अनियमित माहवारी को सामान्य कैसे करें I

मासिक धर्म चक्र नियमित रूप से माना जाता है जब लगातार अंतराल पर खून बह रहा होता है- इसमें 21 से 35 दिनों की लंबाई हो सकती है। इसके बजाय, हम अनियमित चक्र की बात करते हैं जब माहवारी एक महीने में और दूसरे में अधिक होती है या जब वे समय-समय पर बिल्कुल नहीं होती है। एक मामूली अनियमित अनियमितता चिंता का कारण नहीं है- हालांकि, तथ्य यह है कि यह समयरेखा को पूरा नहीं करता है, यह प्रबंधन करने के लिए एक बहुत निराशाजनक मामला हो सकता है। सौभाग्य से, इस घटना से निपटने के कुछ तरीके हैं, उदाहरण के लिए हार्मोन थेरेपी का पालन करके, अनियमितता के मूल कारणों का इलाज करना और जीवन शैली में बदलाव करना।

कदम

विधि 1

हार्मोन थेरेपी के साथ
लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
1
हार्मोन थेरेपी के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें। यह हाइपोथैलेमिक-हाइपोफीसेल-गोनाडल अक्ष सिग्नल को बाधित करके काम करता है जो मस्तिष्क को अंडाशय से जोड़ता है।
  • इस सर्किट को अवरुद्ध करके, चिकित्सा ओव्यू को रोकती है और हार्मोनल परिवर्तन को स्थिर करती है, जिससे मासिक धर्म चक्र को इसकी नियमितता प्राप्त हो सकती है।
  • आपकी चेहरा पर एक साइस्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    2
    अपने चिकित्सक से पूछें कि आप मौखिक गर्भ निरोधकों की सलाह दें। वे, ethinyl estradiol और drospirenone का एक संयोजन की सुविधा को नियमित और हार्मोन अधिक बार निर्धारित riproduttivi- गोलियाँ स्थिर करने के लिए, उदाहरण के उन है कि महावारी पूर्व dysphoric विकार (PMDD) के लक्षणों को कम करने के लिए सक्षम हैं।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ये दवाएं पीएमएस के लक्षणों से शारीरिक और मनोवैज्ञानिक राहत प्रदान करती हैं, साथ ही मासिक धर्म चक्र को नियमित करती हैं
  • उन है कि हार्मोन और placebo गोलियाँ शामिल रक्तस्राव के दिनों के दौरान लेने के लिए: मौखिक गर्भ निरोधकों दवा के दो अलग अलग प्रकार पैकेज में month- भर लिया गोलियों की एक संख्या से बना रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रीपेमेंट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 12
    3
    पैकेज चुनें ये दवाएं 21, 28 या 91 गोलियों के बक्से में उपलब्ध हैं, जिन्हें मुंह से लिया जाना चाहिए और हमेशा एक ही समय में प्रत्येक दिन।
  • खुराक के बारे में अपने चिकित्सक द्वारा दिए गए विशिष्ट निर्देशों का पालन करें
  • यदि एक विशिष्ट प्रकार की मौखिक गर्भनिरोधक माहवारी को नियमित नहीं करता है, तो वैकल्पिक विकल्प खोजने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • विभिन्न प्रकार और गर्भ निरोधकों के ब्रांड हैं इनमें तीन चरण की गोलियां होती हैं, जिनमें विभिन्न मात्रा में प्रोजेस्टोगेंस और एस्ट्रोजेन होते हैं, और मोनोफैसिक वाले, जिनमें प्रत्येक टैबलेट में हार्मोन की एक ही खुराक होती है। वहाँ भी हैं "मिनी गोलियाँ" जिसमें केवल प्रोजेस्टेरोन होता है
  • मौखिक सभी गर्भ निरोधकों समान नहीं हैं - कुछ एस्ट्रोजेन रिलीज करते हैं जबकि अन्य प्रोजेस्टेरोन - ये दोनों हार्मोन अलग-अलग शरीर पर कार्य करते हैं, स्त्रीरोग विशेषज्ञ से संपर्क करने के लिए पता करें कि कौन सा आपके लिए सबसे उपयुक्त है।
  • छवि शीर्षक स्लीप ऑल डे चरण 1
    4
    आपके लिए उपलब्ध सभी विकल्पों के बारे में जानें गर्भनिरोधक गोली अनियमित मासिक धर्म को सामान्य बनाने के साथ ormoni- भी योनि अंगूठी, गर्भनिरोधक पैच, Depo-Provera (इंजेक्शन), प्रोजेस्टेरोन या प्रोजेस्टेरोन प्रत्यारोपण के आधार पर अंतर्गर्भाशयी उपकरणों का उपयोग कर सकते एकमात्र तरीका नहीं है। विकल्प इस बात पर निर्भर करता है कि किस उत्पाद पर आपकी जीवनशैली के लिए सबसे प्रभावी और सबसे उपयुक्त है, साथ ही आपके परिवार की परियोजनाओं के लिए भी आप मासिक चक्र को प्रेरित करने के लिए केवल प्रोजेस्टेरोन-केवल टैबलेट ले सकते हैं (याद रखें, हालांकि, यह केवल माहवारी को नियंत्रित करता है और गर्भनिरोधक शक्ति नहीं है)।
  • विधि 2

