परीक्षा के बाद तंत्रिकाओं को कैसे शांत करना

परीक्षाओं के परिणामों की प्रतीक्षा करने के लिए यह एक दुःस्वप्न है, खासकर यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपने उन्हें सही तरीके से किया है यदि आप परीक्षा के बाद जोर देते हैं, चिंता न करें! आप शांत करने, तनाव को कम करने और अपने जीवन में वापस आने के लिए कुछ तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

शांत और तनाव कम करें
1
कुछ गहरी साँस लें तनाव और चिंता भौतिक स्तर की प्रतिक्रिया का उत्पादन करते हैं "लड़ाई या उड़ान", क्लब एड्रेनालाईन डालने और तेज साँस लेने में। ऐसा करने से इस प्रतिक्रिया को रोकें गहरी साँसें आपको आश्वस्त करने के लिए
  • रिब पिंजरे के नीचे छाती पर एक हाथ और दूसरे पेट को पेट पर रखें। जब आप श्वास लेते हैं, तो आपको छाती के समान पेट पर विस्तार होना चाहिए।
  • नाक के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास लेना, 4 तक की गिनती।
  • हवा को 1-2 सेकंड तक पकड़ो। मुंह के माध्यम से इसे धीरे से शिकार करें
  • इस अभ्यास को दस मिनट के लिए प्रति मिनट 6-10 बार दोहराएं।
  • 2
    कोशिश करो अभ्यास प्रगतिशील मांसपेशी छूट. यह उपयोगी है क्योंकि यह तनाव और तनाव को जारी करने की अनुमति देता है। जब आप पर बल दिया जाता है, तो आपका शरीर कठोर हो जाता है और आपको चिंतित होने पर आपको समझने की अनुमति नहीं देता है दूसरी ओर, यह अभ्यास, आपको सिखता है कि आपको सिर से पैर की अंगूठी तक, संवेदना और आराम से मांसपेशियों को आराम मिलता है। एक बार सीखा, यह आपको शारीरिक रूप से आराम करने में मदद करेगा
  • एक शांत जगह खोजें, दूर विकर्षण से, यदि आप कर सकते हैं तंग कपड़े छूएं और कुछ गहरी साँस लें।
  • माथे से शुरू होने वाले चेहरे की मांसपेशियों के साथ शुरू करो अपने आइब्रो को जितना ऊंचा कर सकते हैं उतना बढ़ाएं और उन्हें 5 सेकंड तक बढ़ा दें फिर आराम करो 5 सेकंड के लिए जितनी अधिक हो सके उतनी आंखें ठीक करें, फिर तनाव को छोड़ दें। 15 सेकंड के लिए विश्राम की भावना का आनंद लें
  • होंठ पर स्विच करें 5 सेकंड तक जितना भी हो सके अनुबंध करें, फिर आराम करें। मुस्कुराओ अपने होठों को उतना जितना फैलाएंगे जितना आप 5 सेकंड तक कर सकते हैं, फिर तनाव को छोड़ दें। फिर, 15 सेकंड के लिए विश्राम की भावना का आनंद लें आपको यह समझना सीखना चाहिए कि वास्तविक भावना क्या है "शांति बनाए रखने" और "वोल्टेज"।
  • गर्दन, कंधे, हाथ, छाती, पेट, नितंबों, जांघों, पैर और पैरों पर स्विच करें। प्रत्येक पेशी समूह को 5 सेकंड के लिए अनुबंधित करना जारी रखें, तनाव जारी करें और 15 सेकंड के लिए आराम करें।
  • यदि आपके पास अपने शरीर में प्रगतिशील मांसपेशियों के विश्राम का अभ्यास करने का समय नहीं है, तो अपने चेहरे की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि वे एक अविश्वसनीय तनाव का सामना कर सकते हैं।
  • 3
    जैसे ही यह समाप्त हो जाता है, परीक्षा का विश्लेषण करने से बचें। कुछ लोगों को अपने दोस्तों के साथ उनके द्वारा लिखी गई बातों के बारे में बात करने से और अधिक राहत मिली, जबकि अन्य लोग इसे बिल्कुल भी चर्चा नहीं करना पसंद करते हैं। हालांकि, आप कितना प्रयास करते हैं, अगर आप अपनी परीक्षा के प्रत्येक चरण का विश्लेषण करते हैं, तो आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन जवाबों के बारे में चिंता को खिलाओ, जो अब आप बदल नहीं सकते हैं और अनावश्यक रूप से तनाव नहीं कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, यह एक बुरा विचार है क्योंकि तनाव के दौरान मस्तिष्क अच्छा काम नहीं करता है। एक थकाऊ परीक्षा के बाद आप एक स्पष्ट और तर्कसंगत तरीके से प्रतिबिंबित करने में सक्षम नहीं होंगे कि एक बार आप शांत हो जाने के बाद कैसे कर सकते हैं। आप शायद सोचते हैं कि यह वास्तव में से भी बदतर है।
  • 4
    कुछ जिमनास्टिक करें परीक्षा के बाद, आप शायद जिम जाने या चलाने के लिए नहीं चाहते हैं, लेकिन थोड़ा `मध्यम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि आपको तनाव कम करने में मदद करेगी! खेल एंडोर्फिन, प्राकृतिक दर्द निवारक पैदा करता है जो मूड में सुधार करते हैं। अगर आपको एक परीक्षा के बाद जोर दिया जाता है, तो एरोबिक व्यायाम का अभ्यास करें जैसे चलना, तैराकी, साइकिल चलाना या एक त्वरित चलना
  • यह दिखाया गया है कि एरोबिक व्यायाम तनाव और तनाव की भावना को कम करता है, नींद में सुधार करता है और एक अच्छे मूड में डालता है। भले ही आप एक महान एथलीट नहीं हैं, एक निश्चित परिश्रम से खेल कर रहे हैं, आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • 5
    आराम करने के लिए कुछ मज़े करो परिणाम चाहे कितने होंगे, आपको इस तथ्य का जश्न मनाने चाहिए कि आपने परीक्षा लेने के लिए कड़ी मेहनत की है। तो आप को कुछ पसंद करके अपना इनाम दें। यदि आप भी मित्रों को शामिल कर सकते हैं, तो बेहतर होगा
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, मित्रों और प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करना, तनाव को शांत करना और शांत और सामान्य कल्याण की भावना को बढ़ावा देना संभव है। अनुसंधान ने यह भी दिखाया है कि, साथ में साथ में "सबसे अच्छा दोस्त", कोर्टिसोल के स्तर को कम करना संभव है, तनाव हार्मोन इसलिए, परीक्षा के बाद, अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने या अपने परिवार को देखने की योजना है।
  • 6
    कुछ मज़े करो हँस वास्तव में सबसे अच्छी दवा है यह आपको एंडोर्फिन, खुशी के हार्मोन, और शारीरिक दर्द को सहन करने की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रसारित करने की अनुमति देता है।
  • एक अजीब फिल्म देखें अपने पसंदीदा कॉमेडी शो को देखें इंटरनेट पर अजीब बिल्लियों की छवियों की खोज करें जो कुछ भी आपको हंसी बनाता है वह परीक्षा के बाद तनाव को कम करने में आपकी सहायता करेगा
  • भाग 2

