लिखित परीक्षाओं को कैसे खत्म किया जाए

आप जानते हैं, परीक्षा में कई छात्रों को तनाव है। प्रत्येक व्यक्ति को पदोन्नति करना और अच्छे ग्रेड लेने के लिए, एक सभ्य औसत रखने के लिए, छात्रवृत्ति प्राप्त करने या उनके शिक्षकों और सहपाठियों द्वारा सराहनीय होना चाहता है। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए बहुत सारे काम की आवश्यकता होती है, लेकिन थोड़ा नियोजन के साथ आप अध्ययन से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त कर सकते हैं, और सब कुछ आसान होगा। परीक्षा से पहले का अध्ययन करें, आप उस समय का मूल्यांकन करें जब आप परीक्षा कर रहे हैं और परिणाम प्राप्त करने के बाद पहले से कहीं ज्यादा मजबूत रहने के बारे में सीखें। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

परीक्षा से पहले का अध्ययन
छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 1
1
समय पर अध्ययन शुरू करें परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए यह बहुत जल्दी नहीं है, इसलिए आप पीछे नहीं हैं जब आप कक्षा में जाते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छे नोट लें कि आपके पास अध्ययन का एक प्रभावी स्रोत है। किताबों पर सबसे महत्वपूर्ण अनुच्छेदों को उन पर बेहतर समझें और जल्दी से समीक्षा करें।
  • कक्षा में, उन निबंधों को पहचानना सीखें जो प्रोफेसर कर सकते हैं और परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षक बात करना पसंद करते हैं किसी विषय के साथ प्रोफेसर के उत्साह से पैदा हुए विवरणों को भ्रमित न करें, जिन्हें जांचने के लिए कहा जाएगा।
  • क्लास के बाद हर रात कक्षा और नोट्स में शामिल विषयों की समीक्षा करें, ताकि आप अपने दिमाग में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को संग्रहित करना शुरू कर सकें। यदि आप तुरंत कुछ सीख सकते हैं, तो फिर इसे फिर से दोबारा चलाएं, और आपको आखिरी बार पढ़ना होगा जो आपने छोड़ा है।
  • छवि का शीर्षक उत्तीर्ण परीक्षा चरण 2
    2
    जिन परीक्षाओं को आप ले लेंगे उनमें से जितना संभव हो उतना सीखें क्या वे कई विकल्प होंगे? क्या आपको एक निबंध लिखना होगा? खुले प्रश्नों की एक श्रृंखला का उत्तर दें? क्या यह विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं का मिश्रण होगा? अगर आप जानते हैं कि आप किस तरह की परीक्षा लेंगे, तो आप अपने अनुसार तदनुसार तैयार कर सकते हैं।
  • यदि आप पिछले परीक्षाओं की एक प्रति वितरित कर सकते हैं या परीक्षा के दौरान आवश्यक अवधारणाओं की एक सूची दे सकते हैं तो प्रोफेसर से पूछें। यदि आप अभ्यास करने के लिए एक पुरानी परीक्षा प्राप्त कर सकते हैं, तो यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि समय समाप्त होने से पहले आप इसे पूरा कर सकते हैं।
  • टेस्ट क्विज़ या परीक्षण करने के लिए पाठ्यपुस्तक पर एक नज़र डालें जो आप अभ्यास में इस्तेमाल कर सकते हैं हालांकि प्रारूप अलग है, आप अभी भी एक विषय पर अपने ज्ञान का परीक्षण कर सकते हैं, और यह आवश्यक है।
  • छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 3
    3
    मुख्य बिंदुओं और अवधारणाओं पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आपको जांचने के लिए कहा जाएगा। हर छोटे से विवरण, तिथि और फार्मूला को याद रखने के बारे में सोचने के बजाय जो परीक्षण के दौरान उपयोगी हो सकते हैं, मूल विचारों का अध्ययन करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप सामग्री को समझते हैं। परीक्षण आमतौर पर इस प्रकार के ज्ञान और आपके तर्क कौशल का मूल्यांकन करने के लिए बनाया जाता है, न कि विवरण।
  • पाठ्यपुस्तक पर, शब्दों में बोल्ड और अनुच्छेदों के शीर्षक पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आपके पास समय नहीं है, तो सभी अध्यायों को पढ़ने में समय बर्बाद मत करो, शब्द के द्वारा शब्द। मूल अवधारणाओं को जानें और बाकी पर एक सामान्य नज़र डालें।
  • कक्षा में ली गई नोटों की समीक्षा करें। कौन से थीम या विचार दोहराए जाते हैं? प्रोफेसर ने मुख्य रूप से किस बारे में बात की थी?
  • छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 4
    4
    पढ़ें और बेहतर अध्ययन करने के लिए लिखें कई छात्रों द्वारा बनाई गई एक आम गलती सिर्फ पढ़ने के लिए होती है, शायद टेलिविजन को देखते हुए, पृष्ठभूमि संगीत सुनना या सो जाने से पहले, जब मस्तिष्क थका हुआ हो और इसलिए ऐसा करने में कम उपयोगी हो। अध्ययन के लिए एक अधिक सक्रिय दृष्टिकोण रखने की कोशिश करें, ताकि यह अधिक गतिशील हो। सूची बनाएं, आप जो पढ़ रहे हैं उसके बारे में नोट्स लिखिए और विचारों के बीच कनेक्शन की तलाश करें। 30 मिनट के लिए इस तरह का अध्ययन करने से इसे दो घंटे तक निष्क्रिय रहने से ज्यादा प्रभावी होगा
  • किसी भी मामले में, लेखन भी पर्याप्त नहीं है एक सहपाठियों के नोट्स की प्रतिलिपि बनाना क्योंकि आपको लगता है कि इसे पढ़ने से ज्यादा प्रभावी है, इससे आप अधिक जानकारी नहीं बनाएंगे। पढ़ें और लिखें, सक्रिय रूप से अवधारणाओं के बारे में सोच और अपने विचारों को बनाने जैसा कि आप किसी मित्र के नोट की प्रतिलिपि करते हैं, उन्हें अपने स्वयं के शब्दों में लिखें ताकि वह जानकारी को पचाने के लिए मजबूर हो सके।
  • छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 5
    5
    किताब से अध्ययन अगर आपको दिए गए किताब पर समझाया विषयों से पूछा जाता है, चाहे वह एक मैनुअल, एक उपन्यास या अन्य प्रकार की पढ़ाई, मुख्य विचारों से स्वयं को परिचित कराएं। यदि आप परीक्षण से पहले रात को खुद को तैयार करते हैं, तो शब्द से सब कुछ शब्द पढ़ना आदर्श नहीं है, इसलिए मुख्य विचारों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आपको अलग-अलग विषयों के लिए तैयार करने की आवश्यकता है, तो उस परीक्षा के लिए मैनुअल उपयुक्त खरीद लें जो आप समर्थन करेंगे। कुछ परीक्षाओं के लिए, जैसे कि कुछ संकायों तक पहुंच के लिए, आपको उनको समर्थन करने से पहले किताबों को पढ़ाया जाएगा, ताकि आप खुद को शब्दावली और विषय जिन्हें आप जानना चाहते हैं, तैयार कर सकें।
  • छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 6
    6
    कई स्थानों में अध्ययन कुछ शोधों से पता चला है कि विभिन्न स्थानों में एक ही सामग्री को अवशोषित करने से सीखना आसान होता है बस घर में चले जाओ और विभिन्न कमरों में अध्ययन करें ताकि आपको बेहतर तरीके से सीखने और जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, याद रख सकें। एक परीक्षण के दौरान, आप शायद सोचें कि "मैंने इसे पुस्तकालय में पढ़ा है", जो आपको सही जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • जब आप पढ़ रहे हों तो एक गम को चबाने की कोशिश करें। परीक्षा लेने के लिए उसी प्रकार की चबाने वाली गम का प्रयोग करें (यदि आप कर सकते हैं)। कभी-कभी एक ऐसी गतिविधि को दोहराते हुए मस्तिष्क को उसी जानकारी की मदद मिलती है जो अध्ययन करते समय आप आत्मसात करते थे।
