कैसे एक पहेली बनाने के लिए

पहेली को लिखें एक बहुत मनोरंजक शगल और एक मस्तिष्क कसरत है। अपनी खुद की पहेली बनाना एक और भी आकर्षक चुनौती है जो परियोजना के लिए एक नया आयाम देता है! घर की पहेली भी ईमानदारी से उपहार है जो आप उन लोगों के लिए अनुकूलित कर सकते हैं जो विशेष रूप से आपके दिल के करीब हैं। अपने निपटान में उपकरण के आधार पर, आप लकड़ी के पहेलियाँ एक आरा या साधारण कार्डबोर्ड से बाहर निकाल सकते हैं। किसी भी मामले में, आपके मित्र और परिवार आपके लिए बनाई गई कारीगर पहेली को फिर से लागू करना पसंद करेंगे!

कदम

भाग 1

पहेली के लिए छवि तैयार करें
मेक ए पहेली चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक डिज़ाइन या एक छवि चुनें आप एक तस्वीर के रूप में उपयोग करने, चित्र खींचने, या पोस्टकार्ड, पोस्टर या अन्य मुद्रित छवि का उपयोग करने के लिए एक तस्वीर प्रिंट कर सकते हैं। अगर आपने एक तस्वीर का उपयोग करने का फैसला किया है, तो एक उच्च संकल्प चुनें, जिसका आयाम आपको उन पहेली का सम्मान करते हैं जो आप करना चाहते हैं। इसे अपने कंप्यूटर पर प्रिंट करें या आप चाहते हैं आकार और गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए फोटोग्राफी स्टोर से संपर्क करें। वैकल्पिक रूप से, आप अपनी पसंद की तकनीक का उपयोग कर सकते हैं और कागज पर विषय को सीधे खींचना या चित्रित कर सकते हैं।
  • आप अपने कंप्यूटर पर छवि भी विकसित कर सकते हैं और फिर इसे प्रिंट कर सकते हैं जैसे कि यह एक तस्वीर थी।
  • मेक ए पहेली चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पहेली के पीछे चुनें प्लाईवुड निश्चित रूप से सबसे अधिक इस्तेमाल किया और प्रतिरोधी सामग्री है, लेकिन यह केवल तभी उपयुक्त है जब आपके पास एक हैकॉ उपलब्ध है और आप इसका उपयोग करने में सक्षम हैं। फसल एक नाजुक प्रक्रिया है जिसके लिए अनुभव की आवश्यकता होती है। आप अच्छी गुणवत्ता वाले कार्डबोर्ड के लिए भी विकल्प चुन सकते हैं: कटौती करने और पर्याप्त कैंची को बहुत आसान है। शिल्प परियोजनाओं के लिए कार्ड ललित कला स्टोर में उपलब्ध हैं।
  • एक पहेली की टाइल के पीछे आदर्श मोटाई लगभग 3 मिमी है, भले ही यह कार्डबोर्ड या प्लाईवुड है या नहीं।
  • एक ऐसी सामग्री की तलाश करें जिसका आयाम छवियों के समान है, बहुत कचरा और कूड़े के टुकड़े होने से बचने के लिए।
  • आप एक पुराने बॉक्स के कार्डबोर्ड का उपयोग कर इसे डिज़ाइन के पीछे संलग्न कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह साफ, बरकरार और सपाट है। अनाज बक्से में उन जैसे पतले डिब्बों को सरल पहेली के लिए अच्छा है, लेकिन आम तौर पर एक मोटा सामग्री पसंदीदा है
  • मेक ए पहेली चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उपकरण इकट्ठा छवि और सहायता सामग्री के अतिरिक्त, आपको गोंद, स्प्रे लाह, शासक और एक पेंसिल की आवश्यकता होगी। यदि आपने कार्डबोर्ड का इस्तेमाल करना चुना है, तो आपको कैंची या कटर की एक तेज जोड़ी भी मिलनी होगी। यदि आपने प्लाईवुड का विकल्प चुना है, तो आपको एक आरा (एक मैनुअल ने जटिल आकृति बनाने के लिए देखा होगा) या खेलने के लिए देखा होगा, एक इलेक्ट्रिक या पेडल उपकरण जो जटिल घटता के लिए एकदम सही है।
  • तरल vinyl गोंद और स्प्रे सबसे उपयुक्त हैं एक पहेली बनाने के लिए, क्योंकि वे कई उपयोगों के लिए उपयुक्त हैं और तस्वीरें क्षति नहीं है
  • यदि आपने पहेली की तस्वीर के रूप में एक तस्वीर का उपयोग करने का फैसला किया है, तो एक हेलस्प्रे प्राप्त करें जो इसे बर्बाद नहीं करता।
  • मेक ए पहेली स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सहायता सामग्री के विषय को संलग्न करें अंतर्निहित सतह की रक्षा के लिए कार्ड या प्लाईवुड को पकाकर या मोमयुक्त पेपर पर रखें और यह सुनिश्चित करें कि सबसे सुंदर पक्ष का सामना करना पड़ रहा है गोंद के साथ सामग्री स्प्रे या एक समान परत बनाने के लिए ब्रश के साथ इसे फैल गया। स्टीकर को इमेज संलग्न करें और अपनी उंगलियों का उपयोग करें जब तक यह पूरी तरह से केंद्रित और सीधा न हो जाए एक पुरानी क्रेडिट कार्ड या रोलर का उपयोग कर छवि में एक समान दबाव लागू करें, सुनिश्चित करें कि डिज़ाइन सुखद है और किसी भी हवाई बुलबुले को खत्म कर दें।
  • गोंद dries तक इंतजार करें विभिन्न प्रकार के चिपकने वाले के पास अलग-अलग सूखने का समय है, लेकिन अगर आप कई घंटे इंतजार कर सकते हैं।
  • मेक ए पहेली चरण 5 नामक छवि
    5
    लाह के साथ डिजाइन को कवर करें पहेली को एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में लाओ, उसे पका रही या मोमयुक्त पेपर की शीट पर रखें और फिर छवि के किनारे लाह के साथ स्प्रे करें। इसके अलावा इस मामले में पैकेज पर दिखाए गए सूखने के समय की जांच करें और तदनुसार आगे बढ़ें।
  • भाग 2

