कैसे आराम महसूस करने के लिए

आराम करने में सक्षम होने के कारण आसान नहीं हो सकता है जाने के लिए, कुछ भी नहीं करना और आराम करना आसान होना चाहिए, लेकिन तेजी से आधुनिक दुनिया में यह एक चुनौती बन सकती है यद्यपि कोई 100% सुरक्षित समाधान नहीं है, वहाँ बहुत सी तेजी से और सरल तकनीकें हैं जो आपको केंद्रित, शांत और तनावपूर्ण महसूस करने में सहायता कर सकती हैं।

कदम

भाग 1

तनाव को शांत और हटा दें
छवि का शीर्षक छेड़छाड़ चरण 1
1
तनाव को दूर करने के लिए एक नाश्ता करें भोजन होने के नाते, आपकी पसंद आपके शरीर और दिमाग के लिए या उसके खिलाफ काम कर सकती है यह पता चला है कि कुछ खाद्य पदार्थ हमारे मस्तिष्क का समर्थन करते हैं जिससे हमें कुछ हार्मोन जारी करने के लिए प्रेरित किया जाता है जो हमें अच्छी तरह महसूस कर रहे हैं। यहां कुछ ऐसे हैं जिनके साथ आप प्रयोग कर सकते हैं:
  • मैंगो। यह उष्णकटिबंधीय फल लिलूल में समृद्ध है, एक पदार्थ जिसे कोर्टिसोल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है (परेशान करने वाला हार्मोन जो हमारे तनाव की भावना का कारण बनता है)
  • डार्क चॉकलेट लगभग 30 ग्राम डार्क चॉकलेट को नसों को शांत करने और चयापचय स्तर को स्थिर करने में मदद करने के लिए कहा जाता है।
  • चबाने वाली गम. बार-बार चबाने का कार्य चिंता और तनाव से लड़ने में मदद कर सकता है, इस प्रकार किसी भी नकारात्मक मूड को दूर कर सकता है।
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट, जैसे रोटी और साबुत अनाज. जाहिरा तौर पर सभी कार्बोहाइड्रेट मस्तिष्क सेरोटोनिन उत्पन्न करने के कारण होते हैं (यह आश्चर्यजनक नहीं है कि इंसान उन्हें बहुत प्यार करता है) सेरोटोनिन हमारे सुख के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क रसायनों में से एक है। आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए, केवल संपूर्ण और जटिल कार्बोहाइड्रेट लेने का चयन करें
  • कुछ खस्ता है अनुसंधान से पता चलता है कि तनावग्रस्त व्यक्ति अक्सर कुरकुरे भोजन खाने के लिए चाहते हैं, संभवत: चबाये जाने की आवश्यकता से संबंधित कारणों के लिए (जैसा कि ऊपर देखा गया है, चिंता का सामना करना चबाओ) खाड़ी पर भोजन और तनाव को रखने के लिए, सूखे फल, अजवाइन या पूरी गेहूं की रोटी पर भुने हुए नाइबल्स।
  • छवि शीर्षक रिज़र्व्ड स्टेप 2
    2
    अपने पसंदीदा गीत को सुनो स्वाभाविक रूप से केवल अगर यह आराम है कुछ अध्ययनों ने यह पुष्टि की है कि आराम संगीत सुनने से रक्तचाप, हृदय गति और चिंता का स्तर कम हो सकता है। वास्तव में यह अपने आप में संगीत नहीं होना चाहिए, महत्वपूर्ण बात ये है कि यह आपके लिए है। तो अगर यह धातु संगीत है जो आपको शांत कर सकता है, रॉक!
