कैसे अच्छी तरह से अध्ययन करने के लिए

अच्छी तरह से अध्ययन करने में सक्षम होने के लिए, बुद्धिमान तरीके से लागू करना आवश्यक है परीक्षा के लिए तैयारी का मतलब यह नहीं है कि भविष्य के दिन से पहले पूरी रात जाग रहे। अच्छी तरह से अध्ययन करने के लिए, इसलिए, उचित समय में स्वयं को तैयार करना आवश्यक है। रहस्य कुछ चाल सीखने और एक के अपने व्यवहार को जानने में निहित है। सीखना उस प्रतिबद्धता और पर्यावरण पर निर्भर करता है जिसमें आप पढ़ रहे हैं।

कदम

भाग 1

स्वयं की देखभाल करना
चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 16
1
बहुत पानी पी लो पानी हमारे शरीर का अमृत है अगर आपके अध्ययन के दौरान आपके पास पानी का एक गिलास पानी है, तो आप इन क्षणों के दौरान अपनी एकाग्रता को बढ़ावा देने में मदद करेंगे। हाइड्रेशन स्मृति का लाभ ले सकता है
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 17
    2
    ठीक से खाओ यदि आप अपने शरीर को अच्छी तरह से इलाज करते हैं, तो आप आधे रास्ते के लिए मन की सही स्थिति दर्ज कर रहे हैं। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो ध्यान और सामान्य भौतिक भलाई में सुधार करते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कार्बोहाइड्रेट में उच्च खाद्य पदार्थ, फाइबर में उच्च और ओटमील जैसे धीमी पाचन, एक परीक्षा की सुबह खाने के लिए सर्वोत्तम हैं। यहां तक ​​कि पिछले दो हफ्तों में जो भोजन आप उपभोग करते हैं वह उतना ही महत्वपूर्ण है और जिस तरह से आप पढ़ते हैं एक अच्छी तरह संतुलित आहार का पालन करें जिसमें फल और सब्जियां शामिल हैं
  • अपने आहार में ब्लूबेरी और बादाम जैसे अति-पौष्टिक भोजन शामिल करें
  • छवि का शीर्षक अध्ययन वेल स्टेप 18
    3
    संचार प्रणाली को उत्तेजित करता है यह प्रणाली है जो हृदय और रक्त परिसंचरण को नियंत्रित करती है। स्वस्थ तरीके से अध्ययन करने के लिए, यह आवश्यक है कि खून से स्वस्थ तरीके से मस्तिष्क को प्लावित किया जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि 20 मिनट तक संचार प्रणाली को उत्तेजित करके स्मृति में सुधार किया जा सकता है। यदि आप नहीं चाहते हैं तो सवारी करने के लिए मजबूर मत महसूस करें अपने पसंदीदा गीत की लय पर अपने लिविंग रूम में नृत्य करें अध्ययन के दौरान ब्रेक के दौरान आराम करने और तनाव को दूर करने के लिए इन क्षणों का लाभ उठाएं।
  • महत्वपूर्ण बात यह है कि हृदय गति बढ़ाना है। यह बढ़ जाने पर, कम से कम बीस मिनट के लिए आगे बढ़ते रहें।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 1 9
    4
    नींद अच्छी तरह से यदि आप 7-8 घंटे के लिए गहराई से सोते हैं, तो आप अध्ययन करने के लिए प्रेरित महसूस करेंगे। अपने आप को नींद से वंचित करके, हालांकि, आप एक नियमित कार्य के रूप में अध्ययन अनुभव करेंगे। आप एक अच्छा रात की नींद के बाद के रूप में ज्यादा ज्ञान नहीं सीख पाएंगे।
  • भाग 2

