मैक पाउडर का उपयोग कैसे करें

मैका रूट दक्षिण अमेरिका के एंडीन पहाड़ों पर बढ़ता है। इसका उपयोग पेरू की आबादी द्वारा एक मुख्य भोजन और औषधीय प्रयोजनों के लिए सदियों से किया जाता है भोजन के रूप में, माका पाउडर कैल्शियम, पोटेशियम, लोहा और तांबा, साथ ही विटामिन सी, बी 2, पीपी और अन्य समूह B यह कोलेस्ट्रॉल में बहुत कम है, संतृप्त वसा और सोडियम के उच्च स्तर पर होता है। यह जटिल कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है। मैका पाउडर पौधे के सूखे जड़ से निकलता है जिसे कुचल दिया जाता है और जमीन होती है। इसे भोजन और दवा के रूप में दोनों के रूप में लिया जा सकता है।

कदम

भाग 1
मैक को जानने के लिए

छवि का शीर्षक मका पाउडर का चरण 1 का उपयोग करें
1
औषधीय प्रयोजनों के लिए इसका इस्तेमाल करें एक दवा के रूप में, एनीमिया, जीर्ण थकावट और ऊर्जा बढ़ाने के लिए प्राचीन काल से मैका (रूट और पाउडर दोनों) का उपयोग किया गया है। इसके अलावा, हार्मोन को संतुलित करने की अपनी क्षमता के कारण, यह दोनों शारीरिक और यौन प्रदर्शन को बेहतर बनाने और पुरुषों और महिलाओं दोनों में कामेच्छा को बढ़ाने में मदद करता है
  • इसका उपयोग ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है
  • छवि का शीर्षक मका पाउडर चरण 2 का उपयोग करें
    2
    मैका प्रकार के बीच का अंतर पहचानें यह जड़ पाउडर में खरीदा जा सकता है, जैसे आटा, या कैप्सूल पूरक के रूप में। आप इसे प्राकृतिक उत्पादों के दुकानों, हर्बलिस्ट या यहां तक ​​कि प्राकृतिक उपचार और हर्बल उपचार में विशेषज्ञ खुदरा विक्रेताओं पर ऑनलाइन खरीद सकते हैं।
  • कार्बनिक पेरू के मैका रूट की खोज करें, क्योंकि यह सबसे ज्यादा पढ़ाई गई विविधता है।
  • छवि का शीर्षक मका पाउडर का चरण 3 का उपयोग करें
    3
    साइड इफेक्ट्स के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें यह पौधे सैकड़ों वर्षों के लिए एक मुख्य भोजन के रूप में इस्तेमाल किया गया है। जब तक यह सिफारिश की खुराक में प्रयोग नहीं किया गया तब तक कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं थी, और दवाओं के साथ कोई भी बातचीत नहीं देखी गई थी। हालांकि, आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए आहार में किसी भी बदलाव के बारे में हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं शायद ही कभी मनाई गईं, लेकिन वे न्यूनतम और गैर-घातक थे।
  • क्योंकि मैका रूट हार्मोन को नियंत्रित करता है, गर्भवती या नर्सिंग महिलाओं के लिए यह अनुशंसित नहीं है
  • यद्यपि यह एक बहुत ही सुरक्षित संयंत्र है, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से बात करने की सलाह दी जाती है कि यह आपके विशिष्ट मामले के लिए लाभ प्रदान करता है।
  • भाग 2
    स्वास्थ्य के लिए Maca लो