  • नृत्य आपको चोट नहीं पहुंचा सकती न केवल एक महान कार्डियो कसरत नृत्य है, इसमें चिंता कम करने की अपनी क्षमता का समर्थन करने के लिए वैज्ञानिक प्रमाण हैं। तो अपने बिस्तर पर कूदो और अपने शरीर की खातिर चलना शुरू करें और आपके दिमाग में
  • इमेज का शीर्षक फील रिलेक्सेड चरण 3
    3
    एक अच्छी किताब पढ़ें या अपनी डायरी में लिखें। हालांकि एक डायरी को ध्यान में रखते हुए एक अच्छा विचार नहीं लगता है, आपको अपने विचारों की समीक्षा करने की ज़रूरत है: हाल के अध्ययनों से पता चला है कि आपकी चिंताओं को लिखने से हमें इससे छुटकारा पाने और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद मिलती है, इस प्रकार हमने जो परिणाम प्राप्त किए हैं, उदाहरण के लिए एक परीक्षा के दौरान एक डायरी में लिखने का विचार आपको आराम के बजाय तनाव महसूस कर सकता है, लेकिन ऐसा करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपको बहुत अच्छा लगता है।
  • यदि आपको लगता है कि यह एक आराम या सार्थक गतिविधि नहीं है, तो बस एक अच्छी किताब पढ़कर आराम करने का प्रयास करें। यदि इसमें कई अजीब स्थितियां हैं, तो इससे भी बेहतर। यद्यपि आप कुछ और रचनात्मक खोज रहे हैं, अपने मन को तनाव से विचलित करने के लिए क्रॉसवर्ड पहेलियाँ का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक फील रिलेक्सेड चरण 4
    4
    अरोमाथेरेपी की कोशिश करो सदियों से इसका इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह प्रभावी है: अरोमाथेरेपी के आश्वस्त सुगंध हमारे घ्राण प्रणाली में और हमारे दिमाग में फैल रहे हैं, चिंता और तनाव से ऊपर उठते हैं। सुगंधों में से एक की सरल गंध पूरे शरीर को शांत और भलाई की भावना पैदा कर सकता है।
  • गुलाब, बर्गमोट, लैवेंडर, नारंगी, नींबू और चंदन सभी वैध विकल्प हैं। फिर भी आप अपनी पसंद के किसी भी सुगंध को चुन सकते हैं, जब तक आप इसे पसंद करते हैं।
  • फेल रिलेक्सेड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    चाय या हर्बल चाय का कप पीएं। क्या आपको पता है कि कैमोमाइल, जुनून के फूल और हरी चाय में एक विरोधी तनाव प्रभाव है? यह सही है यह पाया गया है कि वे रेबीज को कम करने में सक्षम हैं और यहां तक ​​कि अवसाद का विरोध भी करते हैं। इसलिए, अगली बार जब आप कॉफी की व्यवस्था करने वाले हैं, तो उसे एक कप चाय या हर्बल चाय के साथ बदलें।
  • विज्ञान यह भी पुष्टि करता है कि शहद चिंता से लड़ने और मूड में सुधार करने में सक्षम है। यदि आप अनम्यूट किए गए चाय और आधान के प्रशंसक नहीं हैं, तो अधिकतम लाभ संभव पाने के लिए शहद के एक चम्मच के साथ उन्हें मीठा करने की कोशिश करें।
  • भाग 2

    इनर कैम की खोज
    फेल रिलेक्सेड चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान. तुम्हें पता था कि अकेले भी पांच दैनिक ध्यान मिनट तनाव और अवसाद के लक्षणों से राहत शुरू कर सकते हैं? केवल पांच मिनट। तो क्यों नहीं कोशिश करो? तुम्हारी ज़रूरत है एक शांत और आराम जगह खोजने के लिए और फिर अपने साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करना है। हम सब साधारण चीज़ों को प्यार करते हैं, है ना? यहाँ एक है
