सबक के दौरान नोट कैसे लें

नोट्स प्रभावी ढंग से लेना रिकॉर्डिंग या पाठ को लिखने का मतलब नहीं है। यह सीखने की प्रक्रिया का सक्रिय हिस्सा, जल्दी से एक सबक की सामग्री को संसाधित करने और एक विधि है कि आपके सीखने की शैली को प्रोत्साहित करती है का पालन करते हुए मुख्य तत्व लिखने के लिए की आवश्यकता है। एक सबक के लिए खुद को तैयार करने के बाद, जिस तरह से आप नोट लेते हैं उसे अनुकूलित करें निम्न चरणों का पालन, यदि संशोधन और आप क्या लिखा है के पुनर्गठन के साथ संयुक्त, आप अपने प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

पाठ के लिए तैयार
व्याख्यान नोट्स चरण 1 ले ली गई छवि
1
दिन के पाठ से पहले रीडिंग और कार्य पूरा करें शिक्षकों को अध्ययन करने के लिए पृष्ठों को असाइन करें ताकि आप उस विषय के बारे में कुछ ज्ञान प्राप्त कर सकें जिसे कक्षा में चर्चा की जाएगी। यदि आप तैयार पाठों पर पहुंचते हैं, तो आप पहले से ही माध्यमिक विवरण के कई जानते होंगे। उस समय आप मौलिक अवधारणाओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • पिछले पाठों के नोटों को भी पढ़ें, जिसमें अंतिम विषयों को शामिल किया गया है।
  • लेक्चर नोट्स स्टेप 2 ले लीजिए छवि
    2
    अगर सबक योजनाएं और पाठ्यक्रम सामग्री उपलब्ध हैं तो इंटरनेट पर जांचें यदि आपका शिक्षक PowerPoint स्लाइड प्रदान करता है या निम्न पाठ का एक सरल सारांश भी देता है, तो उन्हें अपने लाभ में ले जाएं वे घर की नींव की तरह होंगे, जो आप पूरा करेंगे और "arrederai" आपके नोट्स के साथ
  • आप सबक कार्यक्रम या स्लाइड मुद्रित करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं और नोट्स लेने से बच सकते हैं या पत्रों पर यहां और वहां कुछ लिख सकते हैं। सबसे अच्छी पसंद, हालांकि, उन सामग्रियों का उपयोग करने के लिए है जो आप लिखते हैं एक संरचना दे। यह जानकारी संसाधित करने का सबसे प्रभावी तरीका है - आप नोट्स क्यों लेते हैं
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    सबक के दौरान टाइप करके नोट लेने के पेशेवरों और विपक्षों पर विचार करें कई छात्र लिखने की तुलना में टाइप करने में अधिक सक्षम होते हैं, लेकिन कागज और पेन के साथ पारंपरिक विधि को पसंद करने के लिए कारण हैं कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जो छात्र वे नोट लेते हैं हाथ से वे समझते हैं और वे आसानी से टाइप की तुलना में पाठ की सामग्री को याद कर सकते हैं। एक लैपटॉप पर लिखना मोड में प्रवेश करना आसान है "प्रतिलिपि"जो कि, लिखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बातों को सक्रिय रूप से समझने की कोशिश करने के बजाय कहा गया है कि सब कुछ टाइप करें। हस्तलिखित, इसके अलावा, एकाग्रता को बढ़ावा दे सकता है।
  • दूसरी तरफ, एक लैपटॉप या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करना आसान स्वरूपण, बचत, संपादन, साझा करने और नोट्स को पढ़ना (सुलेख के बारे में चिंता के बिना) आसान हो जाता है।
  • ऐसे टूल जो लैपटॉप पर नोट लेने में आपकी सहायता कर सकते हैं लगभग अंतहीन हैं, जैसे: स्वरूपण "नोट लेआउट" माइक्रोसॉफ्ट वर्ड-प्रोग्राम हैं जो सबक के एक रिकॉर्डिंग संगठन कार्यक्रमों लिखते हैं कि आप इस तरह के ई-मेल और सहयोगी प्लेटफॉर्म के रूप में विभिन्न प्रकार और स्वरूपों का माल गठबंधन करने के लिए अनुमति देने के नोट है कि आप वास्तविक समय में लिखने की अनुमति PDF- Notetakers- से कनेक्ट अन्य छात्रों के साथ ये समाधान आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं, या विचलन का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। केवल आप ही समझ सकते हैं कि आपको किस रणनीति को अपनाना चाहिए।
