प्रगतिशील स्नायु विश्राम कैसे करें

विश्राम

प्रगतिशील मांसपेशी डॉ। एडमंड जैकसन द्वारा विकसित एक व्यवस्थित तकनीक है जो तनाव को प्रबंधित करने के लिए `20 के दशक में, गहरे विश्राम की स्थिति तक पहुंचता है। विभिन्न मांसपेशियों के समूह को खींचने और फिर आराम करने से आप शांति की स्थिति तक पहुंच सकते हैं, जबकि कई स्वास्थ्य लाभ ला सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह नींद की बेहतर गुणवत्ता का समर्थन करता है, प्रसव के दर्द को कम कर देता है, चिंता और अवसाद का मुकाबला करता है, सिरदर्द, पेट में दर्द और थकान से राहत देता है यह शक्तिशाली तकनीक यह भी कम करता है कि यह कितना कम करता है में धूम्रपान रोकने में मदद करता है "cravings"! अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, प्रगतिशील मांसपेशी छूट के एक फार्म का अभ्यास करना उचित है जिसमें गहरी साँस लेने के व्यायाम और निर्देशित विज़ुअलाइज़ेशन शामिल हैं।

कदम

विधि 1

प्रगतिशील स्नायु विश्राम करने के लिए तैयार करें
प्रस्तुतीकरण स्नायु स्नापेशन चरण 1
1
उस दिन का समय चुनें जब आप नींद महसूस न करें। यद्यपि यह नींद पैदा करने के लिए उपयोगी है, इस तकनीक का लक्ष्य आपको जागने के दौरान आपको आराम देने के लिए सिखाना है। इस कारण से आपको अभ्यास के मध्य में सोना नहीं होगा।
  • प्रदर्शन प्रर्देशित स्नायु विश्राम चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    आरामदायक कपड़े पहनें और अपने जूते बंद करो। शीतल कपड़े सबसे अच्छा विकल्प हैं - कुछ भी तंग नहीं पहनें जो आपके आंदोलनों को सीमित कर सकते हैं। इसके अलावा अपने जूते को दूर करने के लिए भी पूरे पैर को शांत और आराम करने में सक्षम होने के लिए याद रखें
  • क्रिएट प्रोग्रेसिव स्नायु रिलेक्सेशन स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    कंबल को आसान रखें अक्सर जब कोई गहरे विश्राम के चरण में प्रवेश करता है, तो उसे ठंड लगने लगता है। आप के बगल में एक कंबल रखने से आप अपने आप को जरूरत के मुताबिक कवर कर सकते हैं गर्मी मांसपेशियों को और भी आराम करने के लिए कारण होगा।
  • प्रदर्शन प्रोजेक्टिव स्नायु रिलेक्सेशन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक शांत जगह चुनें उस जगह की खोज करें जहां आप सुनिश्चित हों कि आप सत्र के दौरान परेशान या बाधित नहीं हो सकते। घर का एक शांत और साफ कोने आदर्श है। यदि संभव हो तो रोशनी कम करने के लिए एक शांत वातावरण बनाने के लिए।
  • प्रस्तुतीकरण स्नायु छूट चरण 5 पर प्रदर्शित छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि कोई भी आपको बीच में नहीं आता। एक पूरा सत्र 10-15 मिनट के बारे में होगा। सेल फोन या पेजर बंद करें अगर आपके पास एक निश्चित रेखा है, तो रिंगटोन अस्थायी रूप से म्यूट करें पारिवारिक सदस्यों और किरायेदारों से अभ्यास के दौरान बाधा न डालें।
  • प्रस्तुतीकरण स्नायु स्नालिफ़ेशन चरण 6
    6
    आराम से स्थिति ले लो आप स्थायी, बैठे या झूठ बोलकर प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास कर सकते हैं एक झुकाव में बैठे आदर्श होते हैं क्योंकि इससे आप खड़े होने से अधिक गहराई से आराम कर सकते हैं, जबकि संभावनाओं को कम करते हुए आप सोते हैं - जो आसानी से झूठ बोल सकते हैं एक बार स्थिति में आपकी आँखें बंद हो जाती हैं, अपने पैरों को पूरी तरह से तरफ खींचें और धीरे-धीरे आपके शरीर के किनारों पर या अपने पेट पर आराम करो।
  • प्रस्तुतीकरण स्नायु छूट चरण 7 को प्रदर्शित करने वाली छवि
    7
    पांच गहरी श्वास करके तैयारी चरण समाप्त करें। अनुसंधान ने दिखाया है कि डायाफ्रामिक श्वास शरीर की प्राकृतिक विश्राम प्रतिक्रिया को सक्रिय करने की अनुमति देता है, जो रक्तचाप को कम करने और अधिक शांति और कल्याण की तुरंत अनुभूति होती है। गहराई से प्रेरित होकर चार सेकंड के लिए अपनी सांस रखें, फिर साँस छोड़ने के चरण के दौरान आराम करें। पेट पर ध्यान दें, जो प्रत्येक सांस से फूल जाती है और विस्फोट करती है पांच गहरी साँस लेने के बाद, आप शुरू करने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • विधि 2