    पहेली बनाना


    बनाओ एक पहेली चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    पहेली के किनारों को काटें। यदि तस्वीर समर्थन सामग्री से छोटा है, तो अतिरिक्त किनारों को हटाकर शुरू करें। यदि आप कार्डबोर्ड का उपयोग कर रहे हैं, कैंची का उपयोग करें या पहेली को काटने वाली चटाई पर रखें और कटर का उपयोग करें। यदि समर्थन लकड़ी से बना है, तो देखा के साथ परिधि में कटौती करें, ताकि छवि के समान ही यह आकार हो।
    • यदि आप एक मैनुअल हैक्स का उपयोग कर रहे हैं, तो ठोस, सपाट सतह (जैसे एक तालिका) पर अधिकतर पहेली को रखें, ताकि किनारे से किनारे से बाहर निकलना चाहते हो। एक हाथ के साथ पहेली को पकड़ो, जबकि हैक के साथ अन्य नगण्य
  • मेक ए पहेली चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक ग्रिड बनाएं पहेली को उल्टा मुड़ें ताकि छवि का सामना करना पड़ रहा हो। ट्रेस करें और एक ग्रिड क्रॉसिंग लाइन बनाएं ताकि पूरी छवि को प्रत्येक पक्ष पर 1.8 सेमी (छोटे टाइल से पहेलियाँ के लिए) या 2.5 सेमी (कुछ बड़े टुकड़ों के साथ पहेली के लिए) के वर्गों में विभाजित किया जाए।
  • अपने आप को ग्रिड खींचने के बजाय, आप एक सरल ऑनलाइन खोज करके इंटरनेट से एक प्रिंट कर सकते हैं। यह साइट अंग्रेजी में, उदाहरण के लिए, आप चित्र डाउनलोड करने की अनुमति देता है।
  • बनाओ एक पहेली चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    पहेली टुकड़े के पैटर्न को ड्रा। विभिन्न टुकड़ों को बनाने के लिए, ग्रिड के किनारों पर गोलाकार प्रबुद्धताएं और उनके पारस्परिक अवतल आवास को जोड़ने के लिए, ताकि विभिन्न टुकड़ों को एक साथ फिट किया जा सके, जब वे काट लेंगे। आप प्रोबुरेनेस और त्रिकोणीय, वर्ग या अन्य आकृतियों का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपने इंटरनेट से डाउनलोड किए गए टेम्पलेट का उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो आपको सबसे पहले इसे पहेली के पीछे पेस्ट करना होगा और इसे सूखा होने की प्रतीक्षा करनी होगी।
  • मेक ए पहेली 9
    4
    टुकड़ों को काटें। यदि बैकिंग सामग्री कार्डबोर्ड में है, तो आप जिस पीठ पर खींची गई टेम्पलेट के किनारों का पालन करें और प्रत्येक कार्ड को काट लें। वैकल्पिक रूप से, आप एक कटर का उपयोग एक काटने की चटाई पर पहेली का सामना करने के बाद कर सकते हैं। हमेशा सावधानी के साथ आगे बढ़ें यदि समर्थन सामग्री लकड़ी है, तो आपको हैक्स की आवश्यकता होगी, लेकिन सावधान रहें कि आप खुद को कटौती न करें अंत में, एक रबर का उपयोग करके पेंसिल के निशान मिटाएं।
  • इस प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए, प्रत्येक कार्ड व्यक्तिगत रूप से कट नहीं करें। इसके बजाय, पंक्तियों या स्तंभों से आगे बढ़ने का प्रयास करें और फिर अलग-अलग टुकड़ों पर आगे बढ़ें।
  • लाह ने काटने के चरण के दौरान छवि को संभावित नुकसान से बचाया, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब एक हैक्स का उपयोग करते हुए।
  • टिप्स

    • पहेली की छवि को चुनते समय रचनात्मक रहें! आप इस पहेली को जो कुछ भी पसंद करते हैं, उसके साथ कर सकते हैं।
    • इस पहेली में आप किसी भी आकार का हो सकते हैं, सबसे कुशल कारीगरों और सुदूर चित्र को छवि के समान आकार दे सकते हैं (उदाहरण के लिए, जोकर की तस्वीर के साथ एक पहेली एक जोकर के आकार में हो सकती है)।

    चेतावनी

    • छोटे पहेली रचनाकारों के लिए, माता-पिता की उपस्थिति अपरिहार्य है, बच्चों को किसी जिम्मेदार वयस्क की देखरेख के बिना कुछ भी कट नहीं करनी चाहिए।
    • हमेशा बहुत सतर्क रहें और काटने के उपकरण या हैक्सों का उपयोग करते समय उचित सुरक्षा पहनें। अपने और दूसरों को बचाने के लिए सभी सुरक्षा उपायों को लें अपनी अंगुलियों को एक ब्लेड के सामने कभी भी मत डालें
    • यदि आपके पास कोई पहेली को कम करने के लिए आवश्यक कौशल या अनुभव नहीं है, तो किसी सक्षम व्यक्ति से कुछ सलाह मांगें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com