पहेलियों को कैसे हल करें

पहेलियों मन को तेज करने और नई मानसिक प्रक्रियाओं को सीखने में मदद कर सकती हैं। हर दिन पहेलियों के साथ अभ्यास करना आपको अपने संज्ञानात्मक कौशल को याद रखने और उत्तेजक करने के बारे में अधिक आसानी से सोचने में मदद कर सकता है। इन सरल तकनीकों का पालन करके भी सबसे चुनौतीपूर्ण पहेलियों का हल किया जा सकता है

कदम

भाग 1

पहेली ऑपरेशन जानें
चित्र का हल समाधान पहेलियों का चरण 1
1
बुनियादी प्रकार के पहेलियों को जानें। दो हैं: पहेली और पहेलियाँ दोनों को पहेली (अक्सर समाधान) पूछने वालों के बीच एक संवाद के रूप में रखा जाता है और जो जवाब देते हैं
  • एनिग्मास को रूपक, रूपक या साहचर्य भाषाओं का उपयोग करते हुए समस्याओं के रूप में समझा जाता है, जिनकी रचनात्मकता और अनुभव को हल करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए: "यदि सूरज सेट होता है, तो एक फूल बाग - लेकिन अगर आप सुबह के बाद इसे देखते हैं, तो एक खाली बगीचा। यह क्या है? "(उत्तर: आकाश)।
  • पहेली को प्रश्न के रूप में रखा जाता है जो सवाल में शब्द का खेल एकीकृत करता है, जवाब में या दोनों में। उदाहरण के लिए: "गन्ना और मछली पकड़ने वाली लाइन के साथ फल क्या है?" (उत्तर: ला पेसेका / "पेस्का")
  • छवि का हल समाधान पहेलियों का चरण 2
    2
    पहेलियों के नियमों को समझें परिचित विषयों से अधिकांश पहेलियों का निपटारा कठिनाई इन विषयों के विवरण से प्राप्त होती है पहेलियों संघों कि तुम जवाब खोजने के लिए अनुमति देते हैं।
  • एक बहुत ही प्रसिद्ध पहेली, उदाहरण के लिए, से ली गई "द हॉबिट" जेआरआर टॉलिकिन का कहना है: "तीसरा गोरी लाल / पहाड़ पर हराया और काटता है, लेकिन कोई भी नहीं चले।" यह पहेली आम व्यक्तित्व (घोड़ों, पहाड़ियों) का उपयोग करने के लिए व्यक्त करती है (इस मामले में, "दांत") ।
  • चित्र का हल समाधान पहेलियों शीर्षक 3
    3
    विचार करें कि पहेली भ्रामक हो सकती है संघों का तर्कसंगत लगता है कि वे गलत पथ हो सकते हैं। सही जवाब इतना छोटा हो सकता है कि आप इसके बारे में नहीं सोच सकते।
  • नकली पटरियों संघों के माध्यम से धोखे का एक व्यापक रूप से प्रयुक्त रूप है, जैसा कि आप इस पहेली में देख सकते हैं: "एक हरे रंग का आदमी ग्रीन हाउस में रहता है एक नीला आदमी एक नीला घर में रहता है एक लाल आदमी लाल घर में रहता है सफेद घर में कौन रहता है? "प्रस्तावित योजना को देखते हुए तत्काल जवाब दिया जाएगा "एक सफेद आदमी", लेकिन "व्हाइट हाउस" यह एक गलत निशान है: संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में रहती हैं!
  • एक पारंपरिक अफ्रीकी पहेली कहती है: "आप एक हाथी कैसे खाते हैं?" (उत्तर: एक बार में एक काटने) यह पहेली पूर्ण दृश्य में एक छिपे हुए जवाब का एक अच्छा उदाहरण है।
  • अन्य "पहेलियों" वे असली पहेलियों नहीं हैं इस परंपरागत यहूदी पहेली में लिखा है: "क्या दीवार पर लटका है, क्या यह हरा, गीला और सीटी है?" जवाब एक हेरिंग है, क्योंकि आप दीवार पर एक हेरिंग लटका सकते हैं और इसे हरे रंग का रंग कर सकते हैं। यदि हेरिंग को ताज़ा चित्रित किया गया है, तो यह गीला है। मजाक यह है कि, वास्तव में, इस पहेली का समाधान नहीं है, क्योंकि हेरिंग सीटी नहीं करता है।
  • भाग 2

