क्रॉसवर्ड पहेली कैसे बनाएं

क्रॉसवर्ड पहेली और अन्य पहेलियाँ एक मजेदार तरीके से घंटों तक मनोरंजन कर सकती हैं - इसके अलावा वे दिमाग को सक्रिय रखने के लिए जाने जाते हैं। वे उत्कृष्ट शिक्षण उपकरण हैं जो छात्रों को सही शब्दों से अवधारणाओं को संबंधित करने के लिए संलग्न करने और प्रोत्साहित करने की अनुमति देते हैं। कुछ लोगों के लिए, एक क्रॉसवर्ड पहेली बनाने के लिए इसे हल करने के रूप में पुरस्कृत किया गया है। आप इस परियोजना में कितना रुचि रखते हैं यह प्रक्रिया बहुत सरल या बहुत जटिल हो सकती है।

कदम

भाग 1

सरल क्रॉसवर्ड पहेली बनाएं
1
ग्रिड के आकार पर निर्णय लें यदि आप एक आधिकारिक और मानकीकृत पहेली पहेली बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो वहां विशिष्ट पैरामीटर हैं जिन्हें आपको सम्मान करना होगा। यदि आपने एक अनौपचारिक पहेली पहेली तैयार करने का फैसला किया है, तो आप जिस आकार को पसंद करते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप ऑनलाइन क्रॉसवर्ड जनरेटर या समर्पित सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं, तो संभव है कि आपकी पसंद उपलब्ध मॉडलों की श्रेणी तक सीमित हो। यदि आप हाथ से बनाई गई पहेली बना रहे हैं, तो ग्रिड का आकार केवल आपके व्यक्तिगत स्वाद पर निर्भर करता है।
  • 2
    क्रॉसवर्ड पहेली के लिए शब्दों की एक सूची बनाओ ये आमतौर पर थीम के आधार पर चुना जाता है। विषय या परिभाषा जो सुझाव देती है कि यह पहेली का शीर्षक भी बन सकता है। सबसे आम विषय विदेशी भाषाएं या शहर हैं, एक निश्चित ऐतिहासिक काल के शब्द, प्रसिद्ध लोगों और खेल
  • 3
    ग्रिड पैटर्न के अनुसार शब्दों को व्यवस्थित करें इस प्रक्रिया का यह हिस्सा क्रॉसवर्ड पहेली समाधान के रूप में जटिल है। एक बार शब्दों का आयोजन किया जाता है, आप सभी अप्रयुक्त बक्से को हटा सकते हैं।
  • यूएस शैली क्रॉस्वर्ड योजनाओं में, वहाँ नहीं होना चाहिए "एकल शब्द" वह है, दूसरे शब्दों से जुड़ा नहीं है प्रत्येक अक्षर एक ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज शब्द का हिस्सा होना चाहिए और पूरी तरह से दूसरों से जुड़ा होना चाहिए। अंग्रेजी शैली के क्रॉसवर्ड में, हालांकि, एकल शब्द भी अनुमति देते हैं
  • यदि परिभाषा का समाधान वाक्य है और एक भी शब्द नहीं है, तो आपको एक शब्द और दूसरे के बीच रिक्त स्थान नहीं छोड़ना पड़ता है।
  • आपको अपने कैपिटल कैरेक्टर के नामों के बारे में लिखने की चिंता नहीं है, चूंकि क्रॉसवर्ड पहेली आम तौर पर कैपिटल अक्षरों में लिखे शब्दों के साथ पूर्ण होती है। समाधान विराम चिह्न प्रदान नहीं करते हैं
  • कई क्रॉसवर्ड प्रोग्राम शब्द स्वचालित रूप से प्रस्तुत करते हैं। आपको केवल ग्रिड के आयामों को इंगित करने की ज़रूरत है, शब्द और परिभाषाएं दर्ज करें
  • 4
    प्रत्येक शब्द के पहले बॉक्स में संख्या निर्दिष्ट करें। बाह्यरेखा के ऊपरी बाएं कोने में प्रारंभ करें और शब्दों को लंबवत और क्षैतिज रूप से विभाजित करें, तो आपके पास शब्द है "1 ऊर्ध्वाधर" और "1 क्षैतिज" और इतने पर। यह प्रक्रिया काफी मांग है और कई लोग नौकरी मैन्युअल रूप से करने के बजाय सॉफ्टवेयर का उपयोग करना पसंद करते हैं।
  • यदि आप क्रॉसवर्ड जेनरेटर का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रोग्राम स्वचालित रूप से नंबरिंग को नियंत्रित कर सकता है।
  • 5
    क्रॉसवर्ड पहेली की एक कॉपी बनाओ इस बिंदु पर एक शब्द की शुरुआत को इंगित करने वाले प्रत्येक बॉक्स को क्रमांकित किया जाना चाहिए, लेकिन इस विस्तार के अतिरिक्त स्कीमा रिक्त होनी चाहिए। यदि आप हाथ से बनाई गई पहेली बना रहे हैं, तो पता है कि यह कदम थोड़ा श्रमसाध्य होगा। हालांकि, अगर आपने विशिष्ट सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने का फैसला किया है, तो प्रोग्राम स्वचालित रूप से सबकुछ कर देगा। एक समाधान के रूप में इसे बाद में उपयोग करने के लिए पहले से ही पूरी की गई योजना को अलग कर दें आप सभी खाली प्रतियां जो आपको आवश्यकता है, कर सकते हैं।
  • भाग 2

