रात में एक परीक्षा कैसे तैयार करें

अरे! बड़ी परीक्षा के लिए केवल एक दिन बचा है और आपने अभी तक एक पृष्ठ का अध्ययन भी नहीं किया है! एक रात में परीक्षा तैयार करें आपको उच्चतम ग्रेड लेने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन निश्चित रूप से आपको अस्वीकृति से बचाना होगा। इस गाइड में निहित सलाह का पालन करें और एक लंबी और कठिन रात के लिए तैयार करें

कदम

भाग 1

परीक्षा से पहले रात
एक टेस्ट चरण 1 के लिए क्रैम नाम वाली छवि
1
नोट्स ले लो प्रभावी ढंग से। यदि आपको कुछ घंटों में एक परीक्षा का अध्ययन करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो आपके द्वारा छोड़े गए अधिकांश समय के लिए अच्छे नोट लेने के लिए आवश्यक है।
  • पता लगाएं कि अध्ययन करने के लिए बुनियादी विषय कौन से हैं अगर आपका शिक्षक परीक्षा से पहले एक समीक्षा करने जा रहा है, तो समझने का अवसर ले लें कि आप किस विषय पर विचार करते हैं - इसके अलावा, आपको कुछ प्रश्न पूछने का मौका मिलेगा (लेकिन आपके पास बहुत से नहीं होगा यदि आपको अभी भी पढ़ना शुरू करना है )। कई शिक्षक अपने छात्रों को व्याख्यान नोट्स प्रदान करते हैं, जिनके बारे में अध्ययन करने के लिए और, इस मामले में, उनमें से अधिकांश को बनाते हैं। वे शायद परीक्षा के लिए आवश्यक सभी विषयों को कवर नहीं करेंगे, लेकिन कम से कम आप सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • पाठ्यक्रम के दौरान लिया नोट्स खोजें यदि आप नियमित रूप से कक्षाएं पढ़ चुके हैं, तो आपके पास कुछ नोट्स की समीक्षा होनी चाहिए। यदि नहीं, तो अपने सहपाठियों को अपनी नोट्स की एक कॉपी प्राप्त करने के लिए कहें। वे जल्दी से अध्ययन करने के लिए एक अत्यंत मूल्यवान खज़ाना हैं, क्योंकि पाठ्यक्रम के दौरान, शिक्षक केवल उन विषयों को छूता है जो वह सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं।
  • 2
    महत्वपूर्ण अवधारणाओं को पहचानें जैसा कि आप नोट्स पढ़ते हैं, सबसे अधिक प्रासंगिक परिभाषाओं, अवधारणाओं, और समीकरणों को ढूंढें। यदि आप उन्हें दिल से याद नहीं करते हैं, तो उन्हें एक अलग शीट पर लिखें, साथ में आप रात के दौरान नए नोट्स लेंगे, या कार्ड पर उन्हें लिख लेंगे इस तरह, आप उन विषयों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिन्हें आपको बिल्कुल पता होना चाहिए और उन्हें याद रखने के लिए कार्ड उपयोगी होंगे।
  • एक अवधारणा को पुन: लिखना, इसे याद रखने के लिए एक महान मदद है, खासकर यदि आपके पास विज़ुअल मेमोरी है लेकिन अगर आपके पास श्रवण मेमोरी है, तो इसका मतलब है कि आप अपनी सुनवाई का उपयोग करके सीखते हैं, इसलिए नोट लिखने के दौरान जोर से पढ़ने में मददगार होगा।
  • यदि आपके पास पर्याप्त समय है, तो कई बार मौलिक अवधारणाओं को फिर से लिखने का प्रयास करें यह भारी लग सकता है, लेकिन अगर आपको सटीक जानकारी और तथ्यों को हासिल करने की आवश्यकता है, तो यह विधि बहुत प्रभावी है। यदि आप के बजाय व्यावहारिक रूप से लागू किए जाने वाले समीकरण या डेटा सीखना है, तो इस तरह की पुनरावृत्ति उपयोगी नहीं होगी
  • एक टेस्ट चरण 2 के लिए क्रैम नाम वाली छवि