    अपने विश्लेषणात्मक कौशल को परिशोधित करें
    छवि का हल समाधान पहेलियों का चरण 4
    1
    हर दिन पहेलियाँ हल करें पहेलियों को हल करने के लिए पहेली द्वारा प्रस्तुत की गई नई जानकारी के साथ आपके द्वारा जानी गई जानकारी के संयोजन की आवश्यकता होती है। पहेलियों की तरह, पहेलियाँ आपसे पहले से ही जानी गई जानकारी का उपयोग करने के लिए कहती हैं और मूल, अक्सर भ्रामक उत्तर ढूंढने के लिए संदर्भ द्वारा दिए गए सुराग। पहेलियाँ पैटर्न और व्यवस्था को पहचानने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
    • टेट्रिस जैसी पहेली गेम, पारंपरिक टेबल पहेली के अतिरिक्त, आपको सबसे अच्छा समाधान खोजने के लिए कई बिंदुओं से स्थिति देखने की आवश्यकता है। यह प्रक्रिया पहेलियों के समाधान में भी स्थानांतरित की गई है।
    • कुछ विशेष प्रकार के पहेलियाँ और गेम कुछ कौशल विकसित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत सारे क्रॉसवर्ड पहेली बनाते हैं, तो आप संभवतः क्रॉसवर्ड पहेली में बहुत अच्छे होंगे, लेकिन आप अन्य क्षेत्रों में सुधार नहीं सकते हैं। एक पर फ़ोकस करने के बजाय कई खेलों की कोशिश करना उपयोगी होगा।
  • हल चित्र पहेलियाँ शीर्षक चरण 5
    2
    नियमित रूप से मस्तिष्क के खेल अब आप एक निश्चित प्रकार की गतिविधि को दोहराएंगे, मस्तिष्क को कम प्रयास करना होगा। नियमित रूप से खेलों के प्रकारों को बदलने से आपको शॉर्टकट लेने के लिए मस्तिष्क में इस्तेमाल न करने में मदद मिलेगी।
  • चित्र का हल समाधान पहेलियों शीर्षक 6
    3
    पढ़ने की कोशिश करें और फिर कुछ जटिल राशि का योग करें उदाहरण के लिए, आप अखबार में एक जटिल कहानी पढ़ सकते हैं और फिर कुछ वाक्यों में सभी मुख्य विचारों का सारांश संक्षिप्त सारांश लिखें। कुछ शोधों से यह पता चलता है कि इससे आपको देखने में मदद मिलेगी "सिंहावलोकन" और न केवल विवरण, एक ऐसा कौशल जो पहेलियों को हल करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • अपने स्वयं के शब्दों में विचारों को दोहराते हुए भाषाई लचीलेपन को विकसित करने और स्मृति में सुधार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। विचारों को याद रखना आसान है जब आपने उनके व्याख्यान पर समय बिताया है, क्योंकि आपके मस्तिष्क को विचारों को समझने के लिए काम करना पड़ता है।
  • भाग 3

    पहेलियों का अभ्यास करें जो आप जानते हैं
    छवि का शीर्षक हल पहेदियां चरण 7
    1
    कुछ प्रसिद्ध पहेलियों पर एक रिवर्स इंजीनियरिंग संचालन करें। कुछ पहेलियों के साथ शुरू करना उपयोगी हो सकता है जिसे आप पहले से ही इसका उत्तर जानते हैं। इंटरनेट पर पहेलियों के कई संग्रह हैं और किताबों में आप अभ्यास करने के लिए उपयोग कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक हल पहेदियां चरण 8
    2
    समाधान पर वापस जाएं और पहेली के संचालन को समझने की कोशिश करें। पहेलियों का मानना ​​है कि जवाब पहले से ही ज्ञात है - एक पहेली का मजाक का हिस्सा है कि वह किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में एक सवाल पूछकर धोखा देने की कोशिश करे जिसे वह नहीं जानता है। यद्यपि आवेदन जमा करना भ्रामक हो सकता है, समाधान अक्सर कुछ परिचित होता है
  • सोफोकल्स त्रासदी में एक प्रसिद्ध पहेली "ओडीपस और द किंग" पढ़ता है, "क्या सुबह में चार फीट, दिन में दो फुट और शाम को तीन फीट पर क्या होता है? "इसका उत्तर है "आदमी": एक बच्चा एक बच्चे (सुबह) के रूप में क्रॉल करता है, एक वयस्क (दिन) के रूप में चलता है और एक पुराने गन्ना (शाम) का उपयोग करता है।
  • छवि का हल समाधान पहेलियां चरण 9
    3



