दिल कैसे खेलें

दिल, दुनिया में सबसे प्रसिद्ध और प्राचीन कार्ड गेमों में से एक है, सभी उम्र के खिलाड़ियों का मनोरंजन करता है, भले ही नियम सीखना इतना आसान नहीं हो। जीतने के लिए, खेल में प्रतिभागियों को कुछ कार्ड (विशेष रूप से दिल, या दिल

, अंग्रेजी में, जो खेल को नाम देते हैं)। इस पुराने क्लासिक जानने के लिए पहले चरण से पढ़ना प्रारंभ करें!

कदम

भाग 1

बुनियादी नियमों को समझना
1
फ्रेंच कार्ड के एक मानक डेक, एक पुस्तिका और कुछ मित्रों को इकट्ठा करें। दिल एक बहुमुखी खेल है: यह 3 से 7 खिलाड़ियों द्वारा खेला जा सकता है, यद्यपि 4 यह पारंपरिक संख्या है आपको 52 फ्रांसीसी कार्ड (एक जोकर के बिना) की एक सामान्य डेक की आवश्यकता होगी। कार्ड खेलने के अलावा, आपको अंक के एक टुकड़े (या लिखने के लिए कुछ और) और एक पेन की जरूरत है खिलाड़ियों को 13 कार्ड निपटाये जाते हैं, आमतौर पर एक डीलर से जो उन्हें समाप्त कर दिया जाता है, जब तक कि उन्हें एक के बाद एक प्रदान करता है।
  • पसंद करते समय पहले डीलर चुनें सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों में से एक कार्ड को एक कार्ड खींचे और उनसे अधिकतर एक के साथ डीलर की भूमिका निभाने के लिए है। डेक प्रत्येक हाथ के अंत में डीलर के बाईं ओर खिलाड़ी को जाता है
  • ध्यान दें कि यदि आप 4 में नहीं खेल रहे हैं, तो कुछ कार्ड डेक में रह सकते हैं, जब आप उन्हें एक समय पर निपटा सकते हैं। जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि सभी खिलाड़ियों की एक ही संख्या में कार्ड हैं, तो शेष वाले को बिना देखे रख दें और अगले गेम की शुरुआत से पहले उन्हें डेक में रीमिक्स दें।
  • 2
    आप हर चाल में पहली हाथ से खेला कार्ड के सूट का जवाब देने की कोशिश कर रहे हैं। दिल में, खेल में दक्षिणावर्त जगह ले जाती है और बदले में प्रत्येक खिलाड़ी उसके हाथ से कार्ड का सामना कर देता है। ए के कार्ड "यात्रा" खिलाड़ियों की परिभाषा है "लेने"। दिल की शब्दावली में, खिलाड़ी जो पहले कार्ड को छोड़ देता है, उसे परिभाषित किया जाता है "हाथ के पहले" और वह वह कार्ड खेलना चुन सकता है (कुछ अपवादों के साथ, जो आपको बाद में मिलेगा) यदि उनके पास मौका है, तो अन्य खिलाड़ियों को पहले कार्ड के सूट का जवाब देना चाहिए। अन्यथा, वे दूसरे बीज के कार्ड खेल सकते हैं
  • पहला हाथ की नि: शुल्क पसंद के शासन में एकमात्र अपवाद यह है कि जब तक दिल नहीं हो जाते तब तक हृदय के एक कार्ड के साथ छोड़ना संभव नहीं है "टूटा". दिल टूटा हुआ माना जाता है, जब किसी खिलाड़ी को बीज का जवाब देने की संभावना नहीं होती तो उसे खेलने का फैसला किया जाता है
  • 3
    उच्चतम कार्ड नहीं खेल कर जैक बनाने से बचें जब सभी खिलाड़ियों ने एक कार्ड, उच्चतम कार्ड खेला है जो पहले कार्ड के बीज का जवाब दिया गिरा दिया "जीत". जिस खिलाड़ी ने उसे फेंक दिया, उसे गर्तिका से सभी कार्ड एकत्र किए जाते हैं और हाथ के अंत तक उसके सामने स्टैक में उनका चेहरा होता है। कौन जीत देता है निम्नलिखित में एक पहली बार खेलता है जैसा कि हम बाद में देखेंगे, आम तौर पर, नहीं आपको जैक बनाना चाहिए.
  • प्रत्येक सूट के कार्ड में एक मान होता है जो 2 (सबसे कम) से शुरू होता है और ऐस तक पहुंचता है। उदाहरण के लिए, हुकुम का इक्का सबसे मूल्यवान कुदाल है, जिसके बाद राजा, रानी और इतने पर।
  • उदाहरण के लिए, यदि पहला हाथ हीरे की रानी से शुरू हुआ और आपके पास हीरे और पांच हीरे की एक इक्का है, तो आपको उन कार्डों में से एक खेलना होगा। ऐस इस जीत को जीत जाएगा, क्योंकि यह उस सूट का सबसे बड़ा कार्ड है, जबकि पांच रानी को नहीं हरा देंगे। ज्यादातर मामलों में, चूंकि गेम का लक्ष्य स्कोर अंक नहीं है, इसलिए आप पांच खेलेंगे।
