानकारी को याद नहीं करेंगे, केवल कॉफी और चॉकलेट बार के लिए धन्यवाद जागते हैं। यदि आप कभी भी ऐसी स्थिति में मिलते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि किताब बंद करें और सो जाओ।
  • इमेज शीर्षक से एक परीक्षा चरण 11
    3
    आपके शरीर के बारे में भी सोचें परीक्षा से पहले सही भोजन के बाद बहुत उपयोगी हो सकता है: यदि आपका शरीर आकार में नहीं है, तो दिमाग में कुछ हिट भी पड़ते हैं अधिक से अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से दूर रहने की कोशिश करें, उनके द्वारा होने वाली ऊर्जा की मार से उबरने में सुखद नहीं है।
  • क्या आप आहार पर कुछ सलाह चाहते हैं? ओमेगा 3 और 6 पर फेंक दिया। वे मछली, नट और जैतून का तेल में पोषक तत्व हैं। वे परीक्षा में कमी को कम कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से एक परीक्षा चरण 12
    4
    शरीर को प्रशिक्षित करके अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें वैज्ञानिक रचनात्मकता की क्षमता और व्यायाम के बीच के संबंध को निर्धारित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। यह पता चला था कि उत्तरार्द्ध प्रशिक्षण के अंत के बाद दो घंटे से अधिक के लिए पहली बार प्रभावित करता है। तो जिम या पूल में जाएं यदि आपको लगता है कि आपका मस्तिष्क थका हुआ हो।
  • यहां तक ​​कि कम तीव्रता अभ्यास भी परीक्षा परिणाम सुधार सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि वे उन्हें अधिक सतर्क और ऊर्जावान महसूस करने की अनुमति देते हैं, और परीक्षा की अवधि के दौरान मस्तिष्क को चालू कर देते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक परीक्षा चरण 13
    5
    संगीत सुनें नहीं, शास्त्रीय संगीत सुनने से आपको चालाक नहीं होगा, लेकिन अगर आप पृष्ठभूमि में कुछ अच्छा गीत छोड़ते हैं, तो आप अपने मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ा सकते हैं, सुनने के बाद भी अपना समय कौशल सुधार सकते हैं। यदि आप अभी भी नवीनतम पॉप की सफलता पसंद करते हैं, तो इसे सुनो, लेकिन कुछ ज्यादा गम भी ठीक है।
  • यह सलाह सब कुछ पर लागू होती है क्या आपके पास अपने पसंदीदा उपन्यास की ऑडियो बुक है? यह करने के लिए सुनो। हर चीज जो खुशी के रिसेप्टर्स को बदलती है, वह बाकी दिमाग काम भी करता है।
  • इमेज शीर्षक से एक परीक्षा चरण 14
    6
    परीक्षण पर्यावरण का अनुकरण करें यह पता चला है कि मनुष्य की एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षमता है: अगर हम उस परिस्थिति में खुद को मिलते हैं, जिसमें हम उन्हें सीख चुके हैं, तो हम बेहतर जानकारी याद कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, यदि आपने लाइब्रेरी में पढ़ा है, बैंगनी में कपड़े पहने हुए हैं और ऊर्जा बार पकड़ रहे हैं, तो आपको लाइब्रेरी में परीक्षा लेनी होगी, बैंगनी में कपड़े पहनना होगा और एक ऊर्जा बार खोलना होगा।
  • इसे राज्य-आधारित और संदर्भ-आधारित स्मृति कहा जाता है अगर आप नशे में हैं तो यह काम भी करता है! संक्षेप में, यदि आप अध्ययन कर सकते हैं कि परीक्षा कहां होगी, तो हमेशा उसी दिन वहां जाकर एक ही आहार रखें। यहां तक ​​कि आपका मूड हमेशा ही होना चाहिए!
  • इमेज शीर्षक एक परीक्षा चरण 15
    7
    परीक्षा के दिन, नाश्ता करें आप शायद मानते हैं कि परीक्षा पास करने के लिए सोने या अध्ययन करने के लिए पर्याप्त है, ऐसा नहीं है। आपको शरीर का ख्याल भी रखना चाहिए अध्ययन कहते हैं कि जिन लोगों को परीक्षा लेने से पहले नाश्ते हैं वे हमेशा अच्छे परिणाम दिखाते हैं। तो नाश्ता और रिचार्ज तैयार करने के लिए प्रतिदिन दस मिनट लें।
  • आप तुरंत क्रोसेंट्स पर खुद को भूनने की कोशिश नहीं करेंगे, है ना? आपको प्रोटीन से भरे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए, जैसे अंडे, जई या कुछ कम वसा वाली पनीर और कुछ सफेद मांस। आपको खून से रक्त भरना पड़ता है और आपके शरीर को अपनी पूरी कोशिश करने के लिए ऊर्जा प्रदान करना है!
  • भाग 3

