परीक्षाओं के परिणामों के लिए संघर्ष को कैसे रोकें

चाहे वह अंतिम परीक्षा या कॉलेज प्रवेश परीक्षा है, परिणाम सामान्य होने पर तनाव महसूस करना सामान्य है। चूंकि आप कुछ और नहीं बदल सकते हैं, इसलिए आगे तनाव आपके लिए किसी भी प्रकार का उपयोग नहीं होगा। बल्कि, एक बार जब आप अपना काम पहुंचाते हैं, तो आराम करने के लिए कुछ करें, अपने आप को कुछ इनाम दें और अपने दोस्तों के साथ कुछ समय बिताने के लिए। थ्रेड से विश्लेषण से बचें और साइन इन करके यह कैसे चला गया या दूसरों के साथ आपके उत्तर की तुलना करें।

कदम

भाग 1

मानसिक रूप से शांत हो जाओ
इमेज का शीर्षक शीर्षक स्टॉसिंग ओवर परीक्षा परिणाम चरण 1
1
पूर्ण शांति में कुछ समय अकेले खर्च करें एक बार जब आप परीक्षा समाप्त कर लें, तो तुरंत अपने दोस्तों से बात न करें। बल्कि, यदि आप कर सकते हैं, तो एक अच्छा पैदल चलने के लिए जाएं। अपने आप को शांत करें और गहराई से साँस लें। याद रखें, परिस्थितियों को देखते हुए, आपने अपना सबसे अच्छा किया
  • उदाहरण के लिए, सोचें: "मैंने खुद को तैयार किया था जितना मैं कर सकता था, मैंने उपलब्ध समय और संसाधनों पर विचार किया। मैंने अपने ज्ञान का उपयोग किया है और मुझे अपने काम पर गर्व है"।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक परीक्षा स्टॉसिंग ओवर ओवर परीक्षा परिणाम 2
    2
    उत्तर की तुलना न करें परीक्षा के बाद, अपने सहपाठियों से मत पूछो कि उनके उत्तर क्या थे। वे सही या गलत हो सकते हैं, इसलिए कोई तुलना कहीं न कहीं हो। इसके अलावा, आप अपने आप को इस बात पर जोर देते हैं कि परीक्षण के साथ ही दूसरों के रूप में नहीं किया जा सकता है, जब आप सही हो सकते हैं। इसके बजाय, आप जो कुछ भी करने में सक्षम हुए हैं उसे जानने के लिए खुद को बधाई दीजिए और सीखें कि आप कहां बेहतर तरीके से कर सकते थे।
  • इमेज का शीर्षक, परीक्षा परिणाम पर स्टॉप स्ट्रेसिंग चरण 3
    3
    जाओ एक करीबी दोस्त मिल जाए एक परीक्षा के बाद, एक मित्र के साथ मिलना अच्छा है, अधिमानतः कोई नहीं जिसने परीक्षा ली है यह आपको आराम दे सकता है और तनाव को कम कर सकता है परीक्षा के विचार से आपको विचलित करने के लिए उन्हें एक साथ कुछ मजा करने का प्रस्ताव दें जब आप अपने आप को देखते हैं, केवल पांच मिनट के लिए बोलने या इस विषय को पूरी तरह से अनदेखा करने के लिए सहमत हैं। आपको परीक्षा के बारे में सोचने के बजाय तनाव को दूर करना होगा
  • परीक्षा परिणाम पर स्टॉप स्ट्रेसिंग शीर्षक 4
    4
    अपने मुकदमेबाजी से बचें इस तरह, आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन आपको सबसे नकारात्मक परिदृश्यों पर पुनर्विचार करना चाहिए, जिससे आप जुनूनी हो जाएंगे। दुर्भाग्य से, यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जो आपको चिंतित और उदास कर सकता है। यदि आप इसके बिना नहीं कर सकते हैं, तो निम्नलिखित उपाय करें:
  • अपने भय का पता लगाएं क्या तुम्हें डराता है? टेस्ट पास नहीं की थीम? क्या आपको डर है कि आपका प्रदर्शन विश्वविद्यालय में प्रवेश की संभावनाओं को प्रभावित करेगा? एक डायरी में अपनी सारी चिंताओं को लिखकर, आप अपने भय को पहचानने में सक्षम होंगे।
  • सबसे खराब परिकल्पना के बारे में सोचो क्या आप विफलता को संभाल सकते हैं? जवाब हाँ होना चाहिए यह महसूस करते हुए कि आप सबसे खराब सामना कर सकते हैं, परीक्षा पास नहीं होने का डर अधिक सहनशील होगा
  • अपने नियंत्रण से बाहर आने वाली सभी चीजों को भूल जाओ आप परीक्षा के परिणामों की जांच नहीं कर सकते। तो, इसके बारे में सोचना बंद करो
  • सीखने के अवसर के रूप में एक त्रुटि पर विचार करें। शायद आपने एक लघु निबंध को अच्छी तरह से नहीं लिखा है सुधार करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? यदि आप विश्वविद्यालय में जाते हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो आपको एक कागज़ का मसौदा तैयार करने में मदद कर सकते हैं। आप निबंध लिखने या प्रोफेसरों की कुछ सलाह मांगने के बारे में कुछ पुस्तकों से भी परामर्श कर सकते हैं।
  • वर्तमान के बारे में जागरूकता प्राप्त करें अपने आप को मानसिक रूप से वर्तमान में लंगर रखने की कोशिश करें जब आप चलते रहें (हमेशा अपने स्मार्टफ़ोन की जांच के बजाय) अपने चारों ओर देखें आपको सुनाई जाने वाली खुशियों को अलग करने का प्रयास करें
  • चिकित्सा की कोशिश करो यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आपका दिमाग लगातार एक ही विचार के आसपास घूम रहा है, तो रोकें और एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें। वह आपको कुछ रणनीति सिखा सकते हैं जो आपको आपकी चिंताओं से ग्रस्त होने से रोकता है।
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप स्ट्रेसिंग ओवर परीक्षा परिणाम चरण 5
    5
    अपने आप को कड़ी मेहनत के लिए एक इनाम दे। परीक्षा के बाद, कुछ ऐसा करें कि आप अपने दिमाग को सबसे ज्यादा चिंतित विचारों से विचलित करना चाहते हैं। अपने पसंदीदा बार पर जाएं या शॉपिंग पर जाएं। वैकल्पिक रूप से, आप आराम से चल सकते हैं या उपहार पा सकते हैं एक आराम स्नान या एक अच्छी किताब भी है जो आपके अध्ययन से कोई लेना-देना नहीं है।
  • भाग 2