  • 4
    दिलों और हुकुम की रानी से बचें दिल में, गोल्फ के रूप में, खिलाड़ियों को पाने की कोशिश करते हैं नाबालिग संभव अंक की संख्या गेम के अंत में कौन कम रन बनाएगा, वह जीत जाएगा। स्कोर अंक वाले कार्ड दिल (1 बिंदु प्रत्येक, मान की परवाह किए बिना) और हुकुम की रानी (13 अंक) हैं। अन्य सभी कार्डों के पास स्कोर नहीं है, इसलिए आप उन्हें डर के बिना ले जा सकते हैं। चूंकि यह भविष्यवाणी करना मुश्किल है कि जब कोई अन्य खिलाड़ी आपके दिल के कार्ड या आपके बाद की हड्डियों की रानी बूँदता है, आपको जितना संभव हो सके उतना जितना संभव न हो जाना चाहिए, भले ही पुरस्कार अंक अभी तक खेले न गए हों.
  • वहाँ एक अंक से बचने के लिए नियम में महत्वपूर्ण अपवाद यदि एक हाथ में एक खिलाड़ी सभी बिंदुओं को एकत्र करने के लिए प्रबंधन करता है "कोट"), 0 का अंक प्राप्त करता है, जबकि अन्य सभी खिलाड़ियों को 26 अंक दिए जाएंगे। इसलिए, यदि कोई खिलाड़ी हार रहा है और तब तक सभी अंक जो अंक हासिल करते हैं खा चुके हैं, तो वह सभी दिलों और रास की हुकूमत पाने की कोशिश कर एक और भी खराब स्कोर पाने का जोखिम उठा सकता है। अगर वह ऐसा कर सकता है, तो वह एक बड़ी जीत हासिल कर लेगा, लेकिन अगर वह दिल के कार्ड से बच जाए, तो उसे बहुत ही उच्च स्कोर मिलेगा।
  • 5
    प्रत्येक प्रशंसक के अंत में स्कोर की गणना करें। जब सभी खिलाड़ियों ने अपने हाथ का आखिरी कार्ड छोड़ दिया, तो फैंटे हुए समाप्त हुए। प्रत्येक खिलाड़ी उस कार्ड को देखेगा जो उसने खेल के दौरान लिया था और उसके स्कोर की गणना करते हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, दिल के प्रत्येक कार्ड 1 अंक के लायक है और हुकुम की रानी 13 अंक के लायक है। खिलाड़ियों ने पिछले हाथों में स्कोर किए गए स्कोर को पिछले हाथ में मिला। अंत में पिछले डीलर के बाईं ओर के खिलाड़ी कार्ड फिर से वितरित करता है
  • खेल इस तरह से जारी रहता है जब तक खिलाड़ियों में से कोई एक पूर्व स्थापित स्कोर (अक्सर 100 अंक) तक पहुंचता है। जब एक या एक से अधिक खिलाड़ी बिन्दु सीमा से अधिक हो जाते हैं, तो खेल समाप्त होता है और जीत हासिल की जाती है, जो कम अंक अर्जित करते हैं।
  • 6
    सबसे सामान्य रूपों पर विचार करें ऊपर वर्णित नियम एकाधिक संस्करण का वर्णन करते हैं "सरल" दिल की यहां तक ​​कि अगर ये सटीक और पूरी तरह से स्वीकार्य नियम हैं, तो कई बदलाव हैं। यह आपके तय करने के लिए है कि उन्हें अपने गेम में शामिल करना है या नहीं। नीचे आप सबसे आम के कुछ मिल जाएगा।
  • कार्ड के वितरण के बाद, प्रत्येक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी के पास अपने पसंद के तीन कार्ड पास करता है। आम तौर पर, चार-खिलाड़ी गेम में, कार्ड पहले दाएं, फिर बाईं तरफ जाते हैं, फिर मोर्चे पर और चौथे हाथ में नहीं जाते, चक्र दोहराया जाने से पहले।
  • दो क्लबों के कब्जे में खिलाड़ी प्रत्येक हाथ शुरू करना चाहिए, डीलर की बाईं ओर एक नहीं। यह खिलाड़ी चाहिए दो फूलों के साथ खेल शुरू करें
  • जिन कार्डों को निपटाया नहीं गया है क्योंकि गेम 4 में नहीं खेला जाता है, वे पहला खिलाड़ी हैं जो दिल का कार्ड लेते हैं।
  • प्रत्येक हाथ की पहली चाल में, उन कार्डों को खेलने संभव नहीं है जो पुरस्कार अंक।
  • खेल के कुछ बदलावों में, अगर कोई खिलाड़ी कोट बना देता है, तो उसे सभी अंकों के 26 अंक देने के बजाय अपने कुल 26 अंक घटाना पड़ सकता है। यह उपयोगी है क्योंकि ऐसा हो सकता है कि खिलाड़ी को 26 अंक बताकर यह गेम हारता है और जो कोई भी कोट नहीं जीतता है, क्योंकि इसमें सबसे कम स्कोर नहीं है।
  • भाग 2