    पहेली को कई हिस्सों में विभाजित करना शुरू करें ओडीपस की पहेली के साथ, एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु मैं हो सकता है I "घूमना", क्योंकि इस शब्द को पहेली में दोहराया गया है। चार फुट क्या है? दो क्या है? तीन क्या है?
  • चार फुट क्या है? कई जानवरों के पास चार फुट हैं, इसलिए यह संभव उत्तर है। यहां तक ​​कि तालिकाओं और कुर्सियों के चार फीट होते हैं और ये भी आम वस्तुएं हैं, इसलिए उन्हें अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।
  • दो क्या है? लोग इस मामले में एक स्पष्ट पसंद हैं क्योंकि पुरुषों परिचित हैं और दो फुट हैं तालिकाओं और कुर्सियों के पास दो फुट नहीं हैं, इसलिए वे संभवत: उत्तर नहीं देते हैं।
  • तीन क्या है? यह भ्रामक हिस्सा है जानवरों के पास आमतौर पर तीन फीट नहीं होते हैं यदि वे एक नहीं खोले हैं। लेकिन अगर एक जानवर दो फीट से शुरू हुआ और उसके बाद दो थे, तो वह तीसरा नहीं हो सकता। इसका मतलब है कि शायद तीसरा पैर किसी तरह का साधन है: कुछ जोड़ा गया है।
  • उपकरण का उपयोग कौन करता है? मनुष्य सबसे तुच्छ जवाब है, इसलिए इसे सही होना चाहिए
  • छवि का हल समाधान पहेलियाँ चरण 10
    4
    पहेली में कार्रवाई के बारे में सोचो इस पहेली में केवल एक क्रिया है, "प्राप्ति"। तो हम जानते हैं कि जो भी समाधान है, वह आगे बढ़ने में सक्षम है।
  • यह "सकता है" यह इंगित करने के लिए यह एक बाहरी जोर से (एक कार की तरह) बढ़ रहा है, इसलिए तुरंत जवाब में जल्दी मत आना। पहेलियों को सुलझाने के लिए खुले दिमाग को महत्वपूर्ण रखना महत्वपूर्ण है
  • छवि का शीर्षक हल पहेदियां चरण 11
    5
    आप के लिए उपलब्ध अन्य जानकारी पर विचार करें ओडीपस पहेली में दूसरी जानकारी समय की समस्या है पहेली की रिपोर्ट "सुबह", "दिन" और "शाम" कार्यों के समय की तरह
  • चूंकि इस पहेली को सुबह से शुरू होता है और शाम को समाप्त होता है, ऐसा लगता है कि यह पहेली कुछ से संबंधित है जो समय के अंत से समाप्त होने तक होती है
  • एक पहेली को सुलझाने की कोशिश करते समय सावधान रहें वे लगभग हमेशा प्रकटीकरण- "दिन" इसका जरूरी 12:00 मतलब नहीं है, बल्कि यह "माध्यम" कुछ का
  • छवि का शीर्षक हल पहेदियां चरण 12
    6
    अपने संभावित समाधानों के साथ पहेली कार्यों को मिलाएं अब आप उन वैधताओं को नष्ट करके संभावित समाधानों को कम करने के लिए शुरू कर सकते हैं जो वैध नहीं हैं।
  • तालिकाओं और कुर्सियों नहीं कर सकते "बढ़ना" अकेले। यह उन्हें अमान्य बना देता है
  • एक आदमी के पास दो फुट हैं, वह कर सकते हैं "जोड़ना" एक स्टिक्स और बैसाखी जैसे उपकरणों का उपयोग करके, और कर सकते हैं "बढ़ना"। यहां तक ​​कि अगर आप तुरंत अपने पैरों और समय के बीच की कड़ी समझ में नहीं आता है, "आदमी" यह एक वैध समाधान लगता है।
  • भाग 4