    परीक्षा का समर्थन करें
    इमेज शीर्षक से एक परीक्षा चरण 16
    1
    तैयार हो जाओ। जब आप परीक्षा के लिए बैठते हैं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। एक मुट्ठी भर पेंसिल, कलम और गम ले आओ, ड्राफ्ट को लिखने के लिए कैलकुलेटर और पेपर याद रखें। यह आपको जो कुछ भी ज़रूरी है उसे और सब कुछ लाता है न केवल आप इसे और अधिक आराम महसूस करेंगे, लेकिन आप किसी भी समस्या को हल करने के लिए भी तैयार होंगे!
    • कुछ पेपरमिंट लाओ अध्ययनों से पता चलता है कि महक पुदीना ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बढ़ाता है, आपको अधिक सतर्क बनाता है और एक निश्चित शुल्क से भिन्न हो सकता है जो अंतर बना सकता है। यदि कोई उत्तर आपको बचता है, तो पेपरमिंट लें और एक और सूंघ लें।
  • इमेज शीर्षक से एक परीक्षा चरण 17
    2
    यदि आपको जवाब नहीं पता है, तो इसे अस्थायी रूप से छोड़ दें चूंकि परीक्षा का समय समाप्त हो गया है, घड़ी के बारे में चिंता करने के लिए यह अप्रिय होगा। जवाब याद करने की कोशिश करने के समय के वजन को महसूस करने के बजाय, प्रश्न को छोड़ दें। सरलतम लोगों को पहले जवाब दें, और फिर अधिक जटिल लोगों को आगे बढ़ें इस तरह दिमाग लोड हो जाएगा और दूसरों के प्रति जवाब देना आसान होगा।
  • इमेज शीर्षक एक परीक्षा चरण 18
    3
    जवाब फिर से जांचें बेहतर करने के लिए, आप हमेशा एक प्रश्न भूल गए या गलत तरीके से प्रस्तुत कर सकते थे। यह भी संभावना है कि क्रॉस लगाने में आप गलत हैं, इसलिए दोबारा जांच दोबारा बेहतर है। सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक भी याद रखें: क्या आपने पहले से ही अपना नाम लिखा है?
  • प्रतिक्रिया बदलने के लिए प्रलोभन का विरोध करें इंस्टिंक्ट अक्सर सही है। अगर आप अचानक कुछ ऐसी चीज के बारे में सोचते हैं जिसे आपको याद नहीं होता, तो आप इसे बदल सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक एक परीक्षा चरण 19
    4
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। क्या आप ये कह रहे हैं कि "जब तक यह सत्य नहीं हो, ढोंग करो"? यह हमेशा परीक्षाओं के साथ काम करता है सुरक्षा और सकारात्मक सोच आपके प्रदर्शन में सुधार कर सकती है, यदि केवल इसलिए कि वे आपको आराम देते हैं (मन को उचित तरीके से सोचने की इजाजत दे रहा है)। अपना सिर ऊपर उठाओ, इसलिए आप उसी तरह से बाहर जा सकते हैं।
  • अपने आप में विश्वास करना बहुत महत्वपूर्ण है जब आप अपने स्मरण में विश्वास करते हैं, तो जानकारी मजबूत होती है और ठोस बन जाती है अपने मस्तिष्क पर विश्वास करो! जितना आप उस पर भरोसा करते हैं उतना ही वह आपको सही जवाब देकर आपको इनाम देगा। मस्तिष्क अभूतपूर्व है, अगर आपको पता नहीं था!
  • टिप्स

    • एक लंबे समय के लिए अध्ययन, अपने आप को आखिरी दिन कम नहीं करें अब आप उपयोग करते हैं, मस्तिष्क में अधिक धारणाएं अच्छी तरह से फिट होंगी। तो आवधिक तालिका लें और एक सप्ताह में एक पंक्ति का अध्ययन करें।

    चेतावनी

    • नारे मत करो अगर आप थकान और चिंतित हो जाते हैं तो आप अपने प्रदर्शन को खराब कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com