  • कुछ प्रोफेसरों और संस्थानों ने कक्षा में लैपटॉप के इस्तेमाल पर रोक लगाई है, इसलिए हाथ से नोट लेने में सक्षम होने की क्षमता को कम मत समझें।
  • लेक लेक्चर नोट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    कक्षा की पहली पंक्ति में बैठें एक बिंदु चुनें जहां आप विचलित नहीं होंगे, अधिक ध्यान देने के लिए और अधिक सटीक नोट लेंगे। आपको बैठना चाहिए जहां आप पूरे बोर्ड को देख सकते हैं, और जहां आप सुनते हैं और प्रोफेसर को अच्छी तरह देख रहे हैं सर्वोत्तम सीटों में से एक को सुरक्षित करने के लिए पाठ की शुरुआत से कुछ ही मिनट पहले कक्षा में पहुंचें
  • आप शोर साथी वर्ग, एक एयर कंडीशनिंग या प्रोजेक्टर पर एक प्रतिबिंब के नेतृत्व से विचलित रहे हैं, तो चुपचाप कहीं और चले गए - यदि आप इसे सबक को परेशान किए बिना कर सकते हैं। यदि नहीं, तो इस समय के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करें और निम्न पाठ के लिए डेस्क को याद रखना याद रखें।
  • लेक लेक्चर नोट्स चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके पास नोट्स लेने की आवश्यकता है। यदि आप हाथ से लिखते हैं, तो कलम, पेंसिल और आपके साथ अतिरिक्त चादरें लाओ। यदि आप एक लैपटॉप या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जैसे ही पाठ शुरू होता है, जैसे ही इसे लोड और तैयार किया जाता है
  • जबकि दूसरों को लगता है कि नोटबुक अधिक व्यवस्थित कर रहे हैं कुछ लोगों को ढीला शीट का उपयोग करने, ताकि वे फर्श पर या मेज जब वे अध्ययन पर हो सकता है पसंद करते हैं।
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 6
    6
    पाठ की तारीख और विषय के साथ प्रत्येक पत्र को पहचानें। सुनिश्चित करें कि आपके सभी नोट्स अच्छी तरह से सूचीबद्ध हैं, ताकि आप उन्हें भविष्य में आसानी से ढूंढ सकें। प्रत्येक पृष्ठ के ऊपर पाठ की तारीख और विषय लिखें।
  • यदि आप एक सबक में नोट्स के और पेज लेते हैं, तो आप पेज नंबर भी जोड़ते हैं। शीट को क्रम में रखने के लिए आपको इसकी आवश्यकता होगी
  • व्याख्यान नोट्स ले लीजिए छवि शीर्षक चरण 7
    7
    निर्धारित करें कि किस प्रारूप का उपयोग करना है जितनी अधिक आपके नोट्स लेखन के समय सॉर्ट किए जाएंगे, उतना आसान होगा कि उन्हें समझें, उनकी समीक्षा करें और उनका अध्ययन करें। आप चुन सकते हैं मसौदा प्रारूप, खासकर यदि सबक संरचित या उस तरीके से प्रस्तुत किया जाता है यह प्रारूप प्रत्येक अनुभाग के लिए एक शीर्षक प्रदान करता है - नीचे वह बुलेटेड सूची में मुख्य विचार लिखता है और माध्यमिक लोगों को इंडेन्ट अंक में लिखता है। यह समाधान एक अलग बिंदु के रूप में प्रत्येक नई अवधारणा लिखने से बहुत अधिक प्रभावी है
  • विचार करें कि सभी प्रोफेसरों मुख्य विषयों और अंतर्दृष्टि के अनुसार अपने पाठों को स्पष्ट नहीं करते हैं। आपको पाठ के बाद जो लिखा था उसे पुन: क्रमित करना पड़ सकता है
  • भाग 2

    अपने नोट्स अनुकूलित करें
    लेक लेक्चर नोट्स स्टेप 8 नामक छवि
    1
