रोग से निपटने के लिए कैसे

बीमार होने के नाते किसी को पसंद नहीं है - किसी भी बीमारी, यहां तक ​​कि एक आम सर्दी, न केवल शारीरिक स्वास्थ्य पर, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। जब आप ठीक नहीं होते हैं, तो आप अपने आप को जाने देते हैं और आसानी से उदास हो जाते हैं, लेकिन यह शारीरिक लक्षणों को बढ़ाती है। इन स्थितियों में, मूड को राहत देने के लिए कुछ विशिष्ट तंत्र, साथ ही साथ शारीरिक लक्षणों का उपचार करने के लिए उपाय करने का प्रयास करें।

कदम

विधि 1

भावनात्मक स्वास्थ्य पर फोकस
1
ब्रेक लें कई लोगों के लिए, जब आप कार्य से अधिक भार उठाते हैं तो रोकना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जब आप बीमार हो जाते हैं, तो सामान्य दैनिक गतिविधियों के साथ जारी रहें, कई नकारात्मक परिणामों में परिणाम हो सकते हैं। न केवल आप दूसरों को इस बीमारी से गुजरने का जोखिम उठाते हैं, आप अंत में ज्यादा तनाव महसूस करते हैं - जब आप ठीक नहीं होते हैं, तो आपको अपनी ज़िम्मेदारियों से जितना संभव हो उतना ब्रेक लेना होगा।
  • कार्य से बीमारी के कुछ दिनों का समय ले लो। यहां तक ​​कि अगर आप काम पर कई ज़िम्मेदारियाँ हैं, अगर आपको बताएंगे कि जब आप एक ठंडा या आप प्रभावित पूरी तरह से अपने कर्तव्यों को पूरा नहीं कर पा रहे है किसी को भी एक एहसान नहीं करते हैं और इस के लिए आप निराश और उदास महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास बुखार है, मानसिक क्षमता धीमी हो जाती है - जब आप अपने सामान्य गति से काम नहीं कर सकते हैं, तो आप जो भी कर सकते हैं वह है "होने लग जाते हैं" पूरे दिन काम करें
  • एक दिन का समय लें - याद रखें कि आपका शरीर और मन उन्हें ठीक करने के लिए समय देने के बाद बेहतर काम करते हैं।
  • अन्य कार्यों से प्रत्यावर्तित उदाहरण के लिए, यदि आप दोस्तों के साथ फिल्मों पर जाने के लिए सहमत हुए हैं, तो प्रतिबद्धता का सम्मान करने के लिए अपने आप को मजबूर न करें, लेकिन जब आपको बेहतर महसूस हो
  • 2
    विश्राम तकनीक का उपयोग करें जब आप बीमार होते हैं, तो आप एक बुरे मूड में महसूस कर सकते हैं - यह समझ में आता है कि पेट की असुविधा या गले में गले से पीड़ित आप वास्तव में विशेष रूप से खुश नहीं होना चाहते हैं जब आप बहुत फिट नहीं होते हैं, तो आप अधिक तनाव महसूस कर सकते हैं यदि आपको डर है कि आप नौकरी पूरी करने में सक्षम नहीं हैं या आप परिवार के लिए एक अच्छा रात का भोजन तैयार करने में सक्षम नहीं होने के बारे में चिंतित हैं। लेकिन याद रखें कि चिकित्सा प्रक्रिया का एक पहलू मानसिक रूप से बेहतर महसूस करना है, इसलिए तनाव के स्तर को कम करने और कम करने के लिए एक सचेत प्रयास करें।
  • प्रगतिशील पेशी विश्राम की कोशिश करो अपने आप को एक आरामदायक स्थिति में रखें और अनुबंध के लिए कुछ समय लें और प्रत्येक पेशी समूह को आराम दें। उदाहरण के लिए, अपने हाथों को पांच सेकंड के लिए अनुबंध करें और फिर तीस सेकंड के लिए आराम करें - इस तरह आगे बढ़ें, जब तक आप प्रत्येक समूह को उत्तेजित नहीं करते। यह एक छूट तकनीक है जो मांसपेशी तनाव को दूर करने में मदद करता है।