    3
    अध्ययन प्रभावी रूप से जाहिर है आप परीक्षा के लिए कहा जाएगा कि सब कुछ जानने के लिए समय नहीं है, लेकिन आप निश्चित रूप से शामिल किए जाने वाले विषयों के लिए मैदान को कम कर सकते हैं। इन मौलिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीके ढूंढें
  • प्रमुख अवधारणाओं को पहचानें पाठ्यपुस्तक में महत्वपूर्ण या आवर्ती विषयों के लिए प्रोग्राम, हैंडआउट और नोट्स-खोज की समीक्षा करें। जल्दी से पाठ के मुख्य अनुभागों के माध्यम से स्क्रॉल करें और आपके लिए प्रासंगिक दिखने वाली नई जानकारी देखें। मुद्दा सब कुछ लिखना नहीं है, बल्कि तर्कों, तथ्यों या समीकरणों की जांच करना है जो शायद परीक्षा में शामिल होंगे, ताकि आप इन अवधारणाओं पर यथासंभव अधिक ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • अध्यायों के प्रारंभिक और अंतिम भाग को पढ़ें आम तौर पर, पहला पृष्ठ उन प्रमुख बिंदुओं को दिखाता है जिनका उपयोग विषय को समझने के लिए किया जाता है। अंतिम पृष्ठ, हालांकि, महत्वपूर्ण डेटा को परिभाषित करने या परिभाषित करने, या गणितीय ग्रंथों के मामले में, प्रासंगिक समीकरणों को अध्याय का सारांश देता है।
  • परीक्षा में किसी भी प्रश्न की कल्पना करें (यदि आप कर सकते हैं) और सोचें कि आप कैसे जवाब देंगे इस बिंदु पर आपको विषय की गड़बड़ी होनी चाहिए। सामान्य अवधारणाओं और रूपरेखा (संभवतः लिखित रूप में) पर प्रश्नों के अंतिम जवाब पर प्रतिबिंबित करें।
  • 4
    जांच के बिना एक सामान्य समीक्षा लें यह इस बात पर है कि चीजें गंभीर हो गई हैं: आपके द्वारा जल्दी से एकत्र की गई जानकारी का आंकलन करें, स्वयं का परीक्षण करें और परिणाम का शीघ्र मूल्यांकन करें। इस तरह, आपको समझने में सक्षम होना चाहिए कि वे विषय क्या हैं जिन्हें आपको अब भी गहरा होना चाहिए।
  • सबसे पहले, कार्ड या नोट्स की समीक्षा करें प्रमुख अवधारणाओं की त्वरित समीक्षा करें अगर आपको लगता है कि आप किसी विशेष विषय या एक समीकरण को समझते हैं, तो सबकुछ अच्छी तरह से याद रखना, उस बिंदु को सूची से हटा दें या कार्ड को एक तरफ रख दें यदि आपको और संदेह है, तो नोट्स या पाठ पढ़कर उन्हें स्पष्ट करने का प्रयास करें
  • खुद को जांचें यदि प्रोफेसर ने अभ्यास सौंपा था, तो उन्हें अब करें अन्यथा, उन पाठों को पूरा करें या प्रत्येक अध्याय के अंत में आपके द्वारा मिले प्रश्नों का उत्तर दें, प्रासंगिक विषयों के अलावा अन्य कुछ भी न करें। प्रत्येक प्रश्न पर बहुत ज्यादा समय बर्बाद मत करो। यदि आप अपने आप को ब्लॉक करते हैं, तो उस बिंदु को चिह्नित करें जहां आपको कठिनाई थी - केवल अन्य प्रश्नों को पूरा करने और आपके प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के बाद ही समाधान की तलाश करें
  • आपके द्वारा दिए गए उत्तरों को रेट करें ईमानदार होने का प्रयास करें अन्यथा, जब आप असली परीक्षा का सामना करेंगे तो आपको बड़ी निराशा होगी। गलत उत्तरों की जांच करें, उन्हें नोट्स और कार्ड के साथ तुलना करें आपको कुछ अवधारणाओं को दोहराने की आवश्यकता हो सकती है जिन्हें आपने सोचा था कि आपको अच्छी तरह पता था, या अतिरिक्त कार्ड लिखें।
