मेमोरी का एक पैलेस कैसे बनाएं

मेमोरी वर्ल्ड चैंपियनशिप के दौरान, सबसे कुशल प्रतियोगियों एक घंटे में मिश्रित कार्ड के बीस डेक और 15 मिनट में 500 से अधिक यादृच्छिक अंकों के क्रम में स्टोर करते हैं, और ये कुछ घटनाएं हैं। क्या आपको लगता है कि आप भी ऐसा कर सकते हैं? मानो या न मानो, हम में से प्रत्येक में ये असाधारण कारनामियां बनाने की क्षमता है। जो प्रतियोगिता के लिए स्टोर करते हैं, वे जरूरी नहीं कि एक "बेहतर मेमोरी" दूसरों के बारे में - इसके बजाय, उन्होंने सीख लिया है कि वे तेजी से सीखने और लगभग हर चीज को याद करने की क्षमता में सुधार करने के लिए सामयिक सहायता की एक श्रृंखला को सीख चुके हैं। सबसे उपयोगी और उपयोगी स्मरणीय एड्स में से एक मेमोरी का महल है, एक जगह या मन की जगहों की श्रृंखला जहां आप याद रखने वाली जानकारी को संग्रहीत कर सकते हैं। समय और अभ्यास के साथ, कोई भी स्मारक महल का निर्माण कर सकता है, न केवल क्विज़ और मेमोरी प्रतियोगिताओं के लिए बहुत उपयोगी है यह कैसे बनाने के लिए यहां है:

कदम

मेमोरी का अपना पैलेस बनाएं

1
आप अपने भवन के डिजाइन का फैसला करते हैं यहां तक ​​कि अगर मेमरी का महल एक काल्पनिक स्थान है, तो आधार के रूप में इस्तेमाल करना आसान है, जो वास्तव में मौजूद है और आप अच्छी तरह जानते हैं। एक बुनियादी इमारत आपका बेडरूम हो सकता है आप अपने घर, एक कैथेड्रल, अपने पड़ोस या आपके पूरे शहर के आधार पर बड़ी इमारतों का निर्माण कर सकते हैं। वास्तविक जगह जितनी अधिक विस्तृत और अधिक विस्तृत है, उतनी अधिक जानकारी जो आप इसी मानसिक स्थान में रख सकते हैं।
  • 2
    एक पथ स्थापित करें यदि आपको किसी निश्चित क्रम में चीजों को याद रखना है, तो वास्तविक इमारत में और मन में, आपकी इमारत में एक विशिष्ट पथ का पालन करना आवश्यक है। इसलिए, जब आपने तय किया है कि आपका मेमोरी महल क्या होगा, तो तय करें कि आप अंदर कैसे जाएंगे अगर आपको चीजों को क्रम में याद रखने की आवश्यकता नहीं है, तो यह कदम आवश्यक नहीं है, लेकिन यह अभी भी उपयोगी होगा, क्योंकि ये यादें याद करना आसान होगा।
  • 3