    याद रखें कि नोट्स लेने का मतलब सबक लिप्यंतरण नहीं है लिखित नोट्स में सुधार करने के लिए, आपको सीखना होगा "सक्रिय रूप से सुनो"- कहा गया है कि सब कुछ लिखने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसके बजाय, आपको सबक में शामिल होना चाहिए और इसकी सामग्री के आवश्यक तत्वों को पहचानना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, Cavour (जानकारी जिसे आप बाद में सत्यापित कर सकते हैं) द्वारा किए गए सुधारों पर हर विवरण लिखने के बजाय समय बर्बाद करने के बजाय, अपनी आंतरिक नीति की मुख्य अवधारणाओं को स्थापित करने का प्रयास करें और अपनी थीसिस का समर्थन करने के लिए उदाहरणों की पहचान करें। इस तरह, आप पहले से ही सीखने की प्रक्रिया शुरू कर देंगे (या, दूसरे शब्दों में, अध्ययन)।
    • सक्रिय सहभागिता का महत्व एक कारण है कि कई विशेषज्ञों ने रिकॉर्डिंग सबक के बारे में सलाह दी है।
    • यदि आप किसी भी तरह से सबक रिकॉर्ड करने का निर्णय लेते हैं, या यदि आपको यह करना है, तो प्रोफेसर से पूछें कि आप ऐसा कर सकते हैं। पाठ को उन लोगों की बौद्धिक संपत्ति माना जाता है जो उन्हें प्रस्तावित करते हैं। इसके अलावा, कुछ संस्थानों के पंजीकरण के बारे में विशेष नीतियां हैं
  • लेक लेक्चर नोट्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    सबक की शुरूआत के लिए ध्यान से सुनो। जैसे ही प्रोफेसर बात करना शुरू कर देते हैं, ठीक उसी तरह सही ताल लें। आपको शुरुआत से सही लिखने के लिए तैयार होना चाहिए
  • सबक अक्सर एक पूर्वावलोकन के साथ शुरू होते हैं जिसका इलाज किया जाएगा, या कम से कम "सुराग" क्या अनुसरण करेंगे पर निहित सुझावों की तलाश में पाठ के उद्घाटन के लिए सावधानी से सुनो जो आपके नोट्स को व्यवस्थित करने में आपकी मदद कर सकता है और समझ सकता है कि सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाएं क्या होंगी।
  • उन विद्यार्थियों पर ध्यान न दें जो देर से आते हैं या नोट लेने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    3
    ब्लैकबोर्ड पर क्या लिखा है की कॉपी करें प्रत्येक प्रोफेसर एक विशेष योजना के बाद अपने / उसके खुद के सबक का आयोजन करता है- अपने नोट्स को अधिक प्रभावी ढंग से व्यवस्थित करने के लिए अपनी सीढ़ी का उपयोग करता है कक्षा में प्रस्तुत स्लाइड में शामिल जानकारी आपको अपने नोट्स को ऑर्डर करने का एक स्पष्ट अनुमान दे सकता है
  • लेक लेक्चर नोट्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    4
    प्रोफेसर के निर्देशों और संदेशों को समझना सीखें। जब वह सबक प्रस्तुत करता है, तो वह सबसे महत्वपूर्ण भागों को आकर्षित करने के लिए आवाज की स्वर, हाथों के इशारों और अन्य गैर-मौखिक संदेश का उपयोग करेगा। इन संकेतों को देखें और उन्हें पहचानना सीखें, समझने के लिए कि कौन सी जानकारी याद रखती है
  • मुख्य शब्दों और वाक्यांशों को पहचानकर मुख्य विचारों को पहचानें जो कि निम्न प्रकार के महत्व को दर्शाता है आपका प्रोफेसर आतिशबाजी गोली मार नहीं होगा जब यह एक महत्वपूर्ण नई अवधारणा की घोषणा करेंगे या जब वह एक उदाहरण बना देता है लेकिन un`idea- स्पष्ट करने के लिए, वह कैसे कहते हैं करने के लिए जा रहा है के संकेतों का प्रयोग करेंगे। हर अच्छे वक्ता ने इस तकनीक को गोद लिया और आपको अपने शिक्षक से ऐसे संकेतों की भी उम्मीद करनी चाहिए। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • यहां तीन कारण हैं ...