  • यदि परीक्षा में आपकी शब्दावली पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, तो अलग-अलग शीट पर शब्दों और उनकी संबंधित परिभाषाएं लिखें और उन्हें घर पर लटकाएं। एक बार आप अधिक परिचित हो जाने के बाद इसे नियमित रूप से बदल दें, इसलिए आपके द्वारा जानी जाने वाली शब्दों की सूची बिना किसी प्रयास के लंबे समय तक बढ़ जाएगी
  • भाग 2

    परीक्षा का समर्थन करें
    छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 7
    1
    जल्द ही उस स्थान पर आता है जहां इसे और आयोजित किया जाएगा और किसी भी अध्ययन के लिए नहीं। परीक्षा के दिन, किताब को नहीं खोलें। यदि आपने पढ़ाई नहीं की है, तो परीक्षण से पहले कुछ और परिभाषाओं को याद करने की कोशिश करें, जिससे आप भूल गए कि आपको जो कुछ पता था, तनाव और स्थिति को बदतर बनाते हैं।
    • परीक्षा से पहले तैयार हो जाओ, ताकि आप बड़े दिन आराम कर सकें और परीक्षा पर ध्यान केंद्रित कर सकें। एक हार्दिक नाश्ता करें, रात पहले अच्छी तरह सोएं और आराम करो। एक लंबी परीक्षा का सामना करने के लिए तैयार
  • छवि का शीर्षक पास परीक्षा चरण 8
    2
    शुरू करने से पहले, पूरे परीक्षा में त्वरित रूप से देखें जैसे ही इसे वितरित किया जाता है, वास्तव में, आपको इसके माध्यम से स्क्रॉल करना होगा और सभी प्रश्नों की शीघ्र जांच करनी होगी। उस जानकारी के बारे में सोचें जिसे आपको इसे पूरा करने की जरूरत है और आप पर विचार करें कि आपको क्या करना है। एक विचार प्राप्त करें कि यह विभिन्न भागों को पूरा करने के लिए कितना समय लगेगा और फिर तुरंत शुरू करें
  • आपको प्रत्येक प्रश्न को पढ़ने के लिए बहुत समय की ज़रूरत नहीं है और उन लोगों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है जिनके लिए आपके पास पर्याप्त जवाब नहीं है: जांच के माध्यम से चलते रहें कि आपको और क्या करना है। आपको एक मिनट या दो से ज्यादा नहीं लेना चाहिए
  • छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 9
    3
    आपके पास उपलब्ध समय का आकलन करें आप परीक्षा के कुछ हिस्सों से शुरू कर सकते हैं जो आपको अधिक समय लेगा, ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपके पास उन्हें पूरा करने के लिए पर्याप्त है तो सबसे जटिल वर्गों या उन लोगों के साथ शुरू करें जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। उन्हें ले जाओ और सबसे आसान लोगों के लिए जाओ, जो आप अधिक जल्दी से पूरा करने में सक्षम हो जाएगा
  • परीक्षण पर एक नज़र डालना, उस समय की एक त्वरित गणना करें जो प्रत्येक भाग को दूर करेगा। हम मानते हैं कि यह एक परीक्षा है जिसमें आपको एक निबंध लिखने की आवश्यकता होती है जो कि 25 अंक के लायक है और 50 के बराबर विकल्प वाले कई प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आपके पास 45 मिनट का समय है। सवालों के जवाब देने के लिए शेष समय का उपयोग करते हुए आप इसे लिखने के लिए निबंध और 10-15 मिनट की योजना के लिए 5 मिनट ले सकते हैं। यदि आप 20 मिनट से अधिक समय के लिए खुद को लिखते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि यह खत्म करने और आगे बढ़ने का समय है।
