फोटो मेमोरी कैसे प्राप्त करें

ईदेटिक, या फोटोग्राफिक, स्मृति आपको अत्यंत सटीक चित्रों, नामों, शब्दों और संख्याओं को याद करने की अनुमति देता है एक अच्छी याददाश्त रखने के लिए, मस्तिष्क की एक उच्च न्यूरोप्लास्टिकता आवश्यक है, यह समय में स्वयं को फिर से संगठित करने, नए कनेक्शनों को तोड़ने और बनाने के लिए मस्तिष्क की क्षमता है। यहां तक ​​कि अगर कुछ भाग्यशाली लोग बहुत ही प्रभावी प्राकृतिक स्मृति के साथ पैदा हुए हों, तो दूसरों को यह याद करने में संघर्ष होता है कि वे दिन पहले दोपहर के भोजन के लिए क्या खा गए थे। यहां तक ​​कि अगर आप प्रशिक्षण के साथ एक फ़ोटो मेमोरी नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप कुछ चीजें जान सकते हैं ताकि आपकी जानकारी को याद रखने की क्षमता में सुधार किया जा सके। यह जानने के लिए जारी रखें कि क्या करना है।

कदम

भाग 1

लाइफस्टाइल बदलाव
एक फोटोग्राफिक मेमोरी चरण 1 प्राप्त करने वाला छवि
1
चेहरा अवसाद. बहुत से लोग जो अवसाद रिपोर्ट स्मृति हानि से पीड़ित हैं और कठिनाई मुख्य लक्षण के बीच ध्यान केंद्रित। चिंता, अवसाद, क्रोध और अन्य तनाव-कारण वाली स्थितियों में मस्तिष्क में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, जिससे हिप्पोकैम्पल कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है, स्मृति के लिए स्मृति का हिस्सा होता है
  • अवसाद के प्रत्येक मामले अलग हैं, और उन्हें विशिष्ट उपचार की आवश्यकता हो सकती है। कुछ के लिए, चिकित्सा पर्याप्त हो सकती है, जबकि अन्य को सामान्य मस्तिष्क के कार्यों को ठीक करने के लिए एसएसआरआई जैसी दवाओं (चुनिंदा सेरोटोनिन रिप्टेक इनहिबिटरस - चयनात्मक सेरोटोनिन पुनःप्राप्ति अवरोधक) की आवश्यकता हो सकती है।
  • इसके कई तरीके हैं चिंता और तनाव से छुटकारा. जिन गतिविधियों को आप प्यार करते हैं, उनमें अधिक समय व्यतीत करें, खासकर जो लोग सड़क पर जगह लेते हैं ऐसी गतिविधियों का प्रयास करें जो आत्म-जागरूकता को बढ़ावा देते हैं, जैसे ध्यान, योग और ताई ची
  • चिंता और अवसाद को दूर करने का एक और तरीका है सामूहीकरण करना अधिक बार अपने अधिक मित्रों, रिश्तेदारों और प्रियजनों को ढूंढें, और अपने विचारों के साथ अकेले बहुत समय बिताने से बचें।