  • पहले ... दूसरा ... तीसरा ...
  • इसका महत्व है ...
  • इसका प्रभाव है ...
  • इस से हम इसका अनुमान लगा सकते हैं ...
  • अन्य सुरागों को भी नोटिस करना सीखें एक प्रोफेसर एक महत्वपूर्ण बिंदु की व्याख्या करते हैं, अक्सर उच्च या धीमी आवाज बोलता है, शब्दों या वाक्यांशों को दोहरा, फिर से बोलने से पहले एक लंबे समय तक ठहराव है (शायद एक गिलास पानी पीने के लिए), के साथ और अधिक दिखावटी इशारों है हाथ, चलना बंद करो, छात्रों पर और अधिक तीव्रता से देखो और इतने पर।
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 12
    5
    अपने संक्षिप्त नाम की अपनी प्रणाली का आविष्कार करें संकेताक्षर आपको शॉर्टकट्स का उपयोग करने के लिए पूर्ण में हर शब्द लिखने की अनुमति नहीं देता है वे आपको नोट्स को और अधिक तेज़ी से लेने की अनुमति देते हैं, एक सबक के दौरान एक बहुत ही महत्वपूर्ण कौशल। हालांकि, स्टैगोग्राफ़ से कोड का उपयोग करने से बचें, अगर आप जो लिखा था, समय बर्बाद कर रहे हैं, उसे प्रतिलेखन नहीं करना चाहते हैं इसके बजाय, शॉर्टकट, संक्षिप्त, प्रतीक, चित्र, आदि की अपनी प्रणाली विकसित करें। यहां तक ​​कि अगर कोई भी आपके द्वारा लिखी गयी चीजों को समझा न दें, आपके लिए नोट्स की सामग्री पूरी तरह से स्पष्ट होगी।
  • संक्षेप का प्रयोग करें और नोट्स प्रभावी रूप से लेने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा शब्दों को छोड़ें। केवल महत्वपूर्ण वाक्यों को लिखें जो कि आपको अवधारणा को समझने की अनुमति देता है। उन लेखों को छोड़ें, जो अर्थ में कुछ भी नहीं जोड़ते हैं उदाहरण के लिए आप भी faster- लिखने के लिए अपने स्वयं के आशुलिपि बना सकते हैं, तो आप एक परिणाम से संकेत मिलता है, या एक शब्द है कि लगातार प्रयोग किया जाता है छोटा करने के लिए तरीके खोजने के लिए एक तीर का उपयोग कर सकते हैं (जैसे "टीडी" थर्मोडायनामिक्स के लिए)
  • सूत्रों, विशिष्ट परिभाषाओं या तथ्यों को छोड़कर अपने स्वयं के शब्दों के साथ सब कुछ दोहराएं, आपको परीक्षा में पत्र को दोहराना होगा।
  • ज़ोर देना, सबसे महत्वपूर्ण उदाहरणों, परिभाषाओं और सामग्रियों की पहचान करने के लिए मंडलियों, तारे, हाइलाइटर और अन्य विधियों का उपयोग करें। किसी भी प्रकार की जानकारी को इंगित करने के लिए संकेत चिह्नों का आविष्कार करें
  • उन अवधारणाओं को व्यक्त करने के लिए आरेख या छवियों को खींचने का प्रयास करें, जिन्हें आप कम समय में वर्णन या समझ नहीं सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक चुनाव में एक राजनीतिक दल की लगभग सापेक्ष ताकत का संकेत देने के लिए एक पाई चार्ट बनाएं।
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    6



    स्पष्ट रूप से लिखें सुनिश्चित करें कि पत्र और शब्द पर्याप्त रूप से दूर और सुपाठ्य हैं, ताकि समीक्षा में कठिनाई न हो। कुछ चीजें आपके लेखन को पढ़ने में सक्षम नहीं होने की तुलना में अधिक निराशा होती हैं, खासकर एक परीक्षा के कुछ दिनों के भीतर