  • छवि का शीर्षक उत्तीर्ण परीक्षा 10
    4



    परीक्षा से जितना संभव हो उतना जानें। कभी-कभी, परीक्षा के एक भाग में आप पाएंगे कि आपको किसी अन्य अनुभाग में क्या जवाब देना होगा। प्रश्नों में सुरागों की तलाश करें, वे आपको समझने में भी मदद करेंगे कि क्या आप सही रास्ते पर हैं, इसलिए आप छोटी गलतियां नहीं करेंगे।
  • यदि एक बहुपक्षीय सवाल यह है कि "चंद्रमा पर चलने वाला पहला अंतरिक्ष यात्री कौन था?" और निबंध वितरण "नील आर्मस्ट्रांग के चन्द्रमा पर चलने के प्रभाव का वर्णन" पढ़ता है, तो आपको उत्तर के बारे में बहुत कुछ नहीं सोचना होगा।
  • संभवतः ऐसे हड़ताली मामले नहीं होंगे, लेकिन आप कम से कम सवालों की प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप अपनी मेमोरी में अपना रास्ता बना सकें और आपकी जानकारी को ठीक कर सकें।
  • छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 11
    5
    जब आप एक बहु विकल्प परीक्षा का समर्थन करते हैं, तो स्पष्ट रूप से गलत उत्तर हटा दें। प्रोफेसरों छात्रों से इतना अलग नहीं हैं एक परीक्षण लेखन मज़ा नहीं है। बहुत ऊब नहीं होने और हर चीज को ज्यादा मज़ेदार बनाने के लिए, वे स्पष्ट रूप से गलत जवाब और तत्वों को पूरी तरह से डिस्कनेक्ट कर देते हैं, जिससे आप भ्रामक हो सकते हैं। जो आपको जरूरत नहीं है उसे छोड़ दें, तो आपके पास कम उत्तर छोड़ दिए जाएंगे और परीक्षण आसान होगा।
  • केवल शब्दों, विचारों और नामों पर विचार करें जिन्हें आप संभावित उत्तरों के रूप में पहचानते हैं। चाल सवालों के बारे में चिंता मत करो अगर आपको याद आती है और आपकी सहजता आपको एक निश्चित उत्तर देने के लिए कहती है, तो आगे बढ़ें, जब तक आप असुरक्षित महसूस करते हैं
  • छवि का शीर्षक उत्तीर्ण परीक्षा चरण 12
    6
    उन सवालों को छोड़ें जिनसे आप जवाब नहीं दे सकते। अपने समय के 10 मिनट बर्बाद मत करो, जिससे आपको एक ही प्रश्न से परेशान किया जा रहा है। दूसरे की देखभाल करें और अपने समय का उपयोग प्रभावी ढंग से करें उस प्रश्न पर लौटें जो आपको संकट में डालते हैं जब आप दूसरों को पूरा करते हैं
  • यदि आप केवल कुछ सेकंड्स के बाद एक प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकते हैं, तो बाद में वापस आने के लिए मत भूलें और दूसरे प्रश्न पर आगे बढ़ें। जब आप समाप्त कर लेंगे, आपके द्वारा चिह्नित प्रश्नों की समीक्षा करें और समझदार धारणाएं करें या कुछ मिनटों के लिए इसके बारे में सोचने की कोशिश करें।
  • छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 13
    7
    हर समय आपको एक निबंध लाइनअप बनाने की जरूरत है। आप तुरंत लेखन शुरू करने के लिए प्रलोभन में दे सकते हैं, खासकर यदि आप धीमे हैं हालांकि, आप क्या कह रहे हैं इसकी योजना बनाने में कुछ मिनट लग सकते हैं और मुख्य अवधारणाओं के साथ एक लाइनअप बना सकते हैं जो आप का इलाज करेंगे, यह एक बेहतर विचार है। इसके अलावा, इस तरीके से आपके पास एक अच्छा ग्रेड प्राप्त करने के अधिक अवसर होंगे।
