कैसे प्रजनन क्षमता में सुधार करने के लिए खाएं

यदि आप अपनी प्रजनन क्षमता को सुधारने के लिए युक्तियों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको अपने पोषण पर ध्यान देने के लिए कुछ और की आवश्यकता नहीं होगी। जो पदार्थ आप दैनिक उपभोग करते हैं वह आपकी प्रजनन क्षमता को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों को प्रभावित कर सकता है यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि वसा और कैलोरी से समृद्ध आहार के बाद आपके शरीर और आपकी उर्वरता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, लेकिन क्या आप इस तथ्य से अवगत भी हैं कि बहुत सख्त आहार भी उर्वरता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है? यहां तक ​​कि हर दिन आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पेय आपके उर्वरता, सकारात्मक और नकारात्मक दोनों को प्रभावित कर सकते हैं प्रजनन क्षमता को सुधारने और बच्चों के होने की संभावना में वृद्धि के लिए कोई भी सरल खाद्य सुझाव हैं।

कदम

विधि 1

अपने फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद करने वाले मुख्य खाद्य पदार्थों को जानना सीखें

मुख्य खाद्य समूहों के साथ अपने आप को परिचित करना महत्वपूर्ण है जो आपके प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करेंगे। इन समूहों के खाद्य पदार्थों के बारे में जानने का मतलब है उन लोगों से बचना सुनिश्चित करने में सक्षम होने के लिए जो गर्भधारण की संभावनाओं पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

ईट टू इम्पोर्ट प्रस्टिलिटी चरण 1 नामक छवि
1
सभी कार्बोहाइड्रेट को मत छोड़ें बजाय संपूर्ण कार्बोहाइड्रेट पर स्विच करने की कोशिश करें। सफेद ब्रेड या सफेद चावल के बजाय पूरे भोजन का चयन शरीर में रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। यदि इंसुलिन ठीक से काम करता है, तो हार्मोन का स्तर अधिक संतुलित होता है। यह उर्वरता के सुधार को प्रोत्साहित करेगा।
  • इट टू इम्पोर्ट फर्टिलिटी चरण 2
    2
    कुछ वैकल्पिक प्रोटीनों के साथ प्रयास करें मांस से व्युत्पन्न केवल प्रोटीन को इकट्ठा करने के बजाय, उन्हें वैकल्पिक स्रोत जैसे कि सब्जियों से इकट्ठा करने की कोशिश करें। ज्यादातर लोग पौधों को प्रोटीन के अच्छे स्रोत के रूप में नहीं मानते हैं, लेकिन यदि आप कुछ मांस और सेम के साथ जगह लेते हैं, तो आप अपनी प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकते हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि मांस से प्रोटीन को पचाने में कठिन होता है। यदि शरीर इन प्रोटीनों को तोड़ने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है, तो यह हार्मोन के स्तरों का संतुलन बदल सकता है।
  • सोया एक और अच्छा वैकल्पिक प्रोटीन भी हो सकता है छोटी मात्रा में सोया उत्पादों का सेवन उर्वरता बढ़ाने में मदद कर सकता है हालांकि, सोया कुछ विवादास्पद भोजन है और अगर अत्यधिक मात्रा में निगलना यह उर्वरता पर कुछ नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, क्योंकि इसमें पौधे एस्ट्रोजेन का उच्च स्तर होता है जब बच्चे होने की कोशिश कर रहे हैं, तो अधिकांश डॉक्टर अपने आहार में केवल छोटी मात्रा में सोया लगाने की सलाह देते हैं आपके वजन और ऊँचाई के आधार पर खुराक अलग-अलग हो जाएगा - अपने चिकित्सक से जांच करें कि आपके लिए सिफारिश की गई खुराक
  • आपको पूरी तरह शाकाहारी आहार अपनाना नहीं पड़ता है, लेकिन यदि आप सबसे कम स्तर पर मांस रखते हैं, तो यह संभावना है कि आपके प्रजनन क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • ईट टू इम्पॉर्टेज फर्टिलिटी स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पूरे दूध पी लो
  • यद्यपि यह पूरे डेयरी उत्पादों, पूरे दूध और उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों के बारे में आपके सभी विश्वासों के विपरीत हो सकता है, प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। कई वैज्ञानिक अब ऐसे अध्ययनों का उल्लेख करते हैं, जो कि महिलाओं में प्रजनन क्षमता के प्रतिशत में बढ़ोतरी दिखाते हैं, जो रोजाना पूरे डेयरी उत्पाद लेते हैं, खासकर दूध और दही।
  • आप इसे ज़्यादा नहीं करना चाहते हैं और आपको इसे उच्च वसा वाले आइसक्रीम कप में देने का मौका नहीं मानना ​​चाहिए। एक दिन पूरे दूध के गिलास तक सीमित। इसके अलावा दूध में मौजूद कैल्शियम बहुत उपयोगी है।
  • ईट टू इम्पोर्ट प्रस्टिलिटी चरण 4 नामक छवि
    4



