धूम्रपान छोड़ने के लिए स्व-सम्मोहन का प्रयोग कैसे करें

धूम्रपान छोड़ना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए एक बढ़िया निर्णय है। स्वयं सम्मोहन एक अच्छा समाधान हो सकता है कि अगर आप कुछ और करने की कोशिश की और यह काम नहीं किया। कुछ सकारात्मक प्रतिक्रिया करते हैं और दूसरों को नहीं - हालांकि, सम्मोहन आपको आराम करने, चिंता का प्रबंधन और हमेशा के लिए धुएं से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

कदम

भाग 1
स्वयं-सम्मोहन के लिए तैयार करें

स्टेप 1 से बाहर निकलने के लिए इस्तेमाल करें स्व सम्मोहन का शीर्षक
1
सम्मोहन के बारे में सब कुछ जानें जो आमतौर पर माना जाता है के विपरीत, सम्मोहन के दौरान बेहोश नहीं हो जाते हैं और आपको अपनी इच्छा के विरुद्ध कुछ भी करने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है।
  • सम्मोहन पहले विश्राम को प्रोत्साहित करता है विश्राम आमतौर पर अभ्यास के साथ प्राप्त किया जाता है "प्रदर्शन" (दिमाग के साथ वास्तविक या काल्पनिक चीजों को देखें और बनाएं) और गहरी साँस लेने में। यदि एक तैयार hypnotherapist आप की मदद कर रहा है, तो आप बहुत धीरे और धीरे धीरे बोल सकते हैं यदि आप अकेले हैं, तो आपको सम्मोहन सीडी मिल सकती है या आराम के साथ साउंडट्रैक उपयुक्त लगता है।
  • एक बार आराम से, सम्मोहन व्यवहार बदलने में आपकी सहायता करने के लिए सुझाव और सुझाव प्रदान करता है ऐसा माना जाता है कि कृत्रिम निद्रावस्था का राज्य सुझावों को स्वीकार करने की क्षमता की सुविधा देता है
  • सम्मोहन आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है केवल एक लक्ष्य जो आप हासिल करना चाहते हैं वह महत्वपूर्ण है, जब आप एक कृत्रिम निद्रावस्था में हैं यह अधिक गहन एकाग्रता आपको सुझावों को आसानी से स्वीकार करने और लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अनुकूल तरीके से तैयार करने में मदद कर सकता है।
  • स्टेप 2 से छुटकारा पाने के लिए स्वयं सम्मोहन का प्रयोग करें
    2
    अपनी मानसिक स्थिति का विश्लेषण करें सम्मोहन आपको ऐसा कुछ नहीं कर सकता जिसे आप नहीं करना चाहते। वह आपको एक नहीं दे सकता "गुप्त पासवर्ड" जो हमेशा के लिए धूम्रपान करने की इच्छा दूर ले जाता है बल्कि, यह आपको अपना ध्यान केंद्रित करने, प्रतिबिंबित करने और अपना व्यवहार बदलने में मदद कर सकता है।
  • सम्मोहन सुझावपूर्ण लोगों के साथ सबसे अच्छा काम करता है इसलिए आपके लिए यह एक अच्छा समाधान नहीं हो सकता है, अगर आपके पास एक व्यक्तित्व है जो कि समाचारों और परिवर्तनों के प्रति बहुत प्रतिरोधी है या आपको अविश्वास पर काबू पाने में कठिनाई हो रही है
  • सम्मोहन में यह विश्वास है कि उपचार कार्य करता है पर सफलता की संभावना है। कृत्रिम निद्रावस्था चिकित्सा आप केवल परिवर्तन जो आप वास्तव में चाहते हैं बनाने में मदद करेंगे आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए खुद को कम करना पड़ता है क्योंकि आत्म सम्मोहन वास्तव में आपकी मदद कर सकता है
  • स्टेप 3 से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें स्व सम्मोहन का शीर्षक
    3
    स्व-सम्मोहन अभ्यास करने के लिए एक शांत और निजी जगह खोजें आदर्श स्थिति यह है कि यह किसी भी distractions से मुक्त है: बिना टीवी के, बिना मोबाइल फोन, अन्य लोगों के बिना एक जगह जहां आपको आरामदायक और आराम से महसूस करना चाहिए
