कार्ड के डेक को स्टोर करने के लिए कैसे करें

एक डेक (या दो) में कार्ड के क्रम को उसी गति पर याद रखने में सक्षम होने की कल्पना करें जिसमें वे फेर दिए गए हैं कार्ड काउंटर का रहस्य अब नहीं है मेमोरी पैलेस तकनीक (या "लोकी") का उपयोग करके, आप एक नज़र में एक यादृच्छिक (या स्टैक) डेक को स्टोर कर सकते हैं। इस तकनीक को परिष्कृत करने में समय लगता है, और बहुत सारे प्रशिक्षण, लेकिन एक बार जब आप इसे सीखते हैं तो आप अपने दोस्तों को डूबने में सक्षम होंगे।

कदम

विधि 1

स्टैक्ड गुच्छा (धोखाधड़ी)
1
कविता याद रखना "आठ राजाओं ने एक बीमार शख्स के लिए पैंतीस रानों को बचाने की धमकी दी"। कार्ड उसी क्रम में होंगे, जैसा कि इस वाक्य के प्रारंभिक और संख्या: 8-K-3-10-2-7- 9-5-Q-4-A-6-J
  • 2
    "पीछा" शब्द को याद करें बीज के शुरुआती अक्षर (अंग्रेजी में) उनके व्यंजन के रूप में उसी क्रम में जाएंगे: क्लब-हार्ट्स- हुकुम-हीरे (फूल-दिल- हुकुम-हीरे)।
  • 3
    8 सी-केएच-3 एस -10 डी-स्कीम के अनुसार डेक की व्यवस्था करें।..
  • 4
    जादू की चाल में इस तकनीक का उपयोग करें जहां आपको कार्ड के पूर्व सेट डेक की आवश्यकता होती है या इसे "याद किया" रखने का बहाना है।
  • विधि 2

    लोकी की तकनीक
    1
    मेमोरी का महल बनाएं यह कई जगहों के साथ एक मानसिक जगह है (अक्सर एक वास्तविक जगह पर आधारित), जहां आप चीजों या लोगों को "स्थिति" बता सकते हैं, उन्हें उन चीज़ों के साथ जोड़कर जो आपको याद रखने की आवश्यकता है फिर, जब आपको उन चीजों को याद करना पड़ता है, तो कमरे के बीच धीरे-धीरे "चलना" एक मेमोरी बिल्डिंग के निर्माण के लिए कुछ समय और स्थिरता की आवश्यकता होती है, लेकिन एक बार जब आप बढ़ते हैं, तो आप इसका इस्तेमाल केवल याद रखने के लिए कर सकते हैं।
  • 2
    निम्न क्रम संग्रहीत करता है:
  • ए = 1, बी = 2, सी = 3, डी = 4, ई = 5, एफ = 6, जी = 7, एच = 8, आई = 9 ओ = 0 नोट 10 की अनुपस्थिति: केवल 0 है। शून्य सुविधा के लिए ओ हो जाता है उनके लगभग एक ही प्रतीक हैं
  • 3
    2-अंकीय संख्या के बारे में सोचें अब इसे उपरोक्त तालिका के साथ अक्षरों में परिवर्तित करें:
  • उदाहरण के लिए, 34 के बारे में सोचो। 3 लो। अपनी उंगलियों के साथ, 3: ए, बी, सी पर पहुंचने के लिए पत्रों की गणना करें। 4: डी के लिए भी इसे करें। अब आपके पास सीडी है अब जटिल भाग आता है। आपको किसी व्यक्ति के साथ उन अक्षरों (सीडी) को जोड़ना चाहिए
  • 4
    100 लोगों की सूची बनाएं संख्यात्मक वर्णमाला का उपयोग 100 लोगों को प्राप्त करने के लिए किया गया है जिनका आद्याक्षर प्रत्येक नंबर के साथ 00 से 99 तक होता है। आप हस्तियों, मित्रों और सहकर्मियों का उपयोग कर सकते हैं - जिसे आपको 100 लोगों तक पहुंचने की आवश्यकता है एक उदाहरण के रूप में, आइए हम 48: डीएच (4 = डी और 8 = एच) बनें, ताकि आप प्रसिद्ध पायलट डेमोन हिल को जोड़ सकें। कार्ड के डेक को स्टोर करने के लिए, ज़ाहिर है, आपको केवल 52 लोगों की आवश्यकता होगी, लेकिन 100 से भी अन्य प्रयोजनों के लिए उपयोगी होगा।
  • 5
    100 लोगों में से प्रत्येक के लिए एक कार्य सौंपें उदाहरण के लिए, डेमोन हिल की कार्रवाई तार्किक रूप से एक कार चला सकती है। प्रत्येक व्यक्ति को सौंपा जाने वाला कार्य आपके विवेक पर है, जब तक कि उस व्यक्ति से कुछ दृढ़ता से जुड़ा हुआ है और आप इसे आसानी से याद कर सकते हैं। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक व्यक्ति की एक अनूठी कार्रवाई हो। यह सबसे कठिन हिस्सा है, लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है।