    बुनियादी रणनीति सीखना
    1



    अपने उच्चतम कार्ड पास करके हाथ शुरू करें एक बार सभी कार्ड निपटाए जाते हैं, प्रत्येक खिलाड़ी अपने हाथ को देखता है और प्रतिद्वंद्वी को पास करने के लिए तीन कार्ड चुनता है जब हर कोई यह चुना जाता है कि कौन से कार्ड पारित होंगे, तो उन्हें एक ही समय में बदल दिया जाएगा। आमतौर पर, चूंकि खेल का उद्देश्य चाल बनाने से बचने के लिए है, सबसे अच्छा विचार दूसरे खिलाड़ियों को उच्चतम कार्ड देना है। यह नल बनाने की बाधाओं को कम करता है।
    • एक और गुजर रणनीति एक सूट के सभी कार्ड (अधिक जानकारी बाद में) से छुटकारा पाना है।
    • जिस दिशा में कार्ड प्रत्येक हाथ में परिवर्तन पारित कर दिए गए हैं पहले हाथ के दौरान, अपने बाईं ओर खिलाड़ी को कार्ड पास करें। दूसरे में, इसे सही पर पास करें तीसरे में, इसे सामने में पास करें चौथे के दौरान कार्ड पारित नहीं किए जाते हैं। पांचवें हाथ के लिए, चक्र फिर से शुरू होता है।
    • जिस क्षेत्र में आप खेल रहे हैं, उसके अनुसार, कार्ड विभिन्न नियमों के अनुसार पारित किए जा सकते हैं।
  • 2
    जब भी आप कर सकते हैं बीज का जवाब देकर खेलना शुरू करें। दो क्लबों के कब्जे वाले खिलाड़ी को उस कार्ड के साथ खेल शुरू करना होगा। यदि संभव हो तो प्रत्येक खिलाड़ी को हमेशा बीज का जवाब देने से उसका हाथ जारी रखना चाहिए। यदि कोई खिलाड़ी बीज का जवाब नहीं दे सकता है, तो वह उस सूट के कार्ड को छोड़ सकता है जिसे वह चाहता है। एक खिलाड़ी उस युद्घ को जीतता है जब वह पहली बार खेला गया सूट का सबसे ऊंचा कार्ड खेलता है। चाल का विजेता निम्नलिखित में एक बार खेलता है।
  • प्रत्येक हाथ की पहली चाल में, कार्ड जो पुरस्कार अंक (हुकुम या हुकुमों की रानी) प्रदान करते हैं, उन खिलाड़ियों द्वारा भी नहीं खेला जा सकता जो सूट का जवाब नहीं दे सकते। उस मामले में उन्हें तटस्थ कार्ड खेलना चाहिए।
  • 3
    यदि आप खेलना सबसे पहले हैं, तो ऐसा कार्ड खेलने की कोशिश करें जो संभवतः पीटा जाए। एक आउटलेट का पहला कार्ड कम करना एक कठिन स्थिति है। यदि यह दो क्लबों के साथ पहला हाथ नहीं है, तो लगभग सभी आपके कार्ड मान्य विकल्प हैं, इसलिए यह तय करना आसान नहीं होगा कि कैसे आगे बढ़ें। जब आपको संदेह है, तो सबसे कम कार्ड चुनिए, संभवत: एक सूट जो सौदा के दौरान कई बार नहीं खेला गया है आंकड़ों का कहना है कि लगभग सभी खिलाड़ियों के हाथ में उस सूट के कार्ड होंगे। यदि आप थोड़ा मूल्य का कार्ड खेलते हैं, तो लगभग हमेशा विरोधियों में से एक को एक ही सूट के एक उच्च कार्ड के साथ खाने के लिए मजबूर किया जाएगा और आप सुनिश्चित नहीं होंगे कि पकड़ बनाने के लिए।
  • इस नियम के अपवाद हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक कोट बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप उच्च कार्ड खेलना तय कर सकते हैं, या यदि आप बाहर आ गए कार्ड की गिनती कर सकते हैं और आपको लगता है कि ऐसा लगता है कि प्रत्येक खिलाड़ी के पास एक निश्चित सूट का कम से कम एक कार्ड है, तो आप उच्च कार्ड यदि आप पहले से ही सभी कम लोगों का उपयोग कर चुके हैं तो आपको उच्च कार्ड के साथ शुरू करने के लिए मजबूर किया जा सकता है