    ट्रीट फंड रोग
    छवि का शीर्षक प्रीपेमेंट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 13
    1
    अपने चिकित्सक से पूछें कि यदि कारण कुछ अंतर्निहित बीमारी हो सकती है, तो आप से पीड़ित हैं। इनमें एक थायराइड विकार या कुछ स्त्रीरोग संबंधी रोग शामिल हो सकते हैं, जैसे पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम अगले चरणों में इन बीमारियों के उपचार का विश्लेषण किया गया है।
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना छवि 17 शीर्षक
    2
    थायराइड विकारों पर ले लो थायरॉइड ग्रंथि हार्मोन का उत्पादन करती है जो शरीर की चयापचय प्रक्रिया का प्रबंधन करती है, जो संभवतः मासिक धर्म चक्र को प्रभावित करती है। यदि आपको हाइपरथायरायडिज्म से पीड़ित है, तो उपचार सीधे ड्रग्स सेवन के माध्यम से विकार पर सीधे कार्य कर सकता है जो थायरायड हार्मोन का उत्पादन धीमा करता है। यदि आप हाइपोथायरॉयड हैं, तो मासिक धर्म लंबे और अधिक प्रचुर मात्रा में हो सकता है - इस विकार को हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के साथ इलाज किया जाता है। आपका डॉक्टर आपके लिए सबसे प्रभावी दवा खोजने के लिए कई नैदानिक ​​परीक्षणों का अनुरोध कर सकता है।
  • antithyroid दवाएं हैं, जो सबसे अधिक बार निर्धारित कर रहे हैं methimazole कर रहे हैं और propiltiouracile- methimazole आमतौर पर, पहली पसंद है क्योंकि यह कुछ साइड इफेक्ट का कारण बनता है और आम तौर पर प्रति दिन 15 या 30 मिलीग्राम की खुराक में निर्धारित है।
  • हाइपोथायरायडिज्म को सिंथेटिक थायराइड हार्मोन के दैनिक सेवन के साथ इलाज किया जाता है: लेवेथ्रोक्सिन (यूटिरॉक्स)
  • छवि का शीर्षक शीर्षक गर्भ नियंत्रण पर रोक लगाने के लिए चरण 5
    3
    पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) का इलाज करता है सबसे आम लक्षण अनियमित मासिक धर्म हैं और पढ़ने के लिए या हार्मोन riproduttivi- कई बार का उत्पादन असंतुलन की वजह से खून बह रहा है के अभाव में, इस हालत के साथ महिलाओं अंडोत्सर्ग नहीं है। उपचार का लक्ष्य गर्भनिरोधक गोली या अन्य मौखिक गर्भ निरोधकों के माध्यम से माहवारी को ट्रिगर करने के लिए हार्मोनल संतुलन को बहाल करना है।
  • यदि आप अधिक वजन और पीसीओ से पीड़ित हैं, तो आपको इस उपचार से गुजरने के लिए वजन कम करना होगा।
  • गोलियां 21 सक्रिय एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन गोलियों और 7 प्लेसबो टैबलेट के पैक में बिकती हैं।
  • बढ़ी हुई स्तनों का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    चरम वजन घटाने से लड़ो यदि आप कुछ बीमारी या गलत आहार के कारण वजन कम करते हैं और आप बहुत अधिक व्यायाम करते हैं, तो आप हार्मोनल संतुलन को तोड़ सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अनियमित माहवारी हो सकती है। एक ही तरीके से, यह भी वजन और तनाव में तेजी से वृद्धि शरीर बॉडी मास इंडेक्स के बहुत कम या एक आहार विशेषज्ञ और एक मनोवैज्ञानिक विकारों खाने में विशेषज्ञता का दौरा करने की आवश्यकता के पोषण की कमी के किसी भी प्रकार में सामान्य हार्मोनल प्रक्रिया को बदल सकते हैं।
  • एक बूंद या एक आदर्श वजन में वृद्धि 2 किलो प्रति महीने से अधिक नहीं होनी चाहिए - ध्यान रखें कि 0.5 किलो लगभग 3500 कैलोरी हैं, जो कि प्रति दिन 500 कैलोरी के बराबर है, सात दिनों के लिए।
  • जब आप अपना वजन कम करने की योजना बनाते हैं, तो आपको 1200 से कम कैलोरी नहीं खाना पड़ता है, अन्यथा आप अपने शरीर में हार्मोनल डिसऑर्डर को ट्रिगर करते हैं। अन्यथा, यदि आप वजन बढ़ाने का निर्णय लेते हैं, प्रति दिन 500 से अधिक कैलोरी की अनुशंसित ऊर्जा का सेवन पूरक।
  • विधि 3