  • एक और उपयोगी तकनीक गहरी साँस ले रही है। सांस पर ध्यान दें और मन को घूमने दें - 6-8 तक गिनने में श्वास और फिर एक ही समय के लिए श्वास छोड़ें।
  • विज़ुअलाइज़ेशन तनाव कम करने के लिए एक और शानदार तरीका है। एक सुंदर दिन पर एक पार्क में खुद को खोजने के विचार जैसे सुखद, पर ध्यान दें - सभी इंद्रियों का उपयोग करें: अपने सामने नीले आकाश देखने की कोशिश करें और अपनी त्वचा पर सूर्य की गर्मी की भावना की कल्पना करें।
  • विश्राम तकनीक कई लाभ प्रदान करती हैं: वे दर्द से राहत देते हैं और ऊर्जा में वृद्धि को बढ़ावा देते हैं।
  • 3
    अपने दोस्तों और परिवार के लिए अपने आप का समर्थन करें जब आप बीमार हो जाते हैं, तो आप उन सभी कार्यों से दिक्कत महसूस कर सकते हैं जिन्हें आप करना है, यहां तक ​​कि सरलतम भाग में तनाव को कम करने के लिए मित्रों और परिवार से सहायता प्राप्त करें अगर आपके पास साथी है, तो उससे पूछें कि वह आपके लिए एक अच्छा रात का भोजन तैयार करे - यदि आप अकेले रहते हैं, तो अपने दोस्तों से पूछें कि क्या वे कुछ तैयार घर ला सकते हैं।
  • मदद के लिए पूछने से डरो मत जब आपको अन्य लोगों की सहायता की आवश्यकता होती है, तो आपको असहज महसूस करना सामान्य है, लेकिन यदि आप बीमार हैं, तो दूसरों को आपकी मदद करने में खुशी होती है विशिष्ट अनुरोध करें, ताकि आपको वही जरूरत हो जो आपको चाहिए - उदाहरण के लिए किसी मित्र से पूछिए कि दवाओं को लेने के लिए एक विशिष्ट फार्मेसी में जाने के लिए, जिसके लिए डॉक्टर ने आपकी ओर से नुस्खा छोड़ा है।
  • अपने आप को पूरी तरह अलग नहीं करने का प्रयास करें यह भी सच है कि बीमारी के दौरान आप कीटाणुओं को फैलाना नहीं चाहते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी तरह से सामाजिक जीवन से पीछे हटना होगा। आप दोस्तों को ईमेल या पाठ संदेश भेज सकते हैं, ताकि आप कुछ आभासी कंपनी बना सकें - यह जानकर कि आप अकेले नहीं हैं, आपको अपना मूड बढ़ा सकते हैं
  • 4
    सकारात्मकता पर ध्यान दें डॉक्टरों का कहना है कि जो लोग सकारात्मक सोच का अभ्यास करते हैं वे सामान्यतः स्वस्थ होते हैं - कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह तनाव कम कर देता है और विशेष रूप से मुश्किल परिस्थितियों के प्रबंधन में मदद करता है। रोग निश्चित रूप से एक तनावपूर्ण स्थिति है और सकारात्मक सोच बेहतर महसूस करने के लिए एक महान मदद है।
  • अपने आप को हँसी जाने दो। यह एक बीमारी के दौरान एक तरह से बाहर महसूस करना आसान है, लेकिन अगर आप किसी भी अजीब स्थिति नोटिस, sorridere- को भले ही यह बस एक मूर्खतापूर्ण टीवी पर देखा विज्ञापनों में है संकोच नहीं करते, हँस मदद कर सकते हैं भावना को पुनर्जीवित।
  • नकारात्मक विचारों को फ़िल्टर करें यदि आप बिस्तर पर हैं और आप गंदे कपड़ों के पहाड़ के बारे में सोच रहे हैं जिसे आपको धोना है, तो तुरंत चित्र बदलें - खिड़की को देखिए और आनंद लें कि आप इस बरसात के दिनों में घर के भीतर हो।
  • आप क्या खो रहे हैं, इसके बारे में चिंता न करें, बल्कि अपने दिन की सकारात्मक चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप कार्य है कि आप काम करने के लिए उपेक्षित है चिंतित महसूस, भाग्य पर प्रतिबिंबित आप आज अपने आप को भयानक ट्रैफिक जाम है कि आप सुबह खबर में देखा में फंस खोजने के लिए नहीं किया है।
  • 5
    मनोरंजन चुनें जो आपके मूड को उठाएंगे रोग खुद गतिविधियों देने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है piacevoli- शायद वहाँ एक टीवी शो है कि तुम सच की तरह है और यह है कि आप क्योंकि कई दैनिक कार्यों के कभी नहीं देख सकते हैं, या आप होने के लिए इंतजार कर मेज पर पत्रिकाओं के ढेर है पढ़ें। यह सही समय है! लेकिन बुद्धिमानी से चुनना सुनिश्चित करें: महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसा कुछ है जिससे आप भावनात्मक रूप से बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • आप बीमारी के दौरान शायद बहुत ही संवेदनशील हैं, इसलिए शहर अपराध पर वृत्तचित्र या टेलीविज़न सेवाओं को देखने का शायद सबसे अच्छा समय नहीं है - एक गंभीर या निराशाजनक कार्यक्रम आपके राज्य की चिंता को बढ़ा सकता है।
  • मतभेद की भावना से आपको विचलित करने में मदद करने के लिए एक लापरवाह शो, फिल्म या पुस्तक चुनें कि एक मजेदार कॉमेडी दुनिया को उज्ज्वल दिखने में मदद कर सकती है।
  • विधि 2

    शारीरिक लक्षणों को संबोधित करते हुए
    1
    यह बहुत बाकी है जब आप बीमार हो जाते हैं, तो शरीर को ठीक करने में मदद करने के लिए सोएं सबसे प्रभावी तरीके हैं। सामान्य परिस्थितियों में, आपको रात के बारे में सात से आठ घंटे सोना चाहिए - जब आप अच्छी तरह से नहीं होते हैं तो आपको कम से कम दो घंटे अधिक जोड़ना चाहिए - नींद शरीर को अपनी ऊर्जा को ठीक करने और चंगा करने में मदद करता है।
    • आप एक खाँसी या सर्दी है, तो यह अच्छी तरह से आदेश और अधिक आसानी से साँस लेने और बेहतर आराम करने में सक्षम होना में एक से थोड़ा `झुका स्थिति में अपने सिर के नीचे एक समर्थन डाल दिया और रहने के लिए, कोशिश सोने के लिए कठिन हो सकता है।
    • अकेले सो जाओ जब आप बीमार होते हैं, तो आप खांसी करते हैं और आगे बढ़ते हैं। दूसरे कमरे में सोते हुए साथी से पूछो - आपको अंतरिक्ष की जरूरत है, साथ ही साथ अधिक शांति और चुप रहें ताकि आराम की आवश्यकता हो सके।
  • 2
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें रोग के साथ, शरीर, उदाहरण के लिए usual- से तरल की एक बड़ी राशि की जरूरत है अगर आप एक बुखार है, तो आप शायद पसीना शरीर के तरल पदार्थ का एक हिस्सा के वंचित है, साथ ही यदि आप दस्त या उल्टी खो तरल पदार्थ है । शरीर को ठीक करने में अधिक समय लगता है यदि आप खोए गए तरल पदार्थों की भरपाई नहीं करते हैं, तो जब आप अच्छी तरह नहीं होते हैं तब हाइड्रेशन बढ़ाएं।
  • जल एक बहुत अच्छा विकल्प है, लेकिन कभी-कभी अन्य पेय के अच्छे सुख होते हैं या आप बीमारी के दौरान बेहतर महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ गर्म अदरक हर्बल चाय की कोशिश कर सकते हैं "ठीक" पेट परेशान
  • यहां तक ​​कि रस और गर्म सूप आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए परिपूर्ण हैं।



  • 3
    ठीक से खाओ स्वस्थ खाद्य पदार्थ शरीर को ठीक करने में मदद कर सकते हैं और यदि वे भी स्वादिष्ट होते हैं तो वे मूड में सुधार भी करते हैं - आपको बीमार होने पर पौष्टिक भोजन खाने पड़ते हैं और यदि वे किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा पकाया जाता है, यहां तक ​​कि बेहतर भी।
  • चिकन सूप आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है - न केवल शोरबा ही आपको हाइड्रेटेड रखता है, लेकिन गर्मी भीड़ को कम कर सकती है।
  • हनी ग्रोथ गले से छुटकारा पाने के लिए एक उत्कृष्ट पदार्थ है - इसे चाय या दही में जोड़ने का प्रयास करें
  • मसालेदार भोजन भीड़ के लिए जिम्मेदार बलगम को भंग कर सकते हैं - वे भी इसके लिए सही हैं "जगाना" स्वाद की कलियां जो भरी हुई नाक की वजह से सुन्न हो सकती हैं- मैक्सिकन सूप या कुछ मसालेदार टमाटर सॉस खाने की कोशिश करें
  • अगर आपका पेट है तो भी आपको खाना चाहिए "उल्टा"- यदि आपको विशेष रूप से स्वादिष्ट कुछ भी नहीं मिलता है, तो कम से कम कुछ पटाखे खाएं - स्टार्च अतिरिक्त एसिड को अवशोषित करने में मदद करता है जो पेट अधिक उत्पादन कर रहा है।
  • 4
    ड्रग्स ले लो वे विभिन्न विभिन्न रोगों के खिलाफ खूबसूरती से काम करते हैं। चाहे वह डॉक्टरों की दवाओं या कुछ ओवर-द-काउंटर दवाएं हों, उन्हें ठीक से ले जाने से लक्षण कम हो सकते हैं और उपचार की प्रक्रिया में तेजी आ सकती है - बस बताई गई खुराक पर चिपकाना सुनिश्चित करें
  • फार्मासिस्ट से बात करें- यह सूचना का एक बड़ा स्रोत है और यदि आप सर्दी, फ्लू या एलर्जी के लिए उपलब्ध अनगिनत दवाओं से नहीं चुन सकते हैं, तो आप सही उत्पाद को स्वयं निर्देशित कर सकते हैं। उसे एक विश्वसनीय दवा के लिए पूछिए
  • एक दवा चुनें जो आपके लक्षणों का इलाज करती है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास खांसी होती है जो आपको रात में सोती नहीं है, तो एक उत्पाद चुनें जो अनिद्रा से लड़ता है
  • दर्द निवारक लें बीमार होने के नाते अक्सर दर्द और दर्द से निपटने का मतलब है - इन लक्षणों को कम करने और बुखार को कम करने के लिए ibuprofen या एस्पिरिन का प्रयास करें।
  • यदि आप किसी एलर्जी या अन्य शर्तों से पीड़ित हैं, जिसके साथ दवाएं बुरी तरह से प्रतिक्रिया कर सकती हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • 5
    घरेलू उपचार की कोशिश करें यदि आप दवाएं नहीं लेना चाहते हैं, तो कुछ सरल उपाय हैं जो सबसे अधिक आम बीमारियों के इलाज में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके गले में गले होते हैं, तो आप नमक के साथ घबरा सकते हैं- आप 250 मिलीलीटर गर्म पानी में नमक के एक चम्मच को भंग कर देते हैं और कई सेकंड के लिए मुँह और गले में कुल्ला कर देते हैं।
  • यदि आपको नीच लग रहा है, तो अदरक ले लो जो एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपाय है। आसव में कुछ ताजा चुकाने वाला जड़ डालें या कुछ टुकड़े खाएं या अदरक एल को पीएं।
  • हवा की आर्द्रता बढ़ जाती है घर पर वाष्पीकारक या आर्मीडिफायर चालू करें - नम हवा में भीड़ को राहत देने में मदद मिलती है।
  • यहां तक ​​कि एक इलेक्ट्रिक वॉटर गंभीर बीमारियों के लक्षणों को शांत कर सकता है। यदि आपके पेट में ऐंठन है, तो पेट पर रखें - यदि आपके पास सूजन लसीका नोड्स है, जैसे मोनोन्यूक्लियोसिओसिस के मामले में, अपनी गर्दन के चारों ओर गर्म कपड़े रखो।
  • विधि 3

    भविष्य के रोगों को रोकना
    1
    स्वस्थ आदतों को अपनाना यद्यपि बीमारियों से बचने के लिए असंभव है, लेकिन ऐसे कुछ उपाय हैं जो आप जितना संभव हो उतना हो सकता है जोखिम को कम कर सकते हैं। एक स्वस्थ जीवन शैली के बाद प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं और शरीर को रोगों के प्रति अधिक प्रतिरोधक बना सकते हैं - सुनिश्चित करें कि ये आदतें आपकी रोज़ दिनचर्या का हिस्सा हैं।
    • स्वस्थ खाओ बहुत से फलों और सब्जियों का उपभोग करें - अपने व्यंजन को उन खाद्य पदार्थों से भरें जो हमेशा अलग होते हैं उदाहरण के लिए, हरी पत्तेदार सब्जियां, एक रंगीन फल और स्वस्थ स्टार्चयुक्त भोजन, जैसे कि मीठे आलू खाने - दुबला प्रोटीन नहीं भूलें।
    • नियमित शारीरिक गतिविधि करें लगातार व्यायाम अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है: यह रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और तनाव के स्तर को कम करता है - सप्ताह में कम से कम आधे घंटे छह दिनों के लिए सक्रिय होने की कोशिश करता है।
    • बहुत सो जाओ हर रात कम से कम 7-8 घंटे सो जाओ और सुनिश्चित करें कि आप बिस्तर पर जाते हैं और हर दिन एक ही समय में उठते हैं - इस तरह, यहां तक ​​कि नींद आपके दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा बन जाती है।
  • 2
    यह आसपास के वातावरण को स्वच्छ कर देता है रोगाणु जीवन का हिस्सा हैं, लेकिन आप जोखिम को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं उदाहरण के लिए, दिन की शुरुआत और अंत में काम की सतह को साफ करें - हमेशा इस उद्देश्य के लिए किसी ड्रॉवर में कुछ कीटनाशक पोंछे रखें।
  • अपने हाथों को धो लें गर्म, साबुन का पानी का उपयोग करें और कम से कम 20 सेकंड प्रतिदिन कई बार रगड़ें। पशुओं, भोजन के साथ संपर्क में आने के बाद या अपने मुंह या नाक को छूने के बाद उन्हें धो लें
  • 3
    तनाव कम करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह वास्तव में आपको बीमार बना सकता है - न केवल उच्च रक्तचाप जैसी विकारों का कारण बनता है, बल्कि तनाव सिरदर्द और गैस्ट्रिक समस्याओं में भी प्रकट होता है। यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना चाहते हैं, तो अपनी चिंता का स्तर कम करने का प्रयास करें
  • "प्लग अनप्लग करें" जब आपको इसकी आवश्यकता होती है यदि आपको कुछ तनावपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, तो अपने आप को कुछ मिनटों की दूरी तय करने की अनुमति दें। उदाहरण के लिए, यदि आप बाथरूम को साफ करने के लिए बदलाव को परिभाषित करने के लिए अपने रूममेट के साथ बहस कर रहे हैं, तो मुझे बहस करें और ब्लॉक के चारों ओर एक त्वरित चलें।
  • अपने लिए कुछ समय निकालें अपने आप को आराम करने के लिए हर दिन क्षणों का इलाज करें - ऐसा कुछ करें जो आपको पसंद है, जैसे कि बिस्तर से पहले किताब पढ़ने या अपने पसंदीदा टीवी शो देखने
  • टिप्स

    • हमेशा थके रहें, भले ही आपको थका हुआ न लगे हों
    • याद रखें कि स्वास्थ्य आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com