प्रोजेस्टेरोन प्रजनन क्रीम का उपयोग कैसे करें

प्रोजेस्टेरोन एक स्वाभाविक रूप से होने वाली महिला हार्मोन है और प्रजनन समस्याओं वाले महिलाओं की मदद करने के लिए जाना जाता है। इस उद्देश्य के लिए यह एक मौलिक भूमिका निभाता है, क्योंकि यह गर्भाशय की परत को रखता है, जिससे निषेचित अंडे को इम्प्लांट और जीवित रहने की अनुमति मिलती है। आप इस हार्मोन के स्तर को बढ़ा सकते हैं और प्रोजेस्टेरोन को क्रीम लगाने से उर्वरता बढ़ा सकते हैं - लेकिन शरीर पर कार्रवाई की व्यवस्था को समझना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1
सही पल चुनें

उर्वरता चरण 1 के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का प्रयोग करें
1
मासिक धर्म चक्र की गणना करें माहवारी पर हार्मोन का बड़ा प्रभाव होता है, इसलिए क्रीम का उपयोग करना शुरू करते समय उन्हें ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है हार्मोन, स्त्रीरोगों को प्रेरित करने के लिए synergistically कार्य करते हैं, तो आपको उन्हें संतुलन में रखना होगा
  • आप अगले माहवारी के पहले अनुमानित दिन की पहचान करके मासिक चक्र का ट्रैक रख सकते हैं और उस तारीख से दो सप्ताह (14 दिन) के लिए पिछली गिनती कर सकते हैं। जिन महिलाओं का मासिक चक्र 28 दिनों तक रहता है, उन लोगों के लिए यह चौदहवें दिन होना चाहिए या उन स्थायी 35 दिनों के लिए इक्कीसवीं दिन होना चाहिए।
  • सटीक दिन एक महिला से दूसरे में भिन्न हो सकता है, अपनी गणना के आधार पर और मासिक धर्म चक्र की अवधि।
  • उर्वरता चरण 2 के लिए प्रयोग प्रोजेस्टेरोन क्रीम का शीर्षक चित्र
    2
    दिन का सही समय चुनें सामान्य तौर पर, आपको दिन में क्रीम को दो बार लागू करना चाहिए, जब तक कि आपके स्त्रीरोग विशेषज्ञ ने सलाह नहीं दी। चूंकि आप शायद घर जाना चाहते हैं (जब आप काम पर होते हैं तो आवेदन के बारे में सोचना नहीं चाहते हैं), आपको दो बार चुनना चाहिए, जब आप बहुत संभावना न हो जाएंगे- आप सुबह में एक बार और एक शाम को आवेदन करने पर विचार कर सकते हैं बिस्तर पर जाने के लिए
  • उर्वरता चरण 3 के लिए प्रयोग प्रोजेस्टेरोन क्रीम का शीर्षक
    3
    स्थिर रहें जैसे कि ड्रग्स या सप्लीमेंट्स के मामले में, यह नियमित रूप से रखने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है - हर दिन एक ही समय में इसे हमेशा रखने की आदत ले। थोड़े समय में यह एक स्वचालन बन जाएगा और आप शायद ही एक खुराक को भूल जाएंगे।
  • उर्वरता चरण 4 के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का प्रयोग करें
    4
    यदि आप गर्भवती हो तो भी इसे फैलाना जारी रखें यदि आप क्रीम का उपयोग करते समय एक बच्चे की प्रतीक्षा करने के लिए समझते हैं, तो आपको सामान्य खुराक को लागू करना जारी रखना चाहिए - यह महत्वपूर्ण है कि प्रोजेस्टेरोन के स्तर गर्भावस्था के पहले चरण में नहीं गिरते हैं, क्योंकि आप गर्भस्राव का जोखिम ले सकते हैं। प्रयोग बंद करने से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2
    क्रीम लागू करें

    उर्वरता के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    सही क्षेत्र चुनें प्रोजेस्टेरोन क्रीम एक मोटा-घुलनशील पदार्थ है और इसलिए आसानी से त्वचा के माध्यम से अवशोषित हो जाता है - आदर्श शरीर की एक बड़ी राशि को केशिकाओं के साथ चुनना है, क्योंकि यह तेजी से अवशोषण की अनुमति देता है। इस अर्थ में विशेष रूप से उपयुक्त कई बिंदुएं हैं: आप गर्दन, चेहरे, स्तन, छाती और हाथों की हथेलियों पर थोड़ी सी क्रीम डाल सकते हैं।
  • प्रजनन के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    यह आवेदन के क्षेत्रों में परिवर्तन करता है शरीर पर एक ही बिंदु को खत्म करने से बचने के लिए, उस स्थान को बदलें जहां आप प्रत्येक दिन क्रिमिंग कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, सुबह या शाम को अपनी गर्दन पर न डालें - अगर आपको यह याद रखना मुश्किल है कि आपने आख़िरी बार कहां रखा था, तो आप इसे ध्यान में रख सकते हैं और बाथरूम में दर्पण पर इसे लटका सकते हैं ताकि इसे आसानी से याद दिला सके।