  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आप दिल के कार्ड से शुरू नहीं कर सकते हैं जब तक कि उन खिलाड़ियों में से एक को तोड़ा न गया हो, जो सूट का जवाब देने में असमर्थ हैं, दिल का कार्ड खेलता है। हालांकि, याद रखें कि लगभग सभी दिल के रूपों में, पहली चाल के दौरान दिल खेलने की अनुमति नहीं है। इस नियम का अपवाद तब होता है जब खिलाड़ी केवल दिल कार्ड रखता है
  • 4
    यदि आप पहले हाथ नहीं हैं, तो उस कार्ड के साथ एक सूट का जवाब दें जो पहले खेला गया एक से कम है। यदि आपके पास पहले से ही खेला गया कार्ड के समान सूट का एक या अधिक कार्ड है, तो आपको सूट का जवाब देना होगा। यदि आप कर सकते हैं, तो उस कार्ड का चयन करें जो टेबल पर उच्चतम कार्ड से कम है, इसलिए आप कार्ड को नहीं लेते हैं यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके विरोधियों में से कुछ अभी तक एक कार्ड छोड़ने के लिए नहीं है क्योंकि आपको नहीं पता कि वे दिल के कार्ड या हुकुम की रानी खेलेंगे, जिससे आप अंक ले सकते हैं।
  • अगर नहीं आपके पास पहले कार्ड के संबंध में एक ही सूट का कार्ड है, आमतौर पर आपको एक कार्ड खेलना चाहिए जो अंक देता है, इसलिए आपको अपने विरोधियों में से एक मिलता है या एक उच्च-मूल्य तटस्थ कार्ड से छुटकारा पाएं, इसलिए आपको भविष्य में दुकानों की ज़रूरत नहीं है।
  • 5
    एक सूट के सभी कार्डों से छुटकारा पाने की कोशिश करें। आमतौर पर, यह एक अच्छा विचार है कि अपने आप को एक या अधिक बीज के सभी कार्डों से जितनी जल्दी हो सके वंचित करना है। एक बार जब आप सूट के सभी कार्ड बजाएंगे, तो आप हर बार अपने विरोधियों में से एक के साथ शुरू होने वाले खिलाड़ियों को खेलने में सक्षम होंगे। यह आपको अपने उच्च कार्ड से छुटकारा पाने का अवसर दे सकता है "उतारना" अन्य खिलाड़ियों और इतने पर अंक।
  • बीज के बिना रहने का एक तरीका (या कम से कम, इसे करने के लिए तैयार हो जाना) प्रत्येक हाथ की शुरुआत में कार्ड पास करने का लाभ लेना है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अपने हाथ में चार कार्ड हैं और आप एक प्रतिद्वंद्वी को तीन कार्ड पास करते हैं, तो आपके पास केवल एक होगा (यह सोचते हुए कि आप अन्य खिलाड़ियों के किसी भी फूल कार्ड नहीं प्राप्त करते हैं)।
  • 6
    जब आपको सफल होने का अच्छा मौका मिले, तो केवल एक कोट बनाने का प्रयास करें एक कोट नाटकीय रूप से दिल के एक खेल की गतिशीलता को बदल सकता है, जिससे आप अपने विरोधियों को एक तरफ ओवरराइड कर सकते हैं। हालांकि, इस रणनीति की कोशिश करना बहुत जोखिम भरा है, इसलिए ऐसा करने से पहले ठीक से सोचें। बेशक, एक कोट बनाने की कोशिश मत करो अगर आपके विरोधियों में से एक ने पहले से ही एक अंक बना दिया है। ऐसा मत करो, भले ही आपके पास बहुत कम मूल्य कार्ड हों, क्योंकि हाथों के सभी बिंदुओं को स्कोर करने की बाधा बहुत कम हो जाएगी। आमतौर पर, आप, जब आप उच्च कार्ड के लिए बहुत कुछ है (दिल की जरूरी नहीं) केवल एक कोट बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए, खासकर अगर आप पहले से ही एक हाथ में कई अंक स्कोर किए हैं या यदि लगभग अपने सभी कार्ड एक भी बीज के हैं।
  • याद रखें कि यदि कोई खिलाड़ी सूट का जवाब नहीं दे सकता है, तो पहला हाथ चाल को स्वचालित रूप से जीत लेगा। इस नियम का उपयोग अपने लाभ में करें यदि आपको लगता है कि आपके विरोधियों के पास सूट से अधिक कार्ड नहीं हैं, तो आप उस सूट से शुरू करते हैं, सबसे ऊंची कार्ड से शुरू करते हैं और कई बिंदुओं को इकट्ठा करते हैं।
  • टिप्स