  • लेक लेक्चर नोट्स स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    7
    बाद में नोटों को पुन: प्रसंस्करण के लिए कुछ स्थान छोड़ दें प्रत्येक शीट में जितनी संभव हो सके उतना शब्दों को संक्षेपित करने का प्रयास न करें। किसी भी भविष्य के संशोधन और स्पष्टीकरण के लिए आपके पृष्ठों पर बहुत अधिक सफेद स्थान रहना चाहिए। अध्ययन की अवधि के दौरान लेखन की यह शैली पढ़ने और पुन: विस्तार को भी आसान बनाता है।
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 15
    8
    सबक के अंत में ध्यान दें यह अक्सर एकाग्रता को घटाना होता है, जब घड़ी के अंत तक पहुंच जाता है। अन्य छात्र अपने सामान का संग्रह करना शुरू कर सकते हैं और दोपहर के भोजन की योजना बना सकते हैं। एक सबक के अंत, हालांकि, सामान्य विषय और प्रमुख अवधारणाओं को समझने की शुरुआत के रूप में महत्वपूर्ण है।
  • यदि प्रोफेसर सबक के अंत में सारांश तैयार करता है, तो करीब ध्यान दें। आप अपने नोट्स के संगठन को नियंत्रित करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं यदि उन्हें बुरी तरह से आदेश दिया गया है, तो सारांश में मुख्य बिंदुओं की प्रतिलिपि बनाएँ - वे बाद में नोटों की समीक्षा के लिए उपयोगी होंगे
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 16
    9
    प्रश्न पूछें सबक के दौरान और बाद में, उन चीजों के बारे में जानकारी मांगना सुनिश्चित करें जो आपको नहीं समझा गया। जब अन्य छात्र प्रश्न पूछते हैं, तो उन्हें शिक्षक के उत्तर के साथ लिखें यह अतिरिक्त जानकारी आपके लिए उपयोगी हो सकती है
  • यदि आप एक प्रश्न पूछकर पूरे वर्ग को वापस नहीं पकड़ना चाहते हैं (जो छात्र पहले से ही दरवाजे के बाहर पैर हैं), निजी में कुछ पूछने के लिए प्रोफेसर से संपर्क करें। संभवत: अन्य छात्र ऐसा करेंगे और आप उनके प्रश्नों को भी सुन सकते हैं।
  • पूछने के लिए प्रश्नों की एक सूची के साथ आप अपने प्रोफेसर द्वारा स्वागत में भी जा सकते हैं
  • भाग 3

    अपने नोट्स की समीक्षा करें
    लेक व्याख्यान नोट्स चरण 17
    1
    जितनी जल्दी हो सके अपने नोट्स की समीक्षा करें। आपको पाठ की समाप्ति के 24 घंटों के भीतर पहली समीक्षा पूरी करनी चाहिए। उस पल से आप पहले से कक्षा में क्या कहा गया था की 80% भूल गए हो सकता है। स्क्रैच से शुरू होने के बजाय, आपने जो सीखा है उसका लाभ उठाएं
  • लेक लेक्चर नोट्स स्टेप 18 नामक छवि
    2
    अपने नोट्स की समीक्षा करें, उन्हें प्रतिलिपि न करें आप एक मसौदा के रूप में कक्षा में और एक अच्छी प्रति के रूप में एक संशोधन के रूप में क्या लिखते हैं, इसके बारे में सोचें। नोटों का एक नया संस्करण बनाएं, खासकर यदि वे गंदे हैं, बुरी तरह से संगठित हैं या लगभग अस्पष्ट हैं। पन्नों की प्रतिलिपि बनाने के लिए यह पहली बार लिखने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको सक्रिय रूप से उन्हें फिर से लिखना होगा।
