व्यायाम के साथ मूड में सुधार कैसे करें

संभवत: जब आप बुरे मूड में होते हैं तो आप उठना और आगे बढ़ना नहीं चाहते हैं, लेकिन वास्तव में सक्रिय व्यायाम का उपयोग रसायनों का उत्पादन होता है जो मस्तिष्क से अच्छे मूड को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा, शरीर का तापमान बढ़ता है और गर्मी आपको आराम करने में मदद करता है। कुछ अध्ययनों ने यह पुष्टि की है कि शारीरिक गतिविधि वास्तव में मूड में सुधार कर सकती है और निराशा, चिंता और तनाव से लड़ सकती है। आप एक वास्तविक कसरत दिनचर्या की योजना बना सकते हैं या सामान्य दिनों के दौरान अपने आप को अधिक सक्रिय रखने की कोशिश कर सकते हैं। बेहतर तरीके से समझने के लिए पढ़ना जारी रखें कि व्यायाम आपको स्वस्थ और स्वस्थ महसूस करने में कैसे मदद कर सकता है

कदम

विधि 1

शारीरिक व्यायाम के सकारात्मक प्रभाव से लाभ
व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
आसपास के वातावरण के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि शारीरिक व्यायाम करते समय पूरी तरह से जागरूक होने से इसके साथ आने वाली संतुष्टि की डिग्री बढ़ जाती है। यहां तक ​​कि मूड भी इससे लाभ उठा सकते हैं, इसलिए अगली बार जब आप काम करते हैं, तो अधिक जागरूक होने की कोशिश करें। आप अपने भौतिक संवेदनाओं और आपके आस-पास के माहौल को और अधिक ध्यान देकर ऐसा कर सकते हैं।
  • ध्यान दें कि मांसपेशियों को आप के रूप में जाने के रूप में आप उन्हें संचारित गर्मी, दर्द या शक्ति की एक सनसनी महसूस कर सकते हैं
  • नोट करें कि आपके आस-पास के वातावरण से कौन सी छवियां, ध्वनि और गंध आती है हो सकता है कि जब आप चल रहे हों, आप रास्ते में एक बड़ा पेड़ देख रहे हैं और आप हेडफ़ोन या शहर की आवाज़ों में अपने पसंदीदा धुनों को सुन रहे हैं। हवा को सूँघते हुए आप बारिश या गंध के फूलों के बाद ताजे धरती को गंध कर सकते हैं, यदि आप बाहर हैं, या एक एयर फ्रेशनर की तरह, यदि आप जिम में हैं
  • वर्तमान क्षण में रहें कसरत करते समय, किसी भी विचार पर चकराई से बचें जिससे आप उदास या चिंतित महसूस कर सकते हैं। शरीर और आपके आस-पास के वातावरण द्वारा संचरित भौतिक संवेदनाओं पर ध्यान दें।
  • आप श्वास पर ध्यान केंद्रित करने का भी प्रयास कर सकते हैं। शायद आंदोलनों के साथ साँस लेने में भी समन्वय करना इस तरह से आप वर्तमान क्षण पर केंद्रित रहने के लिए इसे कम मुश्किल बना देंगे।
  • व्यायाम के माध्यम से आपका मूड बूस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखें केवल एक निश्चित प्रकार के रचनात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको अनुभव को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। अपने लक्ष्य को भटकने के बजाय, आप जो लक्ष्य उन लक्ष्यों पर केंद्रित रहना चाहते हैं जो कसरत से हासिल करना चाहते हैं, आप प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र से अधिक लाभ और आनंद लेने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप 5 किग्रा खोने की इच्छा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, अब तक की प्रगति पर गौर करें और सोचें कि जो आंदोलन आप अभी कर रहे हैं वह वास्तव में लक्ष्य के करीब पहुंचने में आपकी मदद कर रहा है। इस तरह से प्रशिक्षण के दौरान और बाद में सकारात्मक और प्रेरित महसूस करना आसान होगा।
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें कुछ अध्ययनों ने यह पुष्टि की है कि शारीरिक गतिविधि करने से किसी के आत्मसम्मान को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। अपनी शारीरिक उपस्थिति की अधिक सराहना करके, आप मानसिक और भावनात्मक रूप से सुरक्षित महसूस कर सकेंगे।
  • आत्मविश्वास बढ़ाने का एक और तरीका है कि वह लक्ष्य प्राप्त करना जो आपने खुद को निर्धारित किया है छोटे क्रमिक कदम बनाकर सकारात्मक प्रभाव भी होते हैं। प्रत्येक महीने 1-2 भौतिक लक्ष्यों तक पहुंचने (जैसे कि 2 किलोग्राम कम करना, 1 किमी अधिक चलाना या मांसपेशियों के समूह को मजबूत करना) आपको संतुष्ट, गर्व और जारी रखने के लिए प्रेरित करने में मदद कर सकता है
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 4
    4
    शारीरिक व्यायाम के लिए संपर्कों के अपने नेटवर्क का विस्तार करें। शारीरिक गतिविधि अन्य लोगों से मिलना और सामूहीकरण करने का उत्कृष्ट अवसर है। आप जिम में नए दोस्त बना सकते हैं या जब आप एक पार्क में या किसी सार्वजनिक स्थान पर काम करते हैं
  • आप शायद उन लोगों के संपर्क में अधिक सहज महसूस करेंगे जो आप से मिलते हैं, भले ही आप उन्हें नहीं जानते हों, आप जानते हैं कि आपके पास कुछ समान है।
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक छवि 5
    5
    कसरत करते समय तनाव से छुटकारा पाने की कोशिश करें नकारात्मक भावनाओं को ऊर्जा में परिवर्तित करें और उन्हें जाने दें उन्हें आप में बंद रखने के बजाय, आपको उन्हें कुछ उत्पादक बनाने की कोशिश करनी चाहिए, जैसे प्रशिक्षण के लिए ईंधन अध्ययनों से पता चला है कि शारीरिक गतिविधि करना नियमित रूप से तनाव, चिंता और अवसाद को राहत देने में मदद कर सकता है।
  • विधि 2