    • अधिक से अधिक डॉक्टरों को ध्यान की सिफारिश करना शुरू कर रहे हैं सब जो लोग तनाव, चिंता, अवसाद और यहां तक ​​कि पुरानी दर्द का सामना करना चाहते हैं हम सभी को इन बीमारियों में से एक से पीड़ित हैं। और यह पहाड़ की चोटी पर बैठकर बैठने के लिए आवश्यक नहीं है। बाहरी या आंतरिक रूप से, झूठ बोलना या बैठना, महत्वपूर्ण बात ध्यान देना है, और कुछ नहीं।
  • फेल रिलेक्सेड चरण 7 नामक छवि
    2
    अपने सांस का पालन करें शायद सच्ची ध्यान आपके लिए नहीं है, लेकिन आपके साँस का अनुसरण करने के सरल कार्य के बारे में क्या? यह रक्तचाप को कम करने, तनाव का मुकाबला करने और शांत और विश्राम की भावनाओं को ट्रिगर करने में सक्षम भी दिखाया गया है। आरंभ करने का तरीका यहां दिया गया है:
  • "स्क्वायर श्वसन" (समृद्धि प्राणायाम) या समान अवधि के समय में प्रेरणा और समाप्ति। चार तक गिनती करके धीरे-धीरे श्वास से शुरू करें, फिर धीरे-धीरे उसी समय के लिए श्वास छोड़ें। एक बार जब आप इस तकनीक से परिचित होते हैं, तो आप श्वास और बराबर और अधिक समय के लिए श्वास करना शुरू कर सकते हैं, उदाहरण के लिए पांच, छः, सात और आठ तक की गणना, हमेशा धीरे-धीरे
  • एक और आम तकनीक डायाफ्राम के साथ गहरी साँसें करना है। अपने पेट पर एक हाथ रखो और धीरे-धीरे अपने नाक के माध्यम से साँस लें, अपने पेट को उठाने और आपकी छाती नहीं। प्रतिदिन 10 मिनट के लिए छह से दस गहरी साँस लेने का प्रयास करें।
  • फेल रिलेक्सेड चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3



    अपने सुखी स्थान को देखें कभी-कभी हम सभी को आसपास के वातावरण से मानसिक रूप से दूर जाने की ज़रूरत है क्षण से हमें विचलित करने का एक अच्छा तरीका, तंत्रिकाओं को शांत करना और खुद को केंद्र विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग है बस अपनी आंखों को बंद करो और ऐसी जगह की कल्पना करें जो आपको खुश कर सकें। अपने प्रत्येक इंद्रियों का उपयोग करें वहाँ पर हवा कैसे है? क्या आप विशेष रूप से किसी गंध का अनुभव करते हैं?
  • या अंतरिक्ष से रचनात्मकता के साथ "रचनात्मक दृश्य" इस मामले में आप एक घटना देखेंगे और ऐसा स्थान नहीं है जिससे आपको अच्छा लगता है। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके सपनों की सेलिब्रिटी आपके दरवाजे पर खटखटाये ताकि आप शादी में पूछ सकें। तुरंत स्वीकार करने के बाद आप अपने सारे प्यार के साथ एक लंबे समय के लिए उसे गलेगा। अब यह तय करना है कि हनीमून कहाँ खर्च करना है
  • छवि रीलैक्स्ड चरण 9
    4
    बनाएँ आपके अंतरिक्ष। मस्तिष्क भावनाओं के साथ स्थानों को संबद्ध करने के लिए जाता है इस कारण से, उदाहरण के लिए, यह सलाह है कि बिस्तर पर काम न करें। कभी-कभी, हालांकि, प्रभाव सकारात्मक हो सकता है, जैसे जब आप विश्राम के साथ जगह जोड़ सकते हैं, इसे अपने स्थान या अपने ज़ेन क्षेत्र में परिवर्तित कर सकते हैं। जब आपको शांत करने की आवश्यकता होती है, तो आप अपने मस्तिष्क के लिए उस स्थान तक पहुंच सकते हैं, जिससे आप अपने आप को आराम कर सकें।
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या यह कोने में एक कुर्सी है जिसमें धूप की खुशबू या सोना और बरगंडी कुशन से भरा कमरा है। यदि यह आपके और आपके मस्तिष्क के लिए काम करता है, तो यह सही जगह है!