    सकारात्मक सोचें
    1
    ब्रोइंग से बचें जब आप ब्रूटिंग कर रहे हैं, तो आप एक जैसी हैं "टूट डिस्क" जो लगातार एक ही चीज़ के बारे में सोचता है, कुछ नया न जोड़े। एक परीक्षा के बारे में चिंता करना सामान्य है, लेकिन हमें यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि एक बार समाप्त हो जाने पर, दर्द में होने पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा यदि कोई और नहीं। यहां बताया गया है कि आप सबसे अधिक परेशान करने वाले विचारों की श्रृंखला को कैसे तोड़ सकते हैं:
    • समस्या को हल करने का प्रयास करें इस विचार के बारे में चिंता कीजिए कि परीक्षा गलत हो गई है, आप परिणाम को नहीं बदलेगा हालांकि, आप इसे अगली बार सही ढंग से समर्थन नहीं कर सकते। यदि आप अपने प्रदर्शन के बारे में चिंतित हैं, तो यह जानने का प्रयास करें कि आप इसे दोहराने के लिए क्या कर सकते हैं। इस तरह से आप भविष्य के लिए एक रचनात्मक रुख मानेंगे।
    • समझने की कोशिश करो कि आप क्या हैं वास्तव में चिंतित। परीक्षाओं के बाद अक्सर तनाव एक और प्रकार की घबराहट को छुपाता है जो चिंता का विषय हो सकता है, उदाहरण के लिए, एक पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से पालन न करने या एक लचीले छात्र की उपस्थिति की चिंता करने का तथ्य। सच्चे भय की पहचान करके, आप इसे लड़ने में सक्षम होंगे और आप समझेंगे कि आप इसे संभाल सकते हैं।
    • अपनी चिंताओं से एक ब्रेक ले लो 20-30 मिनट की परीक्षा के बारे में सोचो बहुत अक्सर यह अपने आप को कुछ समय के लिए नकारात्मक विचारों को पहचानने के बजाय उन्हें अनदेखा करने की कोशिश करने के लिए सुविधाजनक है। एक स्टॉपवॉच शेड्यूल करें और अपनी चिंता का समर्थन करें। एक बार ऊपर, कुछ और अधिक सकारात्मक और उत्पादक के लिए समर्पित है।
  • 2
    जिस दिन परिणामों को पोस्ट किया गया है, उस पर सिनेंटेराट किया गया। आम तौर पर, आप उन्हें विश्वविद्यालय या स्कूल में सीधे देख सकते हैं, लेकिन कुछ संस्थान छात्रों को एक ऑनलाइन प्रकाशन सेवा प्रदान करते हैं।
  • यदि आप प्रकाशन के दिन अपने आप को उपस्थित नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें ईमेल या आपके अकाउंट द्वारा विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर पंजीकृत कॉल करने या प्राप्त करने के लिए व्यवस्थित किया गया है।
  • जरूर इंटरनेट पर प्रकाशित किए जाने की जांच न करें। हर 5 मिनट में ब्राउज़र को अपडेट करके, आप इस प्रक्रिया को गति नहीं देंगे, लेकिन आप चिंता और तनाव को भरेंगे।
  • 3