    • पहले हाथ पर, क्लबों में से दो के जवाब में, एक खिलाड़ी के फूलों का एक कम कार्ड खेलता है, अक्सर इसका मतलब है कि कुछ फूल या कार्ड है कि एक कोट बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
    • जीतने के लिए कई रणनीतियों हैं, लेकिन यहां कुछ सामान्य युक्तियां दी गई हैं कोट:
    • प्रत्येक हाथ की शुरुआत में, अपने उच्चतम कार्ड, विशेष रूप से दिल और हुकुमों को पारित करें, जब तक कि आप कोट की कोशिश नहीं करना चाहते।
    • यदि आप पहले से ही सभी उच्च कार्ड पास कर चुके हैं, या आपके पास कोई कार्ड नहीं है, तो कार्ड पास करके एक सूट से छुटकारा पाने का प्रयास करें।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि हुकुम की रानी दूसरे खिलाड़ी तक पहुंच जाएगी, हुकुम के कम कार्ड पास न करें यदि महिला ने आपको पारित किया है और आपके पास केवल कुछ हुकुम है, तो आपको खेलना होगा और खाएंगे।
    • याद करने की कोशिश करें कि किस खिलाड़ियों ने अंक बनाए हैं, ताकि किसी भी कोट को छेड़ने के लिए। यदि कोई खिलाड़ी एक को पूरा करने के लिए तैयार है, तो उसे पहले मौके पर रोकने का प्रयास करें। एक ओर चार अंक बनाने से 26 अंकों की तुलना में बेहतर है।
    • अगर आपके पास हुकुम की रानी है और ऐस और राजा पहले ही खेला जा चुका है, तो रानी को उतारने में सक्षम होने के लिए एक बीज से छुटकारा पाने का प्रयास करें।
    • यह सुझाव दिया जाता है कि वह उसी बीज कार्ड को समूह करके और मूल्य के आधार पर व्यवस्थित करे। अनुभवी खिलाड़ी इस दिशा में बाएं से दाएं कार्ड का आदेश देते हैं: फूल (सर्वोच्च से सबसे कम), हीरे, हुकुम, दिल
    • जब तक आप कोट बनाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, जैक में अंक हैं, तो अपना सबसे कम कार्ड खेलें।
    • जब कोई खिलाड़ी एक कुदाल महिला को खाने से कोट लेता है, तो अक्सर यह कहा जाता है कि हाँ "बलि"। हाथ 13-13 के बाद के हिस्से को विभाजित करने वाले दो खिलाड़ियों के साथ अधिकतर समय समाप्त हो जाएगा।
    • एक अच्छी रणनीति एक कार्ड खेलना है "सुरक्षा" (तीन फूलों या दो हीरे की तरह) जो वास्तव में एक बीज से सबसे कम है, जब आप जानते हैं कि हुकुमों की महिला के पास उन सूटों का कोई कार्ड नहीं है।
    • दिल की भिन्नता है जहां हीरे की जैक आपको दस अंकों से अपने स्कोर को कम करने की अनुमति देती है।

    चेतावनी

    • अनियमितताओं को न करने के लिए सावधान रहें यदि आप वीर्य का जवाब देने के नियम का सम्मान नहीं करते हैं और आप समय में खुद को ठीक नहीं करते हैं, तो आप अपने आप सभी हाथों के अंक को अपने हाथ में दे देंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 52 फ्रेंच कार्डों के मानक डेक
    • 2-6 खिलाड़ी
    • कागज और पेन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com