  • 5
    यदि आप अवधारणाओं को ठीक नहीं कर सकते हैं और अध्ययन अच्छी तरह से आगे नहीं बढ़ता है, तो कुछ याद तकनीक की कोशिश करें। मस्तिष्क कभी नहीं भूल जाती है यदि आप आत्मसात करने वाले विषयों का एक हिस्सा भूल जाते हैं, तो आपको उस कारण के लिए जिस तरह से वे प्राप्त किए गए थे या जिस तरह से आप याद रखने की कोशिश करते हैं, देखना चाहिए। कुछ सरल याद अभ्यास आपको इस अंतिम मिनट के अध्ययन सत्र को अनुकूलित करने में सहायता करेगा।
  • एक का उपयोग करने का प्रयास करें स्मृती-विज्ञान. यह इंगित करने के लिए सिर्फ एक सनकी शब्द है "भंडारण के लिए नौटंकी" जो कुछ और आसानी से ठीक करने के लिए कार्य करता है याद रखें जब आपके प्रोफेसर ने आपको परिचित कराया प्रसन्न रोम की सात पहाड़ियों को याद करने के लिए? यहां, यह एक मौनिकी है
  • का उपयोग करने की कोशिश करें "खूंटी-प्रणाली", या तथाकथित खूंटी प्रणाली, एक ऐसी विधि जो आपको एक कहानी या छवियों से जुड़ी हुई जानकारी के साथ जोड़कर याद रखने की अनुमति देती है एक निश्चित क्रम (दृष्टि में) में वर्गीकृत जानकारी को याद रखने की कोशिश करें और इसे दूसरे क्रम में पुन: व्यवस्थित करने का प्रयास करें
  • कोशिश करो समूहीकरण, एक भंडारण पद्धति जो एक श्रेणी में उन्हें संलग्न करके तत्वों को वर्गीकृत करने के लिए प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, यदि आप अर्थशास्त्र का अध्ययन करते हैं, तो शामिल करने का प्रयास करें "कार्रवाई", "बांड" और "धन" एक सेट में, उदाहरण के लिए "गारंटी देता है", एक विशेषता है कि उन्हें एकजुट करती है पर आधारित है। अच्छी तरह से परिभाषित अवधारणाओं द्वारा उन्हें विभाजित करके मौलिक विचारों को व्यवस्थित करें
  • एक टेस्ट चरण 3 के लिए क्रैम नाम वाली छवि
    6
    सब कुछ वापस रखो और सो जाओ कभी-कभी, सोने के लिए कोई समय नहीं होता है, लेकिन आपको परीक्षा से पहले संभवतः आराम करने की कोशिश करनी चाहिए। आदर्श बिस्तर पर जाने से पहले काम के बड़े भाग को खत्म करना और थोड़ा अधिक दोहराने के लिए जल्दी उठना होगा। यदि आप सफेद रात में करते हैं, तो आप वास्तव में थक गए होंगे और आप लापरवाही के कारण मूर्खतापूर्ण गलतियां कर सकते हैं।
  • यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि नींद का अभाव स्मृति को प्रभावित करता है और यह सब नहीं है नींद की कमी ने अंतिम मिनट में हासिल की गई जानकारी को याद करना कठिन बना दिया है। तो एक त्वरित अध्ययन पर जितना ज्यादा हो सके उतना ज़्यादा ध्यान दें कि आप नींद से पहले और एक घंटे पहले बिस्तर पर चले जाएं।
  • भाग 2

    परीक्षा का दिन


    1
    परीक्षा से कम से कम एक घंटे पहले एक हल्का और संतुलित नाश्ता करें केवल कार्बोहाइड्रेट से बचें - इसके बजाय, प्रोटीन (अंडे), ओमेगा -3 (सैल्मन में फैटी एसिड), फाइबर (काले सेम) या फलों और सब्जियों को प्राथमिकता दें।
    • ऐसे खाद्य पदार्थों में, जो आपको चार्ज देते हैं, मस्तिष्क समारोह में वृद्धि करते हैं और ऊतकों की उम्र बढ़ने से लड़ते हैं, हम पाते हैं: ब्लूबेरी, सैल्मन, सूखे फल और बीज, एवोकैडो, अनार का रस, हरी चाय और डार्क चॉकलेट। अपने नाश्ते में इनमें से कुछ खाद्य पदार्थ डालने की कोशिश करें