  • एक फोटोग्राफिक मेमोरी स्टेप 2 प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपना मन सक्रिय रखें आपका मस्तिष्क आपके शरीर की मांसपेशियों के समान काम करता है - जितना आप इसे प्रशिक्षित करते हैं, उतना ही इसके प्रदर्शन को बेहतर होगा। दुर्भाग्य से, बहुत से लोगों को उनके रूटीन से इतना लिया जाता है कि वे अपने दिमागों के साथ कई दिन बिताते हैं"ऑटो-पायलट"। अपने विशिष्ट सप्ताह में मस्तिष्क को उत्तेजित करने के लिए निम्नलिखित में से कुछ गतिविधियां डालने का प्रयास करें:
  • क्रॉसवर्ड पहेली बनाएं
  • एक पुस्तक पढ़ें (अधिमानतः फैंसी नहीं)
  • समाचार पत्र पढ़ें
  • टेबल गेम खेलें
  • किसी भाषा को जानें या किसी उपकरण को जानें।
  • शाम के पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें
  • एक फोटोग्राफिक मेमोरी स्टेप 3 प्राप्त करें
    3
    अधिक ट्रेन करें शारीरिक गतिविधि पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है, जिसमें आपके दिमाग भी शामिल है। यह आपके मस्तिष्क में अधिक ऑक्सीजन और आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद कर सकता है, और यह बेहतर काम कर सकता है पांच सप्ताह के लिए कम से कम 30 मिनट की एरोबिक गतिविधि करने का प्रयास करें।
  • पूरे हफ्ते व्यायाम को बांटना महत्वपूर्ण है, ताकि मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को नियमित रूप से बढ़ाया जा सके। यहां तक ​​कि अगर आपके पास परंपरागत कसरत के लिए समय नहीं है, तो हर कोई 10 मिनट की पैदल दूरी पर ले सकता है।
  • अपनी जीवन शैली में और अधिक स्थानांतरित करने के लिए छोटे बदलाव करें, क्योंकि आप लिफ्ट में सीढ़ियों को पसंद करते हैं
  • छवि का शीर्षक चित्र फोटोग्राफी मेमोरी चरण 4 प्राप्त करें
    4
    मॉडरेशन में पी लें बहुत अधिक शराब पीने से मस्तिष्क में कुछ प्रमुख रिसेप्टर्स की रुकावट हो सकती है, जो कि स्मृति के लिए उपयोग की जाती हैं, और परिणामस्वरूप स्टेरॉयड की रिहाई हो सकती है जो सीखने और स्मृति के साथ हस्तक्षेप करती है। कुछ प्रमाण हैं, हालांकि, संयम में पीने से आपकी याददाश्त को लंबे समय तक सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है। एक फ्रांसीसी अध्ययन में पाया गया कि 65 से अधिक लोगों में, जो लोग कम मात्रा में पिया (1 या 2 गिलास वाइन प्रति दिन) में अल्जाइमर की संभावना कम थी
  • भाग 2