    सकारात्मक लोगों के साथ अपना समय व्यतीत करें कुछ अध्ययनों के अनुसार, लोग हैं "संक्रमित" उसी शांतता से भावनाओं से जो वे ठंडे पकड़ते हैं यदि आप केवल उन लोगों के पास जाते हैं जो परीक्षा के बारे में सोचने पर जोर देते हैं, तो आप अपने घबराहट से मुक्त नहीं हो पाएंगे।
  • अपने आप को उन लोगों के साथ घेरने की कोशिश करें जो तनाव से निपटने के तरीके को जानते हैं। जब आप उनके साथ रहते हैं, परीक्षाओं के बारे में बात न करें या आप कितने चिंतित हैं इसके बजाय, सकारात्मक सोचने और मज़े की कोशिश करें।
  • 4
    अपनी ताकत याद रखें मानव मन अक्सर नकारात्मक विचारों से दूर हो जाता है, जिसका मतलब है कि, सामान्य रूप से, यह मुख्य रूप से कम रचनात्मक पहलुओं पर केंद्रित होता है, जिससे सकारात्मक लोगों को खो देता है। अपनी शक्तियों को पहचानने और याद करके, आप इस तरह से सोचने और अपने आप को एक मौका दे सकते हैं।
  • उन चीजों को सूचीबद्ध करने की कोशिश करें जो आप अच्छी तरह कर सकते हैं और जिनके बारे में आपको सकारात्मक दृष्टिकोण है। उदाहरण के लिए, यदि आपने परीक्षा के विषय का सावधानीपूर्वक अध्ययन किया है और समीक्षा की है, तो अपनी प्रतिबद्धता को एक शक्ति के रूप में देखें
  • 5
    याद रखें कि आप अपने कार्यों से परे क्या नियंत्रण नहीं कर सकते आप जो भी कर सकते हैं वह आप जिस तरह से काम करते हैं उसे नियंत्रित कर सकते हैं। आप अध्ययन में शामिल हो गए और आपने परीक्षा ली। बाकी आप पर निर्भर नहीं है तनाव को कम करने के लिए, परिणाम के बारे में सोचने में बेहतर नहीं है, क्योंकि वे आपके नियंत्रण से बाहर आ जाते हैं।
  • 6
    प्रक्रिया और तीन योजनाएं लिखें: फर्श ए, फर्श बी और फर्श सी। एक मुख्य मंजिल बनाकर और दो रिजर्व में, आप परिणामों का सामना किए बिना परिणामों का सामना करने के लिए तैयार महसूस करेंगे। योजना ए लागू करें अगर परीक्षा अच्छी तरह से या आप की उम्मीद से बेहतर था। योजना बी का पालन करें यदि यह अपेक्षित से भी बदतर हो गया, लेकिन बहुत अधिक नहीं योजना सी का उपयोग करें यदि परिस्थितियों का सबसे बुरा होता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अभी अपनी हाई स्कूल की स्नातक परीक्षा पूरी कर ली है और कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं, तो योजना ए इस विकल्प के लिए उपलब्ध करा सकता है। प्लान बी में एक ही संभावना शामिल हो सकती है, लेकिन एक सरल अध्ययन योजना के साथ, विश्वविद्यालय के संकाय के एक अलग विकल्प से निकला। योजना सी में अंशकालिक नौकरी खोजने का अवसर हो सकता है, जब आप पढ़ाई शुरू करने का आयोजन कर रहे हैं।
  • यदि यह मैट्रिक परीक्षा नहीं है, लेकिन एक विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम के विषय में एक परीक्षा है, तो योजना ए विश्वविद्यालय की निरंतरता के लिए उपलब्ध करा सकता है। योजना बी में इसे फिर से समर्थन करने की संभावना शामिल हो सकती है योजना सी में फिर से पाठ्यक्रम का पालन करके अध्ययन शुरू करने का विकल्प शामिल हो सकता है।
  • अपनी स्थिति के बारे में अधिक उद्देश्य को देखने के लिए आपको अपने माता-पिता और दोस्तों के साथ इस योजना पर भी चर्चा करनी चाहिए। कभी-कभी, जब आप परेशान या परेशान हो जाते हैं, तो आप निराधार और अयोग्य विकल्प बनाने का जोखिम उठाते हैं!
  • सबसे खराब स्थिति को देखते हुए, यदि आप तर्कसंगतता के साथ कार्य करते हैं, तो आप वास्तव में तनाव को दूर कर सकते हैं। हो सकता है कि सबसे खराब स्थिति के बारे में सोचो। क्या आप वाकई इसे संभाल सकते हैं? सामान्य में, जवाब है "हां"।
  • 7
    परिणाम प्रकाशित होने पर जश्न मनाएं। उस दिन के लिए कुछ मजेदार आयोजन करके, आपको परिणाम के भविष्य की तारीख के आने से डराने के बजाय भविष्य के लिए एक लक्ष्य होगा।
  • 8
    अगली तिमाही के लिए संगठित एक बार जब आप आराम कर लेते हैं और आनंद उठाते हैं, तो अगले अकादमिक अवधि में नोट्स, किताबें या दस्तावेजों को व्यवस्थित और व्यवस्थित करना शुरू कर दें। इस तरह से आप परीक्षा के परिणामों की प्रतीक्षा करने से ही अपने दिमाग को विचलित नहीं करेंगे, लेकिन आप अगले चार महीनों तक अध्ययन करने के साथ-साथ आतंक भी नहीं करेंगे।
  • पुस्तकें वापस करने से पहले अध्ययन से एक ब्रेक लेने की कोशिश करें शांत करने के लिए मन का समय दें, अन्यथा आप को चलने का जोखिम।
  • 9
    परिणामों को जिस तरीके से आप चाहते हैं, उसकी जांच करें कुछ लोग अपने दोस्तों के साथ रहने के लिए चुनते हैं, दूसरों को माता-पिता की उपस्थिति में ऐसा करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य अभी भी शांति में अकेले रहना पसंद करते हैं। जब आपको तैयार नहीं लग रहा है, तो किसी को भी आप को जांचने की अनुमति न दें।
  • देखें कि परीक्षा कैसे चली गई, भले ही आपको बहुत ही आश्वस्त परिणाम की उम्मीद हो। अप्रिय अनुभवों से बचने की इच्छा स्वाभाविक है, लेकिन आपको यह जानने की आवश्यकता है कि आपने अपना परीक्षण कैसे किया। देरी न करें क्योंकि आप डरते हैं।
  • यदि आप अकेले इस क्षण का सामना नहीं कर सकते, तो किसी और को जांच के परिणामों की जांच और रिपोर्ट करने के लिए कहें। कभी-कभी, यह अनुभव मित्र के साथ साझा करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • टिप्स