    लाइफस्टाइल बदलना
    मधुमेह के चरण 6 के रूप में अपनी अवधि प्रबंधित करें



    1
    नियमित व्यायाम करें एक गतिहीन जीवन शैली की तरह अस्वस्थ आदतों, प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है - शारीरिक गतिविधि आपको स्वस्थ रहने में सहायता कर सकती है, इस प्रकार एक अच्छा हार्मोन स्तर सुनिश्चित कर सकता है
    • सप्ताह में पाँच दिनों के लिए शारीरिक गतिविधि में कम से कम आधे घंटे में शामिल होने का प्रयास करें।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि जो महिलाओं को अत्यधिक या पेशेवर एथलीटों का अभ्यास करना है वे अनियमित चक्र हो सकते हैं
  • मैन स्टीव ऑफ मैन बॉस फास्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट का सेवन सीमित करें पटाखे, प्रेट्ज़ेल, औद्योगिक चिप्स या अन्य परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट भोजन की अधिक तरस पैदा करके रक्त शर्करा को बढ़ा सकते हैं। लेकिन ये अस्वास्थ्यकर भोजन हैं जो वजन बढ़ने का कारण बन सकते हैं, जो बदले में मासिक धर्म की नियमितता से समझौता कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फ्यूवर एट होम चरण 11
    3
    अल्कोहल और कैफीनयुक्त पेय पदार्थों के मध्यम उपभोग दोनों प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं और निर्जलीकरण पैदा कर सकते हैं। अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल भी रक्तचाप बढ़ सकता है, अन्य अंगों को हानि पहुंचा सकता है। यदि आप अनियमित मासिक धर्म की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आपको निम्न राशि को कम करना चाहिए:
  • अमेरिकी कॉफी का एक दिन एक कप;
  • प्रति दिन एक मादक पेय - इसका अर्थ है 350 मिलीलीटर बीयर, 150 मिलीलीटर वाइन या 50 मिलीलीटर हार्ड अल्कोहल।
  • छवि लिस्ट को शुद्ध करने वाली लिम्फ सिस्टम चरण 14
    4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यह अभ्यास इस अवधारणा पर आधारित है कि कुछ रूपरेखाओं में शरीर के माध्यम से ऊर्जा प्रवाह होती है, लेकिन जब प्रवाह में बाधित होता है, तो यह हार्मोन और शरीर के अन्य भागों का असंतुलन पैदा कर सकता है। इस तकनीक में ऊर्जा के प्रवाह को बहाल करने के लिए विशिष्ट दबाव बिंदुओं पर सुई डालना शामिल है।
  • विधि 4