    अपनी इमारत में या रास्ते में जानकारी रखने के लिए विशिष्ट स्थान की पहचान करें जब आप अपनी मेमोरी बिल्डिंग का उपयोग करते हैं, तो आप विशिष्ट ऑब्जेक्ट्स को याद रखेंगे (एक संख्या, एक नाम, भाषण का एक हिस्सा जिसे आप कहना है, उदाहरण के लिए), विशिष्ट स्थानों में। इसलिए, आपको उन स्थानों की पहचान करने की ज़रूरत होगी जो आपके लिए याद रखने वाली जानकारी के लिए उपयुक्त हैं। संरचना के अंदर या पथ के साथ चलना और ध्यान से देखें। यदि आपकी इमारत एक वास्तविक पथ है, काम करने के तरीके की तरह, याद रखने के स्थान, मार्ग के साथ अंक हो सकते हैं: उदाहरण के लिए पड़ोसी के घर, एक चौराहे, एक मूर्ति या गगनचुंबी इमारत। यदि इमारत एक संरचना है, तो आप विभिन्न कमरों में चीजों को रख सकते हैं। कमरों के अंदर, आप छोटी जगहों की पहचान कर सकते हैं, जैसे चित्र, फर्नीचर, और इसी तरह। कुंजी यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप जो भी जगह चुनते हैं वह दूसरे से अलग है, ताकि भ्रम की संभावना को समाप्त कर सके।
  • 4
    अपनी मेमोरी बिल्डिंग को याद रखना आपकी इमारत कुशल होने के लिए, आपको इसे पूरी तरह से जानना होगा ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक नक्शा (या एक नक्शा बनाना है, अगर इमारत एक रास्ता है) जो बताता है कि आपने जो जानकारी स्टोर के रूप में निर्दिष्ट की है जब आप इसे शारीरिक रूप से नहीं देखते हैं, तो उसकी कल्पना करने की कोशिश करें, और फिर अपनी मानसिक छवि को नक्शा के साथ तुलना करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको हर जगह याद रखना चाहिए और उस आदेश का सम्मान करना चाहिए जिसमें आप उन्हें मिलते हैं। छवि के जितना अधिक हो सके उतना विवरण जोड़ें: सुनिश्चित करें कि आपकी मानसिक छवि में रंग, आकार, गंध और कोई अन्य विशिष्ट सुविधा शामिल है
  • 5
    चीजें अपने भवन में याद रखें जब आपने भवन बनाया है और आप इसे अपने दिमाग में प्रभावित किया है, तो आप इसका उपयोग करने के लिए तैयार होंगे। हर जगह हर जगह छोटी छोटी जानकारी रखो उदाहरण के लिए, यदि आपकी इमारत आपका घर है, और आप एक भाषण को याद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो पहले वाक्यों को डोरमेट पर रखें, और लॉक पैच में अगले लोग। एक जगह पर बहुत अधिक जानकारी न डालें, और हमेशा ऐसी चीजों को अलग करें जिनके साथ आपको एक साथ याद रखना जरूरी नहीं है। याद रखें कि यादों को उस क्रम में रखना चाहिए जिसमें आपको उन्हें याद रखना होगा।
  • 6