    बुनियादी तकनीकों
    क्रिएट प्रोग्रेसिव स्नायु रिलेस्केशन चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    1
    तनाव के लिए मांसपेशियों को पेश करते हुए श्वास। एक समय में शरीर के एक हिस्से पर कार्य करें 5 सेकंड के लिए मांसपेशियों को खींचते हुए नाक के माध्यम से धीमे और गहराई से श्वास लें लक्ष्य को मांसपेशी समूह के अधीन करना है जिस पर आप सबसे ज्यादा संभव तनाव पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, लेकिन सावधान रहना घायल होने की नहीं।
  • क्रिएट प्रोग्रेसिव स्नायु रिलेस्केक्शन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    मांसपेशियों को आराम के रूप में आप साँस छोड़ते हैं। धीरे-धीरे मुंह के माध्यम से वायु को निकालना, जबकि तत्काल तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम देते हुए शरीर के उस हिस्से से आने वाली उत्तेजनाओं पर ध्यान दें, अब उन मांसपेशियों को नरम और आराम से किया जाना चाहिए।
  • प्रस्तुतीकरण स्नायु स्लेशेशन चरण 10 को प्रदर्शित करने वाला इमेज
    3
    अगले मांसपेशी समूह पर जाने से पहले 10 सेकंड के लिए आराम करें। बहुत जल्दबाजी के बिना जारी रखें धीमे और सहज ताल बनाए रखना, तनाव / विश्राम के चरण और दूसरे के बीच विराम के साथ शरीर को आराम करने में मदद मिलेगी। जब आप जारी रखने के लिए आराम से रुकते रहते हैं, तो धीरे-धीरे और तेजी से साँस लें
  • क्रिएट प्रोग्रेसिव स्नायु रिलेक्शंस चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    4
    कल्पना का प्रयोग करें गर्मी विश्राम के साथ जुड़ा हुआ है आप कल्पना कर सकते हैं कि जिस भाग पर आप ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, वह सूर्य के गर्म किरणों से प्रभावित होता है, यह सोचकर भी आपके शरीर को और अधिक गहराई से आराम करने में सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, आप देख सकते हैं कि अभ्यास चेहरे के शुरू होने के पहले या बाद में आपका चेहरा शांत और आराम से अभिव्यक्ति है (देखें अनुभाग) "निर्देशित देखें व्यायाम" अनुच्छेद)।
  • क्रिएट प्रोग्रेसिव स्नायु रिलेक्सेशन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    इन चरणों को दोहराएं जब तक कि पूरे शरीर को आराम न हो। आप खोपड़ी की मांसपेशियों से धीरे धीरे नीचे या पैरों से चलकर आगे बढ़ सकते हैं और धीरे-धीरे ऊपर की तरफ बढ़ सकते हैं
  • यदि शरीर के एक हिस्से को अनुबंधित और आराम करने के बाद, आप कुछ तनाव महसूस करते हैं, तो आप निम्न मांसपेशियों समूह के साथ जारी रखने से पहले तनाव / छूट के चक्र को दोहराने का निर्णय ले सकते हैं।
  • कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह शरीर के एक तरफ पहले और फिर दूसरे के साथ अनुबंध करने में मददगार है। यदि आपके पास थोड़ी सी समय उपलब्ध है, तो आप दोनों पक्षों को एक ही समय में तनाव में डाल सकते हैं।
  • विधि 3

