कैसे एक इतिहास बनाओ

क्या उन्होंने आपको कालक्रम की कार्यवाही की है? अध्ययन करने के लिए किसी विषय को चुनना शुरू करें, फिर समीक्षाधीन अवधि में सबसे महत्वपूर्ण तिथियां ढूंढें। अगला कदम यह है कि आपके मन में होने वाले कालक्रम का एक दिलचस्प दृश्य प्रस्तुति बनाना है। एक कालक्रम बनाने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें

कदम

भाग 1

तय करें कि इतिहास में क्या बात है
छवि शीर्षक एक टाइमलाइन चरण 1
1
कालक्रम को शीर्षक दें कालक्रम के लिए विषय क्या है? तय करें कि आप किस घटना को एक कालक्रम में वर्णन करना चाहते हैं आप किसी विशेष अवधि या पूरे युग में, पड़ोस के इतिहास पर, या एक प्रतिष्ठित व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। एक विशेष अवधि केवल एक पेड़ के जीवन, या एक यादगार उम्र में घटनाओं के विकास के लिए संदर्भित कर सकते हैं। प्रेरित होने के लिए कुछ शीर्षकों का उदाहरण यहां दिया गया है:
  • नेल्सन मंडेला द्वारा जीवन और विसेंटा
  • बेवर्ली हिल्स, 90210: एक हालिया इतिहास
  • जेडी सेलिंगर की महान कैरियर
  • अरमा देई कार्बिनेरि, कल और आज
  • सार्डिनिया में वनों का इतिहास
  • नासा, चंद्रमा और परे तक
  • एलोनोरा डी अरबोरेआ का इतिहास
  • एक साथ प्रार्थना मांटिस के साथ एक दिन
  • छवि शीर्षक एक टाइमलाइन चरण 2 बनाएं
    2
    शामिल करने के लिए ईवेंट की एक सूची बनाएं घटनाक्रम में शामिल होने वाली घटनाओं में तुच्छ और प्रसिद्ध घटनाओं की सूची शामिल हो सकती है, लेकिन प्रश्न में विषय से संबंधित अन्य कम ज्ञात और प्रेरक, कभी-कभी मज़ेदार भी शामिल हो सकते हैं। महत्वपूर्ण घटनाओं पर विचार करें, जैसे जन्म और मृत्यु, लेकिन थोड़ा-सा विवरण जोड़ना ऐसी जानकारी शामिल करें जो जनता के लिए रुचि हो सकती है अपनी पसंद पर, तय करें कि क्या कई या कुछ इवेंट शामिल हों यहां पर विचार करने के लिए कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • प्रासंगिक व्यक्तिगत घटनाएं जैसे जन्म, मृत्यु, विवाह, तलाक, अधिक गंभीर बीमारियां, परिवार के साथ टूटना, विदेश में स्थानांतरण, कैरियर की उन्नति आदि;
  • विषय की साजिश बनाने के लिए अन्य उपयोगी घटनाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्राचीन जैतून का पेड़ का कालक्रम बना रहे हैं, तो आप उस तारीख को शामिल कर सकते हैं, जब एक समुदाय पेड़ के पास बसे, उस दिन जब इसके चारों ओर के पेड़ों की लकड़ी, या एक आग कि आसपास के क्षेत्र को नष्ट कर दिया, और इतने पर। धर्मनिरपेक्ष जैतून के पेड़ के जीवन की तस्वीर इन महत्वपूर्ण घटनाओं के आधार पर खोजी जाती है।
  • ऐतिहासिक घटनाओं के साथ एक साथ आयोजित विषय आप के साथ काम कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जेरोम डेविड सैलिंगर का करियर इतिहास कर रहे हैं, तो आप द्वितीय विश्व युद्ध जैसे प्रमुख कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं, या वह व्यक्ति जिसकी पहली बार चन्द्रमा की ओर चली गई थी, इसलिए लोगों का कारण हो सकता है कैसे इन घटनाओं Salinger के काम को प्रभावित किया है पर प्रतिबिंबित
  • थोड़ा ज्ञात और पेचीदा तथ्य जो कालक्रम को अधिक मूल बना सकते हैं अधिकांश लोगों के लिए अज्ञात तथ्यों को प्रकट करने के लिए अनुसंधान करें सामान्य रूप से दूसरों द्वारा विचार नहीं किए जाने वाले परिप्रेक्ष्य से अपने विषय को देखें
  • एक शीर्षक बनाओ छवि शीर्षक चरण 3
    3
    तय करें कि कालक्रम कब शुरू होता है और कब समाप्त होता है। तकनीकी तौर पर, आपकी कालक्रम अनन्त रूप से लंबा और चौड़ा हो सकता है, समय की शुरुआत से और हर छोटी सी बात को समझने के लिए। इतिहास को पढ़ने में आसान बनाने के लिए कई प्रबंधनीय घटनाओं को शामिल करें एक घटनाक्रम उन लोगों को प्रस्तुत करना चाहिए जो एक विषय के बारे में सबसे जरूरी जानकारी का न्याय करते हैं, और यदि आप बहुत ज्यादा सामग्री शामिल करते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण भागों का ध्यान किसी भी तरह से नहीं हो रहा है।
  • अधिकतर कालक्रमों के लिए 15-20 घटनाएं पर्याप्त हैं
  • आपको हमेशा एक व्यक्ति के जन्म के साथ कालक्रम शुरू करना पड़ता है और अपनी मृत्यु के साथ समाप्त होता है। शुरुआत और समाप्ति तिथियों के साथ रचनात्मक होने का प्रयास करें।
  • एक शीर्षक बनाओ चित्र शीर्षक 4
    4
    अपने आप को एक अच्छी-संतुलित कहानी पेश करने का लक्ष्य निर्धारित करें जितना आप कालक्रम विषय के बारे में कर सकते हैं उतना पढ़ें, ताकि यह सही हो गया कि क्या हुआ है। याद रखें कि एक कहानी व्यक्तिपरक है - हर छोटी जानकारी के लिए आप कालक्रम में शामिल हैं, दूसरों के एक हिमस्खलन ने इसे उपेक्षित किया एक इतिहासकार के रूप में, आप अपने विषय के इतिहास को मूर्तिकला बना रहे हैं। यह कभी भी एक पूरी कहानी नहीं हो सकती है, लेकिन आप जितनी संभव हो उतनी सच्ची और रोचक के रूप में इसे बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं। इतिहास सामग्री को परिभाषित करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • हारे हुए मत भूलना एक विशिष्ट कहानी पुस्तक में आपको जो कुछ भी मिल सकता है उसके मुकाबले एक मूल परिप्रेक्ष्य दिखाएं। क्या आप अपने शहर के इतिहास से निपटते हैं? इस बारे में सोचें कि कौन वहाँ एक जीवन जी रहा है और जो शायद ही कभी याद किया गया था। क्या आप जाज संगीत के विकास का सारांश कर रहे हैं? ऐसे कई संगीतकार हैं जिन्होंने इतिहास पुस्तकों के विषय के बिना उनका योगदान दिया है।
  • अनुसंधान के कई स्रोतों का उपयोग करें यदि आप एक एकल पाठ्यपुस्तक से आपकी सभी जानकारी एकत्र करते हैं, तो आपको अपने विषय पर एक संतुलित कहानी बनाने के लिए पर्याप्त नहीं होने का खतरा होता है। ऑनलाइन संसाधनों, कॉल और साक्षात्कार की जांच करें, पुस्तकालय में जाएं, इस विषय पर लेखों, आत्मकथाएं, वैज्ञानिक पत्रिकाओं और पुरानी अखबारों के लेखों आदि को पढ़ें।
  • अपने अनुमानों को शरीर दे दो। आप सोच सकते हैं कि आप पहले से ही अपने विषय को जानते हैं। आप पहले से ही क्रिस्टोफर कोलंबस की यात्रा का कालक्रम जानते हैं, उदाहरण के लिए, क्योंकि आपने इसके बारे में पहले सुना है 14 9 2 में क्या हुआ, इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए गहरा गहराइए। एक ऐसा चरित्र जिसे आप सोचते हैं, उस कालक्रम को पेश करना जैसे कि आप कुछ नया खोजना चाहते हैं, और इसके माध्यम से मार्ग के लिए अन्य लोग
  • भाग 2