  • संरचना और महत्वपूर्ण अवधारणाओं के बारे में पाठ के दौरान आपके द्वारा एकत्र की गई सुरागों का उपयोग करके आप क्या लिखते हैं, उसे पुन: क्रमित करने के लिए उपयोग करें।
  • अपने पाठ्यपुस्तकों का प्रयोग करके लापता भाग को पूरा करें
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    पाठ के सबसे महत्वपूर्ण भागों को हाइलाइट करें जब आप नोट पुन: पढ़ते हैं, तो आपको महत्वपूर्ण अवधारणाओं को हाइलाइट या रेखांकित करना चाहिए। प्रत्येक आवर्ती तत्व को अर्थ असाइन करने के लिए हाइलाइटर या विभिन्न रंगों के पेन का उपयोग करें। नोट्स इस तरीके से चिह्नित हैं, जब आप परीक्षा के लिए अध्ययन करेंगे, क्योंकि आप प्रत्येक पाठ के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों की त्वरित और कुशलतापूर्वक समीक्षा करने में सक्षम होंगे।
  • लेक लेक्चर नोट्स स्टे 20 से शीर्षक वाली छवि
    4
    आपके द्वारा छोड़े गए पाठों के नोट प्राप्त करें यदि आप स्वास्थ्य या अन्य दुर्घटनाओं के कारण कक्षा में शामिल नहीं हो पाए हैं, तो आपको अपने नोट्स को उधार देने के लिए एक साथी से पूछना चाहिए। वह यह भी सुनिश्चित करने के लिए प्रोफेसर से बात करता है कि वह इस विषय को समझा है।
  • सबक नोट्स बेचने वाली सेवाओं पर भरोसा मत करो लगभग सभी विश्वविद्यालयों के ऐसे नियम हैं जो इस प्रकार के वितरण का उपयोग करने पर रोक लगाते हैं। याद रखें: खरीदी गई नोट्स का उपयोग नहीं किया गया है "सक्रिय शिक्षा" जो आपको अध्ययन के विषय को समझने और बेहतर याद रखने में मदद कर सकता है।
  • यदि आपने शारीरिक समस्याओं का दस्तावेजीकरण किया है जो आपको आसानी से नोट लेने की अनुमति नहीं देते हैं, तो अपने संस्थान में छात्रों के लिए अपने प्रोफेसर और सहायता सेवा से बात करें। सभी संभावनाओं में आप कई विकल्पों का लाभ उठाने में सक्षम होंगे, जैसे क्लासरूम सहायता, ट्यूशन या सबक पंजीकरण करने के लिए प्राधिकरण।
  • भाग 4

    कार्नेल क्लिपबोर्ड लेखन विधि की कोशिश करो
    लेक व्याख्यान नोट्स चरण 21
    1
    शीट को तीन खंडों में विभाजित करें। कॉर्नेल विधि एक नोट लिखने की तकनीक है जिसमें कक्षा में क्या लिखा गया है और फिर सामग्री से सवाल विकसित करना शामिल है। बाएं हाशिया से 5 सेमी के बारे में ऊर्ध्वाधर रेखा खींचकर अपने पृष्ठों को दो हिस्सों में विभाजित करें। शीट के अंत से लगभग 5 सेंटीमीटर तक लाइन जारी रखें। निचले किनारे से क्षैतिज रेखा 5 सेंटीमीटर खींचकर आरेख पूर्ण करें।
    • यदि आप एक लैपटॉप का उपयोग करते हैं, तो ऐसे कार्यक्रम होते हैं जो कॉर्नेल पद्धति के अनुसार आपके शीट को प्रारूपित कर सकते हैं।
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 22