    परिभाषाओं का आविष्कार
    1
    कुछ सरल परिभाषाओं के साथ शुरू करें इन्हें परिभाषा भी कहा जाता है "उतार" या "निर्देशित" और वे आम तौर पर हल करने के लिए सबसे आसान हैं। एक उदाहरण हो सकता है "घोड़े की सवारी" = हॉर्स
    • यदि आप शैक्षिक उद्देश्यों के लिए क्रॉसवर्ड पहेली बना रहे हैं या आप इसे बहुत जटिल नहीं चाहते हैं, तो आप केवल प्रत्यक्ष परिभाषाओं का उपयोग कर सकते हैं यदि आप एक और अधिक कठिन पहेली पसंद करते हैं, तो आपको इसे पूरी तरह से बचना चाहिए या इसका इस्तेमाल शायद ही कभी बहुत मुश्किल से हो।
  • 2
    अप्रत्यक्ष परिभाषाओं द्वारा एक और कठिनाई का स्तर दर्शाया गया है ये कभी-कभी किसी प्रकार के रूपक के लिए प्रदान करते हैं या इसके लिए एक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है पार्श्व सोच हल करने के लिए एक उदाहरण हो सकता है: "नृत्य का आधा" = सीएए या कैन (चाचा या कैनन के संदर्भ में)
  • क्रॉसवर्ड क्रिएटर्स अक्सर इस प्रकार की परिभाषाओं को एक साथ हाइलाइट करते हैं "शायद" या एक "कौन जानता है" शुरुआत में या अंत में एक प्रश्न चिह्न के साथ रखा।
  • 3