    मेमोरी रणनीतियाँ
    एक फोटोग्राफिक मेमोरी चरण 5 प्राप्त करें



    1
    विचलन को कम करें कई लोगों के लिए, चीजों को भूलना कोई स्मृति समस्या नहीं है, लेकिन वे विकर्षण का परिणाम है जो उन्हें प्रभावी ढंग से जानकारी सीखने से रोकता है यदि संभव हो, तो एक बार में कई कार्य करने की कोशिश न करें और एक पर अपना ध्यान केंद्रित करें। यद्यपि आप समय बचाने के लिए एक समय में एक से अधिक चीज़ों को करने की कोशिश कर सकते हैं, अगर आप एक समय में एक कार्य करते हैं, तो आपको जानकारी याद रखने की अधिक संभावना होगी, जो आपको लंबे समय तक समय की बचत करेगा।
  • छायाचित्र मेमोरी स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    2
    छवि एसोसिएशन का उपयोग करें आपको कुछ याद रखने में मदद करने का एक तरीका है, चाहे वह किसी पुस्तक का शीर्षक हो या जहां आपने चाबियाँ छोड़ीं, वह सवाल में आइटम को देखने के लिए है। उदाहरण के लिए, यदि ऑब्जेक्ट बुलाए जाने वाली पुस्तक है "एक हजार शानदार सूर्य", कल्पना करें कि हजारों सूर्य कैसे देख सकते हैं अपने दिमाग में छवि को छूने से आपको बाद में किताब का शीर्षक याद रखने में मदद मिल सकती है।
  • इसी तरह, यदि आप रसोई के काउंटर पर कार की चाबियाँ डालते हैं, तो रसोई में अपने मज़े की चीजों की कल्पना करने की कोशिश करें, जैसे खाना पकाने या खाने के फल जब आपको याद रखना है कि आपने चाबियाँ कहाँ रखी हैं, तो यह संभव नहीं होगा कि आप अपने मस्तिष्क में बनाए गए अजीब छवि को भूल गए हैं।
  • छायाचित्र मेमोरी स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    नाम दोहराएँ बहुत से लोगों को सिर्फ उन लोगों के नामों को याद करना मुश्किल लगता है, जो सिर्फ 30 सेकेंड के बाद भी मिले हैं। यह शायद इसलिए होता है क्योंकि हम अपने आप पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं (हमारी उपस्थिति पर, हमारे शिष्टाचार पर, आदि) कि हम अन्य लोगों के नामों को सुनना नहीं छोड़ते हैं यह एक समस्या हो सकती है, खासकर यदि आप एक समय में कई लोगों को प्रस्तुत कर रहे हैं।
  • इस समस्या को हल करने का एक तरीका उस बैठक के तुरंत बाद व्यक्ति के नाम को दोहराना है: "आपसे मिलकर अच्छा लगा, [नाम]"। यदि आपने नाम को अच्छी तरह से नहीं सुना है या इसे कैसे जानने के लिए नहीं पता, तो तुरंत स्पष्टीकरण मांगें, बाद में शर्मनाक स्थितियों से बचने के लिए
  • नामों को याद रखने का एक अन्य तरीका है और उस नाम से किसी के साथ नए नाम को जोड़ने का तरीका। यदि आप पहले से ही उस नाम के साथ किसी को नहीं जानते हैं, तो एक किताब या मूवी में एक काल्पनिक चरित्र के बारे में सोचने का प्रयास करें इस तरह से एक लिंक बनाना आपको बाद में नाम को याद रखने में मदद कर सकता है।
  • एक फोटोग्राफिक मेमोरी चरण 8 प्राप्त करें
    4
    यह तकनीक को रोजगार देता है "ठस"। चंकिंग एक मनोविज्ञान का एक शब्द है जो एक यादगार तकनीक को इंगित करता है जिसमें एक संख्या में एकत्रित संख्या, शब्द या वस्तुओं को एक साथ मिलकर उन्हें बेहतर याद दिलाता है।
  • यदि आप खरीदारी की सूची में उत्पादों को याद रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन्हें फलों, सब्जियों, जमे हुए खाद्य पदार्थ, मसालों, मांस आदि जैसे विभिन्न श्रेणियों में एकत्रित करने का प्रयास करें। वैकल्पिक रूप से, खरीदारी की सूची को संभावित भोजन में विभाजित करें - उदाहरण के लिए, आप एक परिभाषित श्रेणी में लेटिष, टमाटर, खीरे, बकरी पनीर और सिरका समूह कर सकते हैं "सलाद उत्पादों"।
  • आप छोटे अनुभागों में संख्याओं की समान श्रृंखला को प्रदर्शित कर सकते हैं - जब आप अपने क्रेडिट कार्ड नंबर या फ़ोन नंबर को याद करने का प्रयास करते हैं तो यह उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित अनुक्रम को याद करने की कोशिश करने की बजाय: 778 9 6526, आप इसे 77-896-526 में तोड़ सकते हैं। संख्याओं को दोहराकर बहुत आसान हो सकता है यदि आपने उन्हें छोटे भाग में विभाजित किया है।
  • टिप्स

    • बहुत से लोग स्मृति हानि से चिंतित हैं, जबकि वास्तव में वे समय की पढ़ाई में विचलित थे और सूचना को अवशोषित नहीं करते थे। याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि आपने एक अवसर पर कुछ देखा या सुना है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप पर्याप्त रूप से इसे आपकी स्मृति में स्थायी रूप से रखने के लिए केंद्रित कर रहे हैं। इस समस्या से बचने का सबसे अच्छा तरीका सीखने के समय पूरी तरह से उपस्थित होना है।
    • अगर आपको गंभीर चिंता या अवसाद से ग्रस्त हैं, तो अपने चिकित्सक से निदान या इलाज करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com