अल्पकालिक स्मृति हानि को कैसे दूर करना है I

अल्पकालिक स्मृति का नुकसान चौंकाने वाला हो सकता है, लेकिन कई मामलों में इसे प्रबंधित करना या उससे दूर करना भी संभव है। अपने मस्तिष्क को विभिन्न तरीकों से परीक्षा में डालकर, अधिक बार सामाजिक बनाने और समय-समय पर आपके लिए किए गए गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करके अल्पावधि में यादें बनाने में सहायता करें। यहां तक ​​कि आपके शरीर की देखभाल, स्वस्थ आहार, प्रशिक्षण और पर्याप्त सो रही होने के बाद, आपके पास इसे सुधारने का अवसर है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि परिणाम बहुत प्रभावी नहीं हैं, तो ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना को प्रबंधित करने के लिए कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

मन को सुस्पष्ट रहने में मदद करें
शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 1 पर काबू पाने वाला इमेज
1
अपने दिमाग को परिष्कृत करें मस्तिष्क संबंधों को मजबूत करना संभव है जिस पर अल्पकालिक स्मृति आधारित है और मानसिक रूप से सक्रिय रहना है। क्रॉसवर्ड पहेली को हल करना, संगीत वाद्य बजाना या घर और कार्यस्थल के बीच नए मार्गों को सीखना मस्तिष्क गतिविधि को बढ़ावा दे सकता है।
  • एक पहेली पहेली को एक दिन, सुबह या शाम को हल करने का प्रयास करें।
  • यदि आप कोई संगीत वाद्य यंत्र खेल नहीं सकते हैं, तो सबक लेने पर विचार करें। यदि आप पहले से ही खेल सकते हैं (या गाते हैं), अभ्यास करने के लिए आधे घंटे एक दिन पाते हैं।
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 2 पर काबू पाने वाली छवि
    2
    अधिक बार सोशलज़ करें अवसाद और तनाव अल्पकालिक स्मृति हानि की सुविधा कर सकते हैं मित्रों या परिवार के साथ अधिक समय व्यतीत करते हुए, आप इन समस्याओं से बच सकते हैं और इस तरह अल्पकालिक स्मृति में सुधार कर सकते हैं। एक साधारण फोन कॉल या दोपहर का भोजन बैठक नई जानकारी को संग्रहीत करने के लिए क्षणिक अक्षमता से निपटने में मदद कर सकता है।
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 3 पर काबू पाने वाली छवि
    3
    ध्यान लगाओ। यदि आप अपने आप को पढ़ना या पढ़ना याद रखने में कठिनाई महसूस करते हैं, तो अपने आस-पास विचलन को सीमित करने का प्रयास करें काम करने के लिए एक शांतिपूर्ण वातावरण चुनें फ़ोन सूचनाओं को बंद करें या अपने फोन पर मूक मोड को चालू करें। जब आप किसी चीज का इरादा रखते हैं तो आप जितना कम विचलित होते हैं उतना ही आप अल्पकालिक स्मृति बढ़ाने में सक्षम होंगे।
  • छवि का शीर्षक शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस पर काबू पाएं चरण 4
    4
    जब वह अध्ययन करता है तो वह एक गम चबता है। वैज्ञानिकों को यकीन नहीं है कि क्यों, लेकिन सीखने के दौरान चबाने वाली गम मस्तिष्क के मेमोरी क्षेत्र को अधिक सक्रिय बना सकता है। इसलिए, जब आपको अध्ययन या किसी महत्वपूर्ण परियोजना के विषय पर अपने आप को लागू करना है, तो एक गम चबाएं। यह आपको क्या सीखा है याद करने की क्षमता में सुधार कर सकता है!
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉज पर काबू पाने वाली छवि शीर्षक चरण 5
    5
    जब आप सुनें यदि आपको डर है कि एक व्यक्ति आपको बताए जाने में सक्षम नहीं होने के कारण, बात करते समय लिखने की कोशिश करें! इस तरह, आप केवल दो चीजों पर ही ध्यान केंद्रित कर सकते हैं: आप किस पर चित्र कर रहे हैं और आपको क्या कह रहा है। हालांकि, अपने वार्ताकार को यह बताना सुनिश्चित करें कि आप इस पद्धति का उपयोग झुकाव से पहले करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि किसी से बात करते वक्त मुझे याद आती है कि हम क्या कह रहे थे। क्या आप सोचते हैं कि जब हम चैट करते हैं तो मैं पेन और पेपर का इस्तेमाल करता हूं?"।
  • आप व्यापारिक मीटिंग के दौरान भी गड़बड़ी कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप कभी भी अनादर न करें
  • भाग 2

