कैसे एक जीवनी लिखें

कोई भी व्यक्ति चाहे कितना रोमांचक या सार्थक हो सकता है, एक बुरी तरह से लिखी हुई जीवनी अभी भी इसे उबाऊ कर देगी। चाहे आप जीवनी निबंध या अपने पसंदीदा अभिनेता के जीवन पर तीन भाग के काम का पहला खंड लिख रहे हों, जीवनी को सावधानीपूर्वक दस्तावेज और लिखित रूप से लिखा जाना चाहिए। एक मार्मिक जीवनी बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें

कदम

भाग 1

विषय के लिए खोजें
एक जीवनी चरण 1 लिखो छवि शीर्षक
1
याद रखें कि जीवनी क्या है एक जीवनी एक वास्तविक व्यक्ति की कहानी है (कोई काल्पनिक चरित्र नहीं) जो किसी अन्य व्यक्ति द्वारा लिखी गई है यह एक लंबा पृष्ठ या कई खंड (मार्क ट्वेन की जीवनी की तरह) हो सकता है जीवनचर्या किसी व्यक्ति के जीवन में घटनाओं का पता लगाते हैं और इसका अर्थ कैप्चर करते हैं।
  • एक जीवनी चरण 2 लिखो छवि शीर्षक
    2
    जीवनी के नायक द्वारा या उस पर लिखे गए कुछ भी खोजें। इस सामग्री में किताबें, पत्र, फोटो, समाचार पत्र और अख़बार की कतरनों, पत्रिकाएं, इंटरनेट पर आलेख, समाचार पत्र, वीडियो, साक्षात्कार, पहले से लिखित या आत्मकथाएं आत्मकथाएं शामिल हो सकती हैं। अपने अनुसंधान के लिए केवल गैर-कॉपीराइट सामग्री का उपयोग करें, खासकर यदि आप जीवनी प्रकाशित करें और उसे वितरित करना चाहते हैं (अन्यथा आप मुकदमे का जोखिम उठा सकते हैं)
  • एक जीवनी चरण 3 लिखो छवि शीर्षक
    3
    साक्षात्कार करें साक्षात्कार के लोग आपके अनुसंधान के लिए जीवन शक्ति प्रदान करते हैं जो लोग साक्षात्कार आपको कहानियों को बता सकते हैं कि आप कभी भी इतिहास की पुस्तकों में नहीं पाएंगे यदि आप जीवनी के नायक का साक्षात्कार नहीं कर सकते हैं, तो उनको पूछें या उन्हें जानकर उनको पूछें। आप व्यक्ति में साक्षात्कार, फोन पर, ई-मेल के माध्यम से कर सकते हैं। हमेशा विनम्र और पेशेवर होना याद रखें
  • एक जीवनी चरण 4 लिखो छवि शीर्षक
    4
    नायकों के जीवन के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर जाएं। यह आपको अपने जूते में खुद को रखने में मदद कर सकता है। कल्पना कीजिए उन जगहों को उनसे बात की गवाह करने के लिए, उन्होंने कैसा महसूस किया जीवनी के लिए फ़ोटो लें यदि आप शारीरिक रूप से अपने जीवन के स्थानों पर नहीं जा सकते हैं, तो उन पर आकर देखें समान. यहां कुछ विचार हैं:
  • जहां नायक का जन्म हुआ और मृत्यु हो गई। यह दो जगहों के बीच एक स्पष्ट अंतर या एक मजबूत समानता को उजागर करता है।
  • "आश्रय" नायक के वह कहाँ जा रहा था "बैटरी पुनर्भरण"? वह जीवन की अराजकता से कहाँ छिपा था? वह शांति और प्रेरणा कहां पाया?
  • दर्दनाक स्थानों क्या नायक के जीवन में कोई विशेष रूप से प्रासंगिक नकारात्मक घटनाएं थीं? एक घाव, एक मौत, एक कार दुर्घटना या एक बांह की जुदाई?
  • एक जीवनी चरण 5 लिखो छवि शीर्षक
    5
    अन्वेषण करें कि नायक की दिलचस्पी, प्रभावित और प्रेरित क्या है वह किस बारे में भावुक था? कि यह वनस्पति विज्ञान था, कविता, शास्त्रीय संगीत या वास्तुकला, अपने जुनून में विसर्जित कर लें समझने की कोशिश करें कि वह इतना रुचि क्यों था आपने अपने जीवन और काम को कैसे प्रभावित किया?