    एक संरचित प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाएं
    व्यायाम के माध्यम से आपका मूड बूस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    जिम में शामिल हों या घर पर एक इकट्ठा करें। एक अच्छी तरह से संरचित प्रशिक्षण कार्यक्रम का पालन करने के लिए, आप कार्यालय के पास या आपके पड़ोस में रहते हुए एक जिम में दाखिला लेने पर विचार कर सकते हैं। एक है जो खर्च और फिटनेस के मामले में आपकी ज़रूरतों को ठीक करने के लिए देखो जिम में पंजीकरण करना आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरण और पाठ्यक्रमों तक पहुंच प्रदान करेगा। ऐसा होने की संभावना है कि आप एक विशिष्ट क्षेत्र या स्थान पर काम करने के लिए स्थिर रहने के लिए और भी प्रेरित महसूस करेंगे कि आपका घर नहीं है।
    • यदि आपकी खर्च की सीमा आपको जिम में दाखिला लेने की अनुमति नहीं देती है या यदि आपको इस विचार को पसंद नहीं है, तो आप एक निशुल्क व्यायाम कार्यक्रम बना सकते हैं या आप घर पर उपयोग करने के लिए कुछ उपकरण खरीद सकते हैं। अपने कसरत वाले अपार्टमेंट के एक क्षेत्र को समर्पित करें जिससे कि काम करने के लिए एक विशिष्ट जगह हो।
    • यदि आप खेल के उपकरण खरीदने का फैसला करते हैं, तो आप डंबल्स की एक जोड़ी और एक इन्फैटेबल जिम बॉल से शुरू कर सकते हैं। भविष्य में आप लोचदार बैंड या यहां तक ​​कि एक शरीर निर्माण बेंच खरीदने पर विचार कर सकते हैं।
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 7