    प्रतीकों का उपयोग करें आपको यह याद रखने के लिए हर जगह पाठ या संख्याओं की एक पंक्ति डालनी नहीं पड़ती है, और ऐसा करने की कोशिश करना अव्यावहारिक और उल्टा हो सकता है आम तौर पर, आपको बस उस स्थान को रखना होगा जो आपकी याददाश्त को रोशनी दे, कुछ ऐसी चीज जिसे आप याद रखने की कोशिश कर रहे हैं इसलिए यदि आप किसी जहाज को याद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने सोफे पर एक और डाल दें। अगर जहाज गारिबाल्डी है, तो एंकर पर लाल शर्ट डाल दीजिए। प्रतीक संक्षिप्त हैं और स्मृति प्रबंधन को आसान बना देगा, और पूरी स्मृति को कल्पना करने से भी अधिक प्रभावी हो सकता है।
  • 7
    रचनात्मक रहें. आपके भवन में जो छवियां दी गई हैं वह यादगार होने चाहिए। आम तौर पर, छवियां अधिक यादगार होंगी यदि वे बेतुका हैं (सामान्य से) [अनुभाग पढ़ें "चेतावनी"], या यदि वे कुछ मजबूत भावना या व्यक्तिगत अनुभव से संबंधित हैं। संख्या 124 विशेष रूप से यादगार नहीं है, लेकिन 1 के रूप में एक भाले की छवि, जो एक हंस पार करती है (जो नंबर 2 की तरह दिखती है), और जो इसे 4 भागों में विभाजित करती है एक मकड़ी छवि है, लेकिन यह इस कारण के लिए भी आसान है याद रखना
  • 8
    अपने भवन में अधिक सामरिक सहायता जोड़ें। कई स्मरणीय एड्स हैं जो आप स्मृति के महल के साथ संयोजन में उपयोग कर सकते हैं। एक उदाहरण देने के लिए, मान लीजिए आपको बहुत सारी संगीत रचनाओं को याद रखना है आप रसोई में एक शराबी बिल्ली को आमंत्रित कर सकते हैं और उसे कुछ फ़र्नेट की पेशकश कर सकते हैं, और एरोस्स्टिक बना सकते हैं: "बिल्ली, बेवी डेल फर्नेट दर्ज करें", इतनी आसानी से सोल की (ईजीबीडीएफ) नोटों को याद रखना।
  • 9
    अपने भवन का अन्वेषण करें जब आपने महल को उकसाने वाली छवियों के साथ भर दिया है, तो आपको उन्हें दर्ज करना और उनका पालन करना होगा। जितनी अधिक समय आप अपनी इमारत में खर्च करते हैं, उतना आसान होगा कि इसकी सामग्री याद रखे। आपको अपने दिमाग में जेम्स जॉइस को अपने बाथरूम में देखना चाहिए जैसे कि वह उसका घर था और बाथरूम के फर्नीचर के हिस्से के रूप में।
  • 10
    अपनी इमारत का उपयोग करें जब आप अपनी इमारत की सामग्री को याद करते हैं, तो आप उसे अंदर चलने या इसे देखकर याद कर सकते हैं। अगर आपको भाषण देना है, तो सेट पथ का पालन करें। अगर आपको याद रखना है कि आपकी प्रेमिका का जन्मदिन 16 मार्च है, रसोई में जाओ और उस पर 16 नंबर के साथ एक सैन मैरज़ानो टमाटर खाएं। अभ्यास के साथ आप अपने भवन के किसी भी कमरे से या अपने रास्ते के साथ शुरू करने में सक्षम होंगे विशिष्ट जानकारी को याद रखना
  • 11
    नई इमारतें बनाएं मेमोरी का एक महल कई बार इस्तेमाल किया जा सकता है अगर आपको थोड़े समय के लिए चीज़ों को याद रखना पड़े। सामग्री को नए लोगों के साथ बदलें, और जल्द ही आपको केवल नवीनतम वाले को याद होगा यदि आपको लंबे समय तक इमारत की सामग्री याद रखना है, तो आप इमारत को छोड़कर जानकारी संग्रहीत करने के लिए नए लोगों को बना सकते हैं। अगर आपके घर में सभी लोगों के फोन नंबर शामिल हैं, तो आप डेक के कार्ड के आदेश को याद रखने के लिए काम कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • दृढ़ रहना। मेमरी का महल एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है, लेकिन मास्टर करने में आसान नहीं है यदि आपको कुछ याद रखना है, तो कागज और कलम का उपयोग करें, लेकिन अगर आप वास्तव में अपनी मेमोरी कौशल में सुधार करना चाहते हैं, तो इस पद्धति को मास्टर करना सीखें।
    • कई किताबें और स्मृति सुधार उत्पाद हैं जो आपकी मेमोरी पैलेस के निर्माण में मदद कर सकते हैं। वे महंगा हो सकते हैं, और वे सभी लोगों के लिए उपयोगी नहीं होंगे पिछले चरणों का अभ्यास करें और आप पैसा बचा सकते हैं
    • आपको हर नए महल को तैयार करना होगा जैसे आपने पहले के लिए किया था, इसलिए आप अपने काम के साथ आगे बढ़ने का फैसला कर सकते हैं और इसे ज़रूरत से पहले बना सकते हैं।
    • कंप्यूटर के इस युग में, आपके आभासी भवन बनाने या नेटवर्क पर मौजूदा कृतियों पर जाने के कई आसान तरीके हैं। आपके दिमाग पर प्रभाव एक डिजाइन की तुलना में मजबूत है, और उन्हें याद रखना आसान होगा।
    • मेमोरी के महल के कई रूप हैं, जैसे रोमन कमरा और यात्रा। वे सभी प्लेस मेथड पर आधारित हैं, जो लोगों को अच्छी तरह से स्थान याद करने की क्षमता का फायदा उठाते हैं। यही कारण है कि एक प्रसिद्ध जगह के साथ सार या जटिल विचारों को जोड़कर, आप उन्हें और अधिक आसानी से याद कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com