  • पता लगाएँ कि वह एक बच्चे के रूप में क्या पसंद आया। उदाहरण के लिए, क्या अंतरिक्ष में आपकी रुचि ने आपको नासा के लिए काम करने के लिए प्रेरित किया? वह हमेशा नायक के प्यार के बीच संबंधों की तलाश करता है और उसकी ज़िंदगी उनके जुनूनों से कैसे प्रभावित थी।
  • एक जीवनी चरण 6 लिखें
    6
    नायक के जीवन के अस्थायी और सामाजिक संदर्भ का अध्ययन करें यदि यह बहुत समय पहले है, तो थोड़ा सा अध्ययन करें `उस समय जीवन कैसा था। समझने की कोशिश करें कि उस समय के समाज में चरित्र की भूमिका क्या थी। इसके अलावा क्षेत्रीय मतभेदों को भी ध्यान में रखें एक जगह पर जो नहीं देखा जाता है वह शायद 50 किमी दूर मनाया जाता है। ये तत्व नायकों के फैसले और उनके परिणामों को स्पष्ट कर सकते हैं
  • ऐतिहासिक काल में शोध करते समय हमेशा अपने आप से पूछिए: उस समय सामाजिक मानदंड क्या थे? आर्थिक और राजनीतिक स्थिति कैसे थी? नायक के हित के क्षेत्र में क्या हुआ?
  • जब आप उस समय नायक की भूमिका पर विचार करते हैं, तो हमेशा अपने आप से पूछें: यह किस वर्ग का था? गरीब वर्ग के लिए? मध्य वर्ग में? सबसे अमीर के लिए? उन्होंने किस धर्म का दावा किया? किसने अभ्यास किया कि धर्म को सताया गया था? उनकी दौड़ क्या थी? क्या आपको जातीय भेदभाव के साथ कोई समस्या है? यदि विषय एक औरत है, तो अपने आप से पूछें कि उस समय महिलाओं की भूमिका क्या थी।
  • भाग 2

    नायक के जीवन का विश्लेषण करें
    चित्र एक जीवनी चरण 7 लिखें
    1
    घटनाओं का कालक्रम एक साथ रखो. उदाहरण के लिए, रात्रि जब नायक ने अपने पति या पत्नी के साथ चर्चा की थी, जैसे कि जन्म, मृत्यु और विवाह जैसे मूल तथ्यों से, व्यक्तिगत उपाख्यानों के लिए, सभी घटनाओं को रिकॉर्ड करें। उन घटनाओं को जोड़ें जिनमें कुछ तरह से चरित्र के जीवन को आकार दिया गया है, जैसे कि सर्वश्रेष्ठ दोस्त की मृत्यु, युद्ध की शुरुआत, उसके जीवन में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति का आगमन यह कालक्रम आपके जीवन की घटनाओं को जोड़ने और विभिन्न अर्थों को खोजने में आपकी सहायता करेगा।
    • उदाहरण के लिए, आप यह बता सकते हैं कि बचपन के एक निश्चित समय पर नायक ने पहली बार एक सेलबोट देखा था। आगे बढ़कर आप बता सकते हैं कि उन्होंने सर्फ कैसे सीखा बाद में, आप रहस्यमय परिस्थितियों में नाच के एक कप्तान और समुद्र में उनकी मृत्यु के रूप में नायक के पास की स्थिति के बारे में बता सकते हैं। यद्यपि आपके अनुसंधान में सभी स्पष्ट नहीं हैं, एक कालक्रम का उपयोग करके आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि विषय का जीवन नौकायन और समुद्र के लिए अपने प्यार के आसपास विकसित हुआ है।
  • इमेज शीर्षक एक जीवनी लिखें चरण 8
    2
    पुनरावृत्त तत्वों के लिए खोजें जंगल को देखो, वृक्षों को नहीं। कुछ लोग हमेशा अपने जीवन के दौरान उसी परिस्थितियों में वापस आ जाते हैं। दूसरों की बड़ी सफलताएं हैं, फिर एक नकारात्मक सर्पिल में आते हैं नायक के जीवन में आम घटनाएं देखें कौन या क्या इसे आकर्षित करने के लिए जारी है?