  • यदि संभव हो तो बिस्तर में रहने से बचें, आप एक कृत्रिम निद्रावस्था में प्रवेश करने के बजाय सोते हुए गिर सकते हैं। आराम से या जागने वाली कुर्सी आराम से रहने के लिए और जागने के लिए अधिक उपयोगी हो सकती है।
  • स्टेप 4 से बाहर निकलने के लिए इस्तेमाल करें स्व सम्मोहन का शीर्षक
    4
    गंभीर वादे करो सम्मोहन अधिक प्रभावी हो सकता है यदि आपके द्वारा उपयोग किए गए सुझाव स्पष्ट वचनबद्धता नहीं हैं, तो अमूर्त प्रश्न नहीं। कहने के बजाय "क्यों धुएं?", जैसे भाव का उपयोग करें "धूम्रपान को दर्द होता है और मैं खुद को चोट नहीं करना चाहता"उन्हें लिखें और उन्हें आसान रखें।
  • प्रतिबद्धताओं को उचित स्तर पर रखने की कोशिश करें। जैसे एक बयान "यह धूम्रपान करना बंद करना आसान होगा" या "मैं अब और धूम्रपान नहीं करना चाहता हूँ" यह बहुत प्रभावी नहीं हो सकता है इसके बजाय, कुछ की तरह विचार करें "मैं अपने शरीर का सम्मान करता हूं और मैं इसे धूम्रपान से बर्बाद नहीं करना चाहता"।
  • वर्तमान में किए गए बयान, जैसे कि "मैं धूम्रपान नहीं करना चाहता", और अधिक प्रभावी हो सकता है क्योंकि वे अभी क्या हो रहा है पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • धूम्रपान छोड़ने के लिए स्व-सम्मोहन का प्रयोग करें शीर्षक चरण 5
    5
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि स्वयं सम्मोहन लंबे समय तक ले सकता है। अधिकांश लोग इसे अभ्यास करने के लिए तैयार नहीं हैं। भले ही यह आपके साथ सफल हो, तो तकनीक में इस्तेमाल होने में कुछ समय लग सकता है और आसानी से महसूस होता है अपने आप से धीरज रखो और कोशिश कर रहें
  • धूम्रपान करने के लिए छिपाने के लिए स्व सम्मोहन का उपयोग शीर्षक चित्र 6
    6
    दृढ़ रहने के लिए प्रतिबद्ध हालांकि कुछ क्लिनिकल hypnologist के साथ सिर्फ एक सत्र के बाद धूम्रपान बंद कर सकते हैं, दूसरों को काम करने के तरीके के लिए कई सत्रों की आवश्यकता होती है। यह विशेष रूप से आत्म-सम्मोहन के साथ सच है, क्योंकि इसका इस्तेमाल प्रभावी ढंग से करने से पहले प्रयोग करने और अभ्यास करने के लिए आवश्यक है।
  • छिपाने के लिए धूम्रपान से छुटकारा पाने के लिए स्वयं सम्मोहन का प्रयोग करें
    7
    समझने की कोशिश करें कि आपको पेशेवर से परामर्श करने की आवश्यकता कब हो। स्वयं-सम्मोहन हर किसी के साथ काम नहीं कर सकता है, भले ही कई लोगों ने धूम्रपान छोड़ने में उन्हें मदद करने के लिए उपयोगी पाया। एक अनुभवी चिकित्सीय hypnotherapist देखकर कभी-कभी, भले ही स्वयं सम्मोहन आपके साथ काम नहीं कर सकता है।
  • इटली में सम्मोहन कुछ अन्य देशों की तुलना में पीछे है, हालांकि चिकित्सा, दंत चिकित्सा, खेल और मनोचिकित्सा क्षेत्रों में व्यापक उपयोग होता है। अमेरिकन सोसायटी ऑफ क्लिनिकल सम्मोहन में एक है डेटाबेस प्रमाणित hypnotherapists के ब्रिटेन में, सम्मोहन को एक विज्ञान के रूप में स्वीकार किया गया है और कई चिकित्सक इसे चिकित्सीय पथ में उपयोग करने के लिए चुनते हैं। किसी पेशेवर से संपर्क करने का तरीका ढूंढें, क्योंकि नैदानिक ​​सम्मोहन के लिए प्रशिक्षण को सुरक्षित और प्रभावी रूप से प्रशासित करने की आवश्यकता है
  • भाग 2
    स्व-सम्मोहन का अभ्यास करना

