व्यायाम पर निर्भरता कैसे विकसित करें I

कुछ लोग मजाक में होने का दावा करते हैं "नशा" शारीरिक गतिविधि की, जब वास्तविकता में वे बस व्यायाम करना पसंद करते हैं एक कसरत की नियमितता बनाए रखते हुए स्वस्थ और संतुलित जीवन शैली का एक हिस्सा होता है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि हाँ यह कर सकते हैं

वास्तव में लग रहा है "कर्मचारियों" अभ्यास से, साथ ही जो लोग शराब या ड्रग्स का दुरुपयोग करते हैं, और यह बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं है। नियमित शारीरिक गतिविधि करते समय, व्यसन में पड़ने से बचने की कुंजी, प्राप्त लक्ष्यों को निर्धारित करना और अभ्यास को जुनून बनने से रोकना है। याद रखें कि यह स्वस्थ जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए, लेकिन जब यह अत्यधिक होता है, तो यह नकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकता है।

कदम

भाग 1

प्रेरित करना
व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति जोड़ें चरण 1
1
अभ्यास के दौरान अपने आप का आनंद लें ऐसी गतिविधियों में उलझाना जो आपको शौक पसंद करता है और कैलोरी को जलाने के लिए एक आसान तरीका नहीं बनता है। प्रत्येक व्यक्ति तीव्रता के विभिन्न स्तरों पर गतिविधियों को करना चाहता है - आंदोलन के साथ एक स्वस्थ संबंध स्थापित करने के लिए आपके लिए उपयुक्त कुछ और ढूंढें, जो आपको पसंद है।
  • यदि आप शहर के अन्य लोगों के साथ मिलकर काम करना पसंद करते हैं और भारोत्तोलन करना चाहते हैं तो जिम सही समाधान है।
  • यदि आपके पास अधिक एकान्त प्रकृति है, तो आप एरोबिक व्यायाम, चलने या चलने का मूल्यांकन कर सकते हैं - ऐसी सभी गतिविधियां जो कि आप अन्य शौक जैसे कि पक्षी को देखने के साथ जोड़ सकते हैं।
  • नृत्य भी व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है - अगर आपको यह पसंद है, तो आप एक एरोबिक नृत्य कक्षा में शामिल हो सकते हैं जिसमें नियमित बैठकें शामिल हैं
  • व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति प्राप्त करें चरण 2 में व्यायाम करें
    2
    मज़े। कई किशोरों और वयस्कों ने हर दिन की तनावपूर्ण समस्याओं से बचने के लिए स्वस्थ समय के रूप में अभ्यास का अनुभव किया है। जबकि आपके शरीर और मन को अभी भी व्यायाम करने के लिए उपयोग किया जा रहा है, कैलोरी के अलावा अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। जब आप घर पर ट्रेन करते हैं तो संगीत सुनने या टीवी देखने के लिए ट्राइडमिल या एक पोर्टेबल डिवाइस का उपयोग कर ट्रैक पर चलाएं।
  • कुछ स्मार्टफ़ोन ऐप्स डाउनलोड करें जो आकर्षक ऑडिशन प्रदान करते हैं, जिन्हें आप चलते हैं या चलते हैं, साथ ही एक ही समय में आपकी मदद कर सकते हैं और अपने आप का आनंद उठा सकते हैं।
  • व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति प्राप्त करें चरण 3
    3
    अपनी खुद की गति का पालन करके खुद को प्रशिक्षित करें अपनी गति से व्यायाम करने के लिए, आप अपने टीम के साथी या कोच के आगे दबाव के बिना नियमित रूप से अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं। अपने आप को अपनी पूर्ण क्षमता के लिए प्रतिबद्ध बनाना - अपने दिल की दर बढ़ाने से प्रशिक्षण के मुकाबले अधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हुए आराम के स्तर को बनाए रखते हुए - लेकिन सावधान रहें कि इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए
  • भाग 2