  • चरणों बहुत से लोग अपने जीवन के दौरान चरणों के माध्यम से जाते हैं। कभी-कभी, किसी एक चरण को एक दूसरे चरण के प्रति प्रतिरोध के रूप में रहता है - उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति चरम निर्भरता का चरण जी सकता है, फिर मजबूत आजादी में से एक रह सकता है और अंत में एक मध्यवर्ती चरण। यही रिश्तों पर भी लागू होता है आप हिंसक भागीदारों की एक श्रृंखला को समाप्त कर सकते हैं, बाद में देख सकते हैं, थकावट, बहुत विनम्र साझेदार के लिए, और फिर अलग लोगों को पसंद करना शुरू कर सकते हैं और इसी तरह।
  • प्रगति / प्रतिगमन। समय के साथ अपने विकास का पता लगाने, नायक के व्यक्तित्व और कार्य को लगातार परिष्कृत करने की कोशिश करें, जब तक आप उस घटना तक नहीं आते हैं जो दिखाता है कि व्यक्ति क्या पहुंचा है। यह कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी का जीवन आशाजनक रूप से शुरू होता है, लेकिन सभी प्रकार के त्रासदियों में उजागर करता है
  • चक्र किसी व्यक्ति के जीवन में दोहराए जाने वाले परिस्थितियों पर ध्यान दें शायद नायक जीवन के लिए खुलता है, चोट लगी है, अकेला हो जाता है, ठीक करता है और फिर से शुरू होता है। या वह उस लक्ष्य का पीछा करना चुनता है जो पहुंचना मुश्किल है, जलाता रहता है, जीवित अनुभव से ज्ञान खींचता है और एक नए लक्ष्य से शुरू होता है लत भी चक्र द्वारा विकसित करने के लिए जाता है किसी भी स्थिति में, यह नायक के जीवन के एक महत्वपूर्ण पहलू में फिर से प्रस्तुत किया जाता है (संभवत: एक चरण को चिह्नित करता है), फिर, अचानक, वह व्यक्ति सक्षम हो जाता है "चक्र को तोड़ना"।
  • मोड़ उन क्षणों में क्या है जो उस व्यक्ति के जीवन में काफी बदलाव करता है? एक बच्चे का जन्म? मौत के किनारे पर एक अनुभव? जब आप नीचे छूते हैं? यह एक क्षण है जब एक मॉडल बदलता है, एक नया चरण शुरू होता है, एक प्रगति प्रतिगमन (या इसके विपरीत) हो जाती है, एक चक्र समाप्त होता है और दूसरा शुरू होता है
  • इमेज शीर्षक एक जीवनी चरण 9 लिखें
    3
    एक प्रस्तुति बनाएं. एक प्रस्तुति, जीवनचर्या में आप क्या कहना चाहते हैं, इसका सारांश है। तुम्हारा के अनुसार "महान चित्र" उस व्यक्ति के जीवन का, आप किस बिंदु को मान्य कर सकते हैं? यह आपकी जीवनी की बारी होगी, जो उस व्यक्ति की अन्य जीवन-रेखाओं से अलग होगा। यह तत्व प्रारंभिक प्रश्न का उत्तर होगा: इस व्यक्ति के जीवन का क्या पहलू यह इतना अलग और महत्वपूर्ण बना देता है? कुछ विचार:
  • इस व्यक्ति के जीवन का क्या अर्थ है? दुनिया कैसे बदल गई? अगर इस व्यक्ति का अस्तित्व कभी नहीं हुआ होता तो क्या होता? उसने क्या किया?
  • क्या उस व्यक्ति को सफलता या बर्बाद कर दिया? क्या कोई जुनून था? एक जुनून? एक विशेष रिश्ता? एक भाग्यशाली या दुर्भाग्यपूर्ण घटना? एक निर्णय किया? एक विशेष परिस्थिति?
