सम्मोहन के साथ स्मृति में सुधार कैसे करें

सम्मोहन एक मानसिक स्थिति (राज्य सिद्धांत) या दृष्टिकोण का एक सेट है (गैर-राज्य सिद्धांत) जिसे आमतौर पर एक प्रक्रिया से प्रेरित किया जाता है "कृत्रिम निद्रावस्था का प्रेरण", जो आमतौर पर प्रारंभिक निर्देशों और सुझावों की एक श्रृंखला से बना है कृत्रिम निद्रावस्था का विषय द्वारा विषय की उपस्थिति में कृत्रिम निद्रावस्था का सुझाव प्रदान किया जा सकता है ("असमलैंगिक सुझाव"), या आत्म-प्रशासित हो सकता है ("आत्म सुझाव" या "autosuggestion")।

सामग्री

कदम

सम्मोहन के साथ अपनी मेमोरी सुधारने वाला इमेज शीर्षक चरण 1
1
आराम से. जब आप तैयार हों, तो अपनी आँखें धीरे से बंद करें तीन गहरी साँस ले लो और अपने आप को दोबारा शब्द `आराम` हर बार जब आप अपने सांस पकड़ो अब, ध्यान दें कि आप कितनी आसानी से आराम कर रहे हैं थोड़ी देर के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं। ध्यान दें कि प्रत्येक श्वास आपको और अधिक आराम से महसूस करने में कैसे मदद करता है।
  • सम्मोहन के साथ अपनी मेमोरी को सुधारने वाला इमेज शीर्षक चरण 2
    2
    किसी भी तनाव को जारी रखें. गहराई से आराम करने के लिए अपने जबड़े में सभी तनाव को दूर करें। गर्दन और कंधों में प्रत्येक संविदाकारी को निकालने के लिए उन्हें आसानी से निकालना, पूरी तरह से आराम से आराम करें।
  • सम्मोहन के साथ अपनी मेमोरी के साथ शीर्षक सुधारने वाला इमेज
    3
    एक बड़ी लाइब्रेरी की कल्पना करो अपने आप को एक महान शानदार पुस्तकालय के बाहर की कल्पना करने की कोशिश करो देखें कि भवन कैसा दिखता है। बड़े लकड़ी के दरवाज़े देखें जो आपको प्रवेश करने के लिए आमंत्रित करते हैं यह आपके मन की लाइब्रेरी है जो कुछ भी आपको जीवन में जाना जाता है या अनुभव है उसे यहां पाया जाता है। बस अपने दिमाग की तरह, जो भी आप जानते हैं या अनुभव किया है वह है। जो आपको याद नहीं है, वह अभी भी इस पुस्तकालय में मौजूद है, केवल इसलिए कि इसमें निहित जानकारी की मात्रा के कारण इसकी पहचान करना मुश्किल है



  • सम्मोहन के साथ अपनी मेमोरी को सुधारने वाला इमेज शीर्षक चरण 4
    4
    लाइब्रेरी में पुस्तकों का अध्ययन करना शुरू करें यदि आप पढ़ रहे हैं, तो आपके पास एक विशेष विषय है, जो आपको रूचि या व्यक्तियों को जल्दी से इस विषय पर आपके सभी ज्ञान को शामिल करते हैं, यदि आप चाहें तो पृष्ठों के माध्यम से एक त्वरित नज़र रख सकते हैं। आप यह जानकर शांत हैं कि हर बार जब आप विशिष्ट विषय पर नई जानकारी सीखते हैं तो इस पुस्तक में जोड़ा जाएगा। आप आसानी से अपने मन में जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे और आप इसे आसानी से याद कर सकते हैं। अब, इस पुस्तक को सही जगह पर रखो, जहां आपने इसे पाया। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो एक लाइब्रेरियन आपकी सहायता करेगा। अन्य पुस्तकों के चारों ओर एक नज़र डालें फिर, जब आप सीखते हैं या कुछ नया अनुभव करते हैं, तो इन पुस्तकों में विभिन्न विषयों के बारे में सारी जानकारी जुड़ जाएगी।
  • सम्मोहन के साथ अपनी मेमोरी सुधारने का शीर्षक चित्र 5
    5
    यह पुरानी यादें याद करती है. एक अधिक संगठित स्मृति आपको केवल अपनी यादें बहुत आसानी से याद करने की इजाजत नहीं देगी, लेकिन आपका मन भी शांत और आराम से महसूस करेगा। आप देखेंगे कि लगभग हर चीज आप आसान और चिकनी होगी। आप खुश महसूस करेंगे आपका मन अधिक संगठित और आराम से होगा, और यह आपको अधिक सफलता की गारंटी देगा।
  • सम्मोहन के साथ अपने मेमोरी को सुधारने वाला चित्र शीर्षक 6
    6
    यदि आपको लगता है कि ये निर्देश आपके लिए उपयोगी थे, और आप और चीजों को याद करने में सक्षम हैं, महान! यदि आपको लगता है कि आप अभी तक चीजों को याद नहीं रख सकते हैं, तब तक इस अभ्यास को दोहराएं जब तक कि आप इसके बारे में अधिक परिचित न हों। वैकल्पिक रूप से, आप सम्मोहन के साथ स्मृति को बेहतर बनाने के लिए अन्य तकनीकों के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं।
  • टिप्स

    • सम्मोहन एक ऐसी तकनीक है जिसमें आपको वास्तव में विश्वास करना है, अन्यथा यह काम नहीं करेगा। यदि आप यह कहकर इस अभ्यास को शुरू करते हैं कि सम्मोहन आपकी याददाश्त में सुधार करने में सक्षम नहीं होगा, तो निश्चित रूप से आपकी मदद नहीं करेगा। आपको वास्तव में यह विश्वास करना होगा कि इन चरणों का पालन करने से आपको पुरानी घटनाओं को याद करने और स्मृति में सुधार करने में मदद मिलेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com