    पैर की टिप से खोपड़ी को आराम करो
    क्रिएट प्रोग्रेसिव स्नायु रिलेक्शंस चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    1



    पैरों और उनकी उंगलियों से प्रारंभ करें पैर की उंगलियों को ढंकते हुए नाक के माध्यम से गहरे गले में श्वास करते हैं, पैरों के तलवों को भी खींचते हैं। पांच सेकंड के लिए संकुचन रखें, फिर भाग को आराम करो। पैरों से बचने के तनाव को महसूस करें, एक और दूसरे चरण में अनुभव किए जाने वाले संवेदनाओं में अंतर के लिए विशेष ध्यान दे। अपने पैर की मांसपेशियों को आगे बढ़ने से पहले अपने पूरे शरीर को दस सेकंड के लिए आराम करो
  • कंसोल प्रोग्रेसिव मस्तिष्क रिलेक्सेशन चरण 14 नामक छवि
    2
    पैर की मांसपेशियों को अनुबंधित करें खिंचाव और आराम करो, एक समय में एक मांसपेशी समूह पर पहले ध्यान केंद्रित करें, फिर एक ही समय में उनमें से प्रत्येक पर। मांसपेशियों को तनाव देने के दौरान नाक के माध्यम से प्रेरणा देना मत भूलना, फिर जब आप आराम करते हैं तो मुंह से छिड़कना। यहाँ वर्णित अनुक्रम का सम्मान करने के लिए आगे बढ़ें:
  • बछड़ों की मांसपेशियों: यह घुटनों की तरफ उंगलियों को ऊपर की तरफ झुकता है
  • जांघों (केंद्रीय और आंतरिक भाग): यदि आप बैठे या खड़े हैं, तो ऊँची एड़ी के जूते मंजिल के खिलाफ दबाएं यदि आप झूठ बोल रहे हैं, तो जितना भी हो सके उतना पैरों को सीधा कर दें।
  • जांघों (बाहर): दूसरे के खिलाफ एक घुटने दबाएं जैसे कि आप कागज़ के टुकड़े को वापस पकड़ना चाहते हैं
  • बट्टियां: दूसरे के खिलाफ एक कूल्हे को दबाकर मांसपेशियों को फैलाना
  • पूरे पैर: एक साथ पैरों के सभी मांसपेशियों को एक साथ अनुबंधित करें।
  • प्रस्तुतीकरण स्नायु स्लेशशन चरण 15
    3
    कोर की मांसपेशियों को आराम करो जब आप अनुबंध करते हैं और अपने पेट और पीठ को आराम देते हैं, तो भी स्थिर गति पर साँस लेना जारी रखें। एक तनाव / विश्राम चक्र और दूसरे के बीच एक दस-सेकंड विराम लेना याद रखें
  • पेट: कल्पना कीजिए कि आप नाभि को कशेरुका स्तंभ के निकट जितना संभव हो लाना चाहते हैं।
  • काठ का क्षेत्र: अपनी पीठ को ढंकना, जैसा कि आप नितंबों के ठीक ऊपर स्थित मांसपेशियों का अनुबंध करते हैं।
  • क्रिएट प्रोग्रेसिव स्नायु रिलेक्सेशन चरण 16, शीर्षक वाली छवि
    4
    छाती और ऊपरी पीठ पर ध्यान केंद्रित करें। व्यवहार में इस बिंदु पर, आपको पहले से ही बहुत आराम से महसूस करना चाहिए। आपकी सांस की लय धीमी और समान होनी चाहिए। आराम से पहले 5 सेकंड के लिए मांसपेशियों को अनुबंधित रखने के लिए याद रखें
  • स्तन: एक गहरी साँस लें, फिर तनाव में छाती की मांसपेशियों को रखने के लिए अपनी सांस पकड़ो।