    2
    कार्डियो अभ्यास का एक दैनिक सत्र शामिल करें एरोबिक गतिविधियों, जैसे कि चलने या साइकिल चलाना, आपके मूड को सुधारने और चिंता या अवसाद जैसे नकारात्मक भावनाओं का सामना करने में आपकी सहायता कर सकती है। हर 30 मिनट की उच्च तीव्रता वाले कार्डियोज़ का अभ्यास करें।
  • संरचित प्रशिक्षण कार्यक्रम के भाग के रूप में आप कार्य से पहले या बाद में 30 मिनट तक चलने के लिए चुन सकते हैं, या अन्य अभ्यासों में जाने से पहले आप जिम में आधे घंटे की एरोबिक गतिविधि को गर्म कर सकते हैं।
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 8
    3
    अंतराल प्रशिक्षण का प्रयास करें यह एक प्रशिक्षण तकनीक है जिसे आप अपने व्यायाम कार्यक्रम में बेहतर परिणाम के लिए एकीकृत कर सकते हैं। व्यवहार में आपको सक्रिय पुनर्प्राप्ति अवधि के साथ गहन कार्य की वैकल्पिक अवधि को वैकल्पिक रूप में करना होगा जिसमें आप हल्का अभ्यास करेंगे। यह आकार में वापस लाने और व्यायाम के विभिन्न स्तरों पर अपने शरीर को चुनौती देने के लिए एक उत्कृष्ट तकनीक है। आप अपना खुद का व्यक्तिगत अंतराल प्रशिक्षण कार्यक्रम बना सकते हैं, शायद एक निजी ट्रेनर की मदद से, या आप एक पहले से तैयार ऑनलाइन के लिए देख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अंतराल प्रशिक्षण तकनीक को एक मिनट के शॉट ले कर चल सकते हैं और सामान्य गति से 2 मिनट चलने के बाद। या फिर आप 2 मिनट की गति को उच्च गति और 2 मिनट की तेज गति से चल सकते हैं।
  • अंतराल प्रशिक्षण तकनीक को अलग-अलग गति पर किए गए विभिन्न प्रकार के अभ्यासों के साथ जोड़ा जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप ट्रेडमिल पर 5 मिनट तक चल सकते हैं और फिर 3 सेट पुश-अप्स करते हैं। बाद में आप एक और 5 मिनट के लिए चला सकते हैं और फिर पेट के तीन सेट करते हैं
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 9
    4
    फिटनेस क्लास के लिए साइन अप करें आप सप्ताह के एक या एक से अधिक बार समूह पाठ्यक्रम में भाग लेना आसान पा सकते हैं और भी प्रेरित करने के लिए आप एक मित्र को ढूंढ सकते हैं जो आपके साथ साइन अप करना चाहता है। आवर्ती नियुक्ति करने से आपको चिंता और तनाव से संबंधित भावनाओं को चैनल में मदद मिल सकती है और व्यायाम के लिए उन्हें ऊर्जा में बदल सकते हैं।
  • बहुत से लोग सोचते हैं कि एरोबिक्स या डांस क्लास में भाग लेना कैलोरी व्यायाम और जलाने का मजेदार तरीका है। यदि आपको शांत होने और प्रशिक्षण के माध्यम से आराम करने की आवश्यकता महसूस हो, तो आप योग कक्षा के लिए साइन अप करने का प्रयास भी कर सकते हैं।
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    5
    व्यक्तिगत ट्रेनर से सहायता प्राप्त करें एक विशेषज्ञ का समर्थन करने से आप अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम का अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप व्यायाम सही तरीके से करते हैं। आप जिम में अपनी सर्जरी के लिए पूछ सकते हैं या एक के लिए देखो जो सीधे आपके घर में आता है।
  • व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ सत्र महंगा हो सकता है, इसलिए आप एक समय में केवल कुछ तय करने पर विचार कर सकते हैं। आप अपने निपटान में समय का उपयोग अपनी आवश्यकताओं और विशेषताओं के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार करने के लिए कर सकते हैं और सलाह और अपने मुख्य प्रश्नों के उत्तर के लिए पूछ सकते हैं।
  • विधि 3