    शारीरिक रूप से बाहर रखना
    परीक्षा परिणाम पर स्टॉप स्ट्रेसिंग का शीर्षक चित्र 6
    1
    शारीरिक गतिविधि करो चंचल या जोग चलो तैराकी पर विचार करें खेल न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, यह तनाव को भी कम कर सकता है कुछ कम या मध्यम तीव्रता अभ्यास का अभ्यास करके, आप थकान को कम कर सकते हैं, ध्यान और एकाग्रता में सुधार कर सकते हैं और संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ा सकते हैं। यह एक परीक्षा के बाद बहुत उपयोगी है, जब तनाव ने सभी ऊर्जा को समाप्त कर दिया है एक एरोबिक गतिविधि, कम से कम पांच मिनट के लिए किया जाता है, एक आराम प्रभाव पैदा कर सकता है।
    • जब तनाव अपने मस्तिष्क को कई तंत्रिका अंत के साथ मारता है, तो शरीर के बाकी हिस्सों के परिणामों को होश में लगाया जाता है। यदि आप शारीरिक रूप से बेहतर महसूस करते हैं, तो आपका मन भी लाभ होगा शारीरिक गतिविधि मस्तिष्क को एंडोर्फिन नामक रसायनों का उत्पादन करने की अनुमति देती है, जो प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं। खेल भी आपकी नींद में मदद करता है