    अपने शरीर की देखभाल करें
    शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 6 पर काबू पाने वाली छवि
    1
    पर्याप्त नींद जाओ नींद के दौरान, मस्तिष्क में नए कनेक्शन बनाने की क्षमता होती है, जिनमें से कुछ स्मृति से संबंधित हैं इसलिए, एक अच्छी रात की नींद आपकी आंशिक रूप से आपकी अल्पकालिक स्मृति हानि को दूर करने में आपकी सहायता कर सकती है। आपको प्रत्येक रात कम से कम 8 घंटे आराम करना चाहिए और नींद आना चाहिए और हमेशा एक ही समय में जागना होगा।
    • किसी भी प्रकार के उत्तेजक, कैफीन जैसे, बिस्तर पर जाने से पहले आधे घंटे से बचें, अन्यथा यह आपको जागता रख सकता है।
    • सोने से पहले वसा, मसालेदार या भारी भोजन नहीं खाएं वे नाराज़गी पैदा कर सकते हैं जो आपको जागेंगे या आपकी नींद को परेशान करेगा। बिस्तर पर जाने से पहले उन्हें 2-3 घंटे से बचें।
    • जब आप बिस्तर पर हों तो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें सेल फोन, टैबलेट और लैपटॉप के स्क्रीन से आने वाला प्रकाश मस्तिष्क को विश्वास कर सकता है कि यह दिन है और इसके परिणामस्वरूप, आप जागते रहें।
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉज पर काबू पाने वाली छवि शीर्षक 7
    2
    सक्रिय रखें शारीरिक गतिविधि सामान्य स्वास्थ्य के पक्ष में है और यदि आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं, तो स्मृति में सुधार ही हो सकता है। आपको एक दिन में 30 मिनट का अभ्यास करना चाहिए, चाहे वह चलना, चलना या जिम जाने वाला है।
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉज पर काबू पाने वाली छवि स्टेप 8
    3
    स्वस्थ आहार का पालन करें फलों, सब्जियां और साबुत अनाज मस्तिष्क के साथ ही शरीर के लिए उत्कृष्ट भोजन हैं। अपने आहार में कम वसा वाले प्रोटीन जैसे कि चिकन में पाए गए पानी और बहुत सारे पानी जोड़ें। आप पाएंगे कि जितना अधिक आप खायेंगे, बेहतर आपकी याददाश्त होगी
  • नाश्ते के लिए, मिश्रित फल का एक कटोरा और एक या दो कड़ा उबले हुए अंडे खाएं। आप बहुत ज्यादा क्रीम जोड़कर बिना कॉफी या चाय भी कर सकते हैं
  • दोपहर के भोजन के लिए एक उत्कृष्ट विचार सब्जियों और दुबला प्रोटीन से भरा एक अभिन्न सैंडविच हो सकता है, जैसे चिकन या कटा हुआ टर्की, एक सलाद के साथ।
  • रात के खाने के लिए, थोड़ा चिकन या ग्रील्ड या बेक्ड मछली की सब्जी के साइड डिश के साथ तैयार करने का प्रयास करें
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉज पर काबू पाने वाली छवि 9
    4
    स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें कई बीमारियां हैं, जो अवसाद, उच्च रक्तचाप और थायरॉयड समस्याओं सहित अल्पकालिक स्मृति के कामकाज को कम कर सकती हैं। अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवा लेना सुनिश्चित करें, यदि कोई भी बीमारी नहीं है, तो उसे छोड़ दिया जाए, तो हाल की घटनाओं या जानकारी को याद रखने में असमर्थता को बढ़ावा दे सकता है।
  • यदि आप नियमित रूप से अपनी दवाएं लेते हैं और किसी भी अल्पकालिक स्मृति परिवर्तन को शुरू करने लगते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। कुछ दवाएं स्मृति के कामकाज में हस्तक्षेप करने की संभावना है और जिस तरह से विषय समय के साथ परिवर्तन सेवन करने का जवाब देता है।