  • औपचारिक लाइनअप मत बनाओ (रोमन अंकों का उपयोग न करें!)। उन मुख्य बिंदुओं के बारे में सोचने की कोशिश करें जो आप निबंध में बात करना चाहते हैं और उनमें से एक आदेश सूची बनाते हैं।
  • सुसंस्कृत देखने की कोशिश करने का समय बर्बाद मत करो गद्य की गुणवत्ता के लिए आप का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा, कुछ और की तुलना में अधिक वे यह जांच करेंगे कि आप सामग्री को आत्मसात कर चुके हैं और आप उन्हें विस्तृत तरीके से इलाज कर सकते हैं। बेशक, अच्छी तरह से लिखना कभी भी दर्द नहीं होता है, लेकिन यदि सामग्री अच्छे हैं, तो वे गलत वर्तनी और विराम चिह्न के लिए एक अंधे आँख बंद कर देंगे।
  • छवि का शीर्षक उत्तीर्ण परीक्षा चरण 14
    8
    सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करें एक समझदार धारणा एक रिक्त छोड़ी जगह के लिए बेहतर है। उन सवालों की समीक्षा करें जिनके बारे में आप निश्चित नहीं हैं और स्पष्ट गलत उत्तर समाप्त करने की कोशिश करते हैं, जिससे आप अनुमानित उत्तर दे सकते हैं। भ्रामक सवालों के जवाब देने के लिए आपको बहुत ज्यादा समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप जानते हैं कि आपको नहीं पता है, अनुमान लगाएं और आगे बढ़ें, अनमोल मिनटों को बर्बाद किए बिना। कि आप एक और परीक्षा के दौरान बेहतर अध्ययन करने के लिए एक सबक की जरूरत है!
  • छवि का शीर्षक उत्तीर्ण परीक्षा चरण 15
    9
    इसे वितरित करने से पहले सब कुछ की समीक्षा करें यदि आपने उपलब्ध समय का अच्छा अनुमान बनाया है, तो निश्चित रूप से आपने परीक्षण की जांच के लिए कुछ मिनट काट दिया है, सुनिश्चित करें कि आपने स्पष्ट रूप से गलत तरीके से जवाब नहीं दिया है और यह सुनिश्चित कर लें कि आपने प्रत्येक प्रश्न पूरा कर लिया है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपने अधिकतम दिया है। अगर आप समाप्त होने पर अंत में 15-20 मिनट खत्म करते हैं, तो इसे तुरंत वितरित न करें, और फिर अपने आप को परेशान करते हुए आप दूसरों को समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं सबकुछ की समीक्षा करें, अपने उत्तरों के बारे में सोचें और आपके द्वारा दिए गए सभी समय का उपयोग करें।
  • अपने कदम वापस लेने और जवाब बदलने के लिए डरो मत। यदि आपके कोई संदेह है, तो परिवर्तन करें, जो आपको उचित लगता है।
  • भाग 3

    परीक्षा के बाद एकाग्रता रखें
    छवि का शीर्षक उत्तीर्ण परीक्षा 16
    1
    रिलैक्स। आप समाप्त कर चुके हैं! वोट या उस अप्रिय समीकरण के बारे में चिंता न करें जो आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपने अच्छी तरह से हल किया है परीक्षा को भूल जाओ, अब के लिए, और कुछ और सोचें यदि आपके पास दूसरा है, तो अपनी तैयारी और जिस चीज़ को आपको पूरा करने की आवश्यकता है, उस पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें। फिर से शुरू करो, अपनी पिछली गलतियों से अवगत रहें जल्द या बाद में परीक्षा सत्र खत्म हो जाएगा!