    अपने भोजन में अच्छे वसा जोड़ें Avocado और बादाम के भोजन में परिचय वास्तव में लंबे समय तक आपकी मदद कर सकता है। इन खाद्य पदार्थों में निहित वसा वास्तव में अच्छा वसा है ये ट्रांस वसा या संतृप्त वसा नहीं हैं, लेकिन मोनोअनस्यूट्रेटेड वसा, जो शरीर में इंसुलिन के उचित कामकाज में योगदान करते हैं, इस प्रकार संतुलन में हार्मोन को रखने और गर्भाधान की संभावना को बढ़ाते हैं।
  • ईट टू इम्पोर्ट फर्टिलिटी चरण 5
    5
    मछली के प्रकार पर ध्यान दें जिसे आप अपने आहार में पेश करते हैं यदि मछली एक ऐसा खाना है जिसे आप पसंद करते हैं, तो जब तक आप गर्भवती होने की कोशिश करते हैं, तब तक इसे पूरी तरह से खत्म नहीं करना पड़ता है, जब तक कि आप सामान्य ज्ञान का उपयोग करके इसे चुनते हैं।
  • मछली प्रोटीन और विटामिन का एक अच्छा स्रोत है जो आपकी उर्वरता को सकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकती है। हालांकि, जब आप गर्भवती होने की कोशिश करते हैं तो सभी मछली ठीक से नहीं करते हैं कुछ प्रकार की मछली बहुत खतरनाक हो सकती है अगर गर्भवती महिलाओं द्वारा भस्म हो या जो गर्भवती होने का प्रयास कर रहे हों
  • बुध गर्भवती महिलाओं या गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, जो उन पर नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। यह आपके शरीर में एक साल तक रह सकता है, इसलिए यदि आप बच्चे होने की कोशिश कर रहे हैं तो उच्च-पारा-केंद्रित मछली से दूर रहें।
  • विधि 2

    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरल पदार्थों पर ध्यान दें

    जब यह उर्वरता की बात आती है, तो भोजन केवल एक चीज नहीं है जो खपत करता है, सकारात्मक या नकारात्मक रूप से आपको प्रभावित कर सकता है यहां तक ​​कि पेय आपके उर्वरता को काफी प्रभावित कर सकते हैं

    इट टू इम्पोर्ट फर्टिलिटी चरण 6
    1
    शराब की खपत की जांच करें यह कहें कि एक दिन का ग्लास वाइन अच्छा है। जब यह गर्भवती होने की कोशिश करने की बात आती है, तो किसी भी मात्रा में अल्कोहल आपके मौके से समझौता कर सकती है।
    • यहां तक ​​कि एक अल्कोहल पेय से बच्चों को आधा होने की संभावना कम हो सकती है। नतीजतन, भले ही आप काम के बाद पीना चाहते हों, अगर आप अपनी प्रजनन क्षमता बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो भी एक पेय एक बुरा विचार है।
  • ईट टू इम्पॉन्ड फर्टिलिटी चरण 7
    2
    कैफीन खपत की सीमा एक दिन से ज्यादा कैफीन किए गए पेय पीने से महिलाओं को उनकी प्रजनन क्षमता बढ़ाने की कोशिश में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • सुबह में एक कप कॉफी या चाय पर खुद को सीमित करें और फिर बाकी दिन के लिए पानी पीते हैं। यह गर्भावस्था के लिए तैयार करने में भी आपकी सहायता कर सकता है, क्योंकि गर्भवती महिलाओं को कैफीन पीने की सिफारिश नहीं की जाती है। पूरी तरह से कैफीन को नष्ट करने से संयम हो सकता है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान पूरी तरह से इसे नष्ट करने से पहले इसे धीरे-धीरे कम करना एक अच्छी शुरुआत हो सकती है।
  • यद्यपि कैफीन का महिलाओं पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, यह पुरुषों के लिए सकारात्मक हो सकता है। बच्चों की कोशिश कर रहे कैफीन शुक्राणु आंदोलन की क्षमता को बढ़ावा दे सकता है इसलिए सेक्स करने से पहले उसे एक कप कॉफी पेश करना इसलिए बुरा विचार नहीं हो सकता।
  • टिप्स

    • आपके डॉक्टर के साथ किसी भी अवधारणा परियोजना पर चर्चा करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है यदि आप गर्भवती होने की योजना बना रहे हैं, तो गर्भधारण की संभावना बढ़ाने के लिए आपको अच्छी सलाह देने के लिए आपका डॉक्टर सबसे अच्छा स्रोत है। डॉक्टर आपको आपकी विशिष्ट ज़रूरतों के अनुकूल एक अच्छा भोजन कार्यक्रम प्रदान करके आपकी सहायता कर सकता है।
    • अपने आहार में कुछ विटामिन पेश करने का प्रयास करें यदि आप चाहें, तो आप हमेशा खुद को जन्म के पूर्व विटामिन के लिए निर्देशित कर सकते हैं, भले ही वे कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकें। हर दिन अच्छा मल्टीविटामिन लेने की कोशिश करें, जो कुछ खाद्य पदार्थों के लिए एक अच्छा विकल्प होगा जो आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com