कैसे इतिहास सबक याद करने के लिए

कई छात्रों के लिए इतिहास सबसे कठिन विषयों में से एक हो सकता है। जानने के लिए इतने सारे तथ्यों हैं: वर्ण, स्थान, युद्ध, कानून, तिथियां और बहुत कुछ। यदि आपको कठिनाई होती है दिल से सीखें सब कुछ, दिल खोना नहीं है सही दृष्टिकोण के साथ आप इस मामले में सब कुछ जान सकते हैं। इन चरणों का पालन करें, फिर, इतिहास पाठों को याद रखना।

कदम

विधि 1

एक योजना का उपयोग करें
मेमोरीज़ इतिहास सबक स्टेप 1 शीर्षक वाला छवि
1
इकट्ठा करो कि आपको क्या चाहिए और अध्ययन करने के लिए एक शांत जगह मिल जाए। हर विकर्षण से छुटकारा पाएं कंप्यूटर से दूर चले जाएं (या ई-मेल से बाहर निकलें, से फेसबुक और किसी भी तत्काल मैसेजिंग एप्लिकेशन) और अपने फोन को दूर रखें।
  • मेमोरीज़ इतिहास सबक स्टेप 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    एक करके शुरू करें योजना सीखने के विषय में बहुत व्यापक है कालानुक्रमिक क्रम एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है अपनी पाठ्यपुस्तक को एक गाइड के रूप में प्रयोग करें (उनमें से कई पहले से ही स्कीमा या कुंजी अवधारणाओं की सूची है) बस कालानुक्रमिक क्रम में प्रमुख घटनाओं की सूची, उन दोनों के बीच काफी जगह छोड़कर, जो आप विवरण के साथ भरेंगे।
  • मेमोरीज़ इतिहास सबक स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    निर्दिष्ट पाठ पढ़ें जैसा कि आप पढ़ते हैं, मुख्य विवरण के साथ रूपरेखा को भरें। सब कुछ वापस मत लाओ - तुम सब कुछ याद नहीं कर सकते इसके बजाय, सबसे महत्वपूर्ण चीजों के बारे में सोचें और उन्हें रूपरेखा में लिख दें।
  • इमेज का शीर्षक याद करना इतिहास सबक चरण 4
    4
    पढ़ने की जांच का पालन करें नोट कक्षा में ली गई कक्षा में एकत्रित जानकारी आपके शिक्षक का मानना ​​है कि वास्तव में महत्वपूर्ण है इसलिए उन्हें अपनी रूपरेखा में शामिल करना सुनिश्चित करें
  • मेमोरीज़ हिस्ट्री लेबन्स स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    जब तक आप अपने खुद के शब्दों में जानने के लिए मुख्य घटनाओं का पूर्ण वर्णन न करें तब तक इस योजना का निर्माण जारी रखें। आप एक चरित्र या घटना से तीर को दूसरों से आकर्षित कर सकते हैं और उनके बीच होने वाले रिश्तों को उजागर करने के लिए नोट्स जोड़ सकते हैं।
  • एक समयरेखा बनाएं कई ऑनलाइन साइटें हैं जो आपको अपने दम पर एक डिजिटल टाइमलाइन बनाने की अनुमति देती हैं यदि आप इसे स्वयं करते हैं, तो आप इसे बेहतर याद कर पाएंगे, क्योंकि यह आपके सृजन होगा।
  • मेमोरीज़ हिस्टॉरी लेसनस स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    6
    अध्ययन के दौरान समग्र विवरण पर ध्यान केंद्रित। मौलिक घटनाएं मौके से पैदा नहीं होती हैं इतिहास में मौजूद इतिहास के बारे में सोचना याद रखें यह वास्तव में सब कुछ समझने में सक्षम होने के बारे में है
  • छवि शीर्षक 577386 7
    7
    अपनी योजना का अध्ययन करें आप अपनी योजना की समीक्षा कर सकते हैं जितना आप पूरे पाठ को पढ़ सकते हैं या सभी नोटों की समीक्षा कर सकते हैं। महत्वपूर्ण चीजों का विश्लेषण करने के लिए फ़्लैश कार्ड (याद रखने के लिए जानकारी की एक श्रृंखला का ग्राफिक प्रतिनिधित्व) करें