    छवि का शीर्षक मका पाउडर का चरण 4 का उपयोग करें
    1
    कामेच्छा और यौन प्रदर्शन बढ़ता है माका नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर, एक महत्वपूर्ण तत्व को प्राप्त करने और एक निर्माण को बनाए रखने के रूप में जाने जाते बढ़ाने के लिए, रोग erettili- में सक्षम है, वास्तव में इलाज के लिए प्रभावी साबित कर दी है।
    • Maca cruciferous परिवार के अंतर्गत आता है, इसी तरह ब्रोकोली, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे सब्जियां संबंधित हैं। बढ़े हुए प्रोस्टेट के प्रभाव को कम करने में यह प्रभावी है और यौन कार्यों और गतिविधियों में लाभ भी ला सकता है।
    • पशु अध्ययन ने पाया है कि यह यौन प्रदर्शन और ईरेक्शन की आवृत्ति में सुधार भी करता है, हालांकि कोई मानव नैदानिक ​​परीक्षण उपलब्ध नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक मका पाउडर का चरण 5 का उपयोग करें
    2
    उर्वरता और हार्मोनल नियंत्रण के लिए मैका प्राप्त करें वे इस संबंध में अध्ययन के बाहर किए गए और यह पाया गया कि संयंत्र कार्य करता है fitoestrogeniche- इसका मतलब है कि माका phytoestrogens, संयंत्र पदार्थों कि मानव एस्ट्रोजन के समान कार्य करते हैं और शरीर में हार्मोन को विनियमित कर सकते हैं।
  • बढ़ती उर्वरता के संबंध में पशुओं पर मैका का प्रभाव का अध्ययन किया गया है। परिणाम बताते हैं कि इस संयंत्र में पुरुषों में शुक्राणु की मात्रा और मादाओं की प्रजनन क्षमता दोनों में वृद्धि हो सकती है, कूड़े में वृद्धि। ये आंकड़े बता सकते हैं कि यह मनुष्यों में भी प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए उपयोगी है। पशु अध्ययन ने यह भी दिखाया है कि यह टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजेन दोनों के स्तर को बढ़ाता है, क्रमशः पुरुष और महिला हार्मोन।
  • माका का प्रयोग पश्चोपाय महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है अधिकांश अध्ययन अपेक्षाकृत तेज़ थे और परिणाम 6-8 सप्ताह के भीतर देखे जा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मका पाउडर का चरण 6 का उपयोग करें
    3



    यौन स्वास्थ्य के लिए सही खुराक लें यदि आप मैका रूट से यौन या हार्मोनल लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको सही मात्रा लेनी होगी। यौन इच्छा, प्रदर्शन और प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन 1500 से 3000 मिलीग्राम की मात्रा अलग-अलग मात्रा में विभाजित करें। यह मात्रा भी एक कामोद्दीपक के रूप में कार्य करता है। यदि आप इन सभी लाभों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस खुराक पर 12 सप्ताह तक रहें।
  • लंबे समय तक मैका की सुरक्षा पर कोई अध्ययन नहीं किया गया है, लेकिन ऐतिहासिक रूप से पौधे को हमेशा नियमित रूप से लंबे समय तक माना जाता है। इसका मतलब यह है कि आप इसे किसी भी साइड इफेक्ट या न्यूनतम प्रतिक्रियाओं के बिना लंबी अवधि तक ले सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मका पाउडर का चरण 7 का उपयोग करें
    4
    ऊर्जा स्तर बढ़ता है यह जड़ भी अक्सर कहा जाता है "पेरुवियन जीन्सेंग" इसके उत्तेजक प्रभावों के लिए धन्यवाद पारंपरिक हर्बल शर्तों का उपयोग करते हुए, मैका को वर्गीकृत किया जाता है adaptogenic- इसका मतलब है कि इसमें शारीरिक गुण हैं जो तनाव की अवधि के बाद शरीर के संतुलन को बहाल करने में मदद कर सकते हैं। एडाप्टोगेंस अंतःस्रावी ग्रंथियों और तंत्रिका तंत्र का भी समर्थन कर सकते हैं, वे आम तौर पर पौष्टिक होते हैं और जीव के सामान्य कार्यों में सुधार कर सकते हैं।
  • ऊर्जा स्तर में वृद्धि करने के लिए सही खुराक आमतौर पर प्रति दिन 1500 मिलीग्राम है जो कि अलग-अलग मात्रा में विभाजित किया जाता है, आमतौर पर 500 मिलीग्राम कैप्सूल के साथ। आप इन खुराक को भोजन के साथ या खाली पेट पर ले सकते हैं
  • प्रभावों को देखना शुरू करने का समय भिन्न हो सकता है, लेकिन आमतौर पर पहले लाभ 2-3 सप्ताह के भीतर मिल सकते हैं।
  • भाग 3
    मैक को पावर में डालें