  • उर्वरता चरण 7 के लिए प्रयोग प्रोजेस्टेरोन क्रीम का शीर्षक चित्र
    3
    खुराक पर ध्यान दें गर्भवती होने की कोशिश करते समय, आपको आमतौर पर प्रति दिन 30-40 मिलीग्राम लागू करना पड़ता है - क्रीम शरीर द्वारा प्रोजेस्टेरोन को तैयार करने के लिए तैयार है। ज्यादातर मामलों में पैकेज पर संकेत करने के लिए दिन में प्रति दिन लगभग 20 मिलीग्राम का प्रसार करने की सलाह दी जाती है - यह लगभग 1/4 चम्मच के बराबर है
  • छवि प्रजनन के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का प्रयोग शीर्षक 8
    4
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास सभी प्रश्न पूछें प्रोजेस्टेरोन क्रीम आपके लिए सही है या नहीं, यह देखने के लिए अपने सभी विशिष्ट उर्वरता समस्याओं का समाधान करने के लिए सुनिश्चित करें - यदि आपको अमेनेरा से ग्रस्त है या मासिक धर्म चक्र को छोड़ दें तो उसे बताएं अमेनेराहिया (माहवारी की कमी) के साथ महिलाओं के लिए इस उत्पाद का उपयोग करना अधिक कठिन हो सकता है, क्योंकि यह समझना आसान नहीं है कि इसे कब लागू करना शुरू किया जाए
  • भाग 3
    गुणों को जानें

    उर्वरता चरण 9 के लिए प्रयोग प्रोजेस्टेरोन क्रीम का शीर्षक चित्र
    1
    विभिन्न प्रोजेस्टेरोन क्रीम पर कुछ शोध करें कुछ डॉक्टर के पर्चे के बिना उपलब्ध हैं, जबकि दूसरों के लिए नुस्खे की आवश्यकता है - आप फार्मासिस्ट के विभिन्न विकल्पों से पूछ सकते हैं और आपको उत्पादों की विभिन्न विशेषताओं की व्याख्या कर सकते हैं। त्वचा पर किसी भी आवेदन करने से पहले, पैकेज पर अवयवों की सूची पढ़ना सुनिश्चित करें और जांच लें कि आप किसी भी पदार्थ से एलर्जी नहीं कर रहे हैं।
  • उर्वरता चरण 10 के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का प्रयोग करें
    2
    उन्हें विभिन्न दुकानों में देखें। यदि आप निशुल्क बिक्री के लिए एक लेने का निर्णय लेते हैं, तो आप अलग-अलग फार्मेसियों, पफफार्म या प्राकृतिक उत्पादों की बिक्री करने वाली दुकानें भी संपर्क कर सकते हैं। होम्योपैथिक उपचार बहुत प्रभावी हो सकते हैं - एक छोटे से दुकान की दुकान सहायक को उन सभी प्रश्नों से पूछें जो आप चाहते हैं, क्योंकि यह स्टोर की एक बड़ी श्रृंखला की तुलना में आपको अधिक निजी सलाह दे सकता है।
  • छवि प्रजनन के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का उपयोग शीर्षक 11
    3
    संभावित प्रभावों को जानें हालांकि सामान्यतः सुरक्षित माना जाता है, प्रोजेस्टेरोन कुछ अवांछित साइड इफेक्ट्स पैदा कर सकता है। गैस्ट्रिक विकार या वजन घटाने के कुछ मामले हैं - अन्य महिलाओं को अवसाद या पीएमएस के समान लक्षणों से पीड़ित हैं। याद रखें कि क्रीम हार्मोन है और इसलिए शरीर को प्रभावित करता है।
  • उर्वरता के चरण 12 के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का प्रयोग करें
    4
    स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें इस उत्पाद के साथ इलाज शुरू करने से पहले, आपको उसके साथ विभिन्न विकल्पों की जांच करनी होगी। क्रीम के उपयोग से आपकी चिंताओं और आप क्या उम्मीद करें, उनका वर्णन करें - उन सभी प्रश्नों को पूछें जो आप उपयुक्त मानते हैं और सुनिश्चित करें कि आप उन पर प्रभाव को समझ सकते हैं।
  • चेतावनी

    • अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ हर संभव प्रजनन उपचार का मूल्यांकन करना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com