    • एक "परीक्षण हैंगओवर" होने का एक सामान्य अनुभव है यह स्वयं प्रकट होता है जब आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन परीक्षण को सोचते हैं और फिर से सोचते हैं, आप जो अंक पूरा कर लेते हैं याद रखना, सर्वोत्तम तरीके से लिखा हो सकता है आदि। यह जांचने के लिए तत्काल न जाएं कि जवाब सही हैं और एक दूसरे को ज्यादा समर्पित नहीं करते हैं। यह खत्म हो गया है अपने रास्ते पर आगे बढ़ो
  • छवि का नाम उत्तीर्ण परीक्षाएं चरण 17
    2
    अच्छे और बुरे दोनों ग्रेड को भूल जाओ जब आप 10 या 30 लेते हैं (यदि आप विश्वविद्यालय में हैं), यह बहुत अच्छा है! इस तरह से जारी रखें यदि आपने जो पिछला टेस्ट किया है वह बिल्कुल अच्छा नहीं था, अपनी गलतियों से सीखें और भविष्य में बेहतर संगठित हो। अपने मतों के बारे में मत सोचो, अच्छा या बुरा। यह आम बात है कि जो छात्र पहले अच्छे ग्रेड लेते हैं, उनके प्रदर्शन को कम करते हुए, साल के उत्तीर्ण होने के साथ सुस्त मारे गए हैं। ऐसा न होने दें: आपको अपने आप को लगातार करना पड़ता है
  • छवि का शीर्षक पास परीक्षा चरण 18
    3
    तुलना आपको अपने साथ ही करना है यदि आपके सहपाठी ने 10 ले लिया, तो बुरा मत मानो क्योंकि आप जो तिमाही में ले गए उच्चतम वोट 7 थे। सुधार करने का प्रयास करें आपको उसके जैसा होना जरूरी नहीं है तुलना करके फंस न आये: आप पर बल दिया जाएगा और आप अपर्याप्त महसूस करेंगे। जब तक आप अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं और अपने ग्रेड और कौशल में सुधार करते हैं, तब तक आपको कुछ और नहीं करना पड़ेगा
  • छवि का नाम उत्तीर्ण परीक्षाएं चरण 1 9
    4
    अपने वोट के बारे में प्रोफेसर से बात करें यदि आपको एक परीक्षा दी जाती है और आप जितनी उम्मीद करते हैं, साथ ही साथ नहीं गए, उस पर चर्चा करने के लिए शिक्षक के साथ एक नियुक्ति करें। शांत और तर्कसंगतता से बोलें और पूछें कि भविष्य के लिए आप क्या सुधार कर सकते हैं। उसे बताएं: "मैं एक बेहतर ग्रेड प्राप्त करने की उम्मीद कर रहा था। आपके अनुसार, सुधार के लिए मुझे क्या करना चाहिए? " यह न केवल उसे दिखाता है कि आप खुद को करने के लिए जा रहे हैं, लेकिन यह भी उसे समझने में मदद करेगा कि आप अपनी सफलता की परवाह करते हैं।
  • निबंध के अवसर पर यह रणनीति विशेष रूप से उपयोगी और प्रभावी है। प्रोफेसर से उन टिप्पणियों की व्याख्या करने के लिए कहें जिन्हें आपने अपने सुझावों को नहीं समझा और उनका स्वागत किया। वापस लड़ो मत
  • अपने मत को बदलने के लिए कभी भी उससे पूछें आपके द्वारा किए गए वोट के बारे में शिकायत करने के लिए और जिस माफी के लिए परीक्षा गलत हो गई है, वह अपरिपक्व और अदभूत है। कोई प्रोफेसर आपको वोट प्रदान नहीं करता है क्योंकि वह आपकी किसी व्यक्ति के रूप में सराहना नहीं करता है या क्योंकि आपको अपनी पढ़ाई के पीछे पीछे देखने में कोई रुचि नहीं है। आपको प्रतिज्ञाओं को पसीना चाहिए, उन्हें आपको नहीं दिया जाता है "हाँ क्यों हाँ"।
  • टिप्स

    • परीक्षाओं को गंभीरता से लेना, लेकिन तनाव नहीं है।
    • आप की जरूरत है सभी समय ले लो जल्दी में मत बनो, आपके पास उपलब्ध सभी समय का उपयोग करें और इसे बर्बाद मत करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com