    2
    कक्षा में उजागर मुख्य अवधारणाएं लिखें आपको यह पृष्ठ के सबसे बड़े अनुभाग में करना होगा। भविष्य के संशोधन के लिए बहुत सारे कमरे छोड़ दें।
  • प्रोफेसर द्वारा चर्चा की गई उदाहरण, आरेख, तालिकाओं और अन्य सामग्रियां जोड़ें।
  • लेक्चर नोट्स 23 पायदान पर लिखी गई छवि
    3
    सबक के अंत में प्रश्न पूछें आपके द्वारा लिखे गए नोटों के बारे में प्रश्नों के लिए पृष्ठ के बाएं अनुभाग को आरक्षित किया गया है। ये प्रश्न कुछ अवधारणाओं, कुछ परिभाषाओं और इतने पर स्पष्ट करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। सबक के अंत के एक या दो दिनों के भीतर समीक्षा का ध्यान रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको कम से कम कुछ क्या कहा गया था।
  • आपकी सामग्री के लिए धन्यवाद आप संभव परीक्षा प्रश्न विकसित कर सकते हैं। आपको क्या लगता है कि प्रोफेसर परीक्षा में पूछ सकता है?
  • जब आप एक परीक्षा के नोट्स का अध्ययन करते हैं, तो पृष्ठ के दाईं ओर कवर करें। यह देखने के लिए जांचें कि क्या आप बाईं तरफ के सवालों के जवाब दे सकते हैं।
  • लेक लेक्चर नोट्स स्टेप 24, शीर्षक वाली छवि
    4
    पृष्ठ के निचले भाग में नोट्स का सारांश करें इससे आपको पाठ के उस भाग की सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं को याद करने में मदद मिलेगी।
  • टिप्स

    • यदि आपने कोई सबक नहीं लिया है, तो इसे अपने नोटों पर लिखना सुनिश्चित करें ताकि आप उसे भूल न सकें। इस तरीके से आप एक साथी को याद दिलाने के लिए सुनिश्चित करेंगे कि आप नोटों को उधार दें, परीक्षा के लिए अपनी तैयारी में छेदों को खतरा न लगाए।
    • सही दृष्टिकोण को अपनाना अच्छी तरह से सुनने के लिए आप बहुत सावधान रहना चाहिए कक्षा में एक खुले दिमाग रखें और शिक्षक से बात करें जब आप असहमत हों।
    • एक नोटबुक या किसी अंगूठी बांधने की मशीन के एक हिस्से में एक कोर्स के सभी नोट्स को इकट्ठा करें सुनिश्चित करें कि सभी पत्रकों के पास एक शीर्षक है और उन्हें कालानुक्रमिक रूप से आदेश दिया गया है। नोट्स के रूप में कुशलता से संभव के रूप में पुनर्व्यवस्थित करने के लिए, आप कठोर बाइंडिंग के साथ एक के बजाए एक चक्राकार नोटबुक का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • ऐसे कार्य करने से बचें, जो पाठ के दौरान आपको या अन्य छात्रों को विचलित कर सकता है, जैसे कि लिखना या कलम के साथ खेलना। ये गतिविधियां आँख से संपर्क करने और एकाग्रता में बाधा डालती हैं, साथ ही उन लोगों को परेशान करती हैं जो आपके करीब हैं। इन कारणों के लिए, अगर आप मैदान में अपने पैर को डॉगलिंग या टैप करके बेहतर सीख सकते हैं, तो ऐसे छात्रों के करीब एक जगह ढूंढें जो एक ही काम करते हैं या अधिक अलग-अलग डेस्क का चयन करते हैं।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com