    एक शारीरिक नियमित स्थापित करें
    व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति प्राप्त करें चरण 4
    1
    लक्ष्य निर्धारित करें शारीरिक गतिविधि सुखद होनी चाहिए - नियमित प्रकार का निर्णय लेना चाहिए और आप क्या करना चाहते हैं इसके बारे में सोचें। उन परिणामों की स्थापना करें जिन्हें आप अल्पावधि में प्राप्त करना चाहते हैं और सामान्य लोगों की भी रूपरेखाएँ - इस प्रकार, आप जीवन में एक स्वस्थ परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • लक्ष्य होना चाहिए स्मार्ट: विशिष्ट, मापनीय, वास्तविक, प्रासंगिक और समयबद्ध। उदाहरण के लिए, आप सप्ताह में तीन बार चलने, दौड़ने या जॉगिंग से दो महीने में 5 किमी की दौड़ में भाग लेने का निर्णय ले सकते हैं।
    • अल्पावधि में एक उद्देश्य समझने में सक्षम हो सकता है कि यदि आप 1-2 किमी की सरल यात्रा कर सकें - यदि आप नहीं कर सकते, तो इस दूरी पर चलने की कोशिश करें।
    • दीर्घकालिक लक्ष्यों का लक्ष्य होना चाहिए जो आप प्रयासों के कुछ महीनों के भीतर हासिल करना चाहते हैं। पिछले उदाहरण की 1-2 किमी की पैदल दूरी पर विचार करते हुए, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपकी दीर्घकालिक इच्छा 5 किमी दूर की दुकान से वापस जाने में सक्षम हो सकती है। यदि आपको आपकी शारीरिक स्थिति से ऐसा करने की अनुमति मिलती है तो आपको अपने डॉक्टर से भी पूछना चाहिए।
  • व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति प्राप्त करें चरण 5
    2
    दिन के दौरान समय निकालें यह सरल कार्य कई लाभ प्रदान करता है - सबसे पहले, आप जानते हैं कि आपने पर्याप्त शारीरिक गतिविधि करने में सक्षम होने के लिए दिन का हिस्सा तय किया है - दूसरा, आप व्यायाम की मात्रा को सीमित कर सकते हैं, जिससे आप जीवन के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। शारीरिक गतिविधि और अन्य दैनिक कार्यों को समर्पित करने का समय नियोजन स्वस्थ और संतुलित जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है।
  • फिक्स्ड ए "नियुक्ति" अपने आप को खुद को प्रशिक्षित करने के साथ इसे कैलेंडर पर चिह्नित करें, ठीक उसी तरह जब आप दंत चिकित्सक के दौरे पर ध्यान दें - याद रखें कि आखिरकार यह एक है "निवारक देखभाल"!
  • व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति प्राप्त करें चरण 6
    3



    एक दोस्त के साथ ट्रेन इस तरह, किसी अन्य व्यक्ति के साथ एक सामाजिक प्रतिबद्धता स्थापित करें और इसे सम्मान में सक्षम होने में आसान बनाएं- आप एक दूसरे को प्रारंभिक उत्साह का फीका होने के बाद नियमित रूप से बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। कंपनी में होने के नाते भी एक दूसरे के संकेतों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है जो एक सोच सकती है कि व्यायाम की लत का विकास करना है।
  • अगर आपका प्रशिक्षण साथी व्यायाम के बारे में धोखा देने या छुपाए जाने वाले विवरणों को शुरू करता है, तो वह गुस्सा हो जाता है अगर वह सत्र में उपस्थित नहीं हो सकता है या शारीरिक स्तर पर शारीरिक गतिविधि शुरू कर सकता है जो शौकिया से परे हो, हो सकता है वह हो का एक रूप विकसित करने के लिए शुरू "व्यसन"। अपने आप में भी किसी भी प्रकार के समान परिवर्तन पर ध्यान दें
  • भाग 3