  • 2
    एक और अध्ययन सत्र को व्यवस्थित करें गाड़ी में या किसी दोस्त के साथ बस में दोहराएं। कुछ साथी इकट्ठा करें और एक साथ महत्वपूर्ण अवधारणाओं की समीक्षा करें, एक-दूसरे पर सवाल उठाएं आपके मन में स्पष्ट और ताजा जानकारी रखने के लिए महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि अध्ययन का अंतिम घंटे मनोरंजन का एक क्षण नहीं बनता है
  • एक टेस्ट चरण 4 के लिए क्रैम नाम वाली छवि
    3
    फिर से सभी नोट या कार्ड की समीक्षा करें जो रात पहले लिखी गई थी। परीक्षा से ठीक पहले, रात के दौरान बनाए गए सभी सामग्रियों की समीक्षा करें, भले ही आपको लगता है कि आपने सबकुछ याद किया है। परीक्षा करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि अवधारणाएं आपके दिमाग में ताजा हैं यदि आप किसी निश्चित परिभाषा या समीकरण को याद नहीं कर सकते हैं, तो इसे अपने मन में ठीक करने के लिए इसे छह या सात बार लिखें
  • 4
    जल्दी आओ और बाथरूम में जाना याद रखें। आपको कम से कम पांच मिनट पहले परीक्षा कक्ष में प्रवेश करना होगा और बैठने से पहले शौचालय जाना मत भूलना, इसलिए आपको परीक्षा के दौरान पेशाब करने की चिंता न करें। इस बिंदु पर, डेस्क पर बस जाओ, आराम करो और अपने आप पर भरोसा करें अपनी सफलता देखें!
  • टिप्स

    • यदि आप अध्ययन करते समय जागते रहने के लिए मुश्किल हो जाते हैं, लेकिन आपके पास सोने के लिए समय नहीं होता है, जो आपको एक सेब या एक केला की तरह ऊर्जा प्रदान करता है जो आपको जारी रखने की आवश्यकता होती है। वे कैफीन और मीठा पेय से बेहतर काम करते हैं क्योंकि वे किसी मानसिक विकृति का कारण नहीं बनते हैं।
    • परीक्षा से पहले, कुछ शारीरिक व्यायाम करने की कोशिश करें सीढ़ियों या छलांग चलाना शारीरिक गतिविधि रक्त परिसंचरण में डालती है, आपको विश्राम की भावना और साथ ही आपको अधिक जागरूकता प्रदान करते हैं।
    • जोर से पढ़ें। अक्सर, अवधारणाओं को जानने के लिए मानसिक पढ़ने के लिए मौखिक मेमोरीकरण बहुत अधिक प्रभावी होता है
    • सभी संभव विकर्षणों को हटा दें यदि आपको अध्ययन करने के लिए अपने कंप्यूटर की ज़रूरत नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पास में यह नहीं है। यदि आपको अपने कंप्यूटर पर काम करने की आवश्यकता है, तो अपने इंटरनेट कनेक्शन को शुरू करने से पहले अस्थायी रूप से अक्षम करें। यदि आपको अनुसंधान करने के लिए इंटरनेट तक पहुंच की आवश्यकता है, तो आपको अपने इच्छाशक्ति पर अपील करना होगा।
    • कम लेकिन अक्सर ब्रेक लें वे जागते और सतर्क रखने के लिए उपयोग किए जाते हैं, थकावट के कारण कुल पतन से बचने के भी। हर 50 मिनट में, आपको 10 मिनट का ब्रेक लगाना चाहिए।
    • बहुत पानी पी लो! आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने और हाइड्रेटेड रहने के लिए इसकी आवश्यकता होगी। याद रखें कि कैफीन में मूत्रवर्धक प्रभाव होता है, इसलिए यदि आप अध्ययन के दौरान बहुत सी कॉफी पीते हैं, तो आपको अपने आप को पुन: हाइड्रेट करना होगा!