  • 6
    इस पद्धति का उपयोग करके प्रत्येक कार्ड को एक व्यक्ति और एक कार्य दें। उदाहरण के लिए, फूलों की 6 स्वचालित रूप से 63 (6 संख्या एक बनी हुई है, और "सी" CLUBS की शुरूआत है - फूल - जो तालिका के बाद 3 हो जाता है)। 63 व्यक्ति फ्रैंक कैपरा हो सकता है, "जीवन अद्भुत है" के निदेशक उनकी कार्रवाई बर्फ में एक फिल्म निर्देशन कर सकते हैं तो फूलों के 6 फ्रैंक कैपरा होते हैं "कुदाल" बीज में कठिनाई होती है, क्योंकि एस (हुकुम) तालिका में मौजूद नहीं है (जैसे "हुकुम" के पी)। इस मुद्दे को हल करने के लिए, आप एक और पत्र लिंक कर सकते हैं, बशर्ते वह 3, 4 (डायमंड्स - हीरे) या 8 (दिल - दिल) नहीं है। एक भी आसान तरीका, शायद, 6 = एस के बजाय एफ की स्थापना करना है।
  • याद रखें, यहां तक ​​कि आंकड़े भी महत्वपूर्ण हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास एक कार्रवाई और उनके लिए एक व्यक्ति भी है। चूंकि सभी संख्याएं ली गई हैं (1 को छोड़कर, जो आप कुल्हाड़ियों से लिंक कर सकते हैं), आपको आंकड़ों के नामों को याद रखना होगा। चूंकि सिस्टम राजा, महिला और पैदल सेना के अलावा सभी कार्डों को शामिल करता है, इसलिए आपको सिस्टम के बाहर केवल 12 लोगों को याद रखना होगा।
  • 7
    सुनिश्चित करें कि आपके पास स्मृति में सभी लोगों और उनके संबंधित कार्यों को ठीक से तय किया गया है। आपको किसी भी संख्या से संबंधित व्यक्ति को तुरंत 00 से 99 तक, साथ ही प्रत्येक आंकड़े से जुड़े लोगों को देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • 8
    मेमोरी पैलेस में प्रत्येक कार्ड को डालने से डेक को याद रखें जब यह वास्तव में डेक को याद करने का समय आता है, तो बस महल के कमरे में कार्ड डालें इसलिए, यदि पहले कार्ड 6 फूल हैं, तो भवन के पहले डिब्बे में फ्रैंक कैपरा डाल दें (उदाहरण के लिए प्रवेश द्वार पर)।
  • 9
    कार्डों को याद करने और उनके आदेश को याद करने के लिए स्मृति के महल में चलना
  • विधि 3