    गुप्त परिभाषाओं का उपयोग करें ये अंग्रेज़ी क्रॉसवर्ड में बहुत लोकप्रिय हैं कभी-कभी आप केवल इस प्रकार के सुराग के साथ रचना वाले आरेखों को ढूंढ सकते हैं जिन्हें शीर्षक से परिभाषित किया गया है "गुप्त पहेली"। सामान्य वर्गों में, गुप्त परिभाषा आम तौर पर एक प्रश्न चिह्न के साथ समाप्त होती है ये शब्द गेम पर आधारित होते हैं और आमतौर पर हल करने के लिए विभिन्न स्तरों के व्याख्या की आवश्यकता होती है। इस तरह की परिभाषाओं के भीतर कई हैं "उप श्रेणियों"।
  • परिभाषाएं गुप्त रूप से भी वे अनिवार्य रूप से शब्द का खेल हैं उदाहरण के लिए: "त्रिकोण जहां छोटे शॉर्ट्स गायब हो जाते हैं" = बर्ममुडा, शब्द के बाद से "बरमूडा" दोनों कपड़ों का एक टुकड़ा और द्वीपों को इंगित करता है कि कुख्यात क्षेत्र का नाम देते हैं जहां विमान और जहाज गायब हो जाते हैं।
  • गुप्त परिभाषाएं दोमुंहा सूचकांक का समाधान खोजने की योजना बनाएं और उसके बाद संबंधित शब्द दाएं से बाएं से पढ़े। उदाहरण के लिए "तनाव यूलिसिस" = ओसीआरए क्योंकि यूसीआईएस ने अपने एआरसीओ को बाहर रखा है जो इसके विपरीत पढ़ा है, सिर्फ ओसीआरए है।
  • खोल देना वे दो तरफ के समान हैं, लेकिन उन्हें भ्रमित नहीं होना चाहिए। व्यवहार में हमें एक ऐसे अनाग्राम खोजना होगा जो परिभाषा के समाधान के रूप में वैध हो सकते हैं। उदाहरण के लिए "ल अक्विला के प्रांत में नगर पालिका" = एटेलेटा क्योंकि शब्द इसे सही से बायीं ओर पढ़कर नहीं बदलता है (यह एक भ्रम है)।
  • 4
    एक सूची बनाने के द्वारा परिभाषाओं को व्यवस्थित करें आरेख में शब्दों की व्यवस्था के अनुसार प्रत्येक के साथ प्रत्येक नंबर को संबद्ध करें। एक समूह में सभी क्षैतिज परिभाषाओं को सूचीबद्ध करें, संख्या बढ़कर क्रमबद्ध करें और ऊर्ध्वाधर वाले के लिए ऐसा करें।
  • भाग 3

    आधिकारिक शब्दकोष बनाएँ
    1
    मानक आयामों का उपयोग करें साइमन & Schuster मूल क्रॉसवर्ड प्रकाशन घर है और इस प्रकार के पहेली के रचनाकारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मानक मानकों को पेश किया है। ग्रिड इन आयामों में से एक का पालन करना चाहिए: 15 × 15, 17 × 17, 19 × 19, 21 × 21 या 23 × 23 इस योजना का आकार बड़ा और अधिक जटिल पहेली होगी।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आरेख क्षैतिज रोटेशन अक्ष के साथ सममित है। इस संदर्भ में शब्द "आरेख" ग्रिड पर काले वर्गों की व्यवस्था को संदर्भित करता है। इन्हें इस तरह तैनात किया जाना चाहिए कि वे अपनी स्थिति को बदलने के बिना पैटर्न को घुमा सकते हैं।
  • 3
    छोटे शब्दों से बचें दो पत्रों से बना उनको कभी अनुमति नहीं दी जाती है और तीनों में से बहुत कम उपयोग किया जाना चाहिए। यदि आप लंबे शब्दों के बारे में नहीं सोच सकते हैं, तो याद रखें कि वाक्य का उपयोग करने की अनुमति है।
  • 4
    सत्यापन शर्तों का उपयोग करें। कुछ अपवादों को छोड़कर, आपके क्रॉसवर्ड के शब्द डिक्शनरी में मौजूद हैं, एटलस में, एक पाठ्यपुस्तक में, एक पंचांग में, और इसी तरह। कुछ विषय आपको इस नियम को थोड़ी पर नजरअंदाज करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, लेकिन इसे अधिक प्रयास न करें
  • 5
    प्रत्येक शब्द का प्रयोग केवल एक बार करना चाहिए यदि आपके पहेली पहेली में वाक्यांशों में से एक है: "समुद्र में खो दिया", आप भी उपयोग नहीं करना चाहिए "समुद्र के नमक"। यहां तक ​​कि इस मामले में ऐसे हालात भी हो सकते हैं जो आपको नियम के अनुपालन के लिए पत्र की अनुमति नहीं देते हैं और हमेशा सहिष्णुता का एक निश्चित स्तर होता है, लेकिन इसे दुरुपयोग न करें।
  • 6
    लंबे शब्दों को ध्यान में रखें अच्छी तरह से तैयार की गई पहेली पहेली की एक विशिष्ट विशेषता यह है कि लंबे समय तक शब्दों को पहेली विषय से निकटता से संबंधित है। सभी वर्गशब्दों में कोई तर्क नहीं है, लेकिन सबसे अच्छे लोग करते हैं।
  • और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com