  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉज पर काबू पाने वाली छवि शीर्षक 10
    5
    ध्यान। ध्यान सीखने से, आप दैनिक विकर्षणों को अनदेखा कर सकेंगे। ध्यान देने वाले लोग अक्सर नोटिस करते हैं कि जब वे ध्यान नहीं दे रहे हैं तब भी वे बेहतर ध्यान देते हैं। इसलिए, एक शांत जगह पर बैठने के लिए और ध्यान करने के लिए एक दिन में 10 मिनट लगें।
  • आप विभिन्न तरीकों से ध्यान सीख सकते हैं आपके पास स्मार्टफोन ऐप्स हैं जो आपको ध्यान अभ्यास के माध्यम से मार्गदर्शन करते हैं, लेकिन यूट्यूब पर कई वीडियो भी हैं।
  • छवि का शीर्षक शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस पर काबू पाएं चरण 11
    6
    अगर आप चिंतित हैं तो अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपने देखा है कि अल्पकालिक स्मृति का नुकसान आपके दैनिक जीवन को बेहद सस्ती से रहने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर रहा है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यह घटना अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के उद्भव से संकेत कर सकती है कि चिकित्सक आपकी पहचान और इलाज करने में मदद कर पाएंगे।
  • भाग 3

    स्मृति के नुकसान को प्रबंधित करें
    शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस 12 पर काबू पाने वाली छवि
    1
    सब कुछ लिखें अगर आपको अपॉइंटमेंट्स और कमीशन याद करने में परेशानी होती है, तो कोई प्रतिबद्धता लिखने में संकोच न करें! अपने जीवन में होने वाली हर चीज़ का ट्रैक रखने में आपकी सहायता करने के लिए एक उपकरण का उपयोग करें, चाहे वह एक ऐसा एप्लिकेशन हो जो कैलेंडर सुविधाएं प्रदान करता है, एक मुद्रित एजेंडा या साधारण नोटबुक। इसे अक्सर जांचें और आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों को मिटा दें।
  • छवि शीर्षक शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉज पर काबू पाने चरण 13
    2
    सुनिश्चित करें कि सब कुछ एक स्थान है। अगर आपको यह याद नहीं है कि आपको हर दिन की जरूरत के सामानों को छोड़ने पर, हर किसी को अपनी जगह दीजिए कुंजियों के लिए दरवाजे के पास एक हुक माउंट करें, हमेशा डेस्क पर फ़ोन और वॉलेट को छोड़ दें और चेकबुक को रसोई के दराज में रखें। पहली बार जब आप स्थानों पर निर्णय लेते हैं, उन्हें एक पत्रक पर लिखें। इस तरह, आपके पास एक सूची होगी, जिसे आप तब तक पढ़ सकते हैं जब तक आप इसका इस्तेमाल नहीं करते।
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस पर काबू पाने वाली छवि 14
    3
    एक नियमित रूप से स्थापित करें हम में से हर रोज़ अपनी प्रतिबद्धताएं हैं। तुम्हारा एक दिनचर्या में मुड़ें जो आपको अपनी रोज़मर्रा की गतिविधियों को एक ही क्रम में और एक ही समय में हर दिन ले जाने की अनुमति देता है। समय के साथ आप इसे इस्तेमाल करेंगे और आप कुछ भूलने की चिंता नहीं करेंगे
  • जैसा कि आप जो कुछ भी करने की ज़रूरत है, उससे परिचित हो, इसे किसी एजेंडा या नोटबुक पर लिखें नोट करें कि जब आप जागते हैं, तो अपनी कॉफी लीजिए, अपने दांतों को ब्रश करें, अपने खाने को तैयार करें, व्यंजन धो लें और बिस्तर पर जाने के लिए तैयार हों।
  • लघु शीर्षक मेमोरी लॉस चरण 15 पर काबू पाने वाली छवि
    4