    इतिहास व्यवस्थित करें
    एक टाइमलाइन बनाओ चित्र का शीर्षक चरण 5
    1
    कागज के एक टुकड़े पर एक रेखा खींचना आपकी कालक्रम की जानकारी कैसे दी जानी चाहिए, एक बहुत बड़ी शीट, एक पेंसिल और स्केच लें। ऊपरी बाएं कोने में, एक ऊर्ध्वाधर बार खींचें। यह आपकी प्रारंभ तिथि का प्रतिनिधित्व करता है। एक क्षैतिज रेखा खींचना जो शीट को पार करती है और दाहिनी ओर दूसरी बार समाप्त होती है। यह समाप्ति तिथि का प्रतिनिधित्व करता है बाकी जानकारी इन दो संकेतों के भीतर आ जाएगी।
    • अंतिम कालक्रम को एक सीधी रेखा के साथ या किसी अन्य रेखा के साथ प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है - आप की जरूरत के अनुसार रचनात्मक भी हो सकते हैं। पहले उदाहरण में, यह समझने में कामयाब हो जाता है कि क्या सारी जानकारी मिल सकती है और किस तरह से।
    • सभी विवरणों की रिपोर्ट करने के लिए कमरे के लिए बहुत बड़े शीट का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है।
  • एक शीर्षक बनाओ छवि शीर्षक चरण 6
    2
    निर्धारित करने के लिए कौन सा अंतराल। उस अवधि के आधार पर, जिस पर आप विचार कर रहे हैं, आप दशकों, वर्षों, महीनों या दिनों में अंतराल चुन सकते हैं। कल्पना करने की कोशिश करें कि विषय के लिए क्या मायने रखता है और उन ईवेंट की संख्या को शामिल करें, जिन्हें आप शामिल करना चाहते हैं। शुरूआती और समाप्ति तिथियों के बीच की रेखा के साथ एक अनुक्रमित बार की संख्या को नियमित आधार पर वितरित करता है।
  • यदि आप किसी व्यक्ति के जीवन को बताते हैं, तो हर 5 साल या संदर्भ के अनुसार एक अर्थ है। यदि शुरुआत की तारीख 1 9 20 में एक व्यक्ति का जन्म है, और अंतिम तिथि 1 99 0 में उनकी मृत्यु हो गई है, तो आपके पास लाइन के साथ 14 बार हैं