  • ऊपरी बैक: कंधे के ब्लेड को एक दूसरे के करीब के रूप में संभव के रूप में पुश करें।
  • प्रस्तुति के लिए क्रिएट प्रोग्रेसिव स्नायु विश्राम चरण 17
    5
    कंधों और गर्दन की मांसपेशियों पर ध्यान दें अपने कंधों को ऊपर उठाएं जैसे कि आप उन्हें अपने कानों के संपर्क में ले जाना चाहते हैं। इसी समय, गर्दन की मांसपेशियों के संकुचन को बढ़ाने के लिए सिर को पीछे की ओर झुकावें। गर्दन और कंधे में जमा होने वाले तनाव सिरदर्द और गर्दन के दर्द का लगातार कारण होते हैं। ध्यान दें कि कंधे और गर्दन की मांसपेशियों को पूरी तरह से आराम करने के लिए दो या तीन लगातार चक्र ले सकते हैं।
  • क्रिएट प्रोग्रेसिव स्नायु रिलेक्सेशन स्टेप 18 नामक छवि
    6
    अपनी बाहों की मांसपेशियों के साथ जारी रखें चूंकि शरीर के विभिन्न हिस्सों में आराम मिलता है, इसलिए हमेशा शांति बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए। यहां तक ​​कि जब आप धीरे-धीरे अपने हाथों में विभिन्न मांसपेशियों के समूहों को आराम करते हैं, तो संकुचन चरण के दौरान अपनी नाक से श्वास करना जारी रखें, फिर जब आप किसी भी तनाव को छोड़ दें तो अपने मुंह से उछाल छोड़ें।
  • ट्राइसेप्स: अपनी कोहनी को अवरुद्ध करके पूरी तरह से अपनी बाहों को बढ़ाता है
  • मछलियां: मछलियां फ्लेक्स करने के लिए हथियार गुना करें
  • Forearms: नीचे अपनी उंगलियों मोड़, के रूप में यदि आप अपने कोहनी स्पर्श करना चाहता था
  • हाथ: अपने कलाई को अनुबंधित करें
  • क्रिएट प्रोग्रेसिव स्नायु रिलेक्सेशन चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    7
    चेहरे के मांसपेशियों को आराम से सत्र समाप्त करें लोग आम तौर पर चेहरे पर कई तनाव जमा करते हैं, विशेष रूप से मंडबुलर मांसपेशियों में। इन मांसपेशियों को बाहर खींचने से आप अभ्यास को पूरा करने की अनुमति भी देंगे। जल्द ही आपको पूरी तरह से आराम महसूस करना चाहिए।
  • आंखें और होंठ: दर्द के एक अभिव्यक्ति में अपने चेहरे को अनुबंधित करें, अपनी आंखों को गड़बड़ाना जैसा कि आप दूसरे के खिलाफ एक होंठ धक्का देते हैं।
  • जबड़ा: जितना भी हो सके उतना चौड़ा अपना मुंह खोलें।
  • गाल: एक व्यापक मुस्कान बनाओ
  • माथे: जितना संभव हो सके भौहें बढ़ाएं।
  • क्रिएट प्रोग्रेसिव स्नायु रिलेक्शंस स्टे 20 के शीर्षक वाला इमेज
    8
    रिलैक्स। अब जब आप प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास पूरा कर चुके हैं, तो कुछ और मिनटों के लिए अपने आप को शांति के नए राज्य में छोड़ दें। शांत रहने की भावना का आनंद लेने के लिए आप कुछ विज़ुअलाइज़ेशन के अभ्यास भी कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि आपके पास मौका है, तो आप सो सकते हैं
  • विधि 4