    हुक्स
    1
    उन्होंने कहा कि अध्ययन इस अनुच्छेद "हुक" की अवधारणा से परिचित होने के लिए यह मुश्किल नहीं है
  • 2
    उन्होंने कहा कि अध्ययन इस अनुच्छेद संख्याओं को कैसे याद रखना सीखना आपको बिंदु 3 के लिए इसकी आवश्यकता होगी।
  • 3
    संख्या 1 से 52 के लिए इन हुकों को जानें (यदि आपको कुछ सीखना मुश्किल हो, तो अपने संगठनों का आविष्कार करें):
  • 0123456789
    0टाईनूहलेकिनराईकानूनजूतागायआइवी लतापवित्र
    10पैर की उंगलियोंमेंढककिशोरसमयटायरतौलियासिखाना (ईआर)टैकोटीवीटब
    20नाकअखरोटमठवासिनीनिमोनायरनाखूननिशानपरमाणुचाकूदस्ता
    30माउसखाईचंद्रमामम्मीघास काटने की मशीनखच्चरोंमैचमगचलचित्रझाड़ू
    40गुलाब के फूलछड़ीराइनोभेड़ात्रुटिरोलएक प्रकार की मछलीजेलीछतरस्सी
    50चूकढक्कनशेर
    1. 1
      ये कार्ड हुक जानें इन के लिए, प्रारंभिक बीज से मेल खाती है। आखिरी पत्र (ए -10 में, 10 को एक के रूप में माना जाता है) प्रमुख प्रणाली से प्राप्त होता है, फेंत बीज का नाम है, राजा और महिला शब्द हैं जो कविता, मोटे तौर पर, "राजा" और "रानी" के साथ "। जैसा कि पिछली सूची में है, समस्याओं के मामले में, अपने लिंक का आविष्कार करें):
    एक2345678910जम्मूक्यूकश्मीर
    सीबिल्लीकर सकते हैंकंघीकोरकोयलाकैशकुकीखांसीसिरमकानक्लबक्रीमराजा
    एचटोपीसानहैमख़रगोशपहाड़ीहैशसूअरखुरहिप्पीनलीदिलरानीकाज
    एससूटसूर्ययोगपीड़ादायकपालकमरबंदमौज़ासुरक्षितसाबुनचटनीकुदालभापगाओ
    डीतिथियांड्यूनबांधद्वारगुड़ियापानी का छींटागोदीडुबकीलोगों के सामने पहली उपस्थिति करनेवालीऔषधि की मात्राहीरासपनापेय
    1. 1
      उन संख्याओं के साथ कार्ड के हुक को संबद्ध करें यदि आपके पहले 5 कार्ड केसी, 9 डी, 10 एस, 3 एच, 8 सी, एक राजा (फूल का राजा ="राजा") पहले कार्ड के लिए एक टाई (टाई = 1) पहने हुए, दूसरे के लिए नूह के सन्दूक (नूह = 2) पर एक पहली फिल्म (हीरे का 9), आपकी मां (लेकिन = 3) जो तैयार करता है (या कवर किया गया है) तीसरे कार्ड के लिए सॉस (हुकुमा के 10), एक राई सैंडविच (राई = 4) पर एक हैम (दिल का 3), और एक पुलिस वाले (5 = कानून) जो कि खांसी (फूलों के 8 = खाँसी) के लिए पांचवें कार्ड
    2. 2
      ट्रेन। ट्रेन। ट्रेन। तत्काल एक पूरे डेक भंडारण लगभग असंभव है। इसे तुरंत बनाने की उम्मीद मत करो

    टिप्स

    • दूसरे व्यक्ति के साथ एक व्यक्ति की क्रियाओं को मिलाएं। जब आपको कई अलग-अलग चीजों (जैसे कार्ड के एक पूरे डेक) को याद रखना है, तो आपको एक स्मृति को एक दूसरे के क्रियान्वयन में समय और "मेमोरी महल" में बचाने के लिए आसान मिल सकता है। उदाहरण के लिए, कहते हैं कि पहला कार्ड क्लबों में से छह (फ्रैंक कैपरा) है और दूसरा दिल है (दमन हिल)। तो आप कल्पना कर सकते हैं कि फ्रैंक कप्रा ने निर्देशन करने के बजाय रेसिंग कार चलायी है।
    • इस पद्धति में बहुत समय लग सकता है, लेकिन लंबे समय में यह इसके लायक है। जब आप सभी संगठनों को याद करते हैं, तो आप धीरे-धीरे कार्ड के डेक के आदेश को याद रख सकेंगे। अभ्यास करके, आप कार्ड को बहुत जल्दी याद कर सकते हैं
    • आप इस पद्धति और स्मृति के महल का उपयोग संख्याओं की किसी भी लंबी श्रृंखला, साथ ही कई अन्य चीजों को याद करने के लिए कर सकते हैं।
    • आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार प्रणाली को बदल सकते हैं, लेकिन हमेशा अनुरूप रहें। यदि आप तय करते हैं, उदाहरण के लिए, 6 = एफ एफ के बजाय, 6 हमेशा एस के बराबर होना चाहिए।
    • परिचित लोगों की एक सूची बनाएं और उनकी एक स्पष्ट मानसिक तस्वीर बनाएं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इसे अपने मन में स्पष्ट रूप से देख सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com