  • एक शीर्षक बनाओ चित्र शीर्षक 7
    3
    घटनाओं के साथ इतिहास भरें लाइन के साथ जाएं और उन बिंदुओं को चिह्नित करें जहां ईवेंट दिखाए जाएंगे। उन घटनाओं को उजागर करने के लिए बार बताएं, जब घटनाएं हुईं और उनमें से प्रत्येक के लिए संक्षिप्त विवरण लिखें।
  • घटनाओं को जरूरी नहीं कि एक बार में पड़ना चाहिए - ये समय के पारित होने के लिए निर्धारित हैं। तो अगर 1 9 56 में प्रश्न के विषय में एक महत्वपूर्ण घटना थी, तो आप 1955 की पट्टी के बाद सिर्फ एक लंबी रेखा या एक तीर जोड़ सकते हैं, यह संकेत देने के लिए कि घटना कब हुई और लाइन के साथ यह स्पष्ट हो।
  • अपनी ज़रूरतों के आधार पर इतिहास का आयाम यदि आप देखते हैं कि कई घटनाएं एक ही सीमा में एकत्रित हो रही हैं, तो थोड़ी अवधि को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर फिर से इंजीनियरिंग पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति 1879 में पैदा हुआ था, लेकिन 1 9 20 तक कुछ भी दिलचस्प नहीं हुआ, तो आप इन वर्षों को छोड़ सकते हैं और बाद में घटनाक्रम शुरू कर सकते हैं
  • एक शीर्षक बनाओ छवि शीर्षक चरण 8
    4
    कई समानांतर लाइनें बनाने की आवश्यकता पर विचार करें यदि आप देखते हैं कि एक पंक्ति में शामिल करने के लिए बहुत अधिक सूचनाएं हैं, तो आप समान तिथियों के साथ समानांतर पंक्तियां बना सकते हैं, हालांकि इसमें विभिन्न विषयों शामिल हैं। इस तरह से आप दो घटनाओं की तुलना कर सकते हैं जो उसी समय में होती हैं, या दो अलग-अलग दृष्टिकोण से देखी गई इतिहास की इसी अवधि का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • भाग 3

    क्रिएटिव तत्व जोड़ें
    इमेज का शीर्षक टाइप करें टाइमलाइन चरण 9
    1
    तय करना कि कितना विवरण शामिल है कुछ कालानुक्रमों में साधारण टिप्पणियां होती हैं, जैसे कि "2008: निर्वाचित राष्ट्रपति"। दूसरों को कहानी में एनोटेशन दर्ज करने के लिए स्पष्टीकरण के एक या दो पैराग्राफ शामिल हैं। शामिल करने के लिए कितनी जानकारी आपके द्वारा किए गए शोध, कार्य की प्रकृति और आपके व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करती है
    • यदि आप अब पैराग्राफ शामिल करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको प्रतिनिधित्व के साथ रचनात्मक होना चाहिए, क्योंकि एक ही पंक्ति में सभी नहीं हो सकते हैं आप किसी बॉक्स में एक लंबा पैराग्राफ़ लिख सकते हैं और उदाहरण के लिए, यह इतिहास में कहां से आते हैं, तीर का उपयोग कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप लाइन के ऊपर और नीचे की जानकारी लिख सकते हैं।
    • कुछ कालक्रम छोटे और अन्य लंबे समय तक एनोटेशन के संयोजन के साथ होते हैं एक चरित्र के जन्मदिन से संबंधित एक एनोटेशन के बारे में बहुत कुछ नहीं हो सकता है, लेकिन एक बाद के कैरियर में बदलाव के बारे में एक लंबा पैराग्राफ लिख सकता है।
  • एक शीर्षक बनाओ चित्र शीर्षक 10
    2
    रंगों और जोर के लिए बोल्ड का उपयोग करें। जानकारी को अधिक रोचक और पठनीय बनाने के लिए, इसे सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए अलग-अलग रंगों का उपयोग करते हुए खड़े रहें। आप एक भिन्न फ़ॉन्ट आकार, बोल्ड टेक्स्ट, या दृश्य ब्याज बनाने के लिए अन्य परिवर्तन भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक टाइमलाइन चरण 11
    3
    छवियों सहित विचार करें आप जिस इवेंट की रिपोर्ट कर रहे हैं उसके साथ संबद्ध करने के लिए आप कुछ छवि के साथ इतिहास के दृश्य हित को बढ़ा सकते हैं। छवियां ऑनलाइन ढूंढें, उन्हें किताबों से प्रतिलिपि बनाएं, या रचनात्मक बनें और उनमें से कुछ खुद को स्वयं बनाएं
  • यदि आप ऑनलाइन या प्रतिलिपि की छवियों को शामिल करते हैं, तो पुरस्कारों की रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें कलाकार या फोटोग्राफर का नाम स्पष्ट करें, दिनांक और स्रोत बनाएं।
  • आप एक पृष्ठभूमि छवि के साथ इतिहास की व्यवस्था भी कर सकते हैं। अगर कालक्रम नासा के इतिहास के बारे में है, तो आपके पास पृष्ठभूमि में स्थान हो सकता है।
  • 4
    कालक्रम को पूरा करें अब जब आपने संरचना और सामग्री का आयोजन किया है, तो अंतिम मसौदे बनाने का समय है। उपयुक्त कागज या पोस्टर का उपयोग करें ताकि आपके पास बहुत सी स्थान हो। आप पतली पेन और मार्कर का उपयोग करके हाथ-समाप्त कालक्रम भी बना सकते हैं या इसे बनाने और प्रिंट करने के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। दोनों मामलों में, एक टेम्पलेट के रूप में अपने स्केच का उपयोग करें
  • याद रखें कि आपके इतिहास में एक ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज प्रतिनिधित्व, झुका हुआ या सीधे हो सकता है - यह जरूरी नहीं कि एक सरल क्षैतिज रेखा होनी चाहिए।
  • यदि आप हाथ से इतिहास बना रहे हैं, तो सीधी रेखाएं और ऊर्ध्वाधर बार बनाने के लिए एक शासक का उपयोग करें
  • एक व्यवस्थित और स्पष्ट तरीके से जानकारी पेश करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें ओवरफिल मत करो - इतिहास पठनीय होना चाहिए।
  • इतिहास के ऊपर शीर्षक जोड़ें। बड़े और अधिक स्पष्ट वर्णों का उपयोग तुरंत विषय के विचार को दें।
  • टिप्स

    • यदि ज़रूरत होती है, तो वह उस स्थान को बदल देता है जहां आप घटनाओं को लिख रहे हैं। लाइन के ऊपर एक ईवेंट और अगले नीचे लिखें।
    • स्रोतों को उचित रूप से संदर्भित करना सुनिश्चित करें उद्धरणों के लिए सामान्य मानदंड सबसे अधिक कालानुक्रमों के लिए ठीक होंगे
    • यदि आप ऐतिहासिक घटनाओं पर एक घटनाक्रम करते हैं, तो विशिष्ट तथ्यों और तिथियों के पुस्तकालय, समाचार पत्रों, विश्वकोषों, पत्रिका लेखों में पुस्तकों की खोज करें।
    • छोटे अक्षरों में लिखने का प्रयास करें जब तक कि आप पोस्टर का उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com