    • दालचीनी की गंध एकाग्रता में मदद करता है, ताकि आप कुछ दालचीनी गम चबा सकें
    • एक अध्ययन साझेदार के साथ सब कुछ दोहराना आसान हो सकता है आपके पास अध्ययन के लिए आगे बढ़ने के बाद एक-दूसरे पर सवाल उठाने का अवसर होगा। कुछ लोगों के लिए यह केवल विकर्षण होगा, इसलिए इस पद्धति का उपयोग केवल तभी करें जब आपको यह प्रभावी लगता है।
    • यदि आप अध्ययन करने के लिए आखिरी क्षण तक इंतजार करते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से एक ऐसे व्यक्ति हैं जो हमेशा सब कुछ स्थगित कर देते हैं। इस गाइड को पढ़ना बंद करो और अध्ययन करें! शुभकामनाएं!

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आप परीक्षा पास करते हैं, तो कुछ दिन बाद आपको अब पढ़ाए गए विषय याद नहीं होंगे। आम तौर पर, लोग धीरे-धीरे उन्हें सीखने से अवधारणाओं को ठीक करते हैं। जल्दी से अध्ययन, हालांकि, केवल अल्पकालिक भंडारण के लिए कार्य करता है। यदि कवर किए गए विषय भविष्य में आपकी सहायता करेंगे (उदाहरण के लिए, समीकरणों का), तो आप परीक्षा के बाद सभी को शांति से सबकुछ करना चाहते हैं।
    • कॉपी करने के लिए प्रलोभन न दें अपने बैग के आटे का उपयोग करते हुए 50% उत्तर देने में सक्षम होने के नाते हमेशा धोखाधड़ी से बेहतर होता है। यहां तक ​​कि अगर आप बाद में दोषी महसूस नहीं करते हैं, तो जोखिम बहुत बड़ा है शिक्षकों की सराहना नहीं है कि कौन प्रतियों और यदि वे पता लगाएंगे, नतीजे न केवल मतदान को प्रभावित करेंगे। वे आपको अलग तरह से विचार करेंगे, अपने काम का अधिक कठोर मूल्यांकन करेंगे - इसके अलावा, अगर आपको जल्दी या बाद में सिफारिश की पत्र की जरूरत है, तो वे या तो इस घटना को अस्वीकार या उल्लेख करेंगे। निलंबन के रूप में कुछ स्कूलों में सजा भी प्रदान की जाती है।
    • नींद का अभाव और अत्यधिक कैफीन का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है और आप इसे जितना संभव हो उतना ही बचना चाहिए। साथ ही, जब आप थके हुए होते हैं तो प्रतिक्रिया समय धीमी हो जाता है- अगर आप अध्ययन करने के लिए सफेद रात रात बिताते हैं, तो परीक्षा में जाने के लिए या घर जाने से पहले दो बार सोचो, क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • पाठ्यपुस्तकें
    • क्लिपबोर्ड
    • पेनी
    • शीट्स
    • शैक्षिक कार्ड
    • कॉफी (वैकल्पिक)
    • कैफीन टैबलेट (वैकल्पिक)
    • स्वस्थ खाद्य पदार्थ (वैकल्पिक)
    • पांच घंटे के लिए पर्याप्त ऊर्जा पेय (वैकल्पिक)
    • विटामिन बी -100 कॉम्प्लेक्स (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com