    स्वस्थ संतुलन बनाए रखना
    व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति प्राप्त करें चरण 7
    1
    अपने भेद्यता को पहचानें हर व्यक्ति संभावित रूप से बन सकता है "कर्मचारी" व्यायाम से, चाहे वह प्रतियोगी खिलाड़ी या कार्यालय क्लर्क है यदि जीवन में कुछ बदलाव आपको अधिक समय देता है, तो समय सीमा और प्रतिबद्धता निर्धारित करें - एक नई व्यायाम योजना तैयार करें जिससे आप अन्य हितों के साथ-साथ उसका अनुसरण कर सकें।
  • व्यायाम के आदी हो जाओ शीर्षक से छवि चरण 8
    2
    प्रशिक्षण तीव्रता में वृद्धि की जांच करें जरूरी कैलोरी की मात्रा या शारीरिक गतिविधि की अवधि के बारे में अनावश्यक रूप से उच्च उम्मीदों के कारण लत की एक लक्षण है। आपके प्रदर्शन में वृद्धि करना काफी स्वाभाविक है, लेकिन एक है "अधिकतम छत" कि आप अपने शरीर पर थोपना चाहिए एक बार जब आप अपना दैनिक कसरत एक साधारण और लापरवाही से पूरा कर लें, तो जीवन के अन्य पहलुओं पर अधिक ध्यान देने की कोशिश करें।
  • व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति जोड़ें 9
    3
    एक और लत के साथ व्यायाम का विकल्प न बदलें। गतिविधि मस्तिष्क में डोपामिन को रिलीज करती है - एक ही रसायन है जो शरीर उत्पन्न करता है जब यह एक नशे की लत को संतुष्ट करता है एक सिगरेट धूम्रपान करने की इच्छा से बचने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आप एक दूसरे के साथ एक उपाधि बदलने के लिए आ सकता है। आपको अच्छी तरह प्रशिक्षित करना चाहिए, लेकिन अपने व्यायाम की प्रक्रिया शुरू करने या बढ़ाने से पहले अपनी पिछली समस्या से छुटकारा पाने के लिए मदद लेनी चाहिए
  • व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति प्राप्त करें चरण 10
    4
    प्रतिबद्धता के बारे में ईमानदारी से रहें, जो आप आंदोलन को समर्पित करते हैं। यदि आप पाते हैं कि आप अपने शारीरिक गतिविधि सत्रों की अवधि में प्रियजनों के लिए झूठ बोल रहे हैं, तो आपको समस्या हो सकती है। यदि आपके पास व्यक्तित्व के प्रति अतिसंवेदनशील व्यक्तित्व है, तो समय-समय पर किसी मित्र को प्रशिक्षण रिपोर्ट करने का निर्णय लें - इस तरह, सुनिश्चित करें कि आप अपने द्वारा किए गए आंदोलन की मात्रा के साथ अच्छे संतुलन बनाए रखें।
  • व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति जोड़ें 11
    5
    प्रशिक्षण पर ज्यादा जोर न दें यह एक नियमित योजना है कि आपको अच्छी शारीरिक स्थिति में रहने में मदद करेगा - हालांकि, आपको जीवन के विभिन्न हितों के बीच एक स्वस्थ संतुलन मिलना चाहिए। यदि आप अभ्यास सत्रों पर प्रत्येक दिन कई घंटे बिताते हैं, तो आप उस पर निर्भर हो सकते हैं। अपने आस-पास के लोगों की देखभाल करने के लिए अधिक समय बिताने की कोशिश करें या फिर एक पुराने शौक जिसे आप भूल गए
  • टिप्स

    • व्यायाम खराब आहार के लिए क्षतिपूर्ति करने में सक्षम नहीं है - स्वस्थ आहार का पालन करें, भोजन का शरीर पर 80% का प्रभाव होता है, जबकि शारीरिक गतिविधि 20% है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com