    • सही उत्तर ढूंढने के लिए नोटों की समीक्षा न करें। आप जो लिखा है उसे आप बदल नहीं सकते।
    • यदि आप परीक्षा के एक छोटे से भाग के बारे में बहुत उधमदार हैं, तो बंद करो और सही परिप्रेक्ष्य से स्थिति को देखें केवल बहुत ही दुर्लभ मामलों में एक छोटी सी गलती को बढ़ावा देने और अस्वीकृति के बीच का अंतर होता है।
    • याद रखें कि जीवन और स्वास्थ्य एक परीक्षा से ज़्यादा ज़रूरी हैं, जो शायद आपको समय के साथ वोट याद नहीं रखेगा।
    • एहसास है कि हर कोई एक परीक्षा के परिणामों को जानने के लिए प्रतीक्षा कर रहा है पर जोर दिया है।

    चेतावनी

    • जीवन में तनाव का सामना करना सामान्य है हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप इसे संभाल नहीं सकते, तो किसी से बात करने में संकोच न करें! यदि आपको यह आश्वस्त है कि आप गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर रहे हैं, सो विकारों या पुरानी चिंता सहित, अपने चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें अगर आप अपने आप को चोट पहुंचाना चाहते हैं, तो तुरंत टेलिफोनो अमानो को 199 284 284 पर कॉल करके सहायता प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com