    बुद्धिमानी से अध्ययन करना
    छवि का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 6
    1
    एक कार्यक्रम का पालन करें। एक बार जब आप निर्णय लेते हैं कि आवेदन करने का सबसे अच्छा समय कब है, तो सभी तरह से जाएं। अध्ययन करने के लिए अपना अधिकांश दिन समर्पित करें यहां तक ​​कि अगर परीक्षा या कक्षा में असाइनमेंट कुछ हफ्तों के भीतर निर्धारित है, तो थोड़ा सा रोज़ प्रयास के साथ आप बहुत दूर आ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 7
    2
    आप जो सीख रहे हैं उसे समझने की कोशिश करें। विद्यार्थी अक्सर अध्ययन से जुड़े विषयों के बारे में सीखते हैं, जिस पर वे पूछताछ करना चाहते हैं, लेकिन वास्तव में यह एक प्रभावी तरीका नहीं है। यदि आप उस विषय को समझते हैं जिसे आप पढ़ रहे हैं, तो आप अवधारणाओं को याद करने की क्षमता में सुधार करेंगे। शायद आप एक बार प्रश्न या परीक्षा पास कर चुके त्रिकोणमिति के विचारों को याद रखने में कोई दिक्कत नहीं करते, लेकिन लंबे समय में यह अन्य तरीकों के आसपास होगा
  • जब आप अध्ययन करते हैं तो लिंक बनाएं यह उन विषयों के बीच संबंध स्थापित करना हमेशा आसान नहीं होता है जो आप गहरा करते हैं और आपके रोज़ाना जीवन। हालांकि, यह एक ऐसा कौशल है जिसे आप समय के साथ परिपूर्ण कर सकते हैं। कुछ क्षणों के लिए ध्यान केंद्रित करें और अपनी कल्पना का प्रयोग करें कि आप अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में क्या पढ़ रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 8
    3
    फ़्लैशकार्ड का उपयोग करें यह अध्ययन करते समय इस्तेमाल करने वाली सर्वोत्तम तकनीकों में से एक है, क्योंकि लगभग सभी विषयों में इसे लागू करना संभव है। किसी कार्ड पर विचारों को लिखने से, आप मन को उस अध्ययन के विषय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बाध्य करेंगे, जिसके संदर्भ में वे देखेंगे। एक बार जब आप कर लें, तो आप एक लंबे समय के लिए जांच कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप दूसरों का मूल्यांकन भी कर सकते हैं।
  • यदि आप परिभाषाओं वाले फ़ॉर्म की तरफ पढ़ते हैं और आप अपने द्वारा निर्धारित शब्द के भीतर अपने आप प्रश्न करते हैं, पक्ष बदल दें। किसी निश्चित शब्द या किसी अवधारणा के अनुरूप परिभाषा या सूत्र देने के लिए प्रयास करें
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 9
    4
    अपने नोट्स को फिर से लिखना कुछ लोगों को यह बुरा लगता है कि वे पहले से ही कक्षा में नोट्स लेने में काफी समय खर्च कर चुके हैं। हालांकि, अधिक जानकारी जोड़कर उन्हें पुन: लिखने का प्रयास करें। सिर्फ उन्हें लिखकर, उन्हें आसानी से डाल न दें बाह्य स्रोतों का उपयोग करें, जैसे पाठ्य पाठ्य या निबंध जो आपको सौंपा गया है
  • यह अध्ययन करने का एक बढ़िया तरीका है, क्योंकि इससे आप अपने नोट्स और पाठ्यपुस्तकों को पढ़ते ही विषय की तलाश कर सकते हैं। पढ़ना, सोच और लिखना सभी सामग्रियों को प्रभावी रूप से अध्ययन करने की आवश्यकता है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 10
    5
    कुछ ब्रेक ले लो कुछ समय का अध्ययन करने के बाद - 45-60 मिनट - 10-15 मिनट का त्वरित ब्रेक लें। यह एक परीक्षण और सुरक्षित सीखने की विधि है उसके बाद उसे चेक करके उसे पहले की समीक्षा करें। एक संक्षिप्त अंतराल के बाद विषयों की समीक्षा करते हुए, आप अपने दिमाग में प्राप्त किए गए विचारों को बेहतर रूप से छापेंगे।
  • टीवी देखने और ब्रेक के दौरान वीडियो गेम नहीं चलाएं। आप काम पर वापस लौटने से पहले अपने आप को शामिल करने और अपने आप को बहुत अधिक विचलित करने का जोखिम उठाते हैं। कुत्ते को चलने की कोशिश करें या एक त्वरित सवारी के लिए बाहर जाएं।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 11
    6



    खुद को जांचें एक निश्चित अवधि के लिए अध्ययन करने के बाद, अपने आप को पिछले 20-30 मिनट में परीक्षण करें। आपके द्वारा समीक्षा की गई सभी चीजों की समीक्षा करने और आपके द्वारा सीखी गई अवधारणाओं को बेहतर ढंग से याद रखने का यह एक शानदार तरीका है। पाठ्यपुस्तकों में अक्सर प्रत्येक अध्याय के अंत में प्रश्न होते हैं उन्हें विश्लेषण करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, भले ही उन्हें आपको असाइन न किया गया हो।
  • किसी प्रश्न के अनुकरण के लिए आपको अध्याय के अंत में प्रश्नों की आवश्यकता नहीं है। अपनी टिप्पणियों या आपके नोट्स के हिस्से को छुपाने के लिए आप हमेशा अपना हाथ इस्तेमाल कर सकते हैं फिर आपके द्वारा कवर किए गए चरणों की अवधारणा को जोर से व्यक्त करें।
  • यदि आप गलत हैं, तो सही उत्तरों देखें।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 12
    7
    एक परीक्षण से पहले दिन में पुस्तकों में खुद को मारने से बचें आपको एक प्रश्न, कार्य या परीक्षा से पहले रात को परेशान करने के लिए गड़बड़ या अध्ययन करने की ज़रूरत नहीं है। ज्यादातर लोगों को नोटों की समीक्षा करने के लिए कुछ दिनों की आवश्यकता होती है ताकि वे विचारों को अच्छी तरह समेट सकें। आखिरी मिनट में अपने आप को मारकर, आप उस जानकारी को याद नहीं कर पाएंगे जिसे आप सीखने की कोशिश कर रहे हैं। उन लोगों पर ध्यान न दें जो अंतिम क्षण में अध्ययन करने का दावा करते हैं। कुछ कक्षा और स्कूल के होमवर्क में बहुत अच्छे हैं अपने आप से उनकी तुलना मत करो! हर कोई अलग है, इसलिए आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कार्य करना होगा।
  • भाग 3

