प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए आराम तकनीक का कैसे उपयोग करें I

यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि तनाव और चिंता का शरीर पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, खासकर यदि आप एक बच्चा बनाने की कोशिश कर रहे हैं यहां तक ​​कि जिस अवधि में गर्भावस्था की मांग की गई है, वह तनावपूर्ण है, क्योंकि अधिक इच्छा इस इच्छा पर केंद्रित है, और अधिक गर्भाधान की संभावना को कम कर सकता है। इस प्रकार, आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए, यहाँ आराम और सफल रहने के कुछ सुझाव दिए गए हैं

कदम

विधि 1
सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त व्यायाम करते हैं

यदि आप अपने तनाव के स्तर को कम करना चाहते हैं तो शारीरिक गतिविधि एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है

प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 1
1
आप अक्सर शरीर एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ावा देने के लिए व्यायाम करते हैं यदि शरीर एंडोर्फिन को रिलीज करता है, तो हार्मोन संतुलन हासिल कर लेता है और मूड में सुधार होता है। यह सामान्य कल्याण तनाव को कम करने में मदद करता है, यही वजह है कि दैनिक व्यायाम की अवधि को बनाने के लिए आवश्यक है।
  • व्यायाम में अन्य सकारात्मक पहलू हैं, उदाहरण के लिए यदि आपके पास अतिरिक्त पाउंड हैं और उन्हें खोना है यह आपके आत्मसम्मान को बढ़ाने और अपने बारे में बेहतर महसूस करने में सहायता करेगा। बहरहाल, फिट होने के मतलब गर्भ धारण होने की अधिक संभावना है।
  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 2
    2
    वैकल्पिक विश्राम के तरीकों की कोशिश करें, जैसे योग। योग आपको फिट रखने में मदद करेगा, लेकिन चिंता से अपने दिमाग को भी मुक्त कर देगा
  • एक और अच्छा विचार एक ध्यान दिनचर्या बनाने के लिए है योग आपको ध्यान देने के लिए अपने शरीर को तैयार करने में मदद करेगा, लेकिन आप के लिए क्षणों को भी ध्यान में रखना और साँस लेने का अभ्यास करना चाहिए। इन गतिविधियों पर दिन के कुछ मिनट बिताते हुए अपने दिमाग को तनाव से मुक्त कर सकते हैं।
  • विधि 2
    आपसे प्यार करने वाले लोगों के लिए कुछ समय व्यतीत करें

    अपने प्रियजनों को अधिक बार मिलने के लिए कुछ समय निकालना बहुत ज़रूरी है

    प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 3
    1
    परिवार और दोस्तों के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं ऐसा कुछ नहीं है जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी सहायता करते हैं, उन लोगों से घिरे हुए हैं। यदि आप उनके लिए समय समर्पित करने के लिए किसी भी प्रतिबद्धता की उपेक्षा करते हैं, तो आपको इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए। सामाजिक रिश्तों को मौलिक और सामान्य मनोदशा में सुधार, तनाव के स्तर को कम करने में काम करने के चमत्कार हैं।
    • परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने से आपको हंसी के अधिक अवसर मिलेंगे। हँसी तनाव के खिलाफ सबसे अच्छी दवा है! आप मनोरंजन के अन्य स्रोतों को देख सकते हैं, उदाहरण के लिए टेलीविजन कार्यक्रमों और फिल्मों में संक्षेप में, तनाव कम करने और खुश महसूस करने के लिए कम से कम एक पल के अपने दैनिक कार्यसूची को दबाएं।
  • 2
    अपने पालतू जानवरों के साथ समय व्यतीत करें और अगर आपके पास पालतू नहीं है, तो एक लेने पर विचार करें, क्योंकि वे आपके रिटर्न होम पर अच्छे दोस्त और डिफेंसर्स और हंसते हुए हो सकते हैं। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, अनुसंधान से पता चलता है कि एक जानवर की कंपनी मालिकों के जीवन को फैली हुई है। प्रत्येक दिन घूमना या अपने चार-पैर वाला दोस्त के साथ खेलना, एक आसान और मजेदार तरीके से आराम करने के लिए समय व्यतीत करने का प्रयास करें।


  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 4

    विधि 3
    अपने आप को लाड़ प्यार करने के लिए कुछ समय ले लो

    अपने आप पर समय व्यतीत करना बहुत महत्वपूर्ण है और जो हर चीज को खराब करना पसंद नहीं करता है? एक पल के लिए भूलें जो आपको परेशान करती है और आपको क्या जरूरत है उसके बारे में सोचें। जिन चीज़ों को आप पसंद करते हैं उन्हें करने के लिए समय निकालें, भले ही आपको इसे केवल एक हफ्ते में ही करना पड़ता है, स्वयं की उपेक्षा न करें! हर समय गर्भवती होने की आपकी इच्छा के बारे में मत सोचो क्योंकि आप इसके बारे में चिंता करते हैं और आप इसे पाने के लिए मुश्किल होंगे। मन को मुक्त करने और लाड़ प्यार, दूसरी तरफ, तनाव के स्तर को कम करने के उत्कृष्ट उपाय हैं।