  • परीक्षा परिणाम स्टॉप स्ट्रेसिंग ओवर शीर्षक 7
    2
    एक मालिश बनाने पर विचार करें एक परीक्षा के बाद अध्ययन में आने वाली स्थिति के कारण पीठ और गर्दन का दर्द संभव है। एक मालिश मांसपेशियों को आराम कर सकती है, मन को शांत कर सकती है और एंडोर्फिन के स्राव को बढ़ावा भी दे सकता है। आप मसाज पार्लर में भी जा सकते हैं या किसी मित्र को वापस में एक पाने के लिए कह सकते हैं। एक्यूपंक्चर तनाव को राहत देने और एंडोर्फिन उत्पादन को बढ़ावा देने का एक विकल्प भी है।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक स्टॉसिंग ओवर परीक्षा परिणाम चरण 8
    3
    एक स्वस्थ और संतुलित तरीके से खाएं एक तनावपूर्ण परीक्षा के बाद आप शायद पिज्जा या आइसक्रीम के साथ मनाने की कोशिश करेंगे। दुर्भाग्य से, उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों में थकान होती है और तनाव के साथ सामना करने की अनुमति नहीं देते हैं। इसके अलावा, चूंकि बाद में रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, उच्च वसायुक्त खाद्य पदार्थ केवल भौतिक स्थितियों को भी बदतर बनाते हैं। तनाव को रोकने के लिए, शरीर को स्वस्थ और संतुलित खाने की जरूरत है कम वसा वाले खाद्य पदार्थ, फाइबर में उच्च, कार्बोहाइड्रेट और बहुत से फल और सब्जियां सबसे अच्छा भोजन विकल्प हैं। वे आपको शांत करते हैं और आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करते हैं। तो, यहां आपको जो उपभोग करना चाहिए वह है:
  • फाइबर और कार्बोहाइड्रेट में अमीर भोजन कार्बोहाइड्रेट मस्तिष्क को बड़ी मात्रा में सेरोटोनिन उत्पन्न करने की अनुमति देते हैं, एक हार्मोन जो आराम करता है। बेक्ड मीठे आलू, चावल के साथ मिनेस्ट्रोन या सब्ज्ड सब्जियों पर विचार करें। यहां तक ​​कि सुशी एक स्वस्थ और मूल विकल्प है।
  • फलों और सब्जियां जब तनाव मजबूत होता है, तो यह प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है। क्या आपने कभी गौर किया है कि परीक्षा की अवधि के दौरान आप बीमार हो जाते हैं? खैर, तनाव कारण हो सकता है एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध फल और सब्जियों की खपत में वृद्धि करके, आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं। सर्वश्रेष्ठ विकल्पों में से कद्दू, गाजर और साइट्रस पर विचार करें।
  • भाग 3