    अनुपचारित हर्बल उपचार के साथ
    छवि का शीर्षक शुद्ध आपके गुर्दा चरण 29
    1
    कुछ मैका सप्लीमेंट्स प्राप्त करें (वैज्ञानिक नाम लेपिडियम मेइन्नी)। अनियमित माहवारी चक्र के कारण असुविधा को कम करने के लिए यह एक वैकल्पिक दृष्टिकोण है। ऐसा माना जाता है कि यह जड़ी-बूटिका संयंत्र अंतःस्रावी प्रणाली के संतुलन को बहाल और उत्तेजक करके काम करता है। सिंथेटिक हार्मोन लेने के बजाय, यह उपाय शरीर को प्रजनन हार्मोन की आवश्यक मात्रा को स्वाभाविक रूप से छीनने का कारण बनता है।
    • भोजन के एक दिन बाद तीन गोलियां लें - आदर्श दोपहर के भोजन के बाद दो और दोपहर के भोजन के बाद एक लेना होगा।
  • चित्र जिसका नाम दवाई के बिना नियंत्रण अस्थमा है चरण 22
    2
    अधिक अदरक खाओ ऐसा लगता है कि यह मासिक धर्म चक्र के पक्ष में सक्षम है और आमतौर पर मासिक धर्म में देरी का प्रबंधन करने के लिए उपयोग किया जाता है। एक हर्बल चाय तैयार करने के लिए:
  • 250 मिलीलीटर पानी में कटा हुआ अदरक का एक टुकड़ा उबाल लें और शहद को अपने स्वाद के रूप में सुधार करने के लिए जोड़ दें-मिश्रण एक महीने में तीन बार मिश्रण मिश्रण करें।
  • छवि का शीर्षक दांत के बिना नियंत्रण अस्थमा 23
    3
    दालचीनी की आपूर्ति बढ़ जाती है ऐसा माना जाता है कि यह शरीर को गर्म कर सकता है जो इस तरह से मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करता है - यह मासिक रक्तस्राव से संबंधित ऐंठन को कम करने में भी मदद करता है और इसमें हाइड्रॉक्सिकलकोन होता है जो इंसुलिन के स्राव को नियंत्रित करता है। बाद का उच्च एकाग्रता माहवारी चक्र को बदल सकता है।
  • एक गिलास दूध में एक दालचीनी पीने के लिए एक चम्मच तैयार करने के लिए- वैकल्पिक रूप से, एक चाय पीना या नियमित रूप से एक छड़ी को चबाना।
  • छवि का शीर्षक दंत चिकित्सा अस्थमा चिकित्सा के बिना चरण 28
    4
    तिल के बीज खाओ माना जाता है कि वे अंतःस्रावी संतुलन में योगदान करते हैं क्योंकि उनमें लिग्नांस होते हैं जो अतिरिक्त हार्मोन से जुड़े होते हैं - वे हार्मोन उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले आवश्यक फैटी एसिड में भी समृद्ध होते हैं।
  • सूखे और एक कप तिल के बीज को भुनाएं, तो आप उन्हें एक अच्छा पाउडर में काट कर या उन्हें पूरी तरह से खा सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक अनुपयुक्त दर्द के साथ सौदा है चरण 5
    5
    रसोई में हल्दी की खुराक बढ़ाएं। कच्ची पपीता की तरह, हल्दी को मासिक धर्म के प्रवाह के लिए एक उत्तेजक पौधे भी माना जाता है, क्योंकि यह शरीर को ख़ास कर देता है ताकि इस प्रकार मासिक रक्तस्राव और हार्मोन को नियंत्रित किया जा सके।
  • इसका उपभोग करने के लिए, एक गिलास दूध में 1-4 चम्मच मिक्स करें और जब तक आप इसके प्रभावों की सूचना नहीं देते तब तक इसे हर महीने पीना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com