  • मेमोरीज़ हिस्ट्री लेबन्स स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज
    8
    खुद को जांचें एक बार जब आप अपनी योजना का अध्ययन कर चुके हैं और सबकुछ अच्छी तरह से सीखा है, तो इसे दूर रखें और अपनी याददाश्त में इसे पुनः बनाने का प्रयास करें। इस तरीके से आपको एहसास होगा कि आपने वास्तव में क्या सीखा है। अगर आप इसे पहली बार नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो कम से कम अब आपको पता है कि क्या अध्ययन करना है। एक बार जब आप खरोंच से सब कुछ पुन: तैयार कर लेते हैं, तो आप समझ जाएंगे कि आपने अपने इतिहास के सबक सीखने में कामयाब रहे हैं!
  • विधि 2

    संक्षेप में प्रस्तुत करना
    मेमोरीज़ हिस्ट्री लेबन्स स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    1
    आपको पढ़ने की क्या ज़रूरत है, इसका सामान्य विचार प्राप्त करें।
  • मेमोरीज़ हिस्ट्री लेबन्स स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    2
    रेखा से पैराग्राफ़ लाइन पढ़ें इसे 4 या 5 बार दोहराने का प्रयास करें।
  • मेमोरीज़ हिस्ट्री लेबन्स स्टेप 11 शीर्षक वाला इमेज
    3
    कागज का एक टुकड़ा लें उस पृष्ठ का सारांश बनाएं जिसे आप अभी पढ़ा है।
  • मेमोरीज़ इतिहास सबक स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक गीत में पैराग्राफ को चालू करें। कभी-कभी किसी विशेष लय के लिए अनुकूलित एक गहन पाठ आपको सघन विवरण याद करने में मदद कर सकता है।
  • मेमोरीज़ हिस्ट्री लेबन्स स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    5
    कमरे में अन्य चीजों से विचलित न होने की कोशिश करें
  • टिप्स

    • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए जानकारी याद रखने की कोशिश की जानी चाहिए कि आपने यह सीखा है। केवल पढ़ने के लिए, जो आपने पढ़ा है उसे वापस लाने की कोशिश करने के बजाय, यह आपको इसे ठीक करने में मदद नहीं करेगा।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास फोन, कंप्यूटर, टीवी, आदि जैसे किसी भी तरह का व्याकुलता नहीं है।
    • अपनी याददाश्त का इस्तेमाल करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक एक प्रश्नावली का जवाब देना है, संभवतः आपके द्वारा तैयार किया गया है। महत्वपूर्ण तिथियाँ, पात्रों या घटनाओं के साथ एक तरफ और दूसरे पर महत्वपूर्ण तथ्य के साथ कुछ flashcards व्यवस्थित करें। उन्हें क्विज़ की तरह एक विषय के आधार पर प्रयोग करें या कुछ मित्र या माता-पिता को एक प्रश्नोत्तरी पर जमा करने के लिए उनका उपयोग करने के लिए आमंत्रित करें।
    • अधिक जानने के लिए, सबसे पहले सबक या ऑर्डर करने के लिए आप अध्ययन करने जायेंगे। कीवर्ड पर ध्यान और, अधिक महत्वपूर्ण, याद करने के लिए क्या आप सप्ताह के बाद सप्ताह किया है की कोशिश (पाठ के अंत में अपने नोट्स के ऊपर जाता है, या आप घर पर हैं जब)।
    • यदि आपके मित्र पैटर्नों के आधार पर सीखने के लिए पाठों को फिर से दोहराते हैं, तो आप उन्हें एक साथ मिलकर देख सकते हैं कि क्या आपने एक ही जानकारी दर्ज की है या नहीं। इस तरीके से आपको पता चल जाएगा कि क्या आपने अच्छी तरह से प्राप्त किया है कि आपने क्या पढ़ा है।

    चेतावनी

    • इस विषय को सीखने पर विचार मत करो जैसे कि आप एक शब्दावली सीख रहे थे तथ्यों की एक साधारण सूची सेट करना बेकार होगा कुंजी यह समझने की है कि कैसे दिनांक, पात्रों और चीजों को अतीत की कहानी में उलझाना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com