    छवि का शीर्षक मैक पाउडर चरण 8 का उपयोग करें
    1
    पेय में मका रखें। चूंकि इसे अक्सर पाउडर में बेच दिया जाता है, इसलिए इसे लेने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि आप हर दिन पीने वाले तरल पदार्थों में जोड़ते हैं। चावल के दूध या अपने पसंदीदा चाय के कप में दो या तीन चम्मच जोड़ें। पेय के स्वाद को बहुत कुछ नहीं बदला जाना चाहिए, जबकि इस रूट के साथ अपने दैनिक आहार को एकीकृत करते हुए आप महान लाभ प्राप्त करते हैं।
  • छवि का शीर्षक मका पाउडर चरण 9 का उपयोग करें
    2
    मैका के साथ एक चॉकलेट ड्रिंक तैयार करें आप इस संयंत्र को भी जोड़कर विशेष पेय तैयार कर सकते हैं। एक ऊर्जावान चॉकलेट तैयार करें, जो नाश्ते या मिठाई के रूप में उत्कृष्ट समाधान हो सकता है। 240 मिलीलीटर बादाम के दूध, 240 मिलीलीटर प्राकृतिक जल, 110 ग्राम स्ट्रॉबेरी या ब्लूबेरी, 2 बड़े चम्मच शहद और 2 चॉकलेट पाउडर के साथ मका पाउडर के 2 या 3 चम्मच मिक्स करें। इन अवयवों को मिलाएं जब तक वे मिश्रित न हो जाएं और यह ऊर्जावान पेय कई घंटों तक भूनें।
  • छवि का शीर्षक मका पाउडर का चरण 10 का उपयोग करें
    3
    एक ठग तैयार करें यह जड़ चिकनाई में उत्कृष्ट है और फलों और सब्जियों को पहले से ही मिश्रण में मौजूद अधिक पोषक तत्वों को जोड़ता है। यदि आप सब्जी की सफ़ाई तैयार करना चाहते हैं, तो आप किसी भी तरह की सब्जियां लें, जैसे कि पालक या काली, और 120 या 240 मिलीलीटर नारियल का पानी जोड़ें। एम्बेड 1 पका हुआ केला, 1 पका हुआ कीवी, माका पाउडर के 2 या 3 चम्मच, शहद या एगेव सिरप के 1 बड़ा चम्मच और नारियल तेल की 1 बड़ा चम्मच। एक ब्लेंडर में सभी सामग्री काम करे, जब तक वे मोटी मिश्रण न हो जाए।
  • कुछ बर्फ जोड़ें, यदि आप ठंडा और ताज़ा पेय प्राप्त करना चाहते हैं।
  • आप कुछ तत्वों को भी बदल सकते हैं, अगर आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं, जैसे केला या कीवी आप 110g अपने पसंदीदा जामुन या अन्य फल जोड़ सकते हैं, जैसे आड़ू, सेब या नीक्टारिन। आप किसी भी संयोजन को आप बना सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मका पाउडर का प्रयोग करें चरण 11
    4
    भोजन में मैका जोड़ें चूंकि यह पाउडर है, इसलिए आप इसे कई अन्य खाद्य पदार्थों में जोड़ सकते हैं। सुबह चटनी में कुछ चम्मच मिलाएं - इसे किसी भी सूप के आधार पर जोड़ने के लिए इसे पोषक तत्वों के साथ समृद्ध करें। आप लगभग सभी व्यंजनों में मैका जोड़ सकते हैं और आप इसे मुख्य घटक के रूप में उपयोग करने के लिए व्यंजन तैयार कर सकते हैं।
  • लेकिन सेवारत प्रति कुछ छोटे चम्मच से ज्यादा न रखें, अन्यथा यह हालांकि अन्य ingredients- का स्वाद पराजित कर सकता है, यकीन है कि यह दैनिक ऊर्जा की है कि बढ़ावा कि इस संयंत्र की पेशकश करने में सक्षम है करने के लिए पर्याप्त है या नहीं।
  • छवि का शीर्षक मका पाउडर 12 का उपयोग करें
    5
    जड़ के साथ ऊर्जावान उंगलियों को तैयार करें। आप पूरे दिन खाने के लिए स्वादिष्ट स्नैक्स तैयार कर सकते हैं। एक खाद्य प्रोसेसर में बादाम का 100 ग्राम पीस लें। एक कटोरी में डाल सूरजमुखी के बीज की 60 ग्राम, जई के गुच्छे की 40 ग्राम, कद्दू बीज की 40 ग्राम, चिया के बीज 2 बड़े चम्मच, माका पाउडर के 2 बड़े चम्मच नमक और आधा चम्मच, और फिर कटा हुआ बादाम को शामिल किया गया । मेपल सिरप की 80 जी, नारियल तेल के 60 मिलीलीटर और बादाम मक्खन के 80 मिलीलीटर एक सॉस पैन के नीचे पिघल और जब तक सामग्री को अच्छी तरह से मिश्रित नहीं कर रहे हैं हलचल। इस मिश्रण को अन्य अवयवों के साथ कटोरे में डालें और एक सजातीय मिश्रण प्राप्त करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं।
  • एक 20x20 सेमी पैन पर बेकिंग पेपर का एक टुकड़ा रखें और एक समान और सपाट परत में मिश्रण रखें। इसे फ्रिज में एक घंटे के बारे में या जब तक ठोस नहीं हो जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com