  • फेल रिलेक्सेड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रकृति के साथ संपर्क में जाओ वास्तव में एक छोटे से कार्यालय या गन्दा कमरे में आराम कैसे हो सकता है? मनुष्य ने महान चीजों का आविष्कार किया है, लेकिन जब हम स्वभाव में मिलते हैं तो हम ऐसा महसूस करते हैं जो हम अनुभव करते हैं। अगर जीवन आपको जोर दिया, तो बाहर जाएं चलना, अपने कुत्ते के साथ खेलते हैं या बस घास में लेटते हैं और इसे अवशोषित करते हैं (जब आखिरी बार आपने यह किया है?)। प्राकृतिक दुनिया में कुछ है जो हमें महिमापूर्ण शांति की भावना दे सकता है, और हमें थोड़ी अधिक आसानी से साँस लेने की अनुमति दे सकता है।
  • दैनिक आधार पर प्रकृति के साथ संपर्क में आने का निर्णय करना वास्तव में एक अच्छा विचार है (आपको विटामिन डी की ज़रूरत है), इसलिए अपने दैनिक दिनचर्या में यह अपेक्षा करें। यदि संभव हो तो व्यायाम बाहर, या यार्ड में चलें, तो आपका दिमाग आपको धन्यवाद देगा I
  • छवि रिजर्वर्ड चरण 11
    6
    उन्मुख और केन्द्रित यदि आप काफी जोर से महसूस करते हैं, तो यह संभव है कि आप वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित न करें। अपने दिमाग से अपने आप को विचलित करने के लिए और अधिक वास्तविक वास्तविकता दर्ज करें, अपने आप को ओरिएंट करना और केंद्रित करना शुरू करें
  • अपने आप को उन्मुख करने के लिए, पता करें कि आप कहां हैं आप कहां हैं? यह समय क्या है? मौसम क्या है? अगर मैं एक उपन्यास में था, तो लेखक कैसे परिदृश्य का वर्णन करेगा? ऐसा करने से आप अपने दिमाग से विचलित हो जाते हैं और आपको अपने आस-पास की दुनिया में डाल देते हैं, जो तनाव और चिंता से मुक्त होता है
  • एक बार जब आप उन्मुख हो, केंद्रित हो इसका अर्थ है आपके इंद्रियों के साथ सद्भाव में प्रवेश करना। आप अपनी पीठ पर शर्ट कैसे महसूस करते हैं? क्या आपके पैर फर्श के संपर्क में हैं? क्या आप विशेष रूप से कुछ सुनते या गंध करते हैं? यह अभ्यास आपको यह समझने में मदद करेगा कि क्या हो रहा है, और जिस पर आप कम से कम सोच नहीं रहे थे, और आपके मस्तिष्क को उत्तेजना के एक अलग सेट पर केन्द्रित करेंगे।
  • भाग 3

    शारीरिक तनाव जारी
    छवि रिजैक्स्ड स्टेप 12 नामक छवि
    1
    एक मालिश प्राप्त करें (या इसे स्वयं करें) आपके पास संभवतः एक निजी मास्टेरियर नहीं है (चिंता न करें, यह हम में से अधिकांश के लिए है), इसलिए अपने हाथों को मालिश करने के लिए खुद को कुछ पल क्यों न दें ऐसा क्यों करते हो? यह एक त्वरित दिल को शांत कर सकता है और विश्राम की तत्काल भावना प्रदान कर सकता है। कभी-कभी हमारी मांसपेशियों को कितना काम करते हैं (विशेष रूप से कंप्यूटर पर) के बिना हम लगातार अपने हाथों का उपयोग करते हैं मांसपेशियों में छूट का एक सा भी अधिक आराम से दिमाग का कारण बन सकता है
    • यदि आपके पास पैसे और समय है, तो एक पेशेवर द्वारा निष्पादित एक पूर्ण शरीर मालिश के लिए स्वयं का इलाज करें यह आपके अंदरूनी ज़ेन क्षेत्र तक पहुंचने की कुंजी हो सकती है और आपको शांति की भावना को बनाए रखने की अनुमति मिल सकती है। आपके शरीर और मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करने से आपके दिमागों को चिंताओं से विचलित हो जाएगा, जिससे आपके तनाव को भूलने में मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक छेड़छाड़ चरण 13