    तनाव से लड़ो
    इमेज का शीर्षक, परीक्षा परिणाम पर स्टॉप स्ट्रेसिंग चरण 9
    1
    तनाव के लक्षणों को पहचानें कभी-कभी, आराम से रहने के अपने प्रयासों के बावजूद, आप परीक्षा के परिणामों के लिए तनाव महसूस कर सकते हैं। इस मामले में, एक ऐसे वयस्क पर भरोसा करें जिस पर आप भरोसा करते हैं या मनोवैज्ञानिक कैसे महसूस करते हैं। पूछें कि आप इस अप्रिय भावना को कम कैसे कर सकते हैं। तनाव के लक्षणों में शामिल हैं:
    • अनिद्रा;
    • थकान;
    • मेमोरी समस्याएं;
    • अस्पष्टीकृत दर्द और दर्द;
    • खराब भूख;
    • विभिन्न गतिविधियों के लिए ब्याज की हानि;
    • चिंता और चिड़चिड़ापन में वृद्धि;
    • दिल की दर में वृद्धि;
    • माइग्रेन या सिरदर्द;
    • धूमिल दृष्टि;
    • अचेत।
  • परीक्षा परिणाम के ऊपर स्टॉप स्ट्रेसिंग शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    2
    मत भूलो कि आपकी ताकत क्या है मन नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की ओर जाता है इसका मतलब यह है कि जब हम सबसे अप्रिय चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, हम इसे अधिक प्रतिबद्धता के लिए प्रस्तुत करते हैं। निराशाजनक विचार सकारात्मक लोगों से मूड को प्रभावित कर सकते हैं इसे होने से रोकने के लिए, अपने व्यक्ति के सभी पक्षों की सूची बनाएं जिनकी आप सराहना करते हैं आप क्या कर सकते हैं? तुम्हें क्या पसंद है? तुम क्या कर रहे हो? आप सभी में जो सुंदर है उसे ध्यान में रखते हुए, आप बेहतर महसूस करना शुरू कर देंगे।
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप स्ट्रेसिंग ओवर परीक्षा परिणाम चरण 11
    3
    परिणाम जानें जब आप परिणाम के बारे में जागरूक हो जाते हैं, तो गहराई से साँस लें। यदि परीक्षा आप चाहते थे, तो यह मनाया जाता है। यदि आप सोचते हैं कि आप बेहतर कर सकते थे, तो सुधार करने के कई तरीके हैं। याद रखें कि किसी परीक्षा के परिणाम आप को योग्य नहीं मानते हैं या परिभाषित करते हैं कि आप एक व्यक्ति के रूप में कितना मूल्यवान हैं केवल अपने जीवन के एक दिन में अपने प्रदर्शन को प्रतिबिंबित करें
  • शांत रहो याद रखें कि भले ही एक परीक्षा के परिणाम महत्वपूर्ण हैं, तो आपके पास हमेशा दूसरे विकल्प होते हैं आप परीक्षण को दोहरा सकते हैं यदि परीक्षा में अनुशासनिक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, तो निश्चित रूप से अन्य परीक्षण या कागजात होंगे जो अंतिम समग्र वोट में योगदान करते हैं। यदि आप सही रास्ते से इस मार्ग को देखते हैं, तो आप अधिक आसानी से आराम करेंगे।
  • छवि शीर्षक 2264068 12
    4
    बाद की परीक्षाओं के लिए तैयार करें अगर सब कुछ ठीक हो गया, तो अध्ययन के समान तरीकों को लागू करके अन्य परीक्षणों के लिए तैयार रहें। अगर आपको वो वोट नहीं मिला, जिसे आपने आशा की थी, हार न दें सबसे पहले, इस बारे में सोचें कि आपने इस परीक्षा के लिए कैसे तैयार किया और आप अलग-अलग तरीके से क्या कर सकते थे। निम्नलिखित विकल्पों पर विचार करें:
  • शिक्षक से बात करें उससे पूछें कि आप किस प्रोफ़ाइल में सुधार कर सकते हैं यह आपको समझने में मदद करेगा कि आपकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं।
  • निजी सबक ले लो यदि आपको परीक्षा या फिर इसी तरह की एक परीक्षा लेने की आवश्यकता है, तो पेशेवर से मदद मांगने पर विचार करें अपनी आवश्यकताओं पर विशेष ध्यान प्राप्त करके, आप अधिक आत्मविश्वास और अपने सीखने के कौशल में सुधार कर सकते हैं।
  • समूहों में पढ़ाई शुरू करें यदि अन्य छात्र हैं जिन्होंने परीक्षा दोहराई है, तो उनके साथ अध्ययन करने पर विचार करें। अपने निपटान में सभी सामग्री साझा करें, यह पाठ्यपुस्तकों या नोट्स हो। एक दूसरे से पूछो दोस्तों के बीच का समर्थन आपको निराश नहीं होने में मदद करेगा।
  • अध्ययन करने में आपकी मदद करने के लिए अपने माता-पिता या दोस्त से पूछें अगर आपको अपनी तैयारी का परीक्षण करने के लिए किसी की ज़रूरत है, तो मदद के लिए अपने माता-पिता या दोस्त से पूछें। वे आपको प्रश्न पूछ सकते हैं या आपको कुछ विषयों की व्याख्या करने के लिए कह सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com