    लोगों को उनको दोबारा दोहराने के लिए कहें। अल्पावधि स्मृति हानि कुछ शर्मिंदगी पैदा कर सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि अधिकांश लोगों को वे कहते हैं कि वे क्या कहा अगर दोहरा मन नहीं है अगर आप पूछते हैं। इस तरह, आपको किसी भी सूचना को याद रखने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा और आप दबाव में कम महसूस करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे माफ़ कर दो अगर मैंने आप से पहले ही पूछा है, लेकिन क्या आपको यह याद रखना होगा कि सम्मेलन कक्ष कहां है?"।
  • छवि का शीर्षक शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉज पर काबू पाने के चरण 16
    5
    कुछ मौनिकी तकनीक का उपयोग करें यह एक महान प्रणाली है जो "सब" वे सीख सकते हैं, न कि अल्पकालिक स्मृति हानि से पीड़ित लोगों को। Mnemonics आप एक शब्द, एक वाक्यांश या एक वस्तु के साथ एक छवि को संबद्ध करने की अनुमति देता है। यह बहुत प्रभावी है और आप जो स्टोर करते हैं वह लंबे समय तक मन में अंकित होता है।
  • शायद आपने कभी भी नीमनियों के बारे में नहीं सुना है, लेकिन पूछें: "कितने दिन सितम्बर हैं?"। शायद पहली बात जो दिमाग में आती है "30 दिनों का सितंबर है"।
  • जब आप किसी को जानते हैं, तो एक कविता लिखें, जिसे उसके स्वरूप और उसके नाम के साथ करना है, भले ही यह कोई अर्थ नहीं हो।
  • स्मरणीय तकनीकों का आनंद लें, आपको याद रखने में मदद करने के लिए विनोदी छंदें बनाएं, जैसे: "नए मालिक को गुस्तावोस कहा जाता है, उसे कहा जाता है ..." और इतने पर (आराम की कल्पना करो, यह स्मृति के लिए एक महान अभ्यास है!)।
  • छवि का शीर्षक शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस पर काबू पाने चरण 17
    6
    जानकारी को तोड़ने का प्रयास करें यदि आपको कुछ महत्वपूर्ण याद रखना चाहिए और आप ऐसा नहीं कर सकते, तो जानकारी को छोटे समूहों में तोड़ दें शॉपिंग सूची, जन्मदिन, नाम या अन्य जानकारी जिसे आप याद रखना चाहते हैं के साथ इस तकनीक का प्रयास करें
  • सबसे आम उदाहरण फ़ोन नंबर है: 10 अंकों की संख्या को याद करने के बजाय, बहुत से लोगों को एक बार में तीन या चार समूहों के अंकों को याद रखना आसान लगता है, जैसे 123-456-7890
  • टिप्स

    • ड्रग्स का उपयोग करने से बचें, बहुत अधिक शराब या धूम्रपान पीने इन पदार्थों की खपत मस्तिष्क समारोह को बाधित कर सकती है और जीवन को सीमित कर सकती है यदि अतिरिक्त हो।
    • अगर आप कॉफ़ी पीते हैं या कैफीन को अन्य पेय के माध्यम से लेते हैं, तो इस पदार्थ को हर दिन मध्यम मात्रा में एक ही समय के बारे में खपत करते हैं।
    • अपने दैनिक प्रतिबद्धताओं की याद दिलाने के लिए एक ब्लैकबोर्ड का उपयोग करें। जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो उन्हें पूरा करें और सभी संकेतों को साफ़ करें। आप अपने साथी को आपकी मदद करने के लिए भी कह सकते हैं
    • चीजों की एक अंतहीन सूची को संकलित न करें इसके बजाय, आपको एक छोटे से एक लिखना चाहिए और, एक बार पूरा हो जाने पर, किसी और को छोटा करना चाहिए, समय सीमा का सम्मान करना चाहिए इस तरह से जारी हैं और देखते हैं कितनी दूर आप के बजाय sobbarcarti प्रतिबद्धताओं और कार्यों मिल सकती है।
    • एक नोटबुक प्राप्त करें और नोट्स ले लो

    चेतावनी

    • अल्पकालिक स्मृति हानि से निपटने के लिए अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाएं न लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com