    पहेलियों को हल करें
    छवि का शीर्षक हल पहेदियां चरण 13
    1
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि किस प्रकार की पहेली आप से निपटते हैं कुछ पहेलियों को रचनात्मक गणितीय कौशल की आवश्यकता होती है, जैसे: "पानी की एक बैरल वजन 25 किलो। इसे 20 किलो वजन करने के लिए आपको क्या जोड़ना है? "(उत्तर: एक छेद)।
    • हालांकि पहेलियाँ और पहेलियाँ अक्सर एक प्रश्न के रूप में पहेली को रखती हैं, पहेलियाँ अक्सर अधिक जटिल समस्याएं होती हैं, जबकि पहेली सरल प्रश्न हैं।
  • छवि का शीर्षक हल पहेदियां चरण 14
    2
    संभावनाओं पर विचार करें यदि कोई पहेली चुनौतीपूर्ण है, तो यह भाग 2 में दिखाए अनुसार कई भागों में विभाजित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • हालांकि कई भागों में एक पहेली को विभाजित करते हुए और सभी संभव समाधानों पर विचार करना शुरूआत में मुश्किल और बोझिल लग सकता है, अभ्यास के साथ यह आसान और तेज़ हो जाएगा
  • छवि का हल समाधान पहेलियाँ चरण 15
    3
    उत्तर पर फैसले को निलंबित करें। जब एक पहेली को सुनना या पढ़ने में सबसे महत्वपूर्ण रणनीति निष्कर्ष पर कूद नहीं रही है एक पहेली को हल करने के लिए, आपको शब्दों का शाब्दिक अर्थ और संभावित अर्थ पर विचार करने की आवश्यकता होगी।
  • यह पहेली, उदाहरण के लिए, पूछता है: "क्या यह और अधिक गीला हो जाता है क्योंकि यह सूख जाता है?" (उत्तर: एक तौलिया)। यहां तक ​​कि अगर कार्रवाई विरोधाभासी लगता है, तो एक तौलिया चीजों को सूखता है और प्रक्रिया में गीली हो जाती है।
  • चित्र का हल समाधान पहेलियाँ चरण 16
    4
    उत्तर पर विचार करते समय लचीला रहें पहेली के सुराग की व्याख्या के विभिन्न तरीकों के बारे में सोचने का प्रयास करें विशेष रूप से एनिगमास अक्सर बहुत ही रूपक होते हैं, और इसका अर्थ है कि वे एक शब्दावली संदेश को व्यक्त करने के लिए एक शाब्दिक अर्थ के साथ शब्दों का प्रयोग करते हैं।
  • यह पहेली, उदाहरण के लिए, पूछता है: "सुनहरे बालों को कोने में क्या खड़ा है?" जवाब झाड़ू है: "सुनहरे बालों" पीले झाड़ू है और "यह है" कोने में उपयोग नहीं किया जाता है।
  • चित्र का हल समाधान पहेलियों शीर्षक 17
    5
    विचार करें कि कुछ मामलों में पहेलियों भ्रामक हैं। यह उन पहेलियों के लिए विशेष रूप से आम है जो एक अनुचित या स्पष्ट समाधान होने की छाप देने के लिए लिखा जाता है। अधिक उत्तरों की संभावना पार्टियों में हंसी पैदा करेगी
  • एक भ्रामक पहेली का लक्ष्य उन लोगों को धक्का देना है जो जवाब देने के लिए इसे हल करने का प्रयास करते हैं "तुच्छ" (और अक्सर सबसे स्पष्ट)। उदाहरण के लिए, इस पहेली को और अधिक जवाब दिए गए हैं: "पुरुषों के पास, यह पांच अक्षर है और यह सी से शुरू होता है और यह ओ के साथ समाप्त होता है, और यह लंबा हो सकता है, यह क्या है?" जवाब देने के लिए सही ("गरदन"), आपको पहली बात को रोकना होगा जो मन में आता है, लेकिन अधिक लचीले तरीके से सोचें।
  • टिप्स

    • कई पहेलियाँ पढ़ें सामान्य रूप से पहेलियों के साथ आपके परिचित अधिक परिचित होंगे, बेहतर आप उन्हें हल करने में सक्षम होंगे।
    • अपने आप के साथ धैर्य रखें पहेलियों चुनौतीपूर्ण होने के लिए होती हैं एक कठिन पहेली का जवाब नहीं मिल रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि आप तार्किक रूप से नहीं सोच सकते हैं या आप बेवकूफी हैं
    • आप पहेलियों की खोज! अपनी खुद की पहेली बनाने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि वे कैसे काम करते हैं, और उन्हें समझने में सहायता करेंगे कि उन्हें हल करने के लिए उनका विश्लेषण कैसे करें।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com