    अपने पूरे दिन सक्रिय रहें
    व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 11
    1
    बाइक या पैदल से विद्यालय या कार्यस्थल तक पहुंचें यदि नियमित प्रशिक्षण कार्यक्रम का सम्मान करने का विचार आपको उत्तेजित नहीं करता है, तो आप अपने दैनिक दिनचर्या में सीधे शारीरिक गतिविधि को सम्मिलित करने का प्रयास कर सकते हैं। यहां तक ​​कि एक न्यूनतम दैनिक राशि आपके मूड को काफी सुधारने में आपकी सहायता कर सकती है। उदाहरण के लिए, आप चलने या साइकिल चलाने से स्कूल या काम पर जा सकते हैं। या फिर आप एक सार्वजनिक परिवहन ले सकते हैं और पैदल चलने के बाकी हिस्सों की यात्रा के लिए कुछ शुरुआती स्टॉप के साथ उतर सकते हैं।
    • आदर्श स्कूल जाना या पैदल चलने की आदत या हर दिन बाइक द्वारा आदर्श होना चाहिए। इसका यह अर्थ नहीं है कि एक हफ्ते में 1-2 बार आपकी जीवनशैली में कुछ शारीरिक गतिविधि को शामिल करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
    • अगर आपको कार का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो आप कुछ ब्लाकों को पार्क कर सकते हैं और चलने से यात्रा समाप्त कर सकते हैं। यह शुरुआत में और प्रत्येक दिन के अंत में कुछ व्यायाम करने के लिए एक उत्कृष्ट समाधान है
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 12
    2
    कार्य खड़े हो जाओ नियमित गतिविधियों की देखभाल करने की आवश्यकता होती है जो आपको गति में रहने की आवश्यकता होती है, जैसे कपड़े धोने की तरह, अपने घर को साफ करना या कार्यालय में एक मंजिल से दूसरे दस्तावेज़ों को वितरित करना, हर दिन कई अलग-अलग मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने का एक प्रभावी तरीका है। किसी भी गतिविधि को पूरा करने की कोशिश करें जो कि नीचे बैठे समय बिताने के बजाय खड़े रहने की अनुमति देता है
  • आप नियमित रूप से सक्रिय रहने के लिए हर दिन घर का कामकाज करने का निर्णय ले सकते हैं या कुछ कार्य कर सकते हैं जो आपको कार्यस्थल पर उठने और अक्सर जाने की इजाजत देता है।
  • एस्केलेटर या लिफ्ट लेने के बजाय, सामान्य सीढ़ियों का उपयोग करें जब भी आपको मौका मिले। यहां तक ​​कि नीचे जाकर और एक दिन में दो बार सीढ़ियों पर चढ़कर, बाहर निकलने और घर ले जाने के लिए, आप नियमित रूप से कुछ व्यायाम करना सुनिश्चित कर सकते हैं
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 13
    3
    जब आपके पास कुछ मुफ्त मिनट होते हैं, तो कुछ व्यायाम करने की कोशिश करें हर दिन अधिक सक्रिय होने का एक शानदार तरीका है जब कुछ समय उपलब्ध हो तो कुछ त्वरित और सरल अभ्यास करें। याद रखें कि आपका लक्ष्य लगातार खुश और अधिक फिट होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, जब आप एक नौकरी खत्म करते हैं, तो आप हर घंटे के अंत में कुछ पेट या पेट-अप कर सकते हैं, दूसरे को शुरू करने से पहले आप दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान भी सैर कर सकते हैं या बाहर की तरफ ले जा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com