    2
    प्रगतिशील विश्राम की कोशिश करो अपनी श्वास और मांसपेशियों को नियंत्रित करने और अपने दिमाग को आराम देने का एक अन्य तरीका प्रगतिशील मांसपेशी छूट का उपयोग होता है नीचे झूठ बोलकर और आराम से साँस लेने से शुरू करो, वर्तमान क्षण से अपने आप को व्याप्त होने दें। अपने पैर की उंगलियों पर अपनी एकाग्रता को स्थानांतरित करें और पूरी तरह से आराम करें। एक बार आराम से, अपने टखनों पर आपका ध्यान बदलें। धीरे-धीरे और धीरे-धीरे शरीर के शीर्ष पर चले जाते हैं, हर हिस्से पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, हालांकि यह छोटा हो सकता है, उसे उसका कर्तव्य करने के लिए धन्यवाद करना जब आप अंततः नाक की नोक तक पहुंचते हैं, तो आप ऐसी छूट का एक राज्य प्राप्त कर लेते हैं, जिसे आप अब और उठना नहीं चाहते हैं।
  • आप सांस लेने के माध्यम से प्रगतिशील विश्राम करने का भी प्रयास कर सकते हैं इस मामले में आप अपनी धीमी और लयबद्ध श्वास पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देंगे। फिर, exhaling, आप अपने तनाव का एक हिस्सा छोड़ देंगे केवल अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करके और एक को छोड़ दें आगे अगले साँस छोड़ने के दौरान आपके तनाव का हिस्सा प्रत्येक साँस छोड़ने के साथ, तनाव की एक बढ़ती हुई मात्रा जारी की जाएगी, और आप अधिक आराम महसूस करेंगे।
  • छवि रिजैक्साइड चरण 14 नामक छवि
    3
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो प्रभावी आत्म-मस्तिष्क प्रदर्शन करना आसान नहीं है, खासकर जब शरीर के कुछ भागों तक पहुंचना मुश्किल होता है, जैसे कंधे या पीछे इसलिए आप एक्यूपंक्चर की कोशिश कर सकते हैं, एक प्रकार की स्पर्श्यपूर्ण मालिश जो तनाव को जारी करती है। हम में से प्रत्येक को दबाव के अंक से लैस किया जाता है, यदि प्रेरित किया जाता है, तो हमारे द्रवों के संतुलन को बढ़ावा देता है और हमारी ऊर्जा को स्थिर करता है, विश्राम की उत्तेजना पैदा होती है।
  • अपनी तर्जनी और अंगूठे के बीच त्वचा के हिस्से को दबाकर बस कोशिश कर। इसे 5 सेकंड के लिए रखें और फिर इसे रिलीज करें। जब आप इसे छोड़ते हैं तो क्या आप अपने तनाव को भंग महसूस करते हैं?
  • फेल रिलेक्सिड चरण 15 नाम की छवि
    4
    योग बनाओ या खींच. योग अभ्यास और खींचने दोनों को तनाव के स्तर को कम करने और विश्राम की सुविधा प्रदान करने के लिए दिखाया गया है। क्यों? जब आप इन क्रियाओं में से एक करते हैं, तो आप अपने शरीर, आपके संतुलन और आपके श्वास पर ध्यान केंद्रित करते हैं, प्रत्येक मामले में भौतिक दुनिया से खुद को विचलित कर देते हैं जो आपको परेशान करते हैं और आपको शांति की दुनिया में परिवहन करते हैं।
  • विपरीता करानी योग की स्थिति, या दीवार पर पैर की स्थिति, उनकी विशेष प्रभावशीलता के लिए जाने वाली योग पदों में से एक है। यह व्यावहारिक रूप से खुद को बताता है, दीवार के खिलाफ नितंबों के साथ, कुछ कंबल द्वारा समर्थित, आपके पैरों को ऊपर ऊपर उठाती है इसे खोलने से पहले 5 मिनट के लिए स्थिति पकड़ो।
  • टिप्स

    • उचित आसन आपको बेहतर साँस लेने की अनुमति देता है
    • ताजा हवा में बाहर आओ आपको ताज़ा महसूस होगा और आत्मा में हल्का होगा।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com