    अध्ययन के लिए तैयार
    चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 1
    1
    डायरी को अपडेट करें जब आप स्कूल में होते हैं, तो उसमें दिए गए कार्यों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। यदि शिक्षक निम्नलिखित शुक्रवार के लिए कक्षा असाइनमेंट असाइन करता है, तो इसे नीचे लिखें। कार्य दिनांक आने तक डायरी के प्रत्येक दिन में एक नोट जोड़कर इसे स्मरण करें। यह आपको कार्यों को पूरा करने के लिए क्या करने की मानसिक सूची का पालन करने के लिए अधिक प्रेरित महसूस करने की अनुमति देगा।
    • यदि आप अपने आप को व्यवस्थित करते हैं ताकि आपका स्कूल कार्य एक कार्यक्रम का अनुसरण करता है, तो आपको निराश होने की संभावना कम होगी
    • इसे काम करने के लिए, आपको इसे हर दिन उपयोग करना होगा और जब भी आप अपने होमवर्क को करने के लिए बैठते हैं, तब से परामर्श करें।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 2
    2
    अध्ययन के घंटे की योजना बनाएं हर किसी का अपना कार्यक्रम है जिसमें वह काम करने और पढ़ना पसंद करता है। कुछ समय स्लॉट को समझने के लिए प्रयास करें जब आप अधिक उत्पादक हों आम तौर पर जो लोग अध्ययन करते हैं, वे स्कूल के बाद खुद को थोडा ब्रेक देते हैं और फिर पढ़ाई शुरू करते हैं। समय दोपहर के भोजन के लिए ले लो और फिर बैठ जाओ और अध्ययन करें। यदि आप दोपहर में अपना काम पूरा करते हैं, तो आप शाम को आराम करने में सक्षम होंगे।
  • कुछ लोगों को होमवर्क करने और रात में या सुबह जल्दी अध्ययन करने के लिए इसे और अधिक लाभप्रद लगता है। यह आपकी शेड्यूल और आपकी आदतों पर निर्भर करता है।
  • स्कूल के बाद यदि आपके पास खेल की प्रतिबद्धताओं या अन्य गतिविधियों का पालन करने के लिए है, तो ध्यान से उस क्षण का चयन करें जिसमें अध्ययन करना है। गहन कसरत के बाद तौलिया में फेंकना आसान है, इसलिए इस समस्या को ध्यान में रखें
  • छवि का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 3
    3
    उचित वातावरण में अध्ययन करें। आपको एक मेज़ या टेबल की ज़रूरत होगी जो उचित स्थान है, लेकिन अच्छी प्रकाश व्यवस्था भी है। अक्सर जो लोग तर्क देते हैं कि संगीत सुनना, टीवी को रखने या फोन को आसान बनाने में मदद करता है, लेकिन वास्तव में वे सभी विकर्षण हैं यदि आप चुपचाप अपने आप को लागू नहीं कर सकते हैं, तो एक गायन गीत के बजाए एक पृष्ठभूमि संगीत डालें।
  • बिस्तर पर पाठ्यपुस्तकों को पढ़ने से बचें सो जाने की प्रत्याशा बहुत बड़ी होगी
  • घर से दूर अध्ययन करना आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है पर्यावरण को बदलते हुए आप आमतौर पर अध्ययन करते हैं, आपके पास अपने मेमोरी कौशल को सुधारने का अवसर होगा। एक बार नीचे या पास के पुस्तकालय में जाने की कोशिश करें तुम्हारी पसंद आप क्या पसंद करते हैं पर निर्भर करता है
  • छवि का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 4
    4
    एक अध्ययन समूह को व्यवस्थित करें कई लोगों के लिए यह समूहों में अध्ययन करना अच्छा है यह एक अनौपचारिक स्थिति है और आमतौर पर एक बहुत प्रभावी प्रणाली है। आपको अध्ययन करने की आवश्यकता होने पर आपको एक अकेला भेड़िया बनने की ज़रूरत नहीं है। मनुष्य एक सामाजिक पशु है यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप दूसरों के रूप में तैयार नहीं हैं, तो आपको अभी भी प्रयास करना चाहिए। आपको पता चल जाएगा कि समूह को देने के लिए आपका भी योगदान होगा।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जो समूह में पढ़ रहे परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वे इसे दूर करने की अधिक संभावना रखते हैं
  • छवि का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 5
    5
    सीखने की अपनी शैली जानने के लिए जानें तीन अलग-अलग प्रकार के छात्र हैं: दृश्य, श्रवण या किनेस्तिथी। यदि आप विज़ुअल प्रकार से संबंधित हैं, तो संभवतः आपको अपने नोट्स को हाइलाइट करने की आवश्यकता होगी यदि आप एक श्रवण विद्यार्थी हैं, तो शायद आप अपने नोट्स का प्रयोग करके एक गीत का आविष्कार करने के इच्छुक हैं। यदि आप एक kinesthetic छात्र हैं, तो यह संभव है कि आप इशारों और आंदोलनों के साथ व्यक्त करने में सक्षम हो सकते हैं जो आप पढ़ रहे हैं।
  • सफलतापूर्वक तैयार करने के लिए सीखना शैली एक महत्वपूर्ण पहलू है यदि आपकी अध्ययन पद्धति आपकी सीखने की शैली के साथ एकीकृत नहीं है, तो आपको किसी भी तरह की धारणा को समझने में कठिनाई होगी।
  • कम से कम डेढ़ घंटे एक दिन का अध्ययन करना आवश्यक है। प्रत्येक सौंपा विषय पर लगभग 30 मिनट का अध्ययन समर्पित करके प्रारंभ करें
  • भाग 4