    निर्देशित देखें व्यायाम
    क्रिएट प्रोग्रेसिव स्नायु रिलेक्शंस चरण 21 को प्रदर्शित किया गया चित्र
    1
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट के लाभों को बढ़ाने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन व्यायाम करें मांसपेशियों को ठेका और आराम करने से आपको शरीर के तनाव का प्रवाह बढ़ने में मदद मिलती है। निर्देशित विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों का उपयोग करके आप मन को आराम कर सकते हैं, और अभ्यास के लाभों को तेज कर सकते हैं। यह साबित होता है कि ये व्यायाम मूड में सुधार कर सकते हैं, जबकि चिंता और थकान भी कम कर सकते हैं।
    • शुरू करने से पहले, चुप्पी की स्थिति में प्रवेश करने के लिए डायाफ्रामिक श्वास के साथ संयुक्त कल्पना का उपयोग करें।
    • वैकल्पिक रूप से, आराम से महसूस करने के लिए प्रतीक्षा करें, फिर अपने आप को शांत और सुरक्षित जगह में कल्याण की भावना बढ़ाने के लिए कल्पना करें।
  • क्रिएट प्रोग्रेसिव स्नायु रिलेब्सेशन चरण 22 को शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने विशेष स्थान को चुनें अपने विचारों को एक वास्तविक या काल्पनिक स्थान पर केंद्रित करें जो आपको सुरक्षित, शांतिपूर्ण और खुश महसूस कर सकें। कोई जगह नहीं है "ग़लत"- एकमात्र सलाह यह है कि आपके द्वारा किए जाने के बाद अपनी पसंद को छोडना है, क्योंकि कस्टम आपको विश्राम की स्थिति में आसानी से प्रवेश करने में मदद करेगा। आप के बीच उदाहरण के लिए चुन सकते हैं:
  • समुद्र तट;
  • एक लकड़ी;
  • एक पहाड़ की चोटी;
  • एक सनी पार्क;
  • छुट्टियों के दौरान आपके द्वारा देखी गई जगह;
  • आपके वर्तमान या पिछले घर में आपका पसंदीदा स्थान
  • कंसोल प्रोग्रेसिव स्नायु रिलेक्शंस स्टेप्स 23 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपके विशेष स्थान पर प्रदर्शित जैसा कि आप विवरण की कल्पना करते हैं, उसके साथ आने वाली शांतता की भावना महसूस करें। दृष्टि को अपने आप को सीमित करने के बजाय सभी इंद्रियों का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि जगह है जो आपको सुरक्षित और शांत महसूस करती है तो एक सनी घास का मैदान है, आप इस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं:
  • रंग: घास का हरा, आकाश का गहरा नीला
  • आवाज़: मधुमक्खियों की गूंज, पक्षियों का गायन, पत्तियों के बीच हवा की हलचल
  • उत्तेजना: त्वचा पर हवा, चेहरे पर सूरज की गर्मी, अपने नंगे हथियारों के संपर्क में घास।
  • गंध: हवा की शुद्धता जिसमें घास और फूलों के अरोमा खड़े होते हैं।
  • प्रस्तुतीकरण स्नायु स्लेशशन स्टेप्स 24 प्रस्तुति वाली छवि
    4
    सभी विचारों को हटाने के लिए चुप्पी की स्थिति को स्वीकार करें जब एक विचार मन में आता है, तो इसका विरोध करने की कोशिश मत करो। बस अपने विशेष स्थान के विवरण पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अगर आपको एक विचार को हटाने में परेशानी होती है, तो उसे एक छवि में बदलने और उसे एक बड़ी टीवी स्क्रीन पर प्रदर्शित करने की कल्पना करें, फिर आप इसे रिमोट कंट्रोल पकड़कर इसे बंद कर दें।
  • वैकल्पिक रूप से, इसे देखिए जब आप उसे दराज में संग्रहीत करते हैं, तो इसे बंद करें
  • प्रस्तुतीकरण स्नायु स्प्रैसनेशन स्टेप 25, शीर्षक वाली छवि
    5
    शांति की स्थिति का आनंद लें आप पूरी तरह से आराम कर रहे हैं, आप कहीं भी नहीं होना चाहते हैं या कुछ और नहीं करना चाहते हैं आपका मन और शरीर पूरी तरह से आसानी से हैं I
  • चेतावनी

    • ध्यान दें कि ये टिप्स डॉक्टर या मनोचिकित्सक की जगह नहीं ले सकते हैं और न ही किसी तरह से बदल सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com