    छिपकर धूम्रपान छोड़ने के लिए स्वयं सम्मोहन का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    स्वयं सम्मोहन के लिए तैयारी आरक्षित और चुप जगह पर जाएं जिसे आपने पहले पहचाने हैं। बैठ जाओ और अपने आप को आसानी से रखें
    • सभी विकर्षण को हटा दें आरामदायक कपड़ों पहनें, स्व-सम्मोहन अभ्यास शुरू करने और योजना शुरू करने से पहले बहुत समय तक नहीं खाएं जब बाधित होने की संभावना नहीं है। यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो थोड़ी देर के लिए परेशान न करें।
  • धूम्रपान छोड़ने के लिए स्टेम 9 का प्रयोग करें स्व सम्मोहन का शीर्षक



    2
    कमरे में किसी खास बिंदु पर अपना ध्यान केंद्रित करें अधिमानतः यह कोई ऐसी दीवार या कोई छत नहीं होनी चाहिए, जो आपको बिना विचलित कर सकते हैं। नाक से सांस लेने और मुँह से छिलने के द्वारा लंबे, गहरी, धीमी साँस लें।
  • स्टेरप 10 छोड़ने के लिए स्वस्थ सम्मोहन का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 10
    3
    थक और सुस्त लगने के बारे में सोचो चुप्पी में, अपने आप को दोहराएं कि आंखें बंद हैं और आप आराम करना चाहते हैं। अपनी आँखें बंद करो गहराई से श्वास रखना।
  • धूम्रपान छोड़ने के लिए स्व-सम्मोहन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक 11
    4
    शरीर को आराम करो हम अक्सर खुद पर बहुत तनाव है कि हमें पता नहीं है। शरीर को पूरी तरह से आराम करने और कुर्सी पर पूरी तरह से छोड़ दें।
  • गहरा साँस लेने और छाती, फेफड़े और डायाफ्राम के आंदोलनों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अगर आपको परेशानी में परेशानी होती है, तो बस गहरी साँस लेना और अपनी समस्याओं के बारे में सोचने की कोशिश न करें। जितना अधिक आप आराम करने में सक्षम नहीं होने पर ध्यान देते हैं और जितना अधिक आप तनावग्रस्त होते हैं।
  • स्टेरप 12 छोड़ने के लिए स्वस्थ सम्मोहन का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    अपने इरादों को स्वयं को दोहराएं जैसे ही आप करते हैं, ध्वनि के सुखदायक और मीठे स्वर का उपयोग करें अपने आप से आक्रामक या नाराज़ मत बनो यदि आप इस प्रक्रिया में विश्वास करते हैं तो सम्मोहन काम करने की अधिक संभावना है।
  • स्टेरप 13 छोड़ने के लिए स्वस्थ सम्मोहन का प्रयोग करें
    6
    एक छवि प्रदर्शित करें जो प्रतीकात्मक रूप से आपके लक्ष्य को दर्शाती है। इस छवि को सकारात्मक होना चाहिए और आपको लक्ष्य पर पहुंचने के लिए आपको दिखाया जाना चाहिए। शायद आप अपनी छवि को कल्पना कर सकते हैं जैसे आप श्वास से बाहर न हों या जब आप अपने मित्रों और रिश्तेदारों से घिरे हों जो आपकी सफलता पर गर्व करते हैं तो मैराथन चलाते हैं।
  • जैसा कि आप इन विज़ुअलाइज़ेशन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, अपने इरादों को स्वयं को दोहराना लगभग 30 सेकंड के लिए ऐसा करना जारी रखें।
  • स्टेरप 14 से बाहर निकलने के लिए इस्तेमाल करें स्व सम्मोहन का शीर्षक
    7
    कृत्रिम निद्रावस्था का राज्य द्वारा जागृत अपने इरादों को दोहराए जाने के बाद, अपने आपको बताएं कि आप आराम से राज्य से बाहर निकल सकते हैं। आप अपने आस-पास के साथ संपर्क करते समय प्रकाश और ऊर्जा से भरा महसूस करते हैं। 1 से 5 की गणना करें, फिर अपनी आँखें खोलें वापस लेटें और कुछ गहरी साँस लें।
  • छिपाने के लिए धूम्रपान छोड़ने के लिए स्व सम्मोहन का उपयोग करें शीर्षक
    8
    इस प्रक्रिया को लगातार दोहराएं आदर्श हर दिन आत्म सम्मोहन अभ्यास करने के लिए है। यदि यह संभव नहीं है, तो व्यायाम को दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा दोहराएं।
  • छिपाने के लिए धूम्रपान छोड़ने के लिए स्वयं सम्मोहन का उपयोग शीर्षक चित्र 16
    9
    अपने आप के साथ धैर्य रखें शुरुआत में आपको आत्म सम्मोहन तकनीकों के साथ कुछ समस्याएं हो सकती हैं आप यह भी पा सकते हैं कि आत्म सम्मोहन वास्तव में धूम्रपान रोकने में आपकी मदद नहीं करता है नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने से बचने के द्वारा स्वीकार करें और अपने आप पर दया करें।
  • टिप्स

    • लगभग 25% लोग सम्मोहक नहीं हैं अगर आत्म सम्मोहन या नैदानिक ​​सम्मोहन आपके साथ काम नहीं करता है, तो आप अच्छी कंपनी में हैं और आपके साथ कुछ भी गलत नहीं है।
    • यदि आत्म सम्मोहन के साथ संघर्ष लंबे और कठिन है, तो यह एक पेशेवर hypnotherapist यात्रा करने के लिए उपयुक्त हो सकता है। आप खुद को आत्म सम्मोहन तकनीकों में शिक्षित कर सकते हैं
    • सम्मोहन जादुई कुछ नहीं है सम्मोहन के तहत मन का नियंत्रण खोना मत। क्लिनिकल पेशेवरों द्वारा किया जाने वाला सम्मोहन अधिक प्रभावी है।

    चेतावनी

    • अभी भी स्वास्थ्य क्षेत्र में स्वास्थ्य-सम्मोहन की प्रभावशीलता पर एक गर्म बहस है जो धूम्रपान को काटता है। अन्य धूम्रपान बंद करने की तकनीकों के साथ संयोजन करना संभवतः सबसे अच्छा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com