    सही मानसिक स्थिति दर्ज करें
    चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 13
    1
    अपना पूरा ध्यान दो। कक्षा में आपको जानने के लिए तैयार होना चाहिए और रंगीन बनाने के लिए इन घंटों का लाभ नहीं लेना चाहिए। यदि आपको एक और सीट नहीं सौंपा गया है तो पहले कुछ टेबल पर बैठें कक्षा में मजाक करने वाले सहपाठियों से बचें जब आपको अध्ययन करना है तो यह रवैया आपको नुकसान पहुंचाता है
  • छवि का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 14
    2
    अध्ययन का विषय बदलें। अध्ययन करते समय एक विषय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यह प्रतिउत्पादक हो सकता है। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो भाग्यशाली हो! हालांकि, यदि आप विषयों को बदलते हैं और अन्य विषयों पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपकी एकाग्रता विफल नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 15
    3
    अपने आप को उपस्थित होने का प्रयास करें इस दुनिया में भयावहता से भरा सबसे मुश्किल काम हो सकता है यदि आप ऐसा महसूस करना शुरू करते हैं कि आप लाभ का अध्ययन नहीं कर रहे हैं, तो अपने आप को दोहराएं: "ध्यान केंद्रित"। फिर आप जो अध्ययन कर रहे थे, उस पर धीरे-धीरे ध्यान केंद्रित करें। यह अजीब लग सकता है, लेकिन शायद यह इस तरह से सलाह देना उपयोगी है। यह सभी के लिए काम नहीं करता है
  • आराम प्रभाव बढ़ाने के लिए, अपनी आँखें बंद करते हुए एक गहरी सांस लेते हुए इसे कहो।
  • टिप्स

    • ऐसा कहा जाता है कि यदि आप शिक्षक को ध्यान से सुनते हैं, तो आप की जरूरत के 60% सीखते हैं। तो कक्षा को सुनना बहुत, बहुत महत्वपूर्ण है।
    • जब आप कक्षा में होते हैं, तो हमेशा ध्यान दें कि शिक्षक क्या कह रहा है और यदि आप समझ नहीं आते हैं तो सवाल पूछें।
    • अन्य मामलों से परेशान या विचलित होने की सावधानी बरतें।
    • संदर्भ नोटों से अन्य नोट्स और आगे के उदाहरण लें
    • यदि आप विषय को समझ नहीं पाते हैं तो अध्ययन शुरू करने से पहले मदद के लिए खोजें।
    • टीवी न देखें, संगीत को न सुनो, नाश्ता न करें, सपना और इतने पर मत करो एकाग्रता खोने और सीखने में बाधा रखने के जोखिम
    • फ़ोन बंद करें
    • पुस्तकों और अध्ययन सामग्री में मौलिक कदम पर जोर दें ताकि कम महत्वपूर्ण अवधारणाओं को सीखने में समय बर्बाद न करें।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com