  • भाग 3

    जीवनी लिखें
    इमेज का शीर्षक टाइप करें एक जीवनी चरण 10



    1
    फैसला कैसे नायक के जीवन को बताने के लिए एक प्रोफ़ाइल लिखें और विवरण के साथ भरें। यह क्षण है जब आपको यह तय करना पड़ेगा कि आपके जीवन में कौन-सा क्षण महत्वपूर्ण हैं और कौन से लोगों को ध्यान देना चाहिए। अपनी प्रस्तुति के तत्वों का उपयोग करें अपने थीसिस का समर्थन करने के लिए संगठन का उपयोग करने का प्रयास करें
    • कालानुक्रमिक योजना तथ्यों की वास्तविक व्यवस्था के अनुसार हर एक घटना को शुरू करने के लिए समय रेखा का पालन करें। यह काम करने का सबसे अच्छा तरीका है, भले ही इस संदर्भ में अपने थीसिस का समर्थन करना मुश्किल हो।
    • पूर्वव्यापी। हाल ही में या समकालीन स्थिति का वर्णन करें, फिर "वापस आओ" व्यक्ति के जीवन में पिछले बिंदु पर। यह कुछ कारणों के कारणों और प्रभावों या परिणामों को वर्णन करने का एक शानदार तरीका है आप पूरी तरह से कहानी का क्रम उलट कर सकते हैं, अंत से शुरू कर सकते हैं और पीछे की ओर काम करके तथ्यों को बता सकते हैं।
    • काम यदि नायक की कहानी बहुत ही अपने करियर से बंधा है, तो आप उन पदों के अनुसार विभाजित करने की कोशिश कर सकते हैं। किया काम नायक के जीवन में चरणों या चक्र का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
    • लक्ष्य / घटनाएं एक प्रभावी विचार उन घटनाओं के साथ जीवनचर्या को शुरू करना और समाप्त करना है, जो किसी तरह से दूसरे के दर्पण हैं। उदाहरण के लिए, आप एक खिलौना नाव के बारे में बता कर शुरू कर सकते हैं जो नायक 5 वर्ष की उम्र में बनाया गया था, और कहानी को सैन्य पनडुब्बी के साथ समाप्त कर दिया, जिसने 55 वर्ष की उम्र में डिजाइन किया था।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक जीवनी चरण 11
    2
    जीवनी के लिए एक कहानी का रूप दें। तुम्हारा इरादा यह है कि एक वास्तविक कहानी के रूप में जीवनी प्रवाह, ताकि पाठकों को संलग्न करने और उन घटनाओं के कारणों के बारे में चिंतित होने, उनके जीवन के दौरान नायक के साथ क्या होता है, इसमें भाग लेने के लिए। एक कथात्मक जीवनचर्या लिखने का मतलब है कि एक आकर्षक भाषा और सूचना का उपयोग करना, नायक की कहानी वास्तव में जीवित रहती है, अपने जीवन के एपिसोड की शीतकालीन कहानी से परे जा रही है पाठकों को ऐसा महसूस करना पड़ेगा जैसे कि वे एक जीवनकाल से नायक को जानते थे।
  • चित्र लिखें एक जीवनी चरण 12
    3
    बैठ जाओ और लिखो आपके द्वारा बनाए गए प्रोफ़ाइल का उपयोग करके जीवनी लिखें यदि जीवनी आपको सौंपी गई है, जैसा कि आप लिखते हैं, आपको दिए गए निर्देशों का पालन करें। क्या एक विशिष्ट लंबाई है जिसे आपको पहुंचना है? यदि आपको एक निबंध करना है, शायद स्कूल के लिए, अपनी प्रस्तुति को अच्छी तरह से परिभाषित करें आम तौर पर, एक जीवनी निबंध एक से बना होता है अनुभाग परिचयात्मक (जिसमें प्रस्तुति शामिल है), अनुच्छेदों की एक श्रृंखला है जो निबंध के शरीर को बना देती है, और एक निष्कर्ष।
  • आप कहानी की शुरुआत से लिखना शुरू कर सकते हैं, लेकिन आपको यह नहीं करना है। आप कथा के साथ आगे बढ़ते समय टेक्स्ट को समय-समय पर व्यवस्थित करने के लिए शायद अधिक उपयोगी हो सकता है।
  • चित्र लिखें एक जीवनी चरण 13
    4
    कई ड्राफ्ट लिखें रोम एक दिन में नहीं बनाया गया था, और आपकी जीवनी भी नहीं होगी। एक बार जब आप इसे पूरा कर लेंगे तो आप अपना पहला होना मानेंगे मसौदा, कुछ घंटों (एक दिन के लिए भी) के लिए इसे छोड़ दें इसे वापस आइए, इसे फिर से पढ़ें, और खुद से पूछें कि क्या यह समझ में आता है, यदि आपकी थीसिस स्पष्ट है, अगर यह आकर्षक है शायद कुछ भागों को स्थानांतरित या फिर से लिखा जाना चाहिए।
  • एक जीवनी चरण 14 लिखो छवि
    5
    क्या कोई आपकी जीवनी को पढ़ता है यदि आप एक प्रकाशक के लिए लिख रहे हैं, तो आपके पास एक निर्देशक होगा जो प्रत्येक चरण में अपनी कहानी पढ़ेगा। यदि आप आशा करते हैं कि आपकी पुस्तक प्रकाशित होगी, या स्कूल के लिए लिखिए, तो सुनिश्चित करें कि आपको भरोसेमंद लोगों से राय मिलती है, उदाहरण के लिए आपके सहकर्मियों या प्रोफेसरों से। किसी को अपने काम के प्रत्येक मसौदे को पढ़ने के लिए कहें।
  • अपनी जीवनी पढ़ने वाले लोगों को प्रश्न पूछें: क्या यह समझ में आता है? क्या आपको नायक के जीवन में अर्थ मिलता है? क्या आपकी प्रस्तुति ने इसे स्पष्ट किया है? क्या ऐसा कुछ है जिसे जोड़ा या हटा दिया जाना चाहिए? कहानी आकर्षक है?
  • यदि आप अपनी पुस्तक प्रकाशित करना चाहते हैं और लिखते समय प्रोफेशनल सलाह चाहते हैं, तो पाठ संपादक को भर्ती करने पर विचार करें यदि आपका मित्र पेशेवर संपादक है, तो उसे किताब पर नज़र डालने के लिए कहें।
  • चित्र लिखें एक जीवनी चरण 15
    6
    जीवनी की समीक्षा करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक स्कूल परीक्षा के लिए लिख रहे हैं, क्योंकि एक अनुचित व्याकरण या वर्तनी की गलतियाँ आपको निम्न ग्रेड प्राप्त कर सकती हैं, भले ही सामग्री उत्कृष्ट है सभी उचित नामों की वर्तनी दो बार समीक्षा करें यह वास्तव में अप्रिय होगा यदि जीवनी के नायक के नाम गलत तरीके से लिखा गया था
  • चित्र लिखें एक जीवनी चरण 16
    7
    एक शीर्षक के बारे में सोचो लिखने से पहले या जीवनी पूरी करने के बाद आप यह कर सकते हैं याद रखें कि जीवनचर्या अपने स्वयं के जीवन पर लेते हैं आप नायक के एक निश्चित विचार के साथ शुरू कर सकते हैं, जब आप लिखते रहें, तो उस व्यक्ति को अधिक गहराई में समझें ताकि आपके पहले छापों पर पुनर्विचार किया जा सके। शीर्षक को विषय के चरित्र के साथ-साथ अपनी थीसिस को भी दर्शाया जाना चाहिए। यह उन लोगों के लिए आकर्षक और दिलचस्प होना चाहिए, जिन्होंने नायक के बारे में कभी नहीं सुना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप लेखक और साहसी जैक लंदन की जीवनी लिखना चाहते थे, तो आपको रोमांच से भरा अपने जीवन से संबंधित एक आकर्षक शीर्षक बनाना चाहिए। बीच अंतर को नोट करें "जैक लंदन, लेखक और साहसी" और "समुद्र के चरवाहा"। एक उबाऊ होता है, दूसरा पेचीदा है
  • एक जीवनी चरण 17 लिखो छवि शीर्षक
    8
    सभी को दर्ज करें प्रशंसा पत्र जीवनी में इस्तेमाल किया यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उन लोगों को सही श्रेय देते हैं जो इसके लायक हैं। यदि आप अपने स्रोतों का उल्लेख नहीं करते हैं, तो आप पर साहित्यिक चोरी और जोखिम की सूचना दी जा सकती है। यदि आपके पास विशिष्ट निर्देश हैं, तो उस शैली की जांच करें जो आपके शिक्षक सबसे उपयुक्त (विधायक, क्लासिक सिस्टम या एपीए, अमेरिकन सिस्टम) मानते हैं। यदि आप अपने लिए लिख रहे हैं, तो इसका इस्तेमाल करना आम तौर पर सबसे अच्छा है फुटनोट पेज या अंतिम नोट्स
  • एक जीवनी चरण 18 लिखो छवि शीर्षक
    9
    अपनी पुस्तक प्रकाशित करें एक बड़ी अंतर्राष्ट्रीय कंपनी के सहयोग से आत्म-प्रकाशन से अपनी जीवनी प्रकाशित करने के कई तरीके हैं अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें "एक पुस्तक कैसे प्रकाशित करें"।
  • टिप्स

    • निजी या शर्मनाक जानकारी के प्रकाशन पर ध्यान दें, खासकर अगर व्यक्ति किसी सेलिब्रिटी नहीं है आप का उल्लंघन कर सकते हैं "गोपनीयता का अधिकार" या समकक्ष कानून।
    • नायकों के जीवन के बारे में अपने तर्कों की पुष्टि करने के लिए स्रोतों को रखें। असत्य बयान एक मानहानि रिपोर्ट ले सकते हैं। यदि आप अपनी राय लिख रहे हैं, तो यह स्पष्ट कर दें कि यह आपकी व्यक्तिगत निर्णय है और एक तथ्य नहीं (भले ही आप तथ्यों के साथ आपकी राय का समर्थन कर सकें)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com