    प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 5
    1



    मालिश। एक अच्छा मालिश करनेवाले खोजें और नियत नियुक्ति निर्धारित करें अध्ययनों से पता चलता है कि एक अच्छी मालिश, यदि नियमित रूप से दोहराया जाता है, तो प्रजनन क्षमता बढ़ाने, तनाव कम करने में मदद कर सकता है।
    • एक मालिश आपके साथी के साथ अधिक सद्भाव और अंतरंगता में प्रवेश करने का सबसे अच्छा तरीका भी हो सकता है। यदि आप अपने साथी द्वारा मालिश कर लेते हैं, तो आप एक ही लाभ प्राप्त करेंगे और एक पेशेवर को परेशान करने के बिना!
  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 6
    2
    छुट्टियों। आराम करने और दैनिक चिंता से दूर रहने का बेहतर तरीका क्या है? आप और आपके साथी के लिए एक सुखद स्थान खोजें और अपनी छुट्टी बुक करें! गर्भावस्था को देखने के लिए इस क्षण का लाभ उठाएं, क्योंकि आप विश्राम के राज्य में होंगे और एक शांतिपूर्ण माहौल से घिरे हुए हैं, अपने दैनिक जीवन से दूर।
  • विधि 4
    विश्राम के वैकल्पिक तरीकों का प्रयास करें

    सम्मोहन अब हमारी आंखों में नहीं है, क्योंकि यह एक बार था, किसी प्रकार का रहस्यमय अनुष्ठान यह विश्राम के तरीकों के साथ-साथ स्व-सम्मोहन के लिए वैध विकल्प से अधिक है

    प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 7
    1
    एक पेशेवर से मिलो यह बच्चा होने की कोशिश करने वाले जोड़ों के लिए वास्तव में उपयोगी हो सकता है आप कृत्रिम निद्रावस्था में लाने वालों को किसी भी तरह की चिंता और अवसाद का सामना करने में सहायता करने के लिए कहें, तो ऐसा करने में संकोच न करें, अगर आप पीड़ा के एक क्षण या मजबूत चिंता से गुजर रहे हैं।
  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 8
    2
    एक विकल्प के रूप में स्वयं सम्मोहन की कोशिश करें यह ध्यान के बारे में नहीं है, भले ही इसमें उसी तरह श्वास का नियमन शामिल हो। आपको प्रिय जगह की कल्पना करना होगा और आसानी से महसूस करने की कोशिश करनी होगी। अपने विशेष स्थान की कल्पना करके, आप अपने आप को शांत महसूस करेंगे, जैसे कि आप शारीरिक रूप से थे
  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 9
    3
    एक्यूपंक्चर को ध्यान में रखें यह रक्त परिसंचरण में मदद करने के लिए कहा जाता है, और इसलिए शरीर में जमा होने वाली नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करने के लिए। मरीजों प्रत्येक सत्र के बाद सामान्य भलाई और शांत होने की भावना महसूस करने के लिए स्वीकार करते हैं। यह गर्भावस्था की सुविधा के लिए और न केवल महिलाओं के लिए एक बहुत ही मान्य विधि है। संचलन में वृद्धि शुक्राणुओं की वृद्धि का समर्थन करती है और इस कारण से, कुछ पुरुष एक्यूपंक्चर पर भरोसा नहीं करते!
  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 10
    4
    एक चाइकोप्रैक्टर से मिलो यदि, प्रसव उम्र के कई लोगों की तरह, आपको पीठ दर्द का सामना करना पड़ता है, तो आपको इस कारण से बल दिया जा सकता है। दर्द को कम करना या दूर करना एक बड़ी राहत हो सकती है
  • टिप्स

    • यदि आपका तनाव स्तर बहुत अधिक है और यह आपके रोजमर्रा की जिंदगी को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, तो अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से परामर्श करें यह आपके लिए सबसे अच्छा समाधान खोजने में आपकी सहायता करेगा।
    • कुछ वैकल्पिक विधियां आम तौर पर तनाव को कम कर देते हैं, लेकिन सीधे प्रजनन क्षमता बढ़ने से संबंधित नहीं हैं इन सुझावों के बाद आप बहुत मदद करेंगे, लेकिन यह स्वचालित नहीं